Hindi fairness tips with Aloe Vera / How to glow skin with Aloe Vera? – एलो वेरा के साथ त्वचा गोरा करने के उपाय

एलो वेरा जेल त्वचा को एक्ने, सनटैन (acne, sun tan) एवं रंजकता से बचाये रखने एवं त्वचा को बेदाग़ बनाने में काफी उपयोगी साबित होता है। त्वचा की हर एक समस्या का इलाज प्रकृति के बेहतरीन तत्वों से करें एवं बाज़ार में बिकने वाले सौंदर्य उत्पादों से परहेज करें। एलो वेरा तथा अन्य प्राकृतिक तत्वों से घर बैठे पोषक फेस पैक्स तैयार करें एवं तुरंत गोरापन प्राप्त करें। एलो वेरा त्वचा के गोरेपन के लिए एक चमत्कारी उत्पाद है जिसका प्रयोग आयुर्वेद, चीनी एवं ब्रिटिश आयुर्वेदिक चिकित्सा में हज़ारों सालों से किया जाता रहा है। नीचे कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप एलो वेरा का त्वचा गोरा करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं।

मुसब्बर वेरा फेस मुखौटा के साथ चमकदार चमकदार त्वचा प्राप्त करें (Get glowing radiant skin with Aloe Vera face mask)

एलो वेरा एवं चन्दन का फेस पैक (Aloe Vera and Sandalwood face pack)

त्वचा को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय

यह एक आसानी से बनने वाला फेस पैक है जो त्वचा को गोरापन एवं चमक प्रदान करता है। इसे घर में बनाने के लिए आपको चाहिए एलो वेरा जेल, दूध एवं चन्दन का पाउडर। जहां चन्दन त्वचा के गोरेपन का एक प्राचीन आयुर्वेदिक नुस्खा है, वहीँ दूध एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर एवं टोनर (moisturizer and toner) है।

1 चम्मच एलो वेरा जेल लें एवं इसे 1 चम्मच चन्दन पाउडर और 2 चम्मच ठन्डे दूध के साथ मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने गले एवं चेहरे पर समान मात्रा में करें। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद ठन्डे पानी से साफ़ कर लें।

एलो वेरा एवं पपीते का तरोताज़ा फेस पैक (Aloe Vera and Papaya rejuvenating face mask)

पपीता पपेन (papain) नामक एंजाइम (enzyme) से युक्त होता है, जो आपकी त्वचा में गोरापन जगाता है एवं समान रंगत प्रदान करता है। जब इसका प्रयोग एलो वेरा जेल के साथ किया जाता है तो यह आपकी त्वचा में एक स्वास्थ्यकर चमक ले आता है।

पपीते के कुछ टुकड़े करें एवं इन्हें 2 चम्मच एलो वेरा जेल एवं 2 चम्मच आयुर्वेदिक गुलाबजल के साथ मिश्रित कर दें। एक बार जब आपको एक गाढ़ा एवं महीन लेप प्राप्त होगा तो इसका प्रयोग अपने गले एवं चेहरे पर करें। इससे धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। अब एक और परत लगाएं एवं 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद अपना गला और चेहरा ठन्डे पानी से धो लें।

साफ़ त्वचा के लिए एलो वेरा जेल (Aloe Vera face pack for clear skin)

त्वचा को गोरा करने के लिए चावल का पाउडर

यदि आपके चेहरे पर काफी ज़िद्दी काले धब्बे, एक्ने के दाग एवं मुहांसे के निशान हैं जो काफी कोशिशों के बाद भी नहीं जाते हैं, तो यह फेस मास्क आपके लिए ही है। यह फेस पैक एलो वेरा जेल, टमाटर के रस एवं नींबू के रस से बनता है एवं एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स (anti-oxidants and vitamins) से युक्त होता है जो सभी धब्बे, दाग एवं निशानों को दूर करते हैं एवं आपको साफ़ गोरापन प्रदान करते हैं।

1 चम्मच एलो वेरा जेल को 1 चम्मच नींबू के रस और 2 चम्मच टमाटर के रस के साथ मिश्रित करें। अब अपने चेहरे को साफ़ करने के बाद इस पैक का प्रयोग करें। करीब 25 मिनट तक प्रतीक्षा करें और इसके बाद ठन्डे पानी की मदद से धो लें।

सनटैन एवं रंजकता के लिए एलो वेरा फेस पैक (Aloe Vera face pack for sun tan and pigmentation)

यह एक ठंडा एवं आरामदायक पैक है जो सनबर्न (sun burn) एवं प्रदूषण के प्रभावों जैसे रंजकता और त्वचा के बेरंग होने को पलट देता है। इसके लिए आपको चाहिए खीरा, एलो वेरा जेल एवं मुल्तानी मिट्टी।

एक खीरा छीलकर इसके कुछ टुकड़े लें। इन्हें 2 चम्मच एलो वेरा जेल एवं 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे एवं अन्य टैन्ड (tanned) भागों में करें तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।