Sample homemade facial recipes – घर में करें फेशियल, कुछ होममेड तरीके

फेशियल मास्क त्वचा सुरक्षा संबंधी एक ऐसा उत्पाद है जिसे तुरंत स्वस्थ और कोमल त्वचा पाने का एक आसान तरीका माना जाता है। फेशियल के फायदे (facial ke fayde) यह होतें हैं की, यह मास्क पूरे चेहरे की त्वचा को कवर कर उसमें मौजूद तत्वों को त्वचा में भीतर तक पहुँचता है। यह त्वचा में छिपी गंदगी को बाहर निकाल कर मृत त्वचा (dead skin) को हटाने में मदद करता है।

अधिकांश तरह के मास्क को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाना काफी होता है पर ऐसे मास्क जो स्किन को हाइड्रेट करने के लिए लगाए जाते हैं उन्हे पूरी रात लगा के रखने की ज़रूरत होती है। ऐसे कई तरह के मास्क हैं जो विभिन्न तरह की स्किन और अलग अलग उम्र के लोगों के लिए मौजूद है।

पर घर में तैयार फेशियल मास्क जिनमें प्राकृतिक तत्व होतें हैं, वें बाज़ार में उपलब्ध रासायनिक उत्पादों से ज़्यादा गुणकारी और लंबे समय तक लाभकारी होते हैं। इसके लिए यह जानना भी जरूरी है की फेशियल कैसे करे? (facial kaise kare?)

प्रत्येक महिला जो मास्क लगातीं हैं उन्हे केवल खूबसूरत दिखने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर की तरह ही अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए भी  इनका इस्तेमाल करना चाहिए। इतना ही नहीं बल्कि हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्रमशः बाहरी मरम्मत की भी ज़रूरत होती रहती है। आजकल लोगों में उम्र के पहले ही चेहरे पर पतली लकीरें और झुर्रियां दिखाई देतीं हैं, इसका कारण काम के प्रेशर का तनाव हो सकता है।

लोग तनाव में रहते हैं और उनके चेहरे पर यह तनाव लकीरों के रूप में नज़र आता है। झुर्रियों के रूप में इन स्ट्रेस मार्क्स को कम करने के लिए  उपचार बहुत ज़रूरी हो जाता है। फेशियल और भी ज़्यादा प्रभावी हो जाता है जब यह घर में बनाया जाए। घर में तैयार मास्क में ज़रूरी प्राकृतिक तत्व होतें हैं जो निश्चित रूप से आपकी स्किन को सुंदर, मुलायम और चमकदार बनाते हैं।

इन खूबसूरत तरीकों को अपनाकर आप थोड़ा और ज़्यादा निखर सकतें हैं

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

एक आसान तरीका है खूबसूरत दिखने का, मेकअप। पर क्या यह एक सही तरीका है? तो जवाब होगा, नहीं।

सर्वोत्तम गुलाब के फेसपैक

आप महंगे फेशियल मास्क और महंगी क्रीम को भूल जाइए। हम क्यों समय बर्बाद करने वाले तरीकों को अपनाएँ जब हमारे पास हमारे घर में बने फेशियल मास्क मौजूद हैं, जो घर पर ही उपलब्ध प्राकृतिक तत्वों को मिलाकर बनाए गए हैं।

फेस मास्क के फायदे (Benefits of face mask)

  • फेस मास्क आपकी त्वचा की भीतर से सफाई करता है। यह आपके रोम छिद्रों में मैल को जाने से रोकता है तथा डेड स्किन के साथ तैलीय तत्वों को बाहर उत्सर्जित करता है।
  • फेस मास्क मोश्चराइज़िंग और हाइड्रेटिंग की क्रिया के द्वारा स्किन के हाइड्रेशन को बढाता है साथ ही डिहाइड्रेट करता है। जो तरल तत्व पैक में उपस्थित होता है वो त्वचा में भीतर तक समा जाता है और त्वचा को कोमल करता है।
  • फेस मास्क का रोजाना उपयोग उम्र के साथ पड़ने वाली झुर्रियों और पतली लकीरों को कम करता है। यह बहुत पतली लाइनों और भूरे धब्बों को भी दूर कर नर्म मुलायम त्वचा देता है।
  • फेस मास्क हमारे शरीर में मौजूद स्वेद ग्रंथियों अतः जिनसे पसीना बाहर आता है, उनके उत्सर्जन को बढ़ाकर स्किन में ऑक्सीज़न की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है। जो आपके स्किन को एक जैसा रंग और बेहतर रूप देता है।
  • हमारी त्वचा उम्र के साथ साथ लटक कर ढीली हो जाती है। मास्क का नियमित प्रयोग आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन का अधिक मात्रा में निर्माण कर लकीरों को कम करता है। और यह प्रक्रिया आपकी त्वचा को मजबूती के साथ कसा हुआ बनाए रखती है।
  • अंत में इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि जब मास्क लगाया जाता है तो यह शरीर और दिमाग को रिलेक्स करने में मदद देता है।

फेशियल मास्क के प्रकार (Types of facial mask)

  • क्ले मास्क (Clay mask) यह त्वचा में मौजूद तेल और गंदगी को बाहर निकलता है। क्ले या मिट्टी में उपस्थित तत्व त्वचा की कसावट के साथ सीबन अवशोषण के प्रभाव को बनाए रखतें हैं।
  • क्रीम मास्क (Cream mask) क्रीम मास्क या जेल मास्क का प्रयोग त्वचा की नमी और सुंदरता को बनाए रखनें के लिए किया जाता है।
  • पील ऑफ मास्क (Peel off mask) इसका प्रयोग ठंडक और ताज़गी महसूस करने के लिए होता है।

संतरा फेसपैक और मास्क

प्रभावी घरेलू फेसपैक (Effective homemade facial recipes)

यहाँ हम आपको फेशियल करने की विधि (facial karne ki vidhi) के बारे में बता रहें हैं।

पपीते का मास्क (Papaya mask)

पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से हमारे घर में मिल जाता है। शायद कुछ लोग नहीं जानते होंगे की यह स्किन के लिए कितना प्रभावी हो सकता है। इसे तैयार करने के लिए कुछ ज़रूरी चीज़ें नीचे दी गयीं हैं

  • पिसा हुआ पपीता (3 चम्मच)
  • शहद (1 चम्मच)
  • जौ का आटा (1/3 कप)

फेस पैक बनाना (Process)

इन सारी चीजों को एक साथ एक कंटेनर में लेकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसे हाथ या चम्मच की मदद से पेस्ट का रूप दे दें। यह थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए, अब इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। ध्यान रहे कि कोई भी हिस्सा छूटना नहीं चाहिए। 10 मिनट के लिए ऐसे ही लगाये रखें, और उसके बाद पानी से धो लें। इसके लिए आप हल्के गरम पानी का इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

नींबू और जौ का मास्क ( Lemon and oatmeal mask)

नींबू अकेले ही त्वचा की क्लिंजिंग के लिए बहुत अच्छा और प्रभावी होता है। आप इसे जौ के साथ मिलाकर इसके आश्चर्यजनक परिणाम देख सकते हैं। यह घरेलू फेस पैक आपके स्किन को साफ और फ्रेश बनाता है। सौंदर्य की दृष्टि से नींबू में गुणकारी तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। ऑइली स्किन के लिए तो यह बहुत ही अच्छा होता है। यह एंटी इन्फ़्लेमेटरी (anti inflammatory) होता है और त्वचा की गहराई से सफाई करने के लिए उपयुक्त होता है।

आवश्यक चीज़ें (Ingredients required)

त्वचा का हाइपरपिगमेंटेशन मिटाने के लिए घरेलू उपचार और फेसपैक

  • नींबू का रस
  • जौ का आटा
  • शहद
  • आटा

फेस पैक बनाना (Process)

इन सब  चीज़ों को मिलाकर मिक्सी में पेस्ट कर लेना बेहतर होगा। इसके लिए आपको 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच जौ और 2 चम्मच शहद की ज़रूरत पड़ती है।इन सब को मिलाकर मिक्सी में पेस्ट बना लें। अगर पेस्ट ज़्यादा गाढ़ा हो जाए तो उसमें 1 चम्मच शहद मिला कर उसे अपनी सुविधानुसार थोड़ा पतला किया जा सकता है।

जब मास्क तैयार हो तो अपने चेहरे को साफ कर इस पेस्ट को उँगलियों की मदद से पूरे चेहरे  पर लगा लें। इसे 15 मिनट तक लगा रहनें दें, फिर हल्के गरम पानी से अच्छी तरह धो लें। अब गीले तौलिये से चेहरे को अच्छी तरह पोंछ लीजिये इसके बाद कोई सौम्य मोश्चराइजर अपने चेहरे में हल्के हाथों से लगाइए।

शहद और जायफल (Honey and nutmeg)

शहद और जायफल दोनों में ही एंटी इन्फ़्लेमेटरी गुण होता है। इन दोनों की मदद से आप त्वचा की लालिमा या जलन कम कर सकते हैं। इसके साथ ही त्वचा पर किसी तरह की सूजन को भी ये दोनों मिलकर कम करते हैं।

आवश्यक चीज़ें (Ingredients required)

  • शहद (2 चम्मच)
  • दालचीनी (1 चम्मच)
  • जायफल (1 चम्मच)

फेस पैक बनाने की विधि (Process)

सर्वोच्च फेसपैक दागदार त्वचा के लिए

इन सारी चीजों को साथ मिला कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। आप ये पेस्ट अपनी सुविधानुसार बना सकतें हैं। यह थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए ताकी चेहरे पर अच्छी तरह लगाया जा सके। और अगर इसे पतला करना चाहतें हों तो 1 चम्मच पानी मिला सकतें हैं। इसे चेहरे पर 30 मिनट यूं ही लगा रहने दें। इसे हटाने के लिए हल्के गरम पानी का उपयोग बेहतर होगा।

हर तरह की स्किन के लिए फेशियल (Facial for all skin types)

ब्राइटनिंग (Brightening)

चमकदार त्वचा के उपाय, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ करें। अब एक पपीते का टुकड़ा लेकर उसके बीज अलग कर लें। अब इस पपीते के टुकड़े को एक तरफ से अपने चेहरे और गर्दन पर रगड़कर लगा लें। इसे आप अपने मुंह और आँखों के आस पास के हिस्सों में जहां पतली लाइनें हों, वहाँ कुछ देर तक लगाते रहें। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए सूखने रख दें। जब यह सूख जाए तो हल्के गरम पानी से धो कर अलग कर लें। इसे हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है। पपीते में मौजूद एंजाइम्स उम्र के साथ बढ़ते हुये दाग धब्बों, और धूप से झुलसी हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। इसे उपयोग करने के बाद आप पाएंगे की आपकी त्वचा पहले से ज़्यादा नर्म और चमकदार हो गयी है।

डेड स्किन को हटाएँ (Exfoliating)

जौ के आटे में थोड़ा सा पानी मिलाकर 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच जैतून का तेल मिलाएँ। इसके बाद शहद और जैतून के तेल के इस मिश्रण को आप पके हुये जौ के साथ मिला सकते हैं। याद रहे की यह स्क्रब का काम करता है। इसे अच्छी तरह मिक्स कर हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें। पर ध्यान रहे की इसे आँखों के आस पास की त्वचा पर नहीं लगाना है। इसे सूखने के लिए रख दें फिर हल्के गरम पानी से धो लें। इस मास्क को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

क्लिंज़िंग (Cleansing)

अपनी स्किन को साफ करने के लिए 1 चम्मच दही में 2 चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच लेमन ऑइल मिला लें। ये चेहरे के लिए बहुत आवश्यक यस पदार्थ है जो आसानी से आपको अपने आस पास के किसी स्टोर में मिल जाएगा। यह थोड़ा पतला होता है, पर इतना ज़्यादा भी तरल ना हो कि चेहरे से बह जाए। अब इसे चेहरे पर लगाकर तुरंत किसी साफ कपड़े से पोंछ लें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे होने वाले लाभ लेने के लिए आप इसको रोज़ इस्तेमाल कर सकतें हैं।

कील मुहांसे के लिए मुलतानी मिट्टी फेसपैक

तैलीय और मिलीजुली त्वचा के लिए फेशियल (Facials for oily and blemish-prone skin types)

अपने चेहरे और गर्दन कि त्वचा को साफ करें। अब दो चम्मच दही में एक नींबू का रस मिला लें। अब इसे हल्के हाथों से अपनी त्वचा पर लगाएँ और 20 से 30 मिनट तक रहने दें। कुछ समय बाद आप महसूस करेंगे कि मास्क टाइट होता जा रहा है और आपकी स्किन को खींच रहा है। इसके और भी अच्छे परिणामों के लिए आप इसे 1 घंटे से ज़्यादा देर लगा कर रख सकतें हैं। जब ही आप अपनी स्किन को लिफ्ट देना चाहते हों तो आप इस विधि को अपना सकते हैं। इस मास्क को आप हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकतें हैं। यह मास्क आपको बढ़ती उम्र के वजह से हुये दाग धब्बों को हटानें और मुहासों के दाग कम करने में मदद का सकता है।

टोनिंग (Toning)

एक कप में कैमोमाइल या ग्रीन टी लेकर उसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब दो साफ गोल मेकअप स्पोंज लें और इन्हे ग्रीन टी या कैमोमाइल में डुबोकर हल्का सा निचोड़ लें। अब इसे अपनी आँखों पर रख कर आराम से लेट जाएँ। इसे 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। यह आपको रिलेक्स और तरोताज़ा करता है। यह खीरे के पारंपरिक तरीके से अधिक ठंडा होता है।

ड्राई स्किन के लिए फेशियल (Facial for dry skin)

2 चम्मच शहद लीजिये इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। जो हमारी स्किन को प्राकृतिक तरीके से ठीक कर नर्म बनाए रखता है। एक चम्मच विनेगर या नींबू का रस लेकर इसमे शहद मिलकर लगाने से यह हमारे स्किन का PH लेवल संतुलित करता है। अपना चेहरा साफ कर इस तरल को चेहरे पर लगा लें। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद हल्के गरम पानी से धो लें। आप इससे होने वाले लाभ को पूरी तरह लेना चाहतें हों तो इसे हफ्ते में 3 बार लगा सकते हैं।

मोश्चराइज़िंग (Moisturizing)

उजला चेहरा पाने के लिए गाजर से बने सर्वोत्तम फेसपैक और मास्क

जौ और सौंफ साथ मिलकर ड्राई स्किन के लिए बहुत लाभकारी होतें हैं। 1 चम्मच जौ को आधा कप उबले हुये पानी में डुबो कर रख दें। इसमे 1 चम्मच सौंफ के दाने मिला दें और अब 10 मिनट तक भीगने के लिए रख दें। अब इसे ठंडा होने दें। अब इस भीगे हुये जौ और सौंफ को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आप अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद हल्के गरम या ठंडे पानी से चेहरा धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में 2 या 3 बार लगाया जा सकता है। यह चेहरे को नमी और पोषण देता है।

ब्राइटनिंग (Brightening)

2 चम्मच सॉर क्रीम, 2 चम्मच शहद और 1 चम्मच एपल विनेगर या उसकी जगह नींबू का रस ले सकतें हैं। इन सबको एक साथ मिला लीजिये। इस पैक को 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दीजिये। हल्के गरम पानी से इसे धोकर आप महसूस करेंगे कि आपका चेहरा पहले से ज़्यादा मुलायम और पहले से ज़्यादा ब्राइट हो गया है। यह प्राकृतिक रूप से स्किन को मोश्चराइस्ड करता है।

घर में बनाए फेशियल मास्क (Homemade facial mask)

घरेलू फेस मास्क सुरक्षित, प्रभावशाली और लंबे समय तक बिना किसी साइड इफेक्ट के अच्छा परिणाम देने वाले होतें हैं। घरेलू मास्क को बनाने वाले सबसे साधारण तत्वों में से कुछ खास तत्व निम्न हैं

  • खीरा बहुत से फेस मास्क में मिलाया जाने वाला महत्वपूर्ण तत्व है। इसे ऐसे ही काटकर और पीसकर, दोनों तरह से उपयोग में लाया जाता है।
  • एवोकेडो – यह ड्राई औए सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत प्रभावी होता है इसका मुख्य कारण इसमें विटामिन D, A, B2 और विटामिन E की मौजूदगी है।
  • शहद एक बहुत ही महत्वपूर्ण तत्व है जो स्किन को हाइड्रेट करने और नमी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन को टाइट करता है।
  • अंडा भी बहुत से मास्क में मिलाया जाने वाला ऐसा पदार्थ है जो स्किन को टाइट रखता है और इसका सफ़ेद हिस्सा त्वचा को एक जैसी रंगत देता है।

चंदन फेसपैक – चंदन के लाभ

  • दही एक ऐसा तत्व है जो त्वचा के लिए बहुत ही खास होता है। केवल दही या दही को और भी किसी दूसरे पैक में मिलाकर लगाया जाता है। यह स्किन को सॉफ्ट बनाए रखता है और साथ ही इसमें उपस्थित लेक्टिक एसिड डेड स्किन की समस्या को कम करते हैं।
  • आलू खासकर टैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छे होतें हैं। यह स्किन को ब्राइट करते हैं और आँखों के नीचे की सूजन में इसे लगाने से आराम मिलता है।
  • हर्ब्स बहुत से  हर्ब्स का प्रयोग मास्क में अधिकांश तौर पर किया जाता है। इसके साथ ही कई तरह की चाय जैसे ग्रीन टी, कैमोमाइल आदि ऐसी चीज़ें हैं जिनकी मदद फेस मास्क में ली जाती है।
  • फल जैसे संतरे, पपीता, तरबूज, आम विभिन्न प्रकार की बेरी और केले आदि का प्रयोग तो मास्क में आम तौर पर होता ही है। इनके हमारी त्वचा पर बहुत अच्छे प्रभाव दिखाई देतें हैं।

घरेलू स्किन केयर के कुछ नमूने (Sample: Homemade skin care recipes)

सामान्य त्वचा के लिए मास्क (Normal skin mask)

वैसे तो फेशियल करने का तरीका (facial karne ka tarika) बहुत आसान है। आप घर में बना हुआ किसी भी तरह का मास्क सामान्य त्वचा के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। हम यहाँ एक एस्पिरिन मास्क के बारे में बता रहें हैं। एस्पिरिन की कुछ गोलियों को पानी में डुबो कर कर दें। और तब तक रखें जब तक की ये पूरी तरह घुल ना जाए। अब इस सॉल्यूशन को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएँ। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें।

रूखी त्वचा के लिए मास्क (Dry skin mask)

रूखी त्वचा को ज़्यादा मदद और देखभाल की ज़रूरत होती है। इसके लिए दही, केले, अंडे के सफ़ेद हिस्से के साथ जैतून का तेल और शहद एक साथ मिलाकर मास्क तैयार करें। इसे चेहरे और गर्दन में लगा कर 15 मिनट के लिए रहने दें। इस मास्क को निकालने के पहले चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें और धो लें।

शुष्क त्वचा के लिए सर्वोत्तम फेस पैक

तैलीय त्वचा के लिए मास्क (Oily skin mask)

इस तरह के मास्क में ऐसे क्षमता होनी चाहिए कि यह त्वचा के भीतर छिपी गंदगी को बाहर निकाल सके और धूल के कणों को रोम छिद्रों में जाने से रोक सके जो मुहासों का कारण बनते हैं। यह फेस मास्क खास तौर पर तैलीय त्वचा के लिए बनाया गया है। इसे बनाने के लिए कुछ मात्रा में अनानस का जूस, कॉर्नस्टार्च, खीरा, अंडे का सफ़ेद हिस्सा, दूध और नींबू के रस कि ज़रूरत पड़ती है। इन सब कॉ एक साथ मिलाएँ, अब चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए रख दें। इसे धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें और अच्छी तरह सुखकर कोई अच्छी किस्म का मॉश्चराइजर लगाईये।

loading...