Eye make-up tips in Hindi for smaller eyes – छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

अगर आपकी आँखें छोटी हैं तो इसमें शर्मिंदा होने वाली कोई भी बात नहीं है। हम सब ही चेहरे के अनूठे स्वरुप को लेकर जन्म लेते हैं और फर्क इस बात से नहीं पड़ता कि हमारी आँखें छोटी हैं या बड़ी, बल्कि ये जानना ज़्यादा ज़रूरी है कि वे हमारे चेहरे को किस तरह दुनिया के सामने पेश कर रही हैं। अगर आपकी आँखें छोटी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर यह है कि सही मेकअप की मदद से आप अपनी आँखों को बड़ा दिखा सकती हैं।

इसका अर्थ यह नहीं है कि इस प्रक्रिया के अंतर्गत आपको काफी ज़्यादा मेकअप करना है। इसके लिए आपको केवल कुछ विधियों का पालन करना है और आपकी आँखें काफी सुन्दर और बड़ी लगेंगी।

चेहरे के सौंदर्य को बढ़ाने में आंखों का बहुत बड़ा योगदान होता है। जितनी अधिक आकर्षक आपकी आंखें होती हैं, उतने ही अधिक सुंदर आप दिखते है। जिन लोगो कि आंखें बडी और शोभायमान होती हैं वे अपनी आंखों पर मस्कारा लगाकर अपनी शोभा बढ़ा सकते हैं लेकिन उनका क्या जिनकी आंखें छोटी होती है।

छोटी आंखें उनकी सुन्दरता को बिगाड़ देती है। आम तौर पर छोटी आंखों वाले लोगो के गाल हमेशा सूजे हुए दिखते है। लेकिन मेकअप की मदद से आप अपनी आंखों को सुंदर बना सकते है। मेकअप कैसे करे, आंखों को बेहतर और बड़ा बनाने के लिए नीचे दिए गए श्रृंगार सुझावों का पालन करें।

आँखों का मेकअप करने के तरीके, छोटी आंखों के लिए आई मेकअप टिप्स (Eye make-up tips for smaller eyes)

मस्कारा (Mascara)

मस्कारे की मदद से आप छोटी आंखों की सुंदरता बढ़ा सकता है। छोटी आंखों के श्रृंगार के लिए एक मोटे मस्कारे का चयन करे। मस्कारा आँखों को आकार देने में मदद करता है। इसे पल्को के ऊपरी और नीचे के हिस्से में लगाये। आप जितना ज्यादा मस्कारा पल्को पर लगाएगे आपकी आंखें उतनी अधिक लुभावनी दिखेगी। अपनी पल्को को आकार देने के लिए कर्लेर की मदद ले।

आईलाइनर (Eyeliner)

आँखों के काले घेरे हटाने हेतु सर्वश्रेष्ठ क्रीम एवं जेल

आंखों को एक उचित आकार और सुंदरता देने के लिए आईलाइनर बहुत जरूरी है। आईलाइनर कि वजह से पलको पर लगा मस्कारा अधिक आकर्षक दिखता है। मस्कारे को उजागर करने के लिए हल्के रंग के आईलाइनर का उपयोग करें। आप गहरे रंग का आईलाइनर भी इस्तेमाल कर सकते है। आप अपनी आंखों पर दोनों प्रकार के आईलाइनर का इस्तेमाल कर सकते है और दोनों में से सबसे बेहतर आईलाइनर चुन सकते है जो आपको खूबसूरत दिखने में आपकी मदद करे। आईलाइनर आँखों को परिभाषित करने में आपकी मदद करता है। पर अगर आप इसका उपयोग गलत तरीके से करते हैं तो सब कुछ गलत हो जाता है और बहुत खराब दिखता है। सुंदर दिखने के लिए अच्छे रंग के आईलाइनर का चयन करना बहुत ज़रूरी है।

आई शेडो (Eye shadows se eye makeup karne ke tarike)

आई शेडो छोटी आंखों के मेकअप में सबसे अच्छा माना जाता है। हर समय एक ही रंग का इस्तेमाल ना करे। मौसम और अवसर के हिसाब से उचित रंग का चयन करें। शाम के समय भुरे, जामुनी काले रंग आदि और दिन में गुलाबी, मरून (कत्थई) रंग का इस्तेमाल करे। यह सुनिश्चित कर ले कि आपके आई शेडो का रंग आपके वस्त्रों और गहनो के साथ मेल खाएँ। आई शेडो का चयन करने में त्वचा के रंग का काफी महत्व है। आई शेडो का रंग आपके रूप की तीव्रता में फर्क देता है। गोरी त्वचा कि महिलाओ को गहरे रंग से बचना चाहिए।

प्राइमर और फाउंडेशन मेकअप (Primer and foundation)

जब आप मेकअप शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले प्राइमर और फाउंडेशन को वरीयता दे। मेकअप को एक लंबी अवधि के लिए रहने योग्य बनाने के लिए फाउंडेशन फैलाने से पहले प्राइमर का इस्तेमल करे। चेहरे पर काले घेरे और छोटे निशान छिपाने के लिए फाउंडेशन सबसे अच्छा उपाय है। इसलिए प्राइमर और फाउंडेशन मेकअप को हमेशा प्राथमिकता दे।

शिम्मर (Shimmer)

जब आप शिम्मर का उपयोग कर रहे हैं तो अच्छा परिणाम पाने के लिए दूसरे व्यक्ति की मदद ले। शिम्मर आपके गालों की सूजन को कम करता है आपको सुंदर बनाने में आपकी मदद करता है। लेकिन शिम्मर का उपयोग करते समय उच्च राशि का प्रयोग करने में ध्यान रखे वरना यह आपके चेहरे की सुंदरता को खराब कर सकता है। पाउडर केवल आंखों के नीचे और पलको पर लगाया जाना चाहिए।

पलकों को घनी करने के उपाय

आंखों में सूजन कम करने के लिए (Reduce puffiness in the eyes)

छोटी आंखों वाले लोगो की आंखों के आसपास का भाग सुजा हुआ दिखता है। इसे समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीचे दिए गए कुछ सुझावों का पालन करें।

  • अपने चेहरे को हमेशा ठंडे पानी के साथ धोए।
  • अपने आहार में नमक की मात्रा को कम रखे।
  • आंखों में सूजन को कम करने के लिए पर्याप्त नींद ले।
  • आंखों के आसपास सूजन को कम करने के बहुत सारे व्ययाम है। बेहतर परिणाम के लिए इनका पालन करें।

ऊपर दिए सुझाव आपकी छोटी आंखों को तेज और सुंदर बनाने में आपकी मदद करेंगे। हमेशा रात को सोने से पहले मेकअप को अपने चेहरे से अच्छी तरह से साफ कर ले। खुजली, चकत्ते और अन्य समस्याओं को रोकने के लिए सबसे अच्छे सौंदर्य उत्पादों का चयन करे।

नीचे आँखों के मेकअप के कुछ नुस्खे दिए गए गए हैं, जो छोटी आँखों वाली महिलाओं के लिए उपयुक्त हैं : –

  • अगर आपकी आँखें छोटी हैं तो हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आपकी भौंहें ज़्यादा मोटी ना हों। मोटी भौंहों से छोटी आँखें और भी ज़्यादा छोटी लगती हैं। हमेशा ही भौंहों का आकार सीधे की जगह थोडा सा टेढ़ा रखें। हमेशा आँखों का मेकअप शुरू करने से पहले अपनी भौंहों की प्लकिंग (plucking) करें और एक परत हलके रंग की आइब्रो पेंसिल (eyebrow pencil) की मदद से हाईलाइट (highlight) करें। अच्छे से बनायी गयी सुडौल भौंहें आपकी आँखों को एक अलग ही स्वरुप देती हैं।

गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप के नुस्खे

  • आईलाइनर (eyeliner) का प्रयोग करते समय सबसे पहले एक गाढ़े रंग के तरल लाइनर का प्रयोग आँखों के अंतिम छोर को उभारने के लिए एक पतली रेखा बनाकर करें। अब इस रेखा के ऊपर एक हलके रंग की भूरीआई पेंसिल (eye pencil) से एक और रेखा खींचें। अगर आपको पेंसिल की मदद से रेखा खींचने में तकलीफ हो रही है तो सबसे पहले हलकी आई पेंसिल से एक मोटी रेखा बनाएं और फिर तरल लाइनर की मदद से एक पतली रेखा खींचें। इससे आँखों के किनारों और मोटी रेखा को उभार दें। इस विधि से निश्चित रूप से आपकी आँखें चौड़ी होंगी।
  • जिन लड़कियों की आँखें छोटी होती हैं, उनके लिए आँखों की ऊपरी और निचली परतों को गाढ़े लाइनर से ढकना सही नहीं होता। ऊपरी पलक और निचली पलक की सिर्फ बाहरी परत को ही लाइनर से उभारें। निचली पलकों को कभी भी अंतिम छोर तक ना उभारें। इससे आपकी आँखें छोटी दिखने लगती हैं।
  • अगर आप ज़्यादा मेकअप नहीं करना चाहती हैं और आई शैडो (eyeshadow) भी नहीं लगाना चाहती हैं तो अपनी ऊपरी पलकों के बाहरी छोर पर लाइनर को बढ़ा दें। निचली पलक के बढ़े हुए भाग से मेल खिलाने के लिए ऊपरी पलक पर लाइनर की रेखा के अंतिम छोर से वापस एक रेखा खींचें।
  • हमेशा आँखों के कोनों को हाईलाइट करें। अगर आपकी आँखें छोटी हैं तो आँखों के अंदरूनी कोनों को हलके शेड (shade) से रंगना ना भूलें। दोनों आँखों की अंदरूनी परतों को हलके रंग की आई पेंसिल की मदद से उभारकर “<” का आकार बनाएं। इससे आपकी आँखें काफी बड़ी और सुन्दर दिखेंगी।
  • अगर आप आई शैडो का प्रयोग कर रही हैं तो हमेशा आँखों की निचली रेखा को एक चमकीले रंग से हाईलाइट करें। अगर अआप किसी कार्यक्रम में नहीं जा रही हैं तो इसे ज़्यादा ना उभारें। निचली पलकों के नीचे हलके चमकीले आई शैडो का प्रयोग करें। इस उभार का प्रयोग आँखों के बाहरी कोनों तक ना करें। आँखों के अंदरूनी एक तिहाई भाग को उभार देने से आपकी आँखों को एक खूबसूरत स्वरुप प्राप्त होगा।
  • अगर आपकी आँखें छोटी हैं तो लाइनर के बाद ऊपरी पलकों पर कभी भी गहरी आई शैडो ना लगाएं। सबसे पहले एक हलके शेड का प्रयोग करें और इसके बाद कोनों में गहरे रंग का प्रयोग करें। अंत में इन दोनों रंगों को मिलाकर एक प्राकृतिक स्वरुप दें।
  • छोटी आँखों वाली लड़कियों के लिए स्मज्ड आई लाइनर (smudged eye liner) का प्रयोग भी काफी अच्छा साबित होता है, क्योंकि इससे उनकी आँखें प्राकृतिक रूप से बड़ी लगती हैं। इसके लिए सिर्फ अपने लाइनर पर इसी रंग की आई शैडो का प्रयोग करें। गाढ़ी आई शैडो का प्रयोग पलकों पर ना करें। इसका प्रयोग लाइनर के आसपास उपरी और निचली पलकों पर दोहरी रेखाओं के रूप में करें। छोटी आँखों के लिए स्मोकी आई मेकअप (Smokey eye makeup) भी काफी अच्छा होता है।

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

  • सफ़ेद काजल की पेंसिल आजकल आँखों के मेकअप (eye makeup kaise kare) का एक जाना माना उत्पाद है। इसका मुख्य कारण यह है कि सफ़ेद काजल वाली पेंसिल से छोटी आँखें भी बड़ी लगने लगती हैं। अपनी आँखों को काले काजल की पेंसिल से उभारने से पहले आँखों पर सफ़ेद काजल की पेंसिल का प्रयोग करें। छोटी आँखों वाली लड़कियों के लिए आँखों के निचले भाग में काले काजल का प्रयोग करने से वो और भी छोटी लगती है। दूसरी तरफ सफ़ेद काजल के प्रयोग से आपकी आँखें बड़ी और सुन्दर दिखती हैं।
  • छोटी आँखों वाली महिलाओं के लिए मस्कारा सही प्रकार से लगाना काफी ज़रूरी है। मस्कारा एक ऐसा उत्पाद है, जिससे आपकी आँखें काफी बड़ी दिखती हैं और सही तरह से प्रयोग करने पर अच्छे से खुलती भी हैं। हमेशा मस्कारे की एक से ज़्यादा परत आँखों की पलकों पर इस्तेमाल करें और निचली पलकों पर भी इसका इस्तेमाल करना ना भूलें। छोटी आँखों वाली लड़कियों के लिए काले या भूरे मस्कारे का प्रयोग एक अच्छा विकल्प होता है। इससे आँखें प्राकृतिक रूप से खूबसूरत लगती हैं।
  • हाल के दिनों में सॉफ्ट लुक (soft look) फैशन जगत में काफी प्रसिद्ध हो रहा है। छोटी आँखों वाली लड़कियों के लिए कठोर तरल आई लाइनर की बजाय उपरी पलकों पर काजल की हलकी परत का इस्तेमाल ज़्यादा अच्छा साबित होता है। इससे आँखें बड़ी और खूबसूरत लगती हैं। इस स्वरुप को पाने के लिए उपरी पलकों पर भूरे पेंसिल लाइनर का प्रयोग करने के बाद काजल पेंसिल का प्रयोग करें। आप एक सौम्य स्वरुप प्राप्त करने के लिए उपरी पलकों पर लगे काजल को थोड़ा सा स्मज (smudge) कर सकती हैं। मेकअप के इस तरीके से आपकी आँखें बड़ी लगती हैं।
  • आँखों को बड़ा दिखाने के लिए इनकी लाइनिंग के वक़्त आपको काफी चतुराई की आवश्यकता होती है। अगर आपकी आँखें छोटी हैं तो सबसे पहले अपनी ऊपरी और निचली पलकों को भूरे रंग की काजल पेंसिल की मदद से लाइन करें और फिर इसे एक स्मजिंग ब्रश (smudging brush) की सहायता से स्मज कर लें। अब काले रंग की काजल पेंसिल का आँखों पर प्रयोग करें। एक बार यह हो जाने पर काले काजल की इस रेखा को भी स्मज कर लें, पर इस बात का ध्यान रखें कि यह स्मजिंग भूरे रंग की काजल की रेखा से आगे ना जाए। अब इस काले काजल के ऊपर से काले आई लाइनर की पतली परत खींचें। एक बार यह प्रक्रिया संपन्न होने पर पलकों पर मस्कारे का प्रयोग करें और आँखों के इस मेकअप का परिणाम खुद ही देखें।

सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

  • मेकअप का सबसे बड़ा नियम है कि जब भी आप चमकीली लिपस्टिक (lipstick) लगाएं तो आँखों का मेकअप हल्का होना चाहिए, और इसका उलट भी उतना ही सही है। छोटी आँखों वाली लड़कियों के लिए चमकीले होंठों के मेकअप के साथ आँखों का हल्का मेकअप सही रहेगा, परन्तु आँखों का हल्का मेकअप करने से आपकी आँखें बड़ी नहीं लगेंगी। अतः अगर आपकी आँखें छोटी हैं आँखों का मेकअप ज़्यादा और होंठों का मेकअप कम करें। ऊपर दिए गए तरीकों से आँखों का भारी मेकअप करने से आपकी आँखें काफी बड़ी और खूबसूरत लगेंगी, तथा इसके साथ होंठों के हलके मेकअप का प्रयोग किया जा सकता है। हमेशा आँखों के भारी मेकअप के साथ होंठों ग्लॉसी या न्यूड शेड्स (glossy and nude shades) का प्रयोग करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday