What is eyebrow arching – Hindi tips to shape eyebrow naturally – भौंह आरचिंग क्या है? कैसे स्वाभाविक रूप से घर में आइब्रो को आकार दे?

भौहो को आकार देना काफ़ी मुश्किल माना जाता है। लेकिन, कुछ लोग अपने पेशे में यह गतिविधि (जिसे भौंह आरचिंग कहते है) कर रहे हैं। लेकिन, अगर आपके पेशे में यह नही है तब भी आप अपने घर में आसानी से अपनी भौं को माध्यम तरीके से आकार देने का प्रबंधन कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ सरल कदमो का पालन करने की जरूरत है । भौंह आरचिंग आपकी भौह को एक सही आकार प्रदान करता है।

घर पर स्वाभाविक रूप से भौंह आरचिंग के कदम (Steps for eyebrow arching naturally at home)

सही आकार पाना (Get the right shape)

  • दोनो भौंहों के अंदरूनी भाग को मापना (Measuring inside portion of eyebrow)

सही आकार प्रदान करने के लिए भौंह के अंदर के भाग को मापना महत्वपूर्ण है। भौंहों को सही स्थिति में होना चाहिए जिससे की आपका चेहरा अच्छा और आनुपातिक लगे। सम्पूर्ण भौंह आंख की चमक प्राप्त करने में मदद करती है।

भौंह आरचिंग करते समय एक भूरे रंग के पेंसिल की जरूरत पड़ती है। आपको पेंसिल को आंख के अंदर के कोने की तरफ़ खड़ी पकड़नी है। इस चौराहे से भौंह शुरू करना सही होता है।

अस्थायी भौंहें तथा उन्हें पाने के तरीके

इस लाइन को नाक के पास रखा जाना चाहिए। जैसे ही आप सही प्रारंभ बिंदु को खोज ले, भूरे रंग की पेंसिल से यह अंकन शुरू कर दे।

  • आइब्रो का शेप – सही आकार बनाना (Creating right shape)

एक आइब्रो पेंसिल की मदद से शुरू से अंत तक अपनी पूरे भौंह को भर ले । यह महत्वपूर्ण है की आप अपनी भौं की लंबाई और चोडाई का ख़ास ध्‍यान रखे। अपनी भौंह के आदर्श मोटाई तीन भौंह पेंसिल स्ट्रोक से हो जाएगी। इसे इतनी भी पतली मत करे की यह आपके चेहरे को सम्पूर्ण रूप ना दे सके।

  • अतिरिक्त बालों को हटाने (Removal of extra hair, eyebrow arching karne ka tarika)

आगर आपको आपके भौंह मे अतिरिक्त बाल लगते है तो आप इसे हटाने के  लिए ट्वीज़र्स या चिमटी का उपयोग करना चाहिए। आप आसानी से अवांछित भौंह को खींच सकते हैं। यह ध्यान रखे की आप अपने भौंह के ऊपर की सतह से ज़यादा बाल ना खींच ले वरना यह आपके भौंह के आकार को खराब कर सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वैक्सिंग के माध्यम से बालों को हटाने (Hair removal through waxing)

वॅक्स हीटिंग (Heating up the wax)

वैक्सिंग के माध्यम से भी भौंह के बालों (eyebrow ki shape) को हटाया जा सकता है । इसके लिए, सबसे पहले आपको वॅक्स पिघलाने की जरूरत है। वैक्सि पिघलाने के सही तापमान का पता होना भी काफ़ी जरूरत है। यह कुछ चरणों में शामिल हैं:

घर बैठे सुन्दर भौंहे पाने के उपाय

  • चेहरे पर गरम वॅक्स लगाने से पहले एक परीक्षण के रूप मैं इसे अपनी कलाई पर लगाए। इससे वॅक्स के गर्म होने का पता लगाने चलता है।
  • वॅक्स पट्टी के बजाय तरल वॅक्स का उपयोग करे क्योकि तरल वॅक्स काफ़ी लचीला होता है और लगाने मे भी आसान होता है।

आइब्रो का शेप – चेहरे की तैयारी (Preparation of your face)

वैक्सिंग की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपने चेहरे की त्वचा को तैयार करना काफ़ी महत्वपूर्ण होता है। अगर आपके आंख भौंह और गालों के आसपास किसी भी तरह का श्रृंगार हो, तो उसे पूरी तरह से सॉफ कर दे।

इसके बाद अपने सिर से बालो को बाँध ले ताकि ये वॅक्सिंग की समय आपको परेशन ना करे । यदि वॅक्स आपके बालों पर गिर जाते हैं, तो इसे निकालने की गुंजाइश शायद ही होगी।

वैक्स आचरण (Wax application – eyebrow arching kaise kare)

वैक्स आचरण की प्रक्रिया में आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। आपको अपने भौंह पे वॅक्स लगाने के लिए एक सही उपकरण प्राप्त करना चाहिए। पॉप्सीक छड़ी इस प्रक्रिया में प्रभावी होगी। इसका परीक्षण करने के लिए आपको इसे पहले एक छोटी मात्रा मे लगाना चाहिए। यह वैक्स को जल्दी शुष्क करने के लिए भी किया जाता है। यह आपको काफ़ी सारे छोटे छोटे परिवर्तन करने में मदद देगा।

भौंहों को सही आकार देने के नुस्खे

आइब्रो की सही शेप – मोम विमोचन (Release the wax)

एक क्षेत्र पर वॅक्स लगाने के बाद, आपको उसके उपर वॅक्स मे इस्तेमाल होने वाला कपड़ा डालना है। अब इस कपड़े को अच्छी तरह से दबा दे ताकि वॅक्स सही तरह से भौं पर चिपक जाए| वॅक्स को ठंडी होने का समय देना बहुत ज़रूरी है। जैसे ही वॅक्स ठंडी हो जाए तब आप ये कपड़ा खींच दे। अब आप अपने भौंह से अधिक बालो का उन्मूलन अच्छी तरह कर सकते है जिससे आपको सही आकार की भौंह मिल सकती है। अगली भौंह के साथ इस प्रक्रिया को दोहराए।

मोम को छोड़ें (Release the wax)

एक बार प्रभावित भाग पर मोम का प्रयोग करने के बाद अगला कदम फैब्रिक (fabric) लगाने का होता है। अपनी भौंहों पर, जहां मोम लगा हुआ है, फैब्रिक को जोर से दबाएँ जिससे कि यह अच्छे से चिपक जाए। अब मोम के ठन्डे होने तक कुछ देर तक प्रतीक्षा करें। अब इस फैब्रिक को खींच लें जिससे मोम के साथ बाल भी निकल आएँगे। आप अब अपनी भौंहों से अतिरिक्त बालों को निकालकर काफी सुन्दर भौंहें प्राप्त कर सकती हैं। अगली बार आइब्रो (eyebrow) करवाने तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।

loading...