Tips in hindi – Natural face cleansing – चेहरे को चमकदार बनाने के लिए घरेलू क्लींजर

चेहरे हमारी खूबसूरती का आईना होता हैं। बहुत लोग चेहरे को साफ़ करने के लिए साबुन का उपयोग करते हैं लेकिन साबुन सिर्फ हमारे चेहरे की उपरी सतह को साफ़ करता हैं। अगर हमारे चेहरे की त्वचा की कोशिकाएं साफ़ नहीं होती हैं तो चेहरे की चमक कम ही जाती हैं और कई सौंदर्य समस्याएं जैसे मुहांसे ,धब्बे होने की भी आशंका बनी रहती हैं।

सौंदर्य समस्याओ को नियंत्रित रखने के लिए अपने चेहरे को हमेशा साफ़ रखें। चेहरे को साफ़ रखने के लिए सिर्फ उपरी सतह का ही साफ़ होना जरुरी नहीं हैं बल्कि अंदरूनी कोशिकाओं का भी साफ़ होना जरूरी हैं।

चेहरे को साफ़ करने के लिए घरेलू क्लींजर (Homemade face cleansers)

फेस क्‍लींजर – शहद और विटामिन इ क्लीनजर (Honey & vitamin E face cleanser)

चमकदार चेहरे के लिए गुलाब जल चेहरे का क्लींजर (Rosewater face cleanser)1 टेबलस्पून शहद लें इसमें 1/2 कप गर्म पानी और विटामिन इ का कैप्सूल मिलाएं। इस मिश्रण से रोज़ अपने चेहरे को धोएं। विटामिन इ चेहरे पर होने आले दाग,धब्बों को ख़त्म करता हैं और शहद अंदरूनी कोशिकाओं को नमी प्रदान करता हैं। गर्म पानी अंदरूनी कोशिकाओं को गहराई से साफ़ करती हैं और बंद कोशिकाओं को खोलती हैं। यह क्लीनजर चेहरे को चमकदार बनता हैं।

गुलाबजल को हाथ में लेकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें। गुलाबजल आपके चेहरे को नमी प्रदान करता हैं। शुष्क त्वचा के लिए गुलाब जल बहुत अच्छा होता हैं, सोने से पहले और सुबह अपने चेहरे पर गुलाब जल लगा लें। गुलाब जल से होने आले फायदे निम्न प्रकार हैं

  • मुहांसों को प्राकृतिक तरीके से हटता हैं।
  • तैलीय त्वचा की देखभाल करता हैं।
  • त्वचा की बनावट में सुधार लाता हैं।

नैचुरल क्लींजर – शहद और दही का क्लींजर (Honey and curd cleanser)

शहद और दही को बराबर मात्रा में एक कटोरे में लेकर मिलाओं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। दही में लैक्टिक एसिड होता हैं जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को साफ़ करता हैं और शहद उन्हें नमी प्रदान करता हैं।

फेस क्‍लींजर – दूध से बना चेहरे का क्लीनजर (Milk face cleanser)

कच्चा दूध कटोरे में लें और एक रुई के गोले को दूध में डुबो कर चेहरे को साफ़ करें। दूध एक प्राकृतिक क्लीनजर हैं। केसर को दूध में मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग साफ़ होता हैं।

चेहरे की चमक और निखार के लिए ब्यूटी टिप्स

फेशियल क्‍लींजर – दूध और हल्दी से बना क्लींजर (Milk & turmeric face cleanser)

3 टेबलस्पून बेसन लें और उसमें 1 टेबलस्पून हल्दी और 4-5 टेबलस्पून शहद मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगा लें। बेसन चेहरे पर एक्सफोलीएट की तरह काम करता हैं, हल्दी एक एंटी फंगल एजेंट हैं और दूध एक प्राकृतिक क्लीनजर। इस फेस पैक के इस्तेमाल से मुहांसे, दाग धब्बे चेहरे से खत्म हो जाते है।

हर प्रकार की त्वचा के लिए नींबू के रस, दूध और बादाम से बना क्लींजर (Lemon juice, milk and almonds generic cleanser for all skin types)

1/8 कप पिसे हुए बादामों को 1 चम्मच नींबू के रस और 2 चम्मच दूध या मलाई के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण से अपनी त्वचा को प्यार से साफ़ करें। इसके बाद इस मिश्रण को धोने के लिए गर्म पानी का प्रयोग करें।

सामान्य त्वचा के लिए खीरे का क्लीन्ज़र (Cucumber cleanser for normal skin)

एक किसे हुए खीरे को गोलाकार मुद्रा में अपनी त्वचा पर लगाएं। खीरा त्वचा के काफी अच्छे क्लीन्ज़र एवं टोनर (toner) का काम करता है। आप इसके रस का प्रयोग भी अपनी त्वचा पर कर सकते हैं। सादी दही के 1 चम्मच के साथ 1 चम्मच खीरे के रस का मिश्रण करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे, माथे और गले पर करें तथा इसे 53 मिनट के लिए छोड़ दें। ठन्डे पानी का प्रयोग करके इसे धो लें। यह ना सिर्फ त्वचा को साफ़ करता है, बल्कि इसे पोषण भी प्रदान करता है।

रूखी त्वचा के लिए दही और शहद का क्लीन्ज़र (Yogurt and honey cleanser for dry skin)

1 चम्मच शहद को 1 चम्मच सादी दही के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे, माथे और गले पर करें तथा अपनी त्वचा को साफ करें। इसे 2 मिनट के लिए छोड़ दें तथा ठन्डे पानी की मदद से इसे धो लें। रूखी त्वचा के लिए दही एक प्रभावी प्राकृतिक क्लीन्ज़र साबित होता है।

रूखी त्वचा के लिए खीरे, दही और दलिए का क्लीन्ज़र (Cucumber, yogurt and oatmeal dry skin cleanser)

2 चम्मच सादी दही, 2 चम्मच पका हुआ दलिया तथा एक चौथाई चम्मच पिसा हुआ खीरे को लें तथा इन सबको एक पात्र में डालकर अच्छे से मिश्रित कर लें। इस मिश्रण का प्रयोग करके अपने चेहरे और गले को धो लें।

रूखी त्वचा के लिए शहद, अंडे के पीले भाग और बादाम का क्लीन्ज़र (Honey, egg yolk and almond cleanser for dry skin)

1 चम्मच शहद, 5 से 7 पिसे हुए बादाम तथा 1 अंडे का फेंटा हुआ पीला भाग लें एवं इन सबको अच्छे से मिश्रित कर लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे, माथे और गले पर लगाएं तथा इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी की मदद से इसे धो लें।

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

बेकिंग सोडा फेस क्लीन्ज़र (Baking soda face cleanser)

1 चम्मच गर्म पानी और 2 चम्मच बेकिंग सोडा को मिश्रित करके एक घरेलू चेहरे को साफ़ करने वाला पेस्ट तैयार करें। अपने चेहरे को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का प्रयोग करें, जिसके बाद इस मिश्रण का प्रयोग करें तथा इससे गोलाकार मुद्रा में अपने चेहरे की मालिश करें। कुछ मिनट के बाद इसे धो लें।

बेकिंग सोडा और जोजोबा के तेल का क्लीन्ज़र (Baking soda and jojoba oil cleanser)

आप बेकिंग सोडा और जोजोबा के तेल को अपनी पसंद के कसी अन्य आवश्यक तेल के साथ मिश्रित करके एक प्राकृतिक घरेलू चेहरे के क्लीन्ज़र का विकल्प तैयार कर सकते हैं। विभिन्न आवश्यक तेलों से अलग अलग फायदे प्राप्त किये जा सकते हैं। जैसे टी ट्री ऑइल (tea tree oil) में ऐसे गुण होते हैं जो एक्ने (acne) से लड़ते हैं और कैमोमाइल (chamomile) का तेल जलनरोधी कारक होता है। लैवेंडर और युकेलिप्टस (lavender and eucalyptus) के तेल में एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial)गुण मौजूद होते हैं। थोड़ा सा बेकिंग सोडा लें, इसमें जोजोबा के तेल और अपने पसंद के किसी अन्य आवश्यक तेल की कुछ बूँदें मिश्रित करें जिससे आप अपना चेहरा साफ़ करना चाहते हैं। अगर आप थोड़े से साहसी स्वाभाव के हैं तो इस मिश्रण में थोड़े से शहद का मिश्रण भी करें। अपनी उँगलियों के सिरों को गोलाकार मुद्रा में अपने बेजान चेहरे पर कुछ मिनट के लिए दौड़ाएं। इसके बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें। यह घरेलू क्लीन्ज़र कई कार्यों में सिद्ध है तथा दाग धब्बे और एक्ने को दूर करके आपकी त्वचा के स्वरुप में निखार लाता है तथा आपको साफ़ त्वचा प्रदान करता है।

नमी प्रदान करने वाला प्राकृतिक क्लीन्ज़र (Moisturizing natural cleanser)

एक फ़ूड प्रोसेसर (food processor) लें। इसमें 4 से 5 अंगूर, 2 चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच कच्चा बिना उबला हुआ दूध डालें और सबको अच्छे से मिश्रित कर लें। अब इस घरेलू क्लीन्ज़र से अपने चेहरे को धो लें।

त्वचा की मरम्मत और सुरक्षा करने वाला प्राकृतिक क्लीन्ज़र (Heal and protect natural cleanser)

1 छोटा बिना छिलके वाला पपीते का टुकड़ा। 1 बड़ी छिली हुई एलो वेरा (aloe vera) की पत्ती, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच सादी दही को फ़ूड प्रोसेसर में डालें। जब तक यह मिश्रण महीन नहीं बन जाता इसे मिश्रित करते रहें। अब इससे अपने चेहरे, माथे और गले को धो लें।

तैलीय त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लीन्ज़र (Natural cleanser for oily skin)

1 अंडे का फेंटा हुआ पीला भाग, कुछ मसले अंगूर तथा नींबू का रस लें एवं इन सबको अच्छे से मिश्रित करें। आप इसे अपने चेहरे, माथे और गले पर लगा सकते हैं। यह घरेलू क्लीन्ज़र तैलीय त्वचा को साफ़ करने का प्राकृतिक मिश्रण है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday