Face packs for dry skin in Hindi – शुष्क त्वचा के लिए सर्वोत्तम फेस पैक

बाजारों में शुष्क त्वचा के लोगों के लिए ख़ास फेस पैक उपलब्ध हैं। कुछ ऐसे फेस पेक भी उपलब्ध हैं जो शुष्क त्वचा और तैलीय त्वचा के लोग एकसाथ इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इंटरनेट पर भी ऐसे कई फेस पेक खरीदने के लिए उपलब्ध होंगे।

शुष्क त्वचा आसानी से गलती है और इसमें नमी कम होने के कारण तुरंत रेशें बन जाते हैं। प्रदुषण, धुप और मौसम में बदलाव से भी त्वचा शुष्क होती है। यहाँ पर कुछ ऐसे फेस पैक दिए गए हैं जो आपको शुष्क त्वचा से राहत दे सकते हैं।

रूखी त्वचा खासकर तब काफी तरह की समस्याएं ले आती हैं, जब आपकी त्वचा की परतों पर दरारें हों या पपड़ी निकल रही हो। रूखी त्वचा वाले लोगों को सूरज की रोशनी में सीधे जाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल लम्बे समय तक नहीं करेंगे तो यह बेजान और अनाकर्षक हो जाएगी।

बाज़ार में हर तरह की त्वचा के लिए कई प्रकार के फेस पैक्स उपलब्ध हैं। रूखी त्वचा के लिए भी पैक्स उपलब्ध हैं। आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

रूखी त्वचा के कारण (Causes of dry skin)

रूखी त्वचा आनुवांशिक हो सकती है, या फिर प्रतिकूल मौसम में ठंडी हवाओं के संपर्क में आने के कारण भी हो सकती हैं। गर्मियों में सूरज के सीधे संपर्क में आने पर भी त्वचा रूखी हो सकती है। कई साबुनों में मौजूद हानिकारक रसायनों और कुछ ख़ास दवाइयों के प्रयोग से भी त्वचा में रूखापन आ सकता है। कई बार खानपान के अभाव और शरीर में पानी की कमी होने से भी चेहरे पर रूखेपन की समस्या झलकती है। सोराइसिस और एक्जिमा (psoriasis and eczema) जैसी समस्याओं से भी त्वचा रूखी हो जाती है एवं अन्य बीमारियाँ जैसे मधुमेह और हाइपोथाइरोइडिस्म (hypothyroidism) भी त्वचा को रूखा बना देती हैं।

रूखी त्वचा एक ऐसी त्वचा है, जो काफी जल्दी किसी भी चीज़ से प्रभावित हो जाती है। अगर त्वचा में नमी का अभाव हो तो आपको रैशेस (rashes) की समस्या भी हो सकती है। प्रदूषण, सूरज की किरणें और मौसम में परिवर्तन भी आपकी त्वचा को रूखा बना देते हैं। आइये नीचे ऐसे कुछ फेस पैक्स के बारे में जानें जो आपकी रूखी त्वचा को सुकून देते हैं।

पपीते का फेस पैक (Papaya face pack se gharelu nuskhe for dry skin)

फेस पैक बनाना (How to make)

शुष्क त्वचा के उपाय, पपीते का छोटा टुकड़ा, केला और अवोकेडो एक साथ पिस लें और पेस्ट बनायें। यह पेस्ट चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखें। पपीता शुष्क त्वचा पर असरदार है और दाग धब्बों को मिटाता है।

अंडे से बना फेस पैक (Egg face pack gharelu face pack)

यह फेस पैक शुष्क त्वचा के लिए अद्भुत है।

सामग्री (Ingredients)

घरेलू एवोकैडो फेस पैक

  • अंडा
  • दूध की पाउडर
  • शहद

बनाने का तरीका (How to make)

शुष्क त्वचा की देखभाल, अंडे का गुर्दा निकालकर उसमे 1 बड़ा चम्मच दूध की पाउडर और शहद मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर तक रखें। फिर ठंडे पानी से धोकर साफ़ तौलिये से सुखा लें।

ककड़ी का फेस पैक (Cucumber face pack se rukhi twacha ke upay)

ककड़ी के नमी प्रदान करने के गुण शुष्क त्वचा पर अच्छी तरह से काम करती है।

सामग्री (Ingredients)

  • ककड़ी
  • दूध

फेस पैक बनाना (How to make)

रूखी त्वचा की देखभाल, 2 चम्मच ककड़ी के टुकडे पीसकर उसमे 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाकर तरल पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर गुनगुने पानी से धो डालें।

केले का फेस पैक (Banana face pack se rukhi skin ke liye tips in hindi)

सामग्री (Ingredients)

  • शहद
  • पका केला
  • दूध

बनाने का तरीका (How to make)

घरेलु चंदन फेस पैक, फेस मास्क

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच शहद लेकर उसमे आधा पका केला और 2 चम्मच दही मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर तरल पेस्ट बनाएं। यह पेस्ट चेहरे पर लगायें और 15-20 मिनट तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें।

केले में विटामिन सी होता है जो त्वचा का प्राकृतिक निखार सुधारता है। केले में बड़ी मात्रा में विटामिन बी6 और सी होता है जो त्वचा की लोच को विनियमित करता है। शहद और दही से त्वचा में नमी बनी रहती है।

गेहूं के आटे का फेस पेक (Wheat flour face pack)

सामग्री (Ingredients)

  • दूध
  • गेहूं का आटा
  • गुलाब जल

बनाने का तरीका (How to make)

रूखी त्वचा का घरेलू इलाज, 2 बड़े चम्मच गेहूं का आटा लेकर उसमे 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्मच दूध मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को चेहरे पर रगड़ें जिससे मृत कोशिकाएं निकलती हैं।

गेहूं का आटा मृत त्वचा निकालता है और गुलाब जल त्वचा को मुलायम बनाकर नमी प्रदान करता है।

दही और गुलाबजल का पैक (Yogurt and rosewater pack) – यह त्वचा को नमी देने और रूखेपन की वजह से बेजान हो गयी त्वचा में नयी जान डालने का काम करता है। दही में मौजूद पोषक तत्वों में जलनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट (anti- oxidant) वाले गुण होते हैं, जो कि पोषण रहित त्वचा द्वारा पैदा की गयी झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करने के प्राकृतिक उपाय के तौर पर जाने जाते हैं। दूसरी तरफ गुलाबजल एक बेहतरीन क्लीन्ज़र (cleanser) है जो त्वचा की ऊपरी परत से से गन्दगी, धूल एवं मृत कोशिकाओं को साफ़ करने में आपकी मदद करता है। गुलाबजल को फेंटी हुई सादी दही में मिश्रित करें और चेहरे पर लगाएं। इसे पानी की मदद से आधे घंटे के बाद धो लें।

ओट और बादाम का फेस पैक (Oat almond face pack) – यह बेजान और रूखी त्वचा को पोषण देने का काफी अच्छा पैक है। बादा और ओट्स को अच्छे से पीस लें और इन्हें थोड़ी सी दही और शहद की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

दूध का फेस पैक (Milk face pack se dry skin ke liye desi ilaj) – दूध, बादाम के पेस्ट, एलो वेरा जेल (aloe Vera gel), कोई भी एसेंशियल ऑइल (essential oil) और शहद की कुछ बूंदों को मिलाकर यह पैक तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग चेहरे पर करें और 15 मिनट के बाद धो लें।

चन्दन और गुलाबजल (Sandalwood and rose water) – यह ठण्ड के मौसम का सबसे अच्छा पैक है जो रूखी त्वचा पर प्रयोग में लाया जा सकता है। चन्दन के पाउडर और गुलाबजल को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें अपने चेहरे को हलके गर्म पानी से धोने के बाद इस पैक को लगाएं। 15 से 20 मिनट के बाद चेहरे को धो लें।

शहद और गाजर (Honey and carrot se dry skin ke liye gharelu nuskhe) – ये दोनों ऐसे उत्पाद हैं जो त्वचा को अन्दर से पोषण प्रदान करते हैं। ये काले धब्बों को हल्का करने में भी आपकी मदद करते हैं। गाजरों को किसकर इनका रस निकाल लें तथा इसमें शहद की कुछ बूँदें मिश्रित करें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धो लें।

बेसन और दही (Besan and curd se dry skin ke liye tips in hindi) – भारत में दुल्हनों के चेहरे पर निखार लाने के लिए सदियों से इस पैक का प्रयोग किया जाता रहा है। यह बेजान और रूखी त्वचा को  ठीक करने का बेहतरीन उपचार है। बेसन को दही और शहद की कुछ बूंदों के साथ मिश्रित करें एवं चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। यह त्वचा को साफ़ करता है और मृत कोशिकाएं निकालता है। यह रोमछिद्रों (pores) को खोलकर उनके आकार को भी छोटा करता है।

केसर और मलाई (Saffron and milk cream) – यह पैक पुराने ज़माने में रानियों के द्वारा प्रयोग किया जाता था। यह त्वचा में चमक लाता है और इसका सूखापन दूर करके नयी जान लाता है। दूध की मलाई चेहरे को पोषण देने का बेहतरीन ज़रिया है। यह त्वचा के स्वरुप में भी काफी बदलाव करती है। दूध में केसर के कुछ अंश 15 मिनट तक भिगोकर रखें। इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे एवं गले पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर धो लें।

मक्खन का फेस पैक (Butter face pack se dry skin ki dekhbhal) – यह रूखी त्वचा को पोषण देता है। अपने हाथों में थोड़े से मक्खन और पानी के मिश्रण को मलें और इसे अपने चेहरे पर उँगलियों की सहायता से गोलाकार मुद्रा में रगडें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर धो लें।

पत्तागोभी का फेस पैक (Cabbage face pack) – यह एक असामान्य पर काफी प्रभावी पैक है। पत्तागोभी के पत्तों को मसलकर इसका रस निकालें। इसमें शहद की कुछ बूँदें मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर आधे घंटे के लिए रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

शुष्क त्वचा के लिए बाजार में उपलब्ध फेस पैक (Some of the face packs for dry skin available in market)

लोटस हर्बल्स सेफ सन डी टेन आफ्टर सन फेस पैक (Lotus herbals safe sun De -Tan after sun face pack se sukhi twacha ki care)

गर्मियो की टैनिंग के लिए घरेलु फेस पैक्स

unnamed

यह फेस पैक (dry skin ke liye gharelu nuskhe) सिर्फ शुष्क त्वचा को नमी प्रदान नहीं करता पर धुप में घुमने से त्वचा पर होनेवाले दाग भी निकालता है। इस फेस पैक में मुलेठी का निचोड़ होता है जो त्वचा में निर्माण होनेवाली मेलेनिन का स्तर नियंत्रित करता है। इसमें शामिल गाजर का निचोड़ शरीर से ऑक्सीडेंट निकालता है। जिन लोगों की त्वचा शुष्क न हो वो भी इस फेस पैक को इस्तेमाल कर सकते हैं।

न्युट्रोजेना अल्ट्रा शियर ड्राय टच सन ब्लॉक एसपीएफ 50 (Neutrogena Ultra Sheer Dry Touch Sun block SPF 50)

unnamed (1)

बादाम के बेहतरीन फेस पैक

न्युट्रोजेना बाजार में त्वचा के उत्पादों से संबंधित प्रमुख ब्रांड है। हालाकि इनके उत्पाद महेंगे  हैं पर इन्हें थोड़ी मात्रा में ही इस्तेमाल करना काफी है। इन उत्पादों की गुणवत्ता भी सराहनीय है। न्युट्रोजेना अल्ट्रा शियर ड्राय टच सन ब्लॉक एसपीएफ 50 सभी प्रकार के त्वचा के लोगों के लिए उचित है। अगर आपकी त्वचा शुष्क हो तो भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसी बहुत ही कम उत्पाद उपलब्ध है जिनमे धुप से रक्षा के गुण होते हैं। यह फेस पैक  अमेज़ोन साईट पर भी खरीदा जा सकता है।

ओरिफ्लेम प्योर नेचर ऑर्गनिक बर्डोक एक्सट्रेक्ट प्युरिफायिंग क्ले मास्क (Oriflamme pure nature Organic Burdock extract purifying clay mask)

unnamed (2)

यह शत प्रतिशत जैविक उत्पाद है जो त्वचा की सभी समस्याएँ बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के मिटाता है। यह मास्क 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। पूरी तरह से सूखने पर गुनगुने पानी से यह फेस पैक पूरी तरह से निकालें।

व्हिस्की के इस्तेमाल से बने उत्तम फेस पैक व फेस मास्क

रूखी त्वचा का इलाज के लिए बेसन से बना घरेलू फेस पैक (Gram flour face pack se rukhi skin ka ilaj)

कुछ लोगों को बाजार में उपलब्ध फेस पैक इस्तेमाल करने की चाहत नहीं होती। उनके लिए घरेलु उपाय उपलब्ध है। शुष्क त्वचा के लिए बेसन अद्भुत उपाय है। 5 बड़े चम्मच बेसन और 1 अंडे का सफ़ेद भाग मिलाकर पेस्ट बनाएं। मिश्रण ज्यादा गाढ़ा या तरल न हो यह सावधानी बरतें। पुरे चेहरे पर लगाकर शुष्क त्वचावाले लोग उजली त्वचा पा सकते हैं।

जैतून का तेल और अंडे का फेस पैक (Olive oil and egg yolk face pack)

जैतून का तेल सभी किस्म की त्वचा के लिए सही होता है क्योंकि वह ज्यादा चिपचिपा नहीं होता। आधा छोटा चम्मच जैतून का तेल, शहद और 1 चम्मच दूध मिलाकर अच्छी तरह से मिश्रण बनाएं। त्वचा पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो डालें।

रूखी त्वचा के उपाय के लिए गाजर से बना घरेलू फेस पैक (Carrot face pack sukhi twacha ke liye)

गाजर और टमाटर का रस सम प्रमाण में मिलाएं। अगर आपकी त्वचा शुष्क हो तो उसमे थोडा जैतून का तेल मिलाएं। यह मिश्रण त्वचा पर लगाकर 10 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो डालें। यह फेस पैक प्राकृतिक विरंजन करता है और त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday