Hindi tips fairness with rice powder / Skin whitening with rice powder – त्वचा को गोरा करने के लिए चावल का पाउडर

पर्यावरण के तनाव एवं जीवनशैली के चुनावों की वजह से हमारी त्वचा पर प्रभाव पड़ता है एवं यह बेजान हो जाती है। सूरज, धूल एवं प्रदूषण से अत्याधिक संपर्क त्वचा पर। काले घेरों, काले धब्बों एवं रंजकता का कारण बनता है। यदि आप इनसे लड़ने के तरीके ढूंढ रहे हैं तथा तरोताज़ा, गोरी एवं दमकती त्वचा प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सही जगह आये हैं। अपनी खूबसूरत त्वचा को वापस प्राप्त करने का एक तेज़ तरीका चावल के पाउडर का घरेलू फेस मास्क (face mask) है। अब आप बिना किसी हानिकारक रसायन के प्राकृतिक उपायों की मदद से तुरंत गोरापन प्राप्त कर सकते हैं।

चावल पाउडर के साथ तत्काल त्वचा whitening और निष्पक्षता बढ़ाओ (Get instant skin whitening and increased fairness with rice powder)

चावल का पाउडर एवं दूध का फेस मास्क (Rice powder and Milk face mask)

त्वचा को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय

तुरंत गोरापन प्राप्त करने के लिए चावल के पाउडर एवं दूध का मिश्रण करें तथा इसमें अतिरिक्त लाभ के लिए शहद मिश्रित कर दें। दूध विटामिन्स एवं आवश्यक फैटी एसिड्स (vitamins and essential fatty acids) से युक्त होता है जो त्वचा को शुद्ध करके अंदर से साफ़ करता है। दूसरी तरफ शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है एवं एक साफ एवं समान टोन (tone) प्रदान करता है।

2 चम्मच चावल के पाउडर में 1 चम्मच शहद मिश्रित करें। अब इसमें तब तक दूध मिश्रित करें जब तक आपको एक गाढ़ा एवं नरम पेस्ट ना मिल जाए। इसका प्रयोग अपने चेहरे एवं गले पर अच्छे से करें एवं गोलाकार मुद्रा में धीरे धीरे मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

चावल के पाउडर एवं अंडे का मास्क (Rice powder and Egg mask)

यह त्वचा के कालेपन एवं बेजान भाव को दूर करने का एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए आपको अपनी रसोई से दो आसान उत्पादों की आवश्यकता होगी – चावल का पाउडर एवं अंडे। अंडे का सफ़ेद भाग रोमछिद्रों को बंद करके कसता है एवं आपकी त्वचा को जवान बनाता है। यह मेलेनिन (melanin) के उत्पादन में भी वृद्धि करता है जिसके फलस्वरूप आपकी त्वचा गोरी होती है।

एक अंडे से केवल सफ़ेद भाग लें एवं इसमें 3 चम्मच चावल का पाउडर तथा एक चम्मच शहद मिश्रित कर लें। इस मास्क का प्रयोग अपने चेहरे एवं गले पर करें तथा इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

चावल के पाउडर का बॉडी स्क्रब (Rice powder Body scrub)

गर्दन का कालापन के लिए घरेलू उपचार

इस पूर्णतः आयुर्वेदिक बॉडी स्क्रब का प्रयोग अपनी त्वचा को गहराई से एक्सफोलिएट (exfoliate) करने एवं नरम तथा मुलायम त्वचा प्राप्त करने के लिए करें। तरोताज़ा एवं मुलायम त्वचा प्राप्त करने के लिए अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं को नियमित रूप से स्क्रब (scrub) करना काफी आवश्यक है।

इस स्क्रब के लिए 2 चम्मच बेसन, आधा कप चावल का पाउडर, एक चौथाई कप चीनी, 4 चम्मच शहद एवं नारियल तेल की कुछ बूँदें लें। यह स्क्रब ना सिर्फ आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, बल्कि इसमें नमी का संचार करके इसे पोषण भी प्रदान करता है। इन सभी उत्पादों को अच्छे से मिश्रित कर लें एवं अपने सारे शरीर पर अच्छे से लगाएं। 3 मिनट तक अच्छे से स्क्रब करके स्नान कर लें।

फलों एवं चावल के पाउडर का फेस मास्क (Fruity rice powder face mask)

यदि चावल के पाउडर को आवश्यक विटामिन्स (essential vitamins) के साथ मिश्रित इसके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। दमकती हुई सुन्दर त्वचा प्राप्त करने के लिए चावल के पाउडर के साथ फलों का मिश्रण करें एवं पोषक तत्वों तथा एंटीऑक्सिडेंट्स (anti-oxidants) से युक्त फेस पैक का लाभ प्राप्त करें।  

इसके लिए आपको सेब, संतरे, चेरी (cherry) एवं दही या योगर्ट (yogurt) की आवश्यकता होगी। सभी फलों को ब्लेंडर (blender) में डाल दें, इसमें 2 चम्मच चावल का पाउडर मिश्रित करें एवं अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में 2 चम्मच ठंडा योगर्ट मिश्रित करें और इस पेस्ट का एक मोटा मिश्रण अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,054 other subscribers

loading...