Facial tapping tips in Hindi – चेहरे का दोहन : झुर्रियों से लड़ने का नया उपाय

उम्र बढ़ने के साथ ही मानव शरीर में कई परिवर्तन आते हैं। इनमें से सबसे बड़ा परिवर्तन उम्र बढ़ने के साथ साथ त्वचा में झुर्रियों का पनपना होता है। चेहरे पर झुर्रियां होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे फ्री रेडिकल्स, खराब खानपान और गलत व्यायाम। ज़्यादातर महिलाओं को झुर्रियों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

झुर्रियों को दूर करने वाली कई तरह की क्रीम,लोशन एवं उपचार आजकल बाज़ार में उपलब्ध है। इन्हीं में से एक उपचार है त्वचा का दोहन जो झुर्रियों और ठुड्डियों की मोटाई या डबल चिन कम करने में मदद करता है।

त्वचा के दोहन के फायदे (Benefits of facial tapping)

त्वचा का दोहन एक नया सौन्दर्यवर्धक अस्त्र है जो उम्र के सारे लक्षणों को छुपाता है। जैसे जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है,उनकी त्वचा में मौजूद प्राकृतिक खिंचाव कम होता चला जाता है, त्वचा ढीली पड़ने लगती है और झुर्रियों से भर जाती है। त्वचा का दोहन आपकी ढीली त्वचा, चेहरे की झुर्रियां को खींचकर उसे कसकर सुन्दर बनाता है। यह माथे के स्नायुओं को जगाकर उन्हें स्फूर्ति देता है। इस प्रक्रिया के फलस्वरूप आपको सिर के दर्द, चेहरे की विसंगतियों जैसे पैरालिसिस में आराम मिलता है और सुकून की प्राप्ति होती है। यह आँखों और कान से सम्बंधित किसी तरह की परेशानी को भी दूर करता है और शरीर को स्फूर्ति से भर देता है।

चेहरे के दोहन की विधि (Procedures of facial Tapping)

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

यह विधि लक्ज़री स्पा के द्वारा पूरी की जाती है। इस प्रक्रिया में जबड़े का भाग गाल की तरफ ऊपर को किया जाता है एवं नाक को कान की तरफ पीछे किया जाता है। इन सारे अंगों को टेप की सहायता से कसकर कुछ देर तक ऐसे ही छोड़ दिया जाता है। अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल बार बार करना उचित है।

एक और तरीका है जो कि आमतौर पर घर पर ही किया जाता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत सिर के पीछे सहारे के रूप में कुछ रखा जाता है। इसके बाद चेहरे की ढीली त्वचा को पकड़कर इलास्टिक वाले टेप की मदद से सिर के पीछे रखे सहारे के साथ बाँध दिया जाता है। इस प्रक्रिया को कुछ या लम्बे समय के लिए रोज़ाना किया जाता है।

चेहरे पर टेप का प्रयोग उन महिलाओं के लिए आवश्यक नहीं है जो चेहरा सही करने के लिए शल्य क्रिया का सहारा नहीं लेना चाहती। यह ज़्यादा सुरक्षित, किफायती एवं नियंत्रित करने में आसान है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,296 other subscribers

चेहरे का दोहन या टैपिंग दोनों हाथों की दो उँगलियों की सहायता से काफी तेज़ गति से किया जाता है। टैपिंग की मुद्राएं हमेशा एक जैसी होनी चाहिए। इसकी प्रक्रिया इस तरह है :-

1. सिर से दोहन करते हुए भौंहों के बीच तक जाकर बालों की तरफ उंगलियां मोड़ें और यह प्रक्रिया दोहराएं।

2. सिर से शुरू करते हुए गाल की हड्डियों तक जाएं और वहाँ से नाक के ऊपर और फिर वापस माथे की तरफ लौट जाएं।

3. माथे से शुरू करें एवं गाल की हड्डियों के निचले सिरे की ओर जाएं,वहां से नाक और होंठों के बीच के भाग की ओर रुख करें और वापस माथे की ओर लौट जाएं।

4. माथे से शुरू करके जबड़े के पीछे और फिर आगे की ओर जाएं एवं वहां से निचले होंठ एवं ठुड्डी का रुख करें।

5. माथे से शुरू करके कानों के आसपास उंगलियां फिराएं और फिर माथे की ओर वापस आ जाएं।

झुर्रियों के लिए उपाय – चेहरे के व्यायाम के प्रकार (Types of facial exercise)

थके चेहरे को रोशन करने के लिए टिप्स

विश्व के ज़्यादातर लोग स्वस्थ रहने हेतु शारीरिक व्यायाम की महत्ता समझ रहे हैं। चेहरे का व्यायाम आपके चेहरे की मांसपेशियों को सुडौल बनाता है और रक्त संचार बढ़ाता है। यह आपकी त्वचा को जवान और खूबसूरत बनाता है और त्वचा के प्राकृतिक खिंचाव को भी बनाए रखता है।

चेहरे का दोहन सबसे आम प्रकार का व्यायाम है। इसके अंतर्गत आपको अपनी बीच की ऊँगली से चेहरे के कुछ भागों का दोहन करना होता है। दोहन करने वाले चेहरे के मुख्य अंग आँखों के नीचे,भौंहों के बीच का भाग,नाक के ऊपर एवं होंठों के आसपास के भाग होते हैं।

कानों की मसाज (Ear massage)

इस व्यायाम के द्वारा आपकी त्वचा में चमक रहती है। इसके अंतर्गत आपको अपनी अंगूठे की मदद से अपने कानों की मसाज रनी होती है। इसमें कान के ऊपरी सिरे से लेकर कानों के अंदर एवं निचले सिरे तक की मसाज की जाती है।

माथे पर दबाव पड़ने से झुर्रियों से छुटकारा मिलता है एवं चेहरे के खिंचाव एवं आँखों के आसपास की कसावट में भी मदद मिलती है। इसके लिए हथेलियों से माथे पर ऊपर की ओर दबाव देना चाहिए।

वज़न घटाने के लिए टैपिंग (Tapping for weight loss)

यह एक क्रांतिकारी तरीका है। इसमें ना आपको उपवास की आवश्यकता है न ही किसी खाने से परहेज करने की। यह सिर्फ आपके खाने की इच्छा को मारने का आपके दिमाग से किया गया वादा है। इसके लिए आपको दोहन विधि के अंतर्गत ग्हेहरे के कुछ भागों को दबाना होता है जिससे आपकी भूख मिट जाती है तथा इससे वज़न घटाने में भी सहायता मिलती है। दोहन मन और शरीर के बीच की दूरी को घटाता है और दिमाग को शान्ति भरे सन्देश भेजकर भूख की इच्छा को दबाता है।

loading...