Hindi tips for facial peels for skin care – बेहतर त्वचा की देखभाल के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक घरेलु फेशियल पिल्स

त्वचा के पील्स से आपके चेहरे की मृत कोशिकाएं बाहर निकल जाती हैं। यह रूखी त्वचा, झुर्रियां, महीन रेखाएं और मुहांसों के दाग को भी दूर करता है। पील का निर्माण करने के लिए प्राकृतिक एसिड्स (acids) और रसायनों का मिश्रण करना पड़ता है।

घर पर रसायनों से चेहरे का उपचार करने पर आपका चेहरा जवान दिखता है और इसपर चमक आती है। दूसरी तरफ, गहरे रसायनों के पील से झुर्रियों, महीन रेखाओं और उम्र के अन्य निशानों को दूर किया जाता है। यह स्ट्रेच मार्क्स को काफी कम कर देता है, उम्र के निशानों को मिटाता है एवं दाग धब्बे और अशुद्धियों को भी दूर करता है।

घरेलु फेशियल पील (Homemade Facial Peels)

फेशियल करने का तरीका, ऐसे कई सारे उत्पाद हमारे ध्यान में आते हैं जब हम घरेलु फेसपैक या पील बनाना चाहते हैं। यह उत्पाद गैर रासायनिक होते हैं और इनके साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते। ठीक तरह से बनाने पर और इस्तेमाल करने पर यह शानदार परिणाम देते हैं और इनका असर लम्बे समय तक रहता है। सब्जियां, फल, प्रोटीन आधारित सूखे मेवे, चने का आटा, दूध, पानी और कई अन्य दैनिक उत्पादों के प्रयोग से त्वचा गोरी होने में मदद मिलती है।

रिंकल फ्री पील (Wrinkle free Peel)

आवश्यक सामग्री और विधि (Ingredients required and preparation steps)

  • 1/2 कप ककड़ी का गूदा बिना बीज के
  • 1 अंडे का सफेद भाग
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू रस

हयालयूरोनिक एसिड के त्वचा पर फायदे

फेशियल कैसे करे, यह सब सामग्री अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगायें। ककड़ी त्वचा के अतिरिक्त दाग मिटाकर उसे झुरिय्यों से मुक्त करती है।

फ्रूट पील (Fruit Peel)

आवश्यक सामग्री और विधि (Ingredients required and preparation steps)

  • 1/2 कप अनानास का गूदा
  • 1/4 कप ताजा पपीते का गूदा
  • 1/2 बड़ा चम्मच शहद

फेशियल कैसे करे, यह सामग्री अच्छी तरह से मिलाएं। पतली पेस्ट बनाकर चेहरे पर और पूरी गर्दन पर लगायें। यह त्वचा से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और नमी प्रदान करता है।

पीएच रीस्टोरेटिव फेस मास्क पील (PH Restorative face mask Peel)

आवश्यक सामग्री और विधि (Ingredients required and preparation steps)

  • 1 टमाटर का गूदा
  • 1 पैकेट साधा जिलेटिन
  • 2 चम्मच संतरे का रस

मानसून में बच्चे की त्वचा की देखभाल कैसे करें ?

जिलेटिन गर्म करके उसे भंग करें। टमाटर का गुदा और संतरे का रस उसमे मिलाएं और चेहरे पर लगायें 20 मिनट के लिए छोड़ दें। सुखने पर पानी से धो डालें। टमाटर त्वचा की प्राकृतिक पीएच स्तर पुनर्स्थापित करता है और दाग धब्बों का इलाज प्राकृतिक रूप में करता है। जिलेटिन त्वचा को निखारता है और संतरा पीलिंग के एजेंट के रूप में काम करता है।

त्वचा चमकने वाला फेशियल पील (Skin glowing facial Peel)

आवश्यक सामग्री और विधि (Ingredients required and preparation steps)

1 अंडे का पीतक लेकर उसमे 1 बड़ा चम्मच शहद, 1/4 कप नींबू का रस और स्वाद रहित जिलेटिन से भरा 1 पैकेट मिलाएं। पतली पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें।

अंडे के मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की नमी का स्तर बढ़ाते हैं और नींबू मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालकर नई कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

मॉइस्चराइजिंग स्किन पील (Moisturizing skin Peel)

आवश्यक सामग्री और विधि (Ingredients required and preparation steps)

  • 1 या 2 पिसे हुए एवोकैडो
  • 2 बड़े चम्मच शहद
  • 2 अंडों का सफ़ेद भाग

अंडों को अच्छी तरह से फेंटकर उसमे एवोकैडो और शहद मिलाएं। पतली पेस्ट बनाकर चेहरे पर सामान रूप से लगायें । एवोकैडो त्वचा के अतिरिक्त रंग को बुझाता है और अंडे का सफेद भाग त्वचा को नमी प्रदान करता है। यह पैक त्वचा के निशान मिटा देता है।

शीतकाल में त्वचा की देखभाल के टिप्स

फेस पैक बनाने की विधि, यदि आप घर पर बनाया जा सके ऐसा चेहरे के लिए बेहतर मृत कोशिकाओं को निकालने वाला पैक चाहते हैं तो नीचे दिया हुआ पैक तैयार करें।

एस्पिरिन और बेकिंग सोडा फेशियल पील (Aspirin & Baking Soda Facial Peel)

फेशियल कैसे करे, एस्पिरिन गोली की अच्छी पाउडर बनाकर उसमे 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। आप इसमें अखरोट भी डाल सकते हैं। यह पेस्ट चेहरे और गर्दन को पूरी तरह से लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें।

घरेलू केमिकल फेस पील पैक्स (Homemade chemical face peel masks)

ये पील्स आपकी रूखी, कठोर तथा पपड़ीदार त्वचा को नरम मुलायम तथा समान बना देते हैं। इन घरेलू पील मास्क्स की मदद से आप काफी खूबसूरत एवं आकर्षक लग सकती हैं।

AHA और BHA दोनों ही हलके रासायनिक एक्सफोलिएटर (exfoliator) होते हैं जो त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को निकालकर अंदर की तरोताज़ा त्वचा को बाहर लाते हैं।

AHA रासायनिक फेस पील (AHA chemical face peel)

यह पानी में घुलनशील है और इसका प्रयोग रुखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए एक पात्र में बराबर मात्रा में दही और सफ़ेद गन्ने को मिश्रित करें। ये दोनों पदार्थ अल्फा ह्यड्रोक्सिल एसिड्स (alpha hydroxyl acids) के परिवार से आते हैं और ग्लाइकॉलिक एसिड (glycolic acid) से युक्त होते हैं। इन दोनों उत्पादों को मिलाकर एक दानेदार पेस्ट बना लें और इसकी एक परत को उँगलियों की मदद से अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

पुरुषों और महिलाओं के लिए सर्दियों में त्वचा की देखभाल के नुस्खे

BHA रासायनिक फेस पील (BHA chemical face peel)

यह लिपिड (lipid) में घुलनशील होता है और तैलीय त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है। इस पील को तैयार करने के लिए बेकिंग सोडा (baking soda) और पानी को आपस में मिश्रित करें। अब एक पात्र में एस्पिरिन (aspirin) की कुछ गोलियां लें और इसमें नीम्बू का रस निचोड़कर डालें। एक बार एस्पिरिन नरम हो जाने पर इन्हें मसलकर इनका पेस्ट बना लें। इससे आपको बेहतरीन BHA का रासायनिक पील प्राप्त होगा जिसका प्रयोग आप चेहरे पर कर सकते हैं। इसे 10 मिनट के लिए चेहरे पर रखें और फिर धो लें। अब पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण में एक रुई का कपड़ा डुबोएं और इससे अपना चेहरा साफ कर लें।

ग्रीन टी, एलो वेरा, जेलाटीन और कैमोमाइल का फेस पील (Green tea, aloe vera, gelatin, as well as chamomile face peel)

यह संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतरीन पील साबित होता है। इससे आपको आँखों के नीचे की सूजन से काफी आराम प्राप्त होता है। इसमें प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट (astringent) मौजूद होता है जो जीवाणुओं और बैक्टीरिया (bacteria) को ख़त्म कर देता है। यह त्वचा में कसावट लाता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को दूर करता है। इस पील को बनाने के लिए खीरे का रस निकालें और अलग से कैमोमाइल एवं ग्रीन टी का निर्माण करें। इसके बाद इसे छानकर इन दोनों को आपस में मिश्रित कर लें। इस मिश्रण को एक कढ़ाही में गर्म करें और इसमें बिना फ्लेवर वाला (unflavored) जेलाटीन मिश्रित करें। जेलाटीन के घुल जाने तक इस मिश्रण को गर्म करें। अब इसमें खीरे का रस और एलो वेरा का जेल मिश्रित करें और इन सबको अच्छे से मिलाएं। इसे फ्रिज (fridge) में रखने से पहले ठंडा होने दें। यह मिश्रण गाढ़ा होने के साथ ही फैलने लायक भी होना चाहिए। इस मिश्रण का प्रयोग अपने चेहरे और गले पर स्पैचुला (spatula) की मदद से करें और इसके सूखने तक प्रतीक्षा करें। इस पील को ठुड्डी के भाग से ऊपर की तरफ खींचना शुरू करें। इसे अंतिम बार गर्म पानी से धो लें और त्वचा को तौलिए से पोंछ लें।

जेलाटीन और पपीता (Gelatin & papaya)

एक साबुत पके पपीते को छीलकर एवं पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इससे रस निकाल लें। अब बिना फ्लेवर वाले जेलाटीन को शुद्ध पानी में तब तक गर्म करें, जब तक यह पिघल ना जाए। इसे पपीते के रस के साथ मिश्रित करें और फ्रिज में रख दें। यह गाढ़ा अवश्य हो जाएगा पर लगाने लायक रहेगा। इस मिश्रण का प्रयोग एक स्पैचुला की मदद से अपने चेहरे पर करें और इसे सूखने दें। अब इसे अपनी ठुड्डी के भाग से ऊपर की ओर निकालना शुरू करें। अंत में इसे गर्म पानी से धो लें और चेहरे को तौलिए से पोंछ लें।

कैसे पीलेपन रहित त्वचा पाएं ?

अंगूर का रस, दही, स्ट्रॉबेरी और शहद का पील (Grape juice yogurt, strawberries and honey peel)

इसमें फलों से निकलने वाले प्राकृतिक एसिड्स की मदद से त्वचा को स्क्रब (scrub) किया जाता है। दही और शहद त्वचा को सुकून देकर इसे मुलायम और नरम बनाते हैं। पके अंगूरों और स्ट्रॉबेरीज को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बना लें। एक छोटे पात्र में गाढ़े जैविक शहद को लें तथा इसे माइक्रोवेव (microwave) में डालकर तब तक गर्म करे, जब तक यह पिघल ना जाए। अब स्ट्रॉबेरी और अंगूर के पेस्ट को शहद के साथ मिश्रित करें और इसमें दही मिश्रित करके एक महीन पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर आँखों के अलावा अच्छे से करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लें और बाद में चेहरे पर ठंडा पानी छिड़क लें। अपनी त्वचा को एक नरम तौलिए से पोंछ लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday