Face tan removal scrubs at home – धूप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब

सूरज की किरने दिन के कुछ समय में मनुष्य के लिए हानिकारक होती हैं। पर किसी कारणवश बाहर जाना ही पड़े तो त्वचा को काली होने से रोकने के लिए कुछ सावधानियाँ ले सकते हैं। कुछ घरेलु उपाय करने से त्वचा की काली परत हटाई जा सकती है। बाजार में गोरा होने के लिए कई क्रीम उपलब्ध हैं पर उनमे हानिकारक स्टेरोइड होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

हममें से कई लोग सूरज की किरणों की वजह से त्वचा पर पड़े टैन (tan) को मानना नहीं चाहते। यह शायद उन विदेशी लोगों के लिए अच्छा होता है जो भारतीय बीचों (beaches) पर लेटकर सूर्य स्नान करते हैं, पर हमारी त्वचा के लिए ये प्रक्रिया हानिकारक साबित होती है। सूरज की रोशनी एक ऐसी चीज़ है, जिसका सामना हमें हर रोज़ करना पड़ता है। चाहे हम सुबह दफ्तर या अन्य किसी सामजिक कार्यक्रम में जाएं, सूरज की किरणों का सामना करना ही पड़ता है। इससे हमारे चेहरे पर टैन की रेखाएं आ जाती हैं। इस लेख में टैन की परतों को चेहरे से हटाने के तरीकों के बारे में बताया गया है।  घर पर बने स्क्रब्स (scrubs) भी काफी प्रभावी साबित होते हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे :-

धूप / सन टैन से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलू स्क्रब (SunTan /Tan removal scrubs for face at home in Hindi)

हल्दी और बेसन का मिश्रण (Turmeric with gram flour)

आपने बड़े बूढों से हल्दी के त्वचा पर गुणकारी प्रभाव के बारे में सूना होगा। यही गुण आपके चेहरे से कालापन हटाने में पर्याप्त है। एक कटोरे में 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 बड़ा चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच संतरे के पिसे हुए छिलके और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर त्वचा पर लगाकर अपने उँगलियों से रगड़ें। संतरे के पिसे हुए छिलके स्क्रबर का काम करते हैं। सूखने के बाद और एक बार पानी से गिला करके चेहरा रगड़ लें। इस प्रकार से आपकी त्वचा से मृत त्वचा हटती है और वह उजली हो जाती है।

टैन के मुक्ति के लिए – टमाटर और दही (Tomato and yogurt)

अवोकेडो से बना हुआ घरेलु स्क्रब

टमाटर आपकी त्वचा से कालापान हटाने में काफी गुणकारी है। दही भी प्राकृतिक विरंजन की तरह काम करता है। इस प्रकार टमाटर और दही का मिश्रण त्वचा से काली परत हटाने में मददगार है। 2 बड़े चम्मच टमाटर का गुदा, 2 बड़े चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह से मिलाएं। यह मिश्रण लगाने के बाद थोड़ी खुजली हो सकती है। पर यह मिश्रण सूखने के बाद खुजली कम हो जायेगी। यह मिश्रण आपकी त्वचा से धुप से बनी काली त्वचा हटा देगा।

सन टैनिंग – छाछ और जई (Butter milk with oat)

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य के लिए सही खानपान पर अधिक ध्यान देते हैं। इसी कारण जई घरों पर आसानी से मिलती है। स्क्रब कैसे करे, छाछ में जई मिलाकर एक अद्भुत स्क्रब बनता है जो त्वचा पर लगाकर त्वचा को उजला बनाया जा सकता है। त्वचा पर लगाकर 15-20 मिनट तक रखकर फिर निकाल दें।

आलू से बना फेस पैक और स्क्रब (Potato face pack and scrubber for tan skin)

आलू रोजमर्रा के खाने में सब्जी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। त्वचा पर भी आलू काफी अच्छी तरह से काम करता है। अगर आपकी त्वचा धुप के कारण जली हो तो उस पर आलू के स्लाइस रखें और सूखने दें। दूसरा उपाय ये है की आलू का गुदा बनाकर उसमे थोडा नींबू का रस मिलाएं। यह मिश्रण चेहरे पर लगायें। यह मिश्रण आँखों और होठों पर न लगाएं। 35-40 मिनट तक रखें। फिर पानी से धो डालें और त्वचा को उजला पायें।

मलाई और केसर (Cream and saffron)

मलाई घर पर बनाएं या बाजार से खरीद लें। स्क्रब के फायदे, केसर गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है ताकि होने वाले बच्चे की त्वचा गोरी हो। केसर प्राकृतिक औषधी है जो त्वचा से फोड़ी और मुंहासे मिटाता है। मलाई में थोडा केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो डालें और त्वचा पर फर्क देखें।

मक्का (Corn meal)

कांख का काला गहरा रंग हल्का करने के लिए घरेलु स्क्रब

चेहरे पर चमक कैसे लाये, जई की तरह मक्का भी त्वचा से मृत त्वचा हटाता है। अगर आपकी त्वचा तैलीय हो तो मक्का काफी गुणकारी है।स्क्रब कैसे करे, 2 बड़े चम्मच मक्का, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच दही मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर उँगलियों से चेहरा धीरे से रगड़े। फिर 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो डालें। अच्छे नतीजे के लिए हफ्ते में 2 बार यह उपाय करें।

नींबू, चीनी और गुलाबजल (Lemon, sugar and rose water)

नींबू का खट्टा स्वाद आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है, अतः इसका घर में रहना आवश्यक है। इसके सेवन से आपको भोजन पचाने में भी काफी आसानी होती है। नींबू आपकी त्वचा से काफी आसानी से टैन दूर कर देता है चेहरे के इस स्क्रब को घर पर बनाने के लिए आपको चाहिए एक चम्मच चीनी, आधा नींबू और एक चम्मच गुलाबजल डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। अपनी उँगलियों की मदद से त्वचा का टैन दूर करें।

चन्दन का स्क्रब (Sandalwood scrub)

चन्दन में एंटीसेप्टिक (antiseptic ) गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को एक बेहतरीन निखार से नवाजते हैं। इसके लिए आपको हल्दी पाउडर, चन्दन पाउडर और कच्चे दूध की आवश्यकता होगी। एक छोटा पात्र लें और इसमें 2 चम्मच तेल डालें। अब इसमें आधा चम्मच चन्दन पाउडर और एक चुटकी हल्दी भी मिलाएं। अब इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर इनका प्रयोग करें। इस पैक को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर रखें जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

चीनी और ग्लिसरीन (Sugar and glycerin)

चीनी और ग्लिसरीन के संगम से एक बेहतरीन स्क्रब बनता है। एक चम्मच चीनी और एक चम्मच ग्लिसरीन लें। अगर यह पैक ज्यादा गाढ़ा हो जाए तो इसमें गुलाबजल के अंश को मिश्रित कर दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उँगलियों की मदद से धीरे धीरे चेहरे पर रगडें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं और बेजान परत दूर होगी। इस तरह आपको गोरी और खूबसूरत त्वचा प्राप्त होगी।

कीवी का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं सुंदर चेहरा

खीरा, गुलाबजल और नींबू का अंश (Cucumber, rose water with lemon extract)

यह सनटैन (suntan) को दूर करने के सबसे अच्छे फेस पैक्स में से एक है। जिसमें खीरे और नींबू की अच्छाई भी मिश्रित होती है। नींबू में त्वचा का रंग साफ करने के लिए विटामिन सी और सिट्रिक एसिड (vitamin C and citric acid) के गुण होते हैं और ये आपकी त्वचा को साफ़ सुथरा रखते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंटस (antioxidants) का भी काफी अच्छा स्त्रोत होते हैं और फ्री रेडिकल्स (free radicals) से होने वाली हानि से भी आपको बचाते हैं। इस विधि के प्रयोग के साथ यह भी आवश्यक है कि आप SPF वाले सनस्क्रीन (sunscreen) का प्रयोग करें। नींबू के अम्लीय गुण इसे संवेदनशील और सूरज की हानिकारक किरणों के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। जब आप इसे खीरे के रस और गुलाबजल के साथ मिश्रित करते हैं तो ये आपकी त्वचा को ठंडक प्रदान करते हैं। इन सारे उत्पादों का एक चम्मच लें और एक पात्र में मिश्रित करें। अब इसमें रुई भिगोयें और काले पड़े भागों पर लगाएं। इसे 10 मिनट तक रहने दें और इसके बाद धो लें। हर रोज़ धूप से वापस आने के बाद इस विधि का प्रयोग करें और फर्क देखें।

पपीता और शहद (Papaya and honey)

यह पैक इसमें मौजूद एंजाइम्स (enzymes) की मदद से आपके चेहरे से सनटैन दूर करता है। इसे पपेन (papain) कहते हैं और इसमें चेहरे की रंगत को साफ़ करने के गुण होते हैं। यह सनटैन के साथ दाग धब्बों और घाव के दाग भी हटाता है। इसमें मौजूद एंजाइम्स नयी त्वचा पैदा करने और मृत कोशिकाएं दूर करने के भी काम आते हैं। शहद हमेशा अपने नमी देने वाले गुण की वजह से जाना जाता है और यह त्वचा में नरमाहट भी लाता है। आधा कप पका पपीता लें और इसे अच्छे से मसल लें। अब इसमें 1 चम्मच शहद मिश्रित करें। इसे साफ़ चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक सूखने दें। इसके बाद इसे साफ़ पानी से धो लें।

लाल मसूर, एलो वेरा और टमाटर (Red lentil, aloe vera and tomato)

यह काफी बेहतरीन उपायों में से एक है, क्योंकि इसमें एलो वेरा के नमी प्रदान करने वाले गुण निहित हैं। लाल मसूर के मृत कोशिकाएं हटाने वाले गुण आपकी त्वचा के रंग को साफ़ करते हैं। एलो वेरा का प्रयोग बालों के उपचार में किया जाता है और इस पौधे के स्टेरॉयडस (steroids) त्वचा की जलन दूर करने में सहायक होते हैं। यह सूरज की किरणों से जली त्वचा को भी ठीक करता है। इसमें मौजूद टमाटर त्वचा को अन्दर से पोषण प्रदान करते हैं.

हफ्ते में कैसे पाएँ प्राकृतिक रूप से फूले हुये गाल?

1 चम्मच लाल मसूर को पानी में 20 मिनट तक भिगोकर रखें और इसका एक खुरदुरा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को एलो वेरा के ताज़े जेल (gel) के साथ मिश्रित करें और और इसमें 1 चम्मच टमाटर का गूदा भी डालें। इन्हें मिलाकर चेहरे और गले पर मलें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़कर धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और एलो वेरा (Fuller’s earth and aloe vera)

जब आपको त्वचा की देखभाल के लिए कोई कारगर तत्व चाहिए हो, तो मुल्तानी मिट्टी से अच्छा कुछ नहीं होता। इसके ठंडक प्रदान करने वाले गुण से लेकर त्वचा की जलन, दाग धब्बे और त्वचा की अन्य समस्याओं को दूर करने के गुण भी होते हैं। एलो वेरा त्वचा के रंग को साफ़ करता है और इसे प्राकृतिक रूप से साफ़ भी करता है। 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 1 चम्मच एलो वेरा जेल के साथ मिश्रित करें। आप इस पेस्ट को महीन बनाने के लिए इसमें गुलाबजल भी मिश्रित कर सकते हैं। इसे अपने चेहरे और गले पर लगाएं तथा आधे घंटे तक इसे छोड़ने के बाद धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday