Homemade avocado face packs in hindi – घरेलू एवोकैडो फेस पैक

रुचिरा कुछ ऐसे फलों में से एक है जो आपके स्वाद ग्रंथियों और त्वचा पर समान रूप से काम करता है। इस फल की एक अन्य विशेषता यह है कि यह सभी प्रकार की त्वचा रंगत वाले लोगों के लिये एक अच्छा उपचार है।

इसमें बहुत अधिक पोषक तत्व पाये जाते हैं जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करते है। इस फल में बहुत से खनिज जैसे सोडियम, पोटैशियम, तांबा, लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। इसमें विटामिन ए, ई, बी और के पाया जाता है।

अवोकेडो के रेशमी स्वरुप से त्वचा के बेहतरीन फेस पैक्स की नींव बन सकती है। नीचे घर में आसानी से बन जाने वाले अवोकेडो के फेस पैक के बारे में बताया गया है।

अवोकेडो एक बड़े बेर जैसा फल है जिसके अंदर एक नट (nut) पाया जाता है। यह पूरी तरह से मोनो सैचुरेटेड (mono-saturated) वसा और फाइबर (fibers) से भरपूर होता है। अवोकेडो के फेस पैक का इस्तेमाल उन लोगों के द्वारा किया जा सकता है, जिनके चेहरे पर महीन रेखाएं और झुर्रियां जैसे उम्र के सामान्य निशान पाए जाते हैं।

इसकी एक विशेषता यह है कि यह बाह्य त्वचा के अंदर घुस सकता है जो त्वचा की लोचता को बढ़ाता है।  यहाँ कुछ रूचिरा घरेलू फेसपैक है जो सभी प्रकार की त्वचा अच्छा काम करता है।

सूखी त्वचा के लिये एवोकैडो फेस पैक (Avocado gharelu face pack hindi me for dry skin)

रूखी और बेजान त्वचा में चमक लाने के लिए अवोकेडो और शहद दो महत्वपूर्ण पदार्थ माने जाते हैं। ये त्वचा में नमी सोखने में आपकी मदद करते हैं और चेहरे पर प्राकृतिक निखार भी जगाते हैं।

सामग्री (Ingredients)

  • एक पका एवोकैडो।
  • आधा कप शहद।

फेशियल कैसे करे (Steps to prepare)

उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

  • पके एवोकैडो को मसलकर आधा कप शहद के साथ अच्छे से मिला ले।
  • इस लेप को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिये छोड़ दें।
  • इसके बाद ठंडे पानी से धुल लें और थपकी देकर सुखा लें।

सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा के लिये एवोकैडो फेस पैक (Avocado face pack for dry and damaged skin)

सामग्री (Ingredients)

  • आधा पका एवोकैडो
  • आधा कप जौ का आटा

फेशियल कैसे करे (Steps to prepare)

  • आधा पके एवोकैडो को लेकर मसल लें और आधा कप पके जौ के आटे को मिलाकर लेप बना लें।
  • इसे अपने चेहरे पर रगड़ते हुये लगा लें।
  • 15 से 20 मिनट तक लगाने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

त्वचा कसावट के लिये एवोकैडो फेस पैक (Avocado ke gun for skin tightening)

सामग्री (Ingredients)

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

  • आधा पका एवोकैडो/रूचिरा।
  • एक सफेद अंडे की ज़र्दी।
  • एक चम्मच नींबू रस।

फेशियल कैसे करे (Steps to prepare)

  • आधा एवोकैडो को मसलकर अंडे की ज़र्दी और एक चम्मच नींबू रस को मिला लें।
  • इन सभी सामग्रियों को चम्मच से मिलाकर फैलाने लायक लेप बना लें।
  • इसे अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर बैठ जायें।
  • गुनगुने पानी से धुल दें और कोमल कपड़े से सुखा लें।

कोमलता और चमक के लिये एवोकैडो फेस पैक (Ruchira ke gharelu upay for softness and glow)

सामग्री (Ingredients)

  • आधा पका एवोकैडो/रूचिरा।
  • एक अंडे की ज़र्दी।
  • आधा केला।

फेस पैक बनाने की विधि (facial kaise kare hindi me)

  • आधा पके एवोकैडो, अंडे की ज़र्दी और आधा केले को मिला लें।
  • इन सभी सामग्रियों को उंगलियों से अच्छे से मिला लें और अपने चेहरे पर आंखों को छोड़ते हुये पूरा लगा लें।
  • 10 से 15 मिनट तक लगाये रखने के बाद सामान्य पानी से धुल दें।

सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

रूचिरा और स्ट्रॉबेरी फेस पैक (A nourishing avocado and strawberry face pack – avocado ke labh)

उम्र बढ़ने के निशान दिखना किसी भी महिला के लिये बुरे स्वप्न की तरह होता है। इस समस्या को इस पैक से दूर रखा जा सकता है। फेशियल करने का तरीका, इसके लिये एक एवोकैडो के गूदा, 5 स्ट्रॉबेरी और एक अंडे को मिलाकर चिकना लेप बना लें। यह लेप विटामिन ई और प्रोटीन से भरपूर है। जब आप इन सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला चुके हों तो इसे त्वचा पर लगा लें। इसे आधा घंटे तक सूखने दें इसके बाद ठंडे पानी से धुल दें।

जैतून तेल और दही के साथ एवोकैडो घरेलू फेस पैक (A mild avocado face pack with olive oil and yogurt)

हमारी त्वचा ठण्ड के मौसम में काफी तेज़ी से नमी खोती है। इस समस्या का उपचार ढूंढने के लिए आपको किसी कृत्रिम सौन्दर्य प्रसाधन का इस्तेमाल करने की कोई आवश्यकता नहीं है। अवोकेडो के इस फेस पैक की मदद से आप कड़ाके की सर्दी में भी त्वचा में नमी को सोखकर रखने में सफल हो सकते हैं।

त्वचा से नमी का निकलना सूखी पपड़ीदार त्वचा, खुजली, जलन, निशान  देता है। फेशियल करने का तरीका, इससे बचने में यह फेस पैक आपकी मदद करेग। इस पैक के लिये एक एवोकैडो का गूदा, 2 चम्मच दही और कुछ बूंदे जैतून तेल की चाहिये। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर चिकना लेप बना लें इसे अपने चेहरे पर रगड़ें। 20 मिनट तक इंतज़ार के बाद धुल दें।

एवोकाडो के फायदे – केले और एवोकैडो का घरेलू फेस पैक (Avocado ke fayde – a creamy face pack with banana and avocado)

शुष्क त्वचा और मुँहासे के निशान के लिए नींबू के बने घरेलू फेसपैक

त्वचा के इस पैक की मुख्य खासियत यह है कि इसमें त्वचा के अंदर तक जाकर इसे नमी प्रदान करने के गुण होते हैं। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा नरम और मुलायम बन जाती है।

यह फेस पैक बहुत अच्छा अपपर्णक है जो त्वचा से मृत कोशिका को हटाकर चमकती त्वचा देता है। फेस पैक बनाना, एक पका केला, एक एवोकैडो तेल, 1 चम्मच संतरे का रस और 5 बूंद जैतून तेल इस पैक की सामग्री हैं। सबसे पहले रूचिरा और केले को मसल लें फिर संतरे का रस और सबसे अंत में जैतून के तेल को मिला लें। इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाये रखने के बाद गुनगुने पानी से धुल दें।

एवोकाडो के फायदे – एवोकैडो और बेकिंग सोडा का घरेलू फेस पैक (Guard your skin with avocado and baking soda )

इन दोनों उत्पादों के मिश्रण की मदद से अवोकेडो के बेहतरीन पैक्स में से एक तैयार होता है। त्वचा का चिड़चिड़ापन, एक्ने (acne) के दाग, तैलीय त्वचा और काले दाग धब्बे आदि समस्याओं को दूर करने में यह पैक काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

फेस पैक बनाना,, इस पैक को बनाने के लिये रूचिरा का गूदा लेकर उसमें कुछ मात्रा में बेकिंग सोडा को मिलायें। इसका लेप बनाने के लिये थोड़ी मात्रा में पानी को मिलायें। इसे आप अपनी उंगलियों की सहायता से चेहरे पर लगाने के 15 मिनट बाद धुल दें।

नारियल के तेल और अवोकेडो का फेस पैक (A mild coconut oil and avocado face pack – ruchira ke fayde)

नारियल का तेल विटामिन्स (vitamins) और खनिज पदार्थों से भरपूर होता है, तथा वैज्ञानिक रूप से यह साबित हो चुका है कि ये तत्व त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका अवोकेडो के साथ मिश्रण त्वचा को नमी प्रदान करता है, इसकी कोशिकाओं की सुरक्षा करता है एवं चेहरे की खोयी चमक को वापस लेकर आता है। अगर आपको त्वचा की कोई समस्या नहीं भी है तो भी त्वचा का यह पैक आपकी सुंदरता को बरकरार रखने में काफी सहायता करता है। इसके प्रयोग के बाद जो भी आपके पास से गुज़रेगा, वह आपको दोबारा देखे बिना नहीं रह पाएगा। इसके लिए अवोकेडो के गूदे को शुद्ध नारियल के तेल के साथ मिश्रित करें और अपनी त्वचा पर इस मिश्रण का प्रयोग अच्छी तरह से करें। जब तक ये मिश्रण आपकी त्वचा में अच्छे से समा ना जाए, तब तक इसे ना धोएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday