Summer face packs to protect your skin from heat and tan – गर्मियों में त्वचा को काला होने से रोकने के लिए फेस पैक

गर्मियों के दिनों में जब आपकी त्वचा आसानी से सूरज की किरणों की शिकार हो जाती है, तब ऐसा कोई तरीका होना चाहिए जिससे आपके चेहरे को गर्मी और टैन (tan) से छुटकारा मिले। आजकल लोग त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों पर ज़्यादा भरोसा करते हैं। आपको जड़ीबूटियों से युक्त घरेलू नुस्खों का प्रयोग करना चाहिए।

जब गर्मी का मौसम दस्तक दे रहा हो तो गर्मी के फेस पैक्स के प्रयोग के बारे में सोचना ज़रूरी है। भले ही अभी इतनी गर्मी ना पड़ी हो, पर आपको अपनी सारी व्यवस्था के साथ तैयार रहना चाहिए। गर्मी के हानिकारक प्रभावों से बचाने में घरेलू उपाय आपकी काफी सहायता करेंगे।

स्वस्थ और उजली त्वचा को गर्मियों के मौसम में काफी हानि पहुंचती है। त्वचा को काली होने से रोकने के लिए कई प्रकार के फेस पैक उपलब्ध हैं जो त्वचा को गर्मियों में भी स्वस्थ और उजला बना सकते हैं। सुबह के सूरज की किरणों से त्वचा में जलन हो तो आपको त्वचा की सही देखभाल जरुरी है। अगर आप त्वचा की सही निगरानी न रखें तो आगे जाकर काली त्वचा, त्वचा में संक्रमण होकर एलर्जी हो सकती है।

गर्मियों में त्वचा के लिए फेस पैक (Summer face packs for your skin)

बेसन और दही से बना फेस पैक (Gram flour with curd se twacha ki dekhbhal)

फेस पैक बनाने की विधि, गर्मियों में लोग गर्मी कम करने के लिए दही खाते हैं। यही बात आपकी त्वचा पर भी लागू होती है। आप गर्मियों में त्वचा के लिए बेसन इस्तेमाल करके एक अद्भुत फेस पैक बना सकती हैं। दही में मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है। गर्मी से काली पड़ी त्वचा पर बेसन अच्छी तरह से काम करता है। एक बड़ा चम्मच बेसन और दही मिलाकर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं।

गुलाब जल और चंदन की पाउडर से बना फेस पैक (Rose water with sandalwood powder)

घरेलू बादाम फेस पैक / मास्क

गर्मियों के दौरान चंदन की पाउडर आपकी त्वचा पर अद्भुत रूप से काम करती है। चंदन की पाउडर से त्वचा ठंडी और शीतल हो जाती है। फेस पैक बनाने की विधि, एक चम्मच गुलाब जल और चंदन की पाउडर अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

घृतकुमारी और नींबू (Aloe Vera with lemon se garmi me skin care in hindi)

कुछ साल पहले घृतकुमारी के पौधे का महत्व लोगों को पता नहीं था। पर आज घृतकुमारी के गुणों की वजह से लोग उसे जानने लगे हैं। फेस पैक बनाना, घृतकुमारी के साथ ही नींबू भी त्वचा का कालापन कम करती है। घृतकुमारी के पत्ते से अर्क निकालकर उसमे थोडा नींबू का रस मिलाएं। यह फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा के कीटाणु और संक्रमण मिट जाते हैं।

शहद और हल्दी से बना फेस पैक (Honey and turmeric gharelu face pack hindi me)

फेशियल करने का तरीका, जो लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं उनके घर पर शहद आसानी से पाया जाता है। हल्दी भी सब्जियों में इस्तेमाल होती है और घर पर उपलब्ध होती है। 2 चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। यह पैक चेहरे पर लगाएं| यह पैक लगाने से आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार मिलेगा और गर्मी में त्वचा नम बनी रहेगी।

ककड़ी से बना घरेलू फेस पैक (Cucumber face pack)

ककड़ी आम तौर पर सलाद या फल के रूप में खायी जाता है। गर्मियों में आपकी त्वचा की रक्षा के लिए ककड़ी से आप एक अद्भुत फेस पैक बना सकती हैं। ककड़ी का एक स्लाइस काटकर अपने चेहरे पर रगड़ें। इससे त्वचा शांत होगी। ककड़ी को मिक्सर में पीसकर वह चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट तक रखकर फिर पानी से धो डालें।

त्वचा की सफाई के प्राकृतिक घरेलू पैक

पपीते से बना घरेलू फेस पैक (Papaya se facial kaise kare hindi me)

फेशियल कैसे करे, पका हुआ पपीता लेकर उसे छिल लें। 1/4 पपाया लेकर उसे चम्मच से मसल लें। चम्मच की जगह हाथों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इसमें थोडा दही मिलाकर यह मिश्रण चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक के इस्तेमाल से त्वचा उजली होने लगती है। गर्मी से काली हुई त्वचा के लिए यह फेस पैक अद्भुत रूप से काम करता है।

दही और हल्दी (Yogurt and turmeric se skin ki dekhbhal)

गर्मियों के दिनों में जब सूरज की किरणें आपकी त्वचा और शरीर को प्रताड़ित कर रही होती हैं तो दही काफी अहम और प्रभावी खाद्य पदार्थ साबित होता है। हल्दी एक ऐसा पदार्थ है जो आसानी से आपकी रसोई में उपलब्ध हो जाता है। यह एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुणों से भरपूर होता है, जिससे आपकी त्वचा पर सूरज की किरणों से काले पड़ने का निशान हटता है। दही के साथ हल्दी का संगम त्वचा के लिए काफी साबित होता है इससे त्वचा में लोच और नरमाहट आती है एवं आपकी त्वचा लम्बे समय तक स्वस्थ रहती है।

ताज़े टमाटर का रस (Fresh tomato juice garmiyon mei skin ke liye)

टमाटर में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है, जिसकी वजह से यह काफी प्रभावी रूप से त्वचा का टैन दूर करता है। त्वचा पर टमाटर का प्रयोग भी काफी आसान होता है। एक टमाटर काटकर इसका रसभरा भाग लें और टैन से युक्त भाग पर इसे रगड़ें। आपको कुछ देर तक त्वचा पर जलन का अनुभव होगा, पर 5 से 6 मिनट में यह पूरी तरह ठीक हो जाएगा। इसे 10 मिनट के लिए रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

टैन हटाने के लिए बंदगोभी और हल्दी का पैक (Cabbage and turmeric pack for tan removal)

गोभी हालांकि ठण्ड के दिनों में पैदा होने के लिए जानी जाती है, परन्तु यह गर्मियों के महीनों में भी आसानी से मिल जाती है। बंदगोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस एवं फाइटोकेमिकल्स (antioxidants and photochemical) हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी (vitamin C) आपको सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है। सबसे पहले कच्ची बंदगोभी को टुकड़ों में काटें तथा इसमें 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच शहद मिश्रित कर दें। अब इसे ग्राइंडर (grinder) में डालकर पीस लें। इस गूदे को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे गर्म पानी से धो सकते हैं।

चंदन फेसपैक – चंदन के लाभ

ओट्स और बटरमिल्क (Oats and butter milk se skin care tips hindi me)

अगर आप सूरज की रोशनी में आते ही टैन के शिकार हो जाते हैं तो इस समस्या के निवारण के लिए कई घरेलू विधियां मौजूद हैं। इनमें से एक है ओट्स और छाछ का मिश्रण। क्योंकि ओटमील में एमिनो एसिड (amino acid) होता है और यह सिलिका (silica) से भी भरपूर होता है, अतः इसकी मदद से त्वचा में आसानी से नमी का संचार किया जा सकता है। ओटमील आपकी त्वचा से मृत कोशिकाएं निकालने का काम भी करता है। इस विधि के लिए 2 चम्मच ओटमील, 1 चम्मच शहद तथा 1 चम्मच बटरमिल्क लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे के काले धब्बों और टैन युक्त भागों पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस विधि के प्रयोग के बाद मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग कर लें।

आलू का फेस पैक (Potato face pack se garmiyon me beauty tips)

आप सूरज की किरणों के फलस्वरूप त्वचा पर पड़े काले दाग को दूर करने के लिए आलू का बेहतरीन पैक बना सकते हैं। इसके लिए कुछ आलू लेकर उन्हें छील लें। इसके बाद इन्हें अपनी त्वचा पर अच्छे से रगडें जिससे कि चेहरे के काले दाग आसानी से दूर हो जाएं। आप आलू का गूदा बनाकर इसमें नींबू का रस भी मिश्रित कर सकते हैं। इसे चेहरे पर रखकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार समयसीमा समाप्त होने के बाद इसे धो लें। इससे आपको काफी खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी।

दूध और केसर से टैन का इलाज (Milk and saffron for tan removal)

वैसे तो केसर काफी महंगा होता है पर इसका प्रभाव लम्बे समय तक रहता है। केसर ना सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि सौन्दर्य गुण भी प्रदान करता है। इसके लिए 4 से 5 चम्मच, नींबू के रस की बूँदें और केसर के कुछ दाने लें। सबसे पहले दूध को इस तरह गर्म करें कि यह हल्का गर्म हो जाए। अब इसमें केसर के कुछ अंश उर नींबू के रस की कुछ बूँदें डालें। अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार समय समाप्त होने पर इसे ठन्डे पानी से धो लें।

पुदीना और हल्दी का पैक (Mint and turmeric pack)

गर्मी के मौसम में सब लोग ठंडक का अहसास करना चाहते हैं। यह फेस पैक आपको काफी प्रभावी रूप से ठंडक का अहसास करवाएगा। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) गुण होते हैं और पुदीना आपकी त्वचा को ठंडक देता है। इन दोनों का मिश्रण काफी प्रभावी साबित होगा। मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियाँ, एक चुटकी हल्दी और गर्म पानी का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

सिर्फ दूध का पैक (Simply milk pack se skin ke liye gharelu nuskhe)

गाय से प्राप्त हुआ कच्चा दूध आपके चेहरे को साफ़ सुथरा बनाने का गुण अपने अन्दर समाए रखता है। इससे आपके चेहरे का कालापन दूर होता है और गर्मी के प्रभाव से भी मुक्ति मिलती है। दूध के पात्र में रुई डुबोएं और इसे निकालकर धीरे धीरे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

मसूर दाल और सोयाबीन (Masoor dal and soya bean)

आपने इस उपचार के बारे में पहली बार सुना होगा। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा और उम्र का प्रभाव भी कम होगा। रात में 25 ग्राम सोयाबीन और मसूर दाल भिगोकर रखें। सुबह इसे ग्राइंडर में अच्छे से पीस लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ समय के बाद सादे पानी से धो लें। इससे आप सनटैन से बचे रहेंगे।

loading...