Homemade face packs to increase the skin complexion – त्वचा की रंगत में निखार लाने हेतु घरेलू फेस पैक्स

कई लोग त्वचा के गोरेपन की वृद्धि की बात सुनकर पशोपेश में आ जाते हैं। इसका असली अर्थ त्वचा को उजला बनाने से और आपके चेहरे को सामान्य रंगत से ज़्यादा गोरा करने से माना जाता है। हर व्यक्ति, खासकर महिलाओं का सपना बेदाग़ त्वचा पाने का होता है। गोरे होने के नुस्खे, इसके लिए आपको सही सौन्दर्य उत्पादों का चयन करना पड़ता है। बाज़ार में मौजूद सौन्दर्य उत्पादों की अपेक्षा प्राकृतिक घरेलू उत्पादों का प्रयोग करना ही इस स्थिति में बेहतर है। नीचे ऐसे ही कुछ प्राकृतिक उपायों, त्वचा की देखभाल कैसे करे के बारे में बताया जा रहा है।

संतरे के छिलकों के पाउडर वाला फेस पैक (Orange peel powder face mask for fairness)

संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें और इस पाउडर को एक चम्मच लेकर उसमे एक चम्मच दही मिलाएं और इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनिट बाद धो लें। इस फेस पैक में विटामिन सी और दही होने से त्वचा का गोरापन बढ़ता है और त्वचा मुलायम बनी रहती है।

नारियल तेल (Coconut oil)

खुरदरी और दाग धब्बों वाली त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत असरकारक होता है, दाग धब्बों वाले क्षेत्र में इस तेल को लगाने से कुछ ही दिनों में त्वचा साफ़ होने लगती है।

दही वाला फेस मास्क (Yogurt face mask for fairness)

चेहरे की त्वचा की चमक पाने के लिए घरेलू आम के फेस पैक

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा में नमी बनाये रखता है। साधारण दही को पूरे चेहरे पर लगायें और 20-25 मिनिट बाद गर्म पानी से धो लें, रूखापन दूर होकर त्वचा चमक उठेगी।

बेसन का फेस मास्क (Gram flour face mask)

फेशियल कैसे करे, 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच नीबू का रस और चुटकी भर हल्दी मिला कर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगा कर 20-25 मिनिट बाद उबटन कर के साधारण पानी से धो लें। यह मास्क त्वचा के दाग धब्बों को कम करके गोरापन बढ़ाता है।

दूध और शहद का फेस मास्क (Milk & honey face mask for milky fairness)

सबसे अच्छे फेस मास्क में से एक यह फेस मास्क त्वचा की रंगत निखारता है और खूबसूरत बनाता है। 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध में आधा चम्मच नीबू का रस मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें, इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगायें और 20 -25 मिनिट बाद साधारण पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसका प्रयोग सप्ताह में 2 से 3 बार करें।

टमाटर और जई के आटे का फेस पैक (Oatmeal & tomato face pack)

जई का आटा त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करके इसे जवान बनाता है और टमाटर इसकी रंगत निखारता है। एक कटोरी में जई का आटा, टमाटर का जूस और दही बराबर मात्रा में लेकर मिला लें और चेहरे पर लगायें और 20 से 30 मिनिट बाद धो लें।

शहद और बादाम का फेस पैक (Honey &  almond gharelu face pack hindi me)

स्वस्थ त्वचा के लिये फलों के बने हुये घरेलू फेस पैक

आधा चम्मच बादाम के तेल में एक चम्मच दूध पावडर और एक चम्मच शहद मिलाकर, इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगायें और 20 मिनिट बाद साधारण पानी से धो लें।

टमाटर और धनिया का फेस पैक (Tomato & coriander face pack)

गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय, दो चम्मच टमाटर के जूस को धनिया के जूस के साथ अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगायें, 20 मिनिट बाद धो लें। यह मास्क ऑयली और ड्राई दोनों तरह की त्वचा के लिए एक आदर्श फेस मास्क होता है।

नींबू और शहद का फेस पैक (Lemon and honey face pack)

नींबू में प्राकृतिक रूप से त्वचा को उजला बनाने के गुण होते हैं जिसकी मदद से आपकी त्वचा हर मौसम में साफ और तरोताजा रहती है। एक पात्र में 2 चम्मच शहद डालें तथा इसमें नींबू निचोड़ लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। इस प्राकृतिक फेस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट तक रखें और फिर इसे गुनगुने पानी (Luke warm water)की मदद से धो लें। नींबू फेसियल के इस प्राकृतिक पैक की मदद से आपके चेहरे से हर प्रकार का तेल और गन्दगी दूर हो जाती है।

आलू का फेस पैक (Potato face pack – facial kaise kare hindi me)

स्किन की देखभाल, काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी है कि ना सिर्फ आलू खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह सांवली एवं काली त्वचा वाले लोगों के लिए वरदान के समान होता है। एक मध्यम आकार का आलू लें तथा इसे काटें। अब इसे ग्राइंडर (grinder) में डालकर इसका गूदा निकाल लें। इसे चेहरे पर इस तरह लगाएं कि आपकी आँखों और होंठों को छोड़कर चेहरे का हर भाग इससे ढक जाए। इस पैक को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। आपको एक हफ्ते के अंदर ही बेदाग़ गोरी त्वचा प्राप्त हो जाएगी।

साफ़ त्वचा के लिए कद्दू के बने घरेलू फेस पैक/फेशियल

दही और ओट्स (Yogurt with oats)

स्किन केयर टिप्स, अगर आप निखरी और बेदाग त्वचा पाना चाहते हैं तो दही और ओट्स का मिश्रण इसके लिए काफी बेहतरीन रहेगा। इस फेस पैक की मदद से उम्र के दाग तथा रंजकता (pigmentation) से भी आपको पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा। त्वचा की सारी अशुद्धियाँ, मृत कोशिकाएं आदि त्वचा को अंदर से साफ़ करने पर अपने आप दूर हो जाती हैं। दही का मुख्य फायदा इसमें मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सिल एसिड तथा लैक्टिक एसिड (hydroxyl acid as well as lactic acid) है। इसकी मदद से ना सिर्फ त्वचा की परतों को एक्सफोलिएट (exfoliate) करने में सहायता मिलती है, बल्कि आपके चेहरे को नमी प्रदान करने में भी काफी मदद प्राप्त होती है। इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स और दो चम्मच दही लें। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें तथा इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। मालिश करते वक़्त हलके हाथों का प्रयोग करें तथा गोलाकार मुद्रा में मालिश की प्रक्रिया को पूरा करें। इस मालिश को 5 मिनट तक चलने दें तथा इस पैक को चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।

चन्दन और संतरे का छिलका (Sandalwood and orange peel)

चन्दन में प्राकृतिक रूप से एंटी बैक्टीरियल गुण(anti bacterial properties) होते हैं जिनकी मदद से आपकी त्वचा के दाग धब्बे और मुहांसे पूरी तरह ठीक हो जाते हैं। संतरे के गूदे में मौजूद विटामिन सी (vitamin C) त्वचा के क्षतिग्रस्त होने की जड़ को समाप्त करता है। अगर आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स (free radicals) मौजूद हैं तो इसका आपकी त्वचा तथा शरीर के अन्य भागों पर काफी बुरा प्रभाव पड़ेगा। आपके लिए आपके नाक के भाग तथा ठुड्डी से काले धब्बे (blackheads) दूर करना काफी आवश्यक है। इससे आप गोरे और आकर्षक दिखते हैं क्योंकि इस फेसियल में प्राकृतिक ब्लीचिंग (bleaching) के गुण होते हैं। एक चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर को चन्दन के साथ मिलाएं तथा इसमें पानी मिलाकर एक पेस्ट (paste) का निर्माण करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे पानी से धो लें।

मलाई और अखरोट का पैक (Cream and walnut face pack)

गोरे होने के घरेलू नुस्खे, 4 से 5 अखरोटों को पानी में भिगोएं तथा इनसे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक चम्मच गाढ़ी मलाई मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाकर अपने गले तथा चेहरे पर इससे मालिश करें। इसे 20 मिनट तक रहने दें तथा इसके बाद इसे धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday