Homemade facial exfoliating scrubs in Hindi – घर में बने स्क्रब आपके चेहरे को चमक देने के लिए

त्वचा की मृत कोशिकाएं निकालना सौन्दर्य का सबसे बड़ा राज़ होता है। यह बेजान त्वचा में जान डालने तथा इसे चमकदार बनाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नर्म मुलायम और स्वस्थ त्वचा में अन्दर से चमक आती है तथा एक व्यक्ति काफी क्रियाशील तथा आत्मविश्वास से भरा हुआ महसूस करता है। दूसरी तरफ एक बेजान और मृत कोशिकाओं से भरी हुई त्वचा बिलकुल भी आकर्षक नहीं लगती। बाज़ार में वैसे तो कई स्क्रब्स उपलब्ध हैं, पर ऐसा देखा गया है कि प्राकृतिक तत्वों से बने घरेलू स्क्रब्स त्वचा के लिए ज़्यादा फायदेमंद सिद्ध होते हैं।

हमारी त्वचा पुरानी और नयी कोशिकाओं का मिश्रण होती है। नयी कोशिकाओं के पैदा होते समय हमें पुरानी कोशिकाओं को चेहरे से हटा देना चाहिए। हमें रित कोशिकाओं को दूर करने के नए रास्ते तलाशने चाहिए, जिससे हमें एक जवान और खूबसूरत त्वचा प्राप्त हो सके।

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार क्लींजिंग, क्लीनिंग, टोनिंग और मसाजिंग (cleansing, cleaning, toning and massaging) करने से त्वचा की कोशिकाओं को काफी फायदा पहुंचता है तथा वे तरोताजा दिखती हैं। त्वचा से मृत त्वचा को हटाने के लिए आप एक्स्फोलियेशन (exfoliation) या स्क्रबिंग (scrubbing) की प्रक्रिया अपनानी चाहिए।

घर के बने प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब्स (Some natural homemade exfoliating scrubs)

फेसिअल स्क्रब्स चेहरे की त्वचा में चमक लाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आश्चर्यजनक परिणाम के लिए इसे एक सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है। स्क्रबिंग रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार लाता है। शरीर की देखभाल कैसे करे :-

आईये जाने कुछ ऐसे स्क्रबर जो घर में ही आसानी से बनाये जा सकते हैं जो चेहरे को गजब की चमक देंगे और इनसे ना ज्यादा पैसा खर्च होगा ना वक़्त।

शहद का स्क्रब (Honey scrub ke fayde)

स्क्रब के फायदे, अगर आपकी त्वचा बहुत ही मुरझाई हुई दिख रही है तो शहद से बने स्क्रब का इस्तेमाल कीजिये उसके लिए शहद और निम्बू का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कीजिये और पुरे चेहरे पर लगा लीजिये फिर इसे स्क्रब की तरह रगड़ कर साफ़ कर लीजिये। ये आपके चेहरे से मृत त्वचा को हटाकर एक नयी चमकती हुई त्वचा देगा।

जैतून और नमक का स्क्रब (Olive oil and sea salt scrub)

त्वचा के लिए प्राकृतिक स्क्रब्स

स्क्रब के फायदे, जैतून के तेल में बहुत सी खूबियां होती है जो चेहरे पर नमी और चमक देती हैं 1 चमच्च जैतून के तेल में आधा चमच्च नमक मिला कर 5 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और चेहरे पर एक अदभुत निखार पाइए।

ककड़ी का स्क्रब (Cucumber facial scrub kaise kare in hindi)

स्क्रब कैसे करे, ककड़ी को बारीक़ पीस कर उसमे 1 चमच्च शहद 1 चमच्च बादाम का तेल और 1 चमच्च गेहूं के दरदरे बीज का पेस्ट बना लें। इससे चेहरे पर अच्छी तरह स्क्रब करें फिर चेहरे को धो लें। आप अपने चेहरे पर एक शानदार चमक देखेंगे इससे आपके चेहरे के काले दाग और धब्बे भी दूर होंगे।

पपीते का स्क्रब (Papaya scrub)

पपीते का स्क्रब चेहरे की चमक को बढ़ाने में बहुत ही अहम् है । स्क्रबिंग, पपीते में ब्राउन शुगर मिलाकर इसे पीस लीजिये। फिर चेहरे पर अच्छी तरह से स्क्रब कीजिये। इसे धोने के बाद चेहरे पर आप एक नयी ताज़गी देखेंगे।

नींबू और शहद का स्क्रब (Lemon honey face scrub)

नींबू और शहद से बना हुआ स्क्रब चेहरे को नयी चमक तो देता ही है साथ ही रंग भी साफ़ करता है। इसे बनाने के लिए 1 चमच्च शहद, 1चमच्च नींबू , जैतून का तेल और शक्कर मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पुरे चेहरे पर लगा लें फिर गर्म पानी से धो लें।

हाथों और पैरों के घरेलू स्क्रब्स

नमक, नींबू और शक्कर का स्क्रब (Salt, lemon, and sugar scrub)

स्क्रब कैसे करे, 2 चमच्च नमक, नींबू का रस और शक्कर को मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर 5 से 10 मिनट तक मसाज करें फिर धो लें आप चमकता हुआ और एक जवां चेहरा पाएंगे।

घरेलू फेशियल एक्स्फोलियेटिंग स्क्रब्स (Homemade facial exfoliating scrubs)

कच्चा ओटमील (Raw oatmeal se scrub use karne ka tarika)

यह एक प्राकृतिक एक्स्फोलियेटर है, जो त्वचा की कोशिकाओं में नयी जान डालता है। कच्चे ओटमील, सेब के सिरके और शहद का मिश्रण करके एक स्क्रब बनाएं। इस चिपचिपे पेस्ट (paste) का प्रयोग अच्छे से अपने चेहरे और गले पर करके इसे एक्सफोलिएट करें।

बादाम का घरेलू फेस स्क्रब (Almonds homemade face scrub)

काले धब्बे ऐसी त्वचा पर पैदा होते हैं जिस पर ध्यान ना दिया जाता हो, और बादाम का यह स्क्रब इन काले धब्बों को हटाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। काले धब्बे त्वचा पर तब पैदा होते हैं, जब त्वचा के रोमछिद्र (pores) गन्दगी, तेल और मृत कोशिकाओं से ढक जाते हैं। इस स्क्रब को बनाने के लिए बेसन और बादाम का पेस्ट बनाएं तथा इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें।

हल्दी का फेस स्क्रब (Turmeric face scrub)

चीनी, पपीते, दलिये और कॉफ़ी के प्राकृतिक घरेलू स्क्रब

यह एक सौम्य स्क्रब और मास्क होता है, जिसका प्रयोग त्वचा को साफ़ और गोरा बनाने के लिए किया जाता है। यह स्क्रब काले धब्बों, सूरज से हुए टैन (tan) तथा एक्ने और मुहांसों के दागों को हटाकर त्वचा को बेदाग़ बनाता है। यह रोमछिद्रों को कसता है और त्वचा को झुर्रियों से मुक्त बनाता है। इस स्क्रब का निर्माण करने के लिए चावल के पाउडर, हल्दी के पाउडर और थोड़े से दूध की मदद से एक पेस्ट बनाएं। अब चेहरे को गीला करें और इस पेस्ट का प्रयोग अपनी उँगलियों की मदद से चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में करें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा दूध और डालकर इसे पतला और महीन बना लें। इसका प्रयोग चेहरे और गले पर करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें।

यह मास्क सामान्य और रूखी त्वचा के लिए बिलकुल उपयुक्त साबित होता है। जिन महिलाओं की त्वचा तैलीय है, वे दूध की जगह गुलाबजल का प्रयोग कर सकती हैं।

पपीते का फेस स्क्रब (Papaya face scrub)

यह रूखी और पपड़ीदार त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब है। यह त्वचा को साफ करके नमी प्रदान करता है और काले धब्बों और अशुद्धियों को दूर करता है। पपीता काफी पोषक पदार्थों से युक्त होता है, जिनकी मदद से त्वचा में नयी जान का संचार होता है। पके पपीते के गूदे को चीनी के साथ मिश्रित करें और इससे चेहरे और गले पर स्क्रब करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद धो लें। इस पैक का प्रयोग रूखी, सामान्य और संवेदनशील त्वचा पर भी किया जा सकता है।

स्ट्रॉबेरी का स्क्रब (Strawberry face scrub ke labh)

यह तैलीय त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब होता है। स्ट्रॉबेरी त्वचा की अशुद्धियों, मृत कोशिकाओं एवं अतिरिक्त तेल को त्वचा के रोमछिद्रों से निकालती हैं। मसली हुई स्ट्रॉबेरीज को थोड़े से शहद के साथ मिश्रित करें और अपनी गीली त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। थोड़े से और पैक का प्रयोग करें और चेहरे को ठन्डे पानी से धोने के पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इस पैक का प्रयोग सामान्य और तैलीय त्वचा पर किया जा सकता है।

होठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

चन्दन का घरेलू फेस स्क्रब (Sandalwood homemade face scrub)

यह त्वचा को गोरापन प्रदान करने वाला बेहतरीन स्क्रब है। यह काले धब्बों, सूरज से हुए टैन तथा अशुद्धियों को दूर करने में आपकी सहायता करता है। चन्दन के पाउडर, केसर के पाउडर और गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर को गुलाबजल की मदद से मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। धीरे धीरे इस स्क्रब से गीले हाथों से गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे को रगडें। 10 मिनट बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें। इस बेहतरीन पैक का प्रयोग हर प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है।

बादाम का फेशियल स्क्रब (Almond facial scrub)

यह चेहरे का एक बेहतरीन एक्स्फोलियेटर और अशुद्धियाँ निकालने का कारक है। बादाम की मदद से त्वचा की मृत कोशिकाएं, अशुद्धियाँ, काले धब्बे और सफ़ेद धब्बे दूर हो जाते हैं। रात में गर्म दूध में कुछ बादाम भिगोकर रखें। सुबह इन्हें पीसकर एक पेस्ट बना लें और अपनी गीली त्वचा पर उँगलियों की मदद से इसकी मालिश करें। कुछ मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। यह पैक रूखी और सामान्य त्वचा पर प्रयोग किया जा सकता है।

संतरे के छिलकों का घरेलू फेस स्क्रब (Orange peel homemade face scrub)

यह तैलीय त्वचा के लिए एक आदर्श स्क्रब है। संतरे का छिलका त्वचा के अन्दर तक जाता है और चेहरे को एक नयी चमक प्रदान करता है। संतरे के छिलके के पाउडर, नमक और शहद का मिश्रण तैयार करें तथा इसे अपनी उँगलियों की मदद से घड़ी की दिशा में तथा घड़ी की उलटी दिशा में रगडें। इस पैक का प्रयोग तैलीय और सामान्य त्वचा पर किया जा सकता है।

हर तरह की त्वचा के लिए घरेलू बॉडी और फेशियल स्क्रब

दूध से बना चेहरे का स्क्रब (Milk face scrub)

यह ओटमील की मदद से बनाया जाता है, जिसकी मदद से यह प्राकृतिक फाइबर (fiber) से युक्त स्क्रब साबित होता है। यह त्वचा की परत पर जमे सारी गन्दगी और मृत कोशिकाओं को हटाने में सक्षम होता है। पानी में कुछ डॉ तक ओटमील भिगोकर रखें और फिर पानी को हटा लें। इसमें दूध की गाढ़ी मलाई डालें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग अपनी गीली त्वचा पर करें और चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में 2 से 3 मिनट के लिए मालिश करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस पैक का प्रयोग रूखी और सामान्य त्वचा पर किया जा सकता है। तैलीय त्वचा वाले दूध की मलाई की जगह दही का प्रयोग कर सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday