Fashion trends for college going girls – फैशन और स्टाइल – कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए फैशन ट्रेंड

कॉलेज की ज़िन्दगी तनावपूर्ण होती है तथा स्टाइलिश (stylish) बनने की जगह आप आरामदायक महसूस करना ज्यादा पसंद करेंगी। आजकल हर जगह के छात्रों के पास कॉलेज पहनकर जाने के लिए बेहतरीन परिधान होते हैं और इसीलिए आपके लिए भी नया फैशन (ladkiyon ke fashion trends) अपनाना आवश्यक हो गया है। नीचे कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए कपड़े पहनने के कुछ नुस्खे बताये गए हैं।

आरामदायक कपड़े पहनें (Bring comfortable clothes, ladkiyon ke liye college fashion)

आप शायद उन लोगों में से हो सकती हैं जो फैशन के लिए आराम का त्याग करने से भी पीछे नहीं हटते, और यह एक हद तक पूरी तरह सही भी है। एक तरह के कपड़े पहनना काफी मुश्किलों भरा काम हो सकता है। पर ऐसे कई दिन भी आते हैं जब आरामदायक कपड़े पहनने की आवश्यकता होती है, जैसे परीक्षा का दिन या ब्रेकअप (breakup) के वक्त। अतः यह सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसे कपड़े उपलब्ध हों। नवयुवतियां होने के नाते आप निश्चित ही बेहतरीन टी शर्ट (tee shirt) और पश्चिमी परिधान पहनकर कॉलेज जाना चाहती होंगी। आरामदायक जीन्स तथा स्वेटशर्ट (jeans and sweatshirt) का प्रयोग करें। इसके अलावा सोते समय भी आरामदायक कपड़े ही पहनें जिससे आपको अपने रूममेट (roommate) के सामने शर्मिन्दा ना होना पड़े। कॉलेज जाने वालों में कुर्ती काफी ज़्यादा प्रचलित है। आप इन्हें रंग बिरंगी लेगिंग्स (leggings) तथा सही आभूषणों के साथ पहन सकती हैं।

चलने के लिए आरामदायक जूते (Wear comfortable walking shoes)

हर महिला के लिए लाभदायक फैशन के जुगाड़ (हैक्स)

अगर आप अच्छा महसूस करना चाहती हैं तो यह काफी ज़रूरी है। प्लेटफार्म शूज़ (platform shoes), खासकर अजीबोगरीब तरह के जूते एक समय डिस्को (disco) के समय पुरुष एवं महिलाओं दोनों में प्रचलित थे। ऊँचे हील (heel) के जूते पहनकर कॉलेज ना जाएं। यह शहर में घूमने जैसा  नहीं है बल्कि कॉलेज के प्रांगण की बात है जहां आपको काफी चलना पड़ेगा। कॉलेज जाने के लिए फॉर्मल (formal) या साधारण जूतों का प्रयोग करें। ज्यादा फैशन वाले जूतों को छुट्टियों के दिन के लिए बचाकर रखें।

ऐसे कपड़े पहनें जिनको ज्यादा देखभाल की आवश्यकता न हो (Bring low maintenance clothes)

कॉलेज में समय काफी कीमती होता है। अगर कपड़े को हाथ से धोने की ज़रूरत पड़े तो इसे ना पहनें। कपड़ों के प्रकार के अनुसार उनकी देखभाल करें क्योंकि अच्छे से इनकी धुलाई ना करने पर ये खराब भी हो सकते हैं। अगर इनपर इस्तरी (ironing) की आवश्यकता हो तो भी इनका ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

मौसम के अनुसार कपड़ों का चयन (Bring weather appropriate clothes)

इस बात का ध्यान रखें कि आपको कॉलेज के प्रांगण में काफी समय बिताना होता है, अतः अगर आपका कॉलेज किसी ठन्डे प्रदेश में स्थित है तो एक भारी कोट (coat), स्कार्फ (scarf), दस्ताने तथा पानी से प्रभावित ना होने वाले जूते हमेशा पहनें। खुद को गर्म रखने के लिए हर प्रकार के कपड़े का प्रयोग करें, भले ही इससे आपका खूबसूरत परिधान कितना भी प्रभावित हो। अगर ठण्ड के मौसम में सिर्फ किसी को प्रभावित करने के लिए आप स्टाइलिश बनकर कॉलेज में आती हैं, तो याद रखें कि इससे बड़ी बेवकूफी और कुछ नहीं हो सकती।

हफ्ते के अंत में पहनने वाले कपड़े (Bring weekend clothes)

आपके पास खूबसूरत कपड़ों का भी संग्रह होना चाहिए भले ही आप इन्हें हफ्ते के आखिर में पहनें। अतः अगर आप खुद को सुन्दर दिखाना चाहती हैं तो हफ्ते के आखिर में पहनने के लिए अनूठे कपड़ों का चयन करें।

ऑफिस में महिलाओं की ग्रूमिंग (Grooming) के नुस्खे

कम कपड़ों में कॉलेज ना आएं (Don’t come to class half naked)

भले ही आपका यह रूप कॉलेज में पढ़ने वाले लड़कों को अच्छा लगे, पर इस तरह के कपड़े पहनकर कॉलेज आना आपको शोभा नहीं देगा तथा कोई भी आपको गंभीरता से नहीं लेगा। पूर्ण रूप से पेशेवर परिधान में कक्षा में आएं। आप काफी आसान तथा साधारण भाव से कपड़े पहनकर भी काफी सुन्दर लग सकती हैं। कक्षा के बाहर भी  अगर आप ऐसा परिधान पहनें जिसमें नाभि दिख रही हो तो इसके साथ ढीले ढाले पैन्ट्स (pants) पहनें। अगर आप कुछ ज्यादा छोटी स्कर्ट (skirt) पहनना चाहती हैं तो इसके साथ एक बड़ा स्वेटर (sweater) पहनें।

परतों वाले कपड़े पहनें (Bring clothes you can layer)

आप बाहर की ठण्ड से कक्षा के गर्म वातावरण में दाखिल होंगी, तथा इसी प्रकार कक्षा छूटने पर आप गर्मी से बाहर के ठन्डे माहौल में निकलेंगी। इन विभिन्न परिस्थितियों का सामना करने के लिये कोई एक मोटा कपड़ा पहनने की बजाय अलग अलग कपड़ों की कई परतें शरीर पर रखें।