How to do contouring? Contouring makeup tips – चेहरे पर कॉन्टूरिंग मेकअप करने के तरीके – कॉन्टूरिंग मेकअप टिप्स

जो महिलाएं सुन्दर दिखना चाहती हैं, उन्हें आकर्षक लगने की कुछ विधियों के बारे में ज्ञान होना चाहिए। आपने अपने चहेती सितारे या अभिनेत्री को चेहरे पर बेहतरीन मेकअप लगाए देखा होगा। हममें से सभी को सही प्रकार से मेकअप करने की कला नहीं आती जिससे हम सुन्दर दिख पाएं। हमारे पास मेकअप का कुछ सामान जैसे फाउंडेशन, फेस पाउडर, आई लाइनर और लिपस्टिक (foundation, face powder, eye liner, kajal pencil and lipstick) होता तो अवश्य है, पर सिर्फ यही हमें आकर्षक दिखाने के लिए काफी नहीं होता। यहाँ हमारे मेकअप की गुणवत्ता और इसका प्रयोग करने वाले का हुनर मुख्य भूमिका निभाती हैं।

कॉन्टूरिंग और इसे लगाने का तरीका (Contouring and its application – contour makeup kaise kare)

Contouring-and-its-application-150x150@2x

छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

मेकअप का एक अदभुत हिस्सा कॉन्टूरिंग कहलाता है, जिसका प्रयोग मेकअप आर्टिस्ट्स (makeup artists) के द्वारा काफी अच्छे से किया जाता है। यह एक ऐसी कला है जिसमें मेकअप की मदद से आपके चेहरे पर बेहतरीन आकार और कर्व्स (curves) बनाए जाती हैं। इससे आपके चेहरे का पूरा ढांचा ही बदल जाता है। उदाहरण के तौर पर, अगर आपका चेहरा गोल है तो मेकअप के कॉन्टूरिंग प्रभाव से आपके चेहरे को एक लंबा स्वरुप भी दिया जाना मुमकिन हो सकता है।

चेहरे की रूपरेखा बनाना (Outlining a face)

कॉन्टूरिंग की कला आपको किसी चेहरे की रूपरेखा बनाने तथा इसे एक सटीक आकार देने में काफी सहायक होती है। जिस चेहरे पर सही प्रकार से, खासकर कॉन्टूरिंग वाला मेकअप ना किया गया हो, वह काफी बेजान और अनाकर्षक दिखता है। कॉन्टूरिंग को समझने का एक और तरीका चेहरे के विभिन्न कोणों पर परछाई का निर्माण करना है। ये परछाइयाँ काफी प्रभावी होती हैं, क्योंकि ये आपके चेहरे के गुणों को और भी सामने लेकर आती हैं। आप्नेकई कलाकारों की कलाकृतियाँ देखी होंगी, जो सामान्य मूर्तियों या तस्वीर से काफी अलग होती हैं। कॉन्टूरिंग की मदद से आपको मूर्तियों के निर्माण में काफी मदद मिलती है।

कंटूरिंग करने की विधि (Application of contour – contour ka fashion)

अगर आप कॉन्टूरिंग की मदद से मेकअप करने के लिए तैयार हैं तो इस प्रक्रिया का कदम दर कदम पालन करना काफी महत्वपूर्ण होगा।

कंटूरिंग मेकअप के लिए पहला कदम (Step 1)

यह काफी ज़रूरी है कि आप विभिन्न प्रकार के ब्रश (brush) का प्रयोग करें, जिससे कि आप ब्रोंज़र (bronzer) सही प्रकार से लगा सकें। आपके लिये चेहरे के छोटे भागों पर फैन ब्रश (fan brush) या फिर आई शैडो फलफ ब्रश (eye shadow fluff brush) का प्रयोग करना ही उचित रहेगा। चेहरे के बड़े भागों पर कोणों वाले ब्रश (angled brush) का प्रयोग करें।

मेकअप करने के कुछ बेहतरीन नुस्खे

दूसरा कदम (Step 2)

कॉन्टूरिंग का एक और महत्वपूर्ण भाग हाईलाइटिंग (Highlighting) करना है, जिससे आपके चेहरे पर एक उजला प्रभाव आएगा। एक बार हाईलाइटिंग के माध्यम से चेहरे को उजला बनाने से यह और भी आकर्षक लगेगा। हाईलाइटर (highlighter) का प्रयोग करें तथा इसे अपनी आँखों की तरफ आगे खींचें।

तीसरा कदम (Step 3)

आपके चेहरे पर कौन सा हाईलाइटर ज़्यादा आकर्षक लगेगा, यह जांचने के लिए कई हाईलाइटर्स का प्रयोग करें। इनमें से हर एक आपके विभिन्न कपड़ों के अलग अलग रंगों के साथ काफी अच्छा लगेगा। महिलाओं को आमतौर पर गुलाबी रंग काफी पसंद होता है जिसकी फिनिश शिमरी (shimmery finish) होती है। आप इस रंग में एक सुनहरा अंडरटोन (undertone) भी जोड़ सकती हैं। आपको क्रीम हाईलाइटर (cream highlighter) का प्रयोग करना चाहिए, क्योंकि यह आपकी त्वचा के साथ अच्छे से घुल जाएगा।

चौथा कदम (Step 4)

अपने फाउंडेशन के साथ थोड़ा सा हाईलाइटर भी लगाएं, क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर एक नयी चमक आएगी।

सही प्रकार से कॉन्टूरिंग करने के तरीके (Tips of getting contouring done effectively)

कंटूर के लिए फाउंडेशन (Foundation)

Tips-of-getting-contouring-done-effectively

सांवले लोगों के लिए मेकअप टिप्स

ऐसे फाउंडेशन का चुनाव करें जो आपकी त्वचा के रंग से मेल खाए। ऐसे फाउंडेशन को बिलकुल ना चुनें जिसका रंग आपकी त्वचा से हल्का या गाढा हो। अगर आप समान रंग के फाउंडेशन का प्रयोग करेंगी तो इससे आपकी त्वचा का टोन (tone) समान रहेगा। आपको अपने चेहरे तथा गले पर अच्छे से फाउंडेशन का प्रयोग करने की आवश्यकता है।

हलके शेड का फाउंडेशन (Lighter shade foundation)

क्योंकि चेहरे की कॉन्टूरिंग में हलके और गहरे दोनों प्रकार से हाइलाइट्स (highlights) बनाए जाएंगे, अतः अब फाउंडेशन का ऐसा शेड उपयोग में लाएं जो आपकी त्वचा के रंग से हल्का हो। अगर आपके पास हल्का फाउंडेशन नहीं है तो कंसीलर्स (concealers) का प्रयोग करें। अगर आप क्रीम मेकअप (cream make up) लगा रही हैं तो सिर्फ क्रीम का प्रयोग करें और अगर ये पाउडर मेकअप है तो हर चीज़ को पाउडर के रूप में प्रयोग करें।

गहरे शेड का फाउंडेशन (Darker shade foundation)

एक बार जब आप अपने चेहरे से हलके फाउंडेशन का प्रयोग कर लें तो अगला कदम वह होगा जब आप अपनी त्वचा के रंग से गहरे फाउंडेशन का प्रयोग करेंगी। यह मेकअप लगाने की एक ऐसी विधि है जिसमें आपके गालों की हड्डियां (cheek bone) काफी तीखी प्रतीत होंगी। इस प्रक्रिया की मदद से आपके ठुड्डी की हड्डियां काफी पतली दिखेंगी। अगर आपके पास आपकी त्वचा के रंग से गहरा फाउंडेशन नहीं है तो तांबे के रंग के या गहरे आई शैडो (eye shadow) का प्रयोग करें।

ब्लेंडिंग ब्रश (Blending brush)

Blending-brush-150x150@2x

गर्मी में तैलीय त्वचा के मेकअप के नुस्खे

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि ब्लेंडिंग ब्रश का सही चुनाव काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके प्रयोग के बिना आपकी त्वचा काफी बुरी तरह असमान प्रतीत होगी। ब्लेंडिंग ब्रश की सहायता से आप फाउंडेशन को अच्छे से चेहरे के साथ मिला सकती हैं, जिससे कि उसपर लुक (look) प्राकृतिक लगे। आप ब्लेंडिंग के कार्य को पूरा करने के लिए ब्रश या उँगलियों की सहायता भी ले सकती हैं।

लगाने की विधि (Application step)

सबसे पहले अपने माथे के बीच में, नाक और होंठों के ऊपर हल्का फाउंडेशन लगाएं। इसका प्रयोग अपने गालों के ऊपर भी करें। अब गहरे फाउंडेशन का प्रयोग ठीक बालों के नीचे अपने माथे पर करें। इसके साथ ही इसे भौंहों के नीचे से नाक तक लगाएं। यह फाउंडेशन अपने गालों के खोखले भाग पर भी अच्छे से लगाएं।

अपने मेकअप को मिलाना या ब्लेंड करना (Blending) भी काफी आवश्यक है, अन्यथा आपकी त्वचा प्राकृतिक नहीं लगेगी। ब्लेंडिंग की इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आप ब्रश या उँगलियों की सहायता ले सकती हैं। ब्लेंडिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि रंग ज़्यादा ना फ़ैल जाएं। कोनों को अच्छी तरह से ब्लेंड करें जिससे कि आपका मेकअप आकर्षक और प्राकृतिक लगे।

एक बार ब्लेंडिंग हो जाने पर अपने मेकअप को अंतिम रूप दें। अपने सौंदर्य में निखार लाने के लिए हाइलाइटर (highlighter) का प्रयोग करें। हाइलाइटर का प्रयोग ठीक उस जगह पर करें जहां पर आपने हलके फाउंडेशन का प्रयोग किया था।

अगला कदम होगा ब्लश (blush) का प्रयोग। सबसे पहले अपने गालों पर ब्लश लगाएं। पर इसे लगाने के बाद इसी तरह ना छोड़ें। ब्लश को भी त्वचा में अच्छे से मिलाने की आवश्यकता होती है जिससे प्राकृतिक सौंदर्य बना रहे।

इसके बाद मैट सेटिंग पाउडर (matt setting powder) का प्रयोग करें क्योंकि यह क्रीम बेस (cream base) को प्राकृतिक रूप देने में मदद करेगा। आप इस पाउडर से बेहतरीन फिनिशिंग (finishing) भी प्रदान कर सकती हैं।

अगर आप रात को कहीं घूमने जा रही हैं तो शिमर (shimmer) का प्रयोग भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। शिमरी फेस पाउडर (shimmery face powder) लगाना एक अच्छा उपाय है। इसका प्रयोग थोड़ी मात्रा में अपने गले पर भी करें।

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

एक बार चेहरे का मेकअप हो जाने पर अगला कदम होगा आँखों और होंठों का मेकअप।

हर त्वचा के लिए कॉन्टूर हाइलाइटिंग (Highlighting contour for each face type)

दिल के आकार के चेहरे पर कॉन्टूरिंग (Contouring for heart shape face)

Contouring-for-heart-shape-face

अगर आपका चेहरा दिल के आकार का है तो कॉन्टूरिंग आपके माथे के किनारों पर तथा गालों के ऊपर गिरनी चाहिए। इससे आपका चेहरा काफी सुन्दर और आकर्षक लगेगा।

पियर के आकार के चेहरे पर कॉन्टूरिंग (Contouring for pear shaped face)

Contouring-for-pear-shaped-face

चेहरे पर ब्लश से मेकअप करने के लिए सुझाव

अगर आपका चेहरा पियर के आकार का है तो इसका मतलब यह है कि आपके गालों की हड्डियां तथा माथा चौड़ा है। आपको हाइलाइटर और कॉन्टूरिंग का प्रयोग इस तरह करना होगा कि ज़्यादा चौड़े गाल पर कॉन्टूरिंग की परछाई पड़े। इसके साथ माथे के थोड़े से भाग पर भी परछाई पड़नी चाहिए।

गोल चेहरे पर कॉन्टूरिंग (Contouring for round shaped face)

Contouring-for-round-shaped-face

आपका गोल चेहरा एक गेंद की तरह लगता है। आपके चेहरे के उभार काफी कम हैं और अगर सही प्रकार से कॉन्टूरिंग ना की जाए तो चेहरा बेजान लग सकता है।अतः इस प्रक्रिया के समय अपने गालों को कॉन्टूरिंग एवं परछाई से ढक लें।

अंडाकार चेहरे पर कॉन्टूरिंग (Contouring for oblong faces)

Contouring-for-oblong-faces

ऐसे चेहरे वालों का माथा चौड़ा होता है और जबड़े भी बड़े होते हैं। अतः इस स्थिति में माथे के ऊपर , जबड़े के सिरे तथा गालों के बेस से कॉन्टूरिंग की जानी चाहिए। इससे आपकी त्वचा उभारयुक्त और आकर्षक बनेगी।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday