Face washes for dry acne prone skin – सूखे मुंहासे से प्रभावित त्वचा के लिये बेहतरीन फेसवाश

एक्ने क्या है? तैलीय त्वचा के साथ साथ सूखी त्वचा वाले लोगों को भी मुंहासे की समस्या होती है। मुंहासे प्राय: बालों की त्वचा के अवरोधक बनने के साथ शुरू होते है। अत्यधिक तेल का उत्सर्जन भी दोषियों मे से एक कारक है। आपकी त्वचा पर कई कारणों से अवरोध हो जाता है जैसे सौंदर्य सामग्री, सूखी और मृत त्वचा कोशिका और बैक्टीरिया तथा गंदगी। सम्भव उत्तेजकों जैसे वायरस, कवक और बैक्टीरिया को दूर रखने के लिये आपके त्वचा वसा के स्तर पर निर्भर रहती है। एक्ने का उपचार, त्वचा का सूखापन इस कार्य में अवरोधक होता है। कील मुंहासे, यह त्वचा को आसानी से जलनकारी और परेशानी देता है और मुंहासो को पैदा होने का रास्ता खोलता है।

प्राय: भ्रांति के कारण लोग यह समझते हैं कि सूखी त्वचा से तेल नहीं निकलता। लेकिन सच्चाई यह है कि आपकी त्वचा सूखी होने के बाद भी बहुत अधिक मात्रा में तेल को छोड़ती है। आपकी त्वचा इस निकलने वाले तेल को अपने पास रोक नहीं पाती। स्वयं को नम रखने के लिये आपकी त्वचा आवश्यक्ता से अधिक तेल का उत्सर्जन करती है। जिसके कारण छिद्रों के बंद होने का मौका बढ़ जाता है। अत: त्वचा के प्रकार को ध्यान में न रखते हुए, अगर आपकी त्वचा मुंहासा प्रभावित है, प्रतिदिन उपयोग हेतु अपनी त्वचा के लिये सही फेसवाश का चुनाव करें।

क्लीन एण्ड क्लीयर फोमिंग फेसियल फेसवाश (Clean & Clear Foaming Facial Face Wash)

61V9Wqb7kNL._SL1000_

मुहांसों के लिए बाजार में मिलने वाले उत्तम फेसवाश

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल्स का इलाज, यह फेसवाश युवाओं और सस्ती खरीददारी करने वाले लोगों में अधिक प्रचलित है। किफायती होने का यह तात्पर्य नही है कि यह कम प्रभावी है। यह अच्छा झाग करने वाला सूत्र महिलाओं के साथ पुरूषों के मुंहासे वाले क्षेत्र के लिये प्रभावी है। इसमें बहुत शक्तिशाली एंटीबैक्टीरिअल एजेंट ट्राइक्लोजन है जो मुंहासे और फोड़ों से बचाता है। एक्ने दाग, साथ ही ग्लिसरीन त्वचा को नम बनाता है तथा त्वचा की किसी भी प्रकार की जलन को कम करता है। अपनी त्वचा से प्रदूषण और गंदगी को हटाने की चिंता छोड़ने के लिये प्रतिदिन इसका उपयोग करें।

हिमालया प्यूरीफाइंग नीम फेसवाश (Himalaya Purifying Neem Face Wash se pimple treatment in hindi)

Himalaya-Purifying-Neem-Face-Wash

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

एक्ने का आयुर्वेदिक उपचार, हिमालया किसी परिचय की मोहताज नहीं है। और जब फेसवाश चुनने के बारी आती है तो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली फेसियल शोधकों में से इस एक को अवश्य जानना चाहिये। यह हर प्रकार की त्वचा के लिये अच्छा है। इसमें कई सारी प्राकृतिक सामग्रियां जैसे नीम और हल्दी है। इन दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते है जो मुंहासो को किनारे पर रखकर आपकी त्वचा को प्राकृतिक कांति देते हैं। यह फेसवाश आपकी त्वचा को निर्जलीकरण से भी बचाता है।

नींबू के बने घरेलू फेसपैक

बॉडी शॉप टी ट्री फोमिंग क्लींज़र (Body Shop Tea Tree Foaming Cleanser se pimple ka ilaj hindi me)

Body-Shop-Tea-Tree-Foaming-Cleanser

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

आपकी त्वचा की गहराइयों में बैठी गंदगी को इस बॉडी शॉप उत्पाद से साफ किया जा सकता है। आपको यह थोड़ा महंगा लग सकता है। लेकिन आपको इस क्लींज़र की बहुत थोड़ी मात्रा लगेगी। एक्ने का इलाज, एक बार किया गया निवेश आपको लम्बे समय तक लाभ देगा। आप जानते है कि चाय के पेड़ में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो मुंहासों को साफ करके बेहतर परिणाम देता है। आप इसके उपयोग से अशुद्धता को हटाकर बिना त्वचा को सूखा बनाये मेकअप पा सकते हैं। क्या आप और बेहतर परिणाम चाहते हैं? इस फेसवाश को बॉडी शॉप टी ट्री स्क्वीकी क्लीन स्क्रब के साथ उपयोग करें।

खादी हर्बल सैंडल एंड हनी फेसवाश (Khadi Herbal Sandal And Honey Face Wash se pimple ke upay)

61bOeCwtS-L._SL1000_

[इसे ऑनलाइन खरीदे]

पिम्पल के उपाय, बहुत सारी भारतीय महिलाओं ने अनेक सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग करने के बाद इसे शुद्ध ‘देशी’ उत्पाद के रूप में स्वीकार किया है। क्योंकि उन सभी ने केवल परेशान किया है। जिन लोगो ने इसका प्रयोग किया उनके अनुसार यह एक बेहतरीन क्लींज़र है। साथ ही इसमें चंदन और शहद के गुण भी शामिल है। शहद आपकी त्वचा को चिकना और कांतिमय बनाता है। एक और लाभ यह है कि यह किफायती दाम में उपलब्ध है। अगर अपनी बोतल किसी से साझा नहीं करते तो यह पूरे साल के लिये पर्याप्त होगा।

मुँहासो के इलाज के लिए शीर्ष फेस पैक

वेदिक लाइन सैंडलवुड एंड टर्मरिक फेसवाश (Vedic Line Sandalwood & Turmeric Face Wash se pimple ka ilaj)

Vedic-Line-Sandalwood-Turmeric-Face-Wash

यह एक अन्य किफायती उत्पाद है जो चंदन और हल्दी के साथ उपलब्ध है। सूखी त्वचा वाले लोगों के लिये यह बेहतरीन उत्पाद है। प्रत्येक धुलाई के बाद यह आपकी त्वचा को ताज़ा और कांतिमय रूप देगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday