Face packs for oily skin in Hindi – तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक

तैलीय त्वचा चमकीली होती है और उनमे रोम छिद्र भी होते है। त्वचा एक विशाल अंग है जो की बाकी अंगो को , माँसपेशियों को और टिशू को ढँक कर रखता है। जब त्वचा से ज़्यादा तेल निकलता है तो चेहरे पर फुंसी और ब्लैक हेड्स निकलने लगते है। खुली त्वचा को प्रदूषण , कठोर रसायन और धूप की तेज़ किरणें प्रभावित करती है। तैलीय त्वचा वाले जल्दी ही बेकार दिखने लगते है और तैलीय दिखाई देते है।

तैलीय त्वचा मे बैक्टीरियल इंफेक्शन तेज़ी से फैलता है जो की आगे जा कर फुंसी और मुहाँसे बनते है। तैलीय त्वचा औरतों को परेशान कर देती है बिना किसी दुष्प्रभाव के प्राकृतिक उपाय, त्वचा संबंधित रोगों को ठीक करता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है। बहुत से फल तेल को रोकने मे सहयता करते है, रोम छिद्र से गंदगी सॉफ करते है।

तैलीय त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक (Face packs for oily skin – gharelu face pack hindi me)

तैलीय त्वचा से मुक्ति – मुल्तानी मिट्टी पैक (Multani mitti pack)

फेशियल कैसे करे, 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच नींबू का रस, और कुछ बूंदे कोलोन का इत्र ले। सब को मिला ले फिर चेहरे और गले पर लगा ले। 20 मिनट तक लगे रहने दे, पहले गुनगुने पानी से धोए और फिर ठंडे पानी से धोएँ।

ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल फेस पैक (Glycerin, lemon and rose water pack)

एंटी एजिंग फेसपैक/फेशियल

फेशियल कैसे करे, नींबू का रस तेल को ज़्यादा निकलने से रोकता है, गुलाबजल रंग सही रखता है, और ग्लिसरीन त्वचा मे नमी बनाए रखता है। बराबर मात्रा मे ग्लिसरीन , नींबू का रस और गुलाबजल ले और उसे सही से मिलाकर एक वायु रोधक बोतल मे रखकर फ्रिज मे रखे। इस घोल को सोने से पहले लगाकर 5-15 मिनट तक रहने दे फिर धो पानी से धो ले।

तैलीय त्वचा से मुक्ति – केला और शहद घरेलू फेस पैक (Banana and Honey pack)

फेस पैक बनाने की विधि, 1 पका हुआ केला ले और उसे मसल कर पेस्ट बना ले। उसमे 2 चम्मच शहद डाल कर मिलाएँ और उसे चेहरे पर लगाएँ। यह घोल पूरी तरह त्वचा पे सूखेगा नही। इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर रखे फिर धो ले।

तैलीय चेहरा – मुल्तानी मिट्टी और खीरा पैक (Multani mitti and cucumber pack)

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी , 1 चम्मच खीरे का रस, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच फेशियल टोनर ले। इन सभी की सही से मिलाकर चेहरे और गले पर लगा ले। 20 मिनट तक लगे रहने दे। सूखने के बाद पहले गुनगुने पानी से धोए फिर ठंडे पानी से धोएँ।

तैलीय चेहरा – सेब और शहद फेस पैक (Apple and Honey pack)

फेस पैक बनाना, यह त्वचा पर से सीबम को हटाता है और खुले हुए रोम छिद्रों को बंद कर देता है। आधा सेब ले और उसे घस ले फिर उसमे शहद मिलाएँ और घोल बना ले। फिर इसमे 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएँ और सही से मिलकर चेहरे पर 10 -15 मिनट लगाएँ। बाद मे ठंडे पानी से धो ले।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

नीम फेस घरेलू फेस पैक (Neem face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, आधा कप नीम की पत्ती ले और उसे पानी से धो ले। 1 चम्मच शहद और 2-3 चम्मच गुलाबजल उन पत्तियों मे मिलाएँ और तब तक मिलाते रहे जब तक घोल ना बन जाए। इस घोल को चेहरे पर लगाएँ और 15-20 मिनट तक रहने दे। फिर सही से धो ले।

तैलीय चेहरा – अंडे का पैक (Egg pack – facial kaise kare hindi me)

फेस पैक बनाना, 2 अंडों का सफेद भाग ले, 2 चम्मच शहद , आधा चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच फेशियल टोनर ले। इन सभी सामग्री को सही से मिलाएँ और चेहरे और गले पर लगाएँ। 20 मिनट तक छोड़ दे फिर पहले गुनगुने पानी से धोए और फिर ठंडे पानी से धोएँ।

दही और स्ट्राबेरी फेस पैक (Curd and strawberry pack)

फेशियल करने का तरीका, स्ट्राबेरी तेल को निकलने से रोकता है। 4-5 स्ट्राबेरी को 2-3 चम्मच दही के साथ सही से मिला कर घोल बना ले। इस घोल को 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएँ रखे फिर धुल ले।

मुल्तानी मिट्टी और खट्टी दही पैक (Multani mitti and sour curd pack)

फेशियल करने का तरीका, 2 चम्मच खट्टी दही, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी , आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच गुलाबजल ले| इन सभी सामग्री को सही से मिलाकर घोल बनाएँ। इस घोल को चेहरे और गले पर लगाएँ। 20 मिनट तक रहने दे, पहले गुनगुने पानी से धोएँ और फिर उसके बाद ठंडे पानी से ले।

ओटमील फेस घरेलू फेस पैक (Oatmeal face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, 1 कप ओटमील और 1 चम्मच दही ले। फिर एक खीरे का रस निकालकर उसमे मिला ले। इन सभी को सही से मिलकर घोल बना ले। इस घोल को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएँ रखे, फिर धो ले।

संतरे के छिलके का फेस पैक (Orange peel face pack)

नींबू के बने घरेलू फेसपैक

फेशियल करने का तरीका, संतरे मे विटामिन “सी” पाया जाता है और यह त्वचा सबंधी परेशानी को कम करता है। संतरे का छिलका ले और कुछ दिनो तक धूप मे सूखने के लिए रख दे। सूख जाने के बाद छिलके को पीस कर बुरादा बना ले। इस बुरादे को वायूरोधक शीशी मे रख दे। 2 चम्मच संतरे के छिलके का बुरादा और 1 चम्मच शहद मिलाएँ। इन दोनो को मिलकर एक घोल बनाएँ और चेहरे पर लगाएँ। 15-20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दे। फिर पानी से धो ले।

खीरा और अंडे का फेस पैक (Cucumber and egg pack)

फेस पैक बनाना, 1 छोटा खीरा, 1 सफेद अंडा, आधा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच फेशियल टोनर ले। इन सभी को मिलाएँ और घोल बनाएँ। इस घोल को चेहरे और गले पर लगाएँ। फिर ठंडे पानी से धो ले।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday