Hindi remedies for double chin – दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम

दोहरी ठुड्डी वृद्ध या मोटे लोगों में दिखायी पड़ती है जिसमें वंशानुगत, उम्र या अधिक वजन के कारण गर्दन के चारों ओर ढीली वसा इकट्ठा हो जाती है। आपके गर्दन के चारों ओर लटकते हुये मांसपेशियों को उचित ढंग से सही करने के लिये आपकी गर्दन की मांसपेशियों पर काम करना होता है। यह एक दिन में खत्म नहीं होगा लेकिन वसा को कम किया जा सकता है अगर आप दोहरी ठुड्डी व्यायाम को अपनाते हैं।

भले ही आपकी दोहरी ठुड्डी आनुवांशिक, नियमित उम्र या अधिक वजन का परिणाम हो फिर भी बिना सर्जरी के चेहरे की मांसपेशियों को कसने का तरीका है। ऐसे उत्पाद है जो विभिन्न परिणाम उपलब्ध कराते है लेकिन आप कठिन परिश्रम से कमाये हुये धन को क्यों खर्च करें जब आप मुफ्त में व्यायाम के द्वारा ठीक कर सकते हैं।

अपने टीवी / कंप्यूटर की स्थिति को उचित स्तर पर लगाने के लिये कुछ समय दें

  • अपने टीवी या डेक्सटॉप को कुछ इंच ऊपर उठायें जिससे कि आप सीधा या एक इंच ऊपर देखें जो आपकी गर्दन की मांसपेशियों को सही करने में सहायता करेगा।
  • अपने मुंह को ज्यादा चौड़ा खोलें। निचले होठ से नीचे के दांत को ढ़के। सिर को उठायें। अब अपने निचले जबड़े को ऊपर नीचे हिलायें जैसे कि आप कुछ चबा रहे हों।
  • अपनी भौहों को ऊपर उठायें। तीन उंगलियों को भौहों के नीचे रखें और हाथ की हथेली को अपनी ठुड्डी पर रखें। अब अपने माथे को उंगलियों से नीचे दबायें और दस तक गिनें। इस व्यायाम से अपने माथे की मांसपेशियों को महसूस करेंगे।
  • लम्बी और गहरी सांस लें। अब अपने सिर को ऊपर छत की ओर उठायें। अपने होठ  को सिकोड़ लें और महसूस करें कि जैसे आप छत को चूमने की कोशिश कर रहे हैं और दस तक गिनें।
  • सीधे खड़े हो जायें। अपने सिर को उठायें और जहाँ तक आसानी से हो सके पीछे की ओर टेढ़े हो जायें और अपने मुंह को बंद रखें। आप गर्दन की मांसपेशियों को कसते हुये महसूस करेंगे। अब अपने सिर को सीधा कर लें। 5 से 8 बार दोहरायें।
  • डबल चिन एक्सरसाइज, अपने कुर्सी पर सीधे बैठ जायें और अपने सिर को तब तक ऊपर उठायें जब तक कि छत को न देखने लगें। अब अपने होठ को सिकोड़ लें और छत को चूमने की कोशिश करें। 10 सेकेण्ड के लिये रूके तब अपनी वास्तविक स्थिति में लौटें। 10 बार इसे दोहरायें।
  • सीधे खड़े हो जायें, गहरी सांस लेकर शिथिल हो जायें। अपने मुंह को चौड़ा खोलें और जहाँ तक सम्भव हो अपनी जीभ को बाहर निकाल लें। 10 सेकेण्ड के लिये रोकें और तब शिथिल हो जायें। 5 बार इसे दोहरायें।
  • अपने सिर को धीरे धीरे घुमायें, 5 बार घड़ी की दिशा में और 5 बार घड़ी की विपरीत दिशा में। इसे धीरे धीरे करें और अपने गर्दन की मांसपेशियों के तनाव को महसूस करें। आप निश्चित रूप से आनंद महसूस करेंगे। यह गर्दन दर्द से आपको आराम पहुंचायेगा।

यहाँ सबसे अच्छे व्यायाम बताये गये है जिनको अपनाकर आप हंसते, मुस्कराते आनंद पा सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday