How to lose weight with fennel seeds – सौंफ से करें वजन कम

आजकल फैशन इतनी चरम सीमा पर पहुंच गया है कि आपका फिट रहना बहुत जरुरी है। लेकिन अगर आपका वजन जरुरत से ज्यादा है तो आप स्टाइलिश कपड़े नहीं पहन पाते है, जिसके कारण आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। ऐसे में आपको चिंता सताने लगती है कि वेट कैसे कम करें (weight kaise kam kare) जिसके चलते आप थक हार के डाइटिंग और कुछ दवाओं का सहारा लेते है।

लेकिन आपको बता दें कि इन दवाओं का असर तब तक ही सीमित रहता जब तक आप इनका इस्तेमाल करते है। अगर आप भी वजन कम करने (wazan kam karne) की दौड़ में शामिल है तो आपको बता दें कि अब आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरुरत नहीं है। आप रसोई में उपलब्ध सौंफ का प्रयोग भी कर सकते है। जी हां! सौंफ का प्रयोग हमारे घरो में मसाले के रूप में लंबे समय से किया जा रहा है।

खास तौर पर हमारे खाने के जायके को बढ़ाने के लिए के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि सौफ वजन को कम करने में कारगर साबित हुआ है। सौंफ के बीज दिखने में छोटे लगते है लेकिन इनमें गुणों का खजाना होता है। सौंफ के बीज में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम जैसे मिनरल्स और विटामिन ए और सी जैसे विटामिन्स मौजूद होते है।

इसके अलावा ये प्राकृतिक रुप से आपका मैटाबॉलिज्म रेट (metabolism rate) बढ़ता है जिसके चलते आपका वजन कम हो जाता है। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि ये सौंफ के बीज से वजन कम करने के उपाय (vajan kam karne ke upay hindi me) बताने जा रहे है।

सौंफ से पेट में जलन का उपाय हिंदी में (Sounf benefits in Hindi -Dyspepsia Treatment)

डिस्पेप्सिया (Dyspepsia) पेट से जुड़ी एक समस्या है जिसे साधारण भाषा में अपचन आदि के नाम से भी जाना जाता है,इस समस्या में पेट में भयंकर जलन की अनुभूति होती है. पेट में होने वाली जलन का इलाज सौंफ की मदद से किया जा सकता है. अगर आपको नियमित रूप से पेट में जलन होती हो तो रात में 2 चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें. सुबह उठकर सौंफ को पानी से छान लें और इस पानी को खाली पेट में पीयें. इससे पेट की जलन ठीक हो जाती है. पेट की समस्या के लिए इस सौंफ के प्रयोग को कुछ दिनों तक नियमित रूप से करें.

कब्ज में सौंफ के उपाय (Fennel seeds benefits in Constipation)

अगर आपको मलत्याग करने में तकलीफ होती है और कब्ज की समस्या काफी पुरानी है तो सौंफ खाने के फायदे (sounf khan eke fayde Hindi me) आपके लिए और भी उपयोगी हो सकते हैं. अगर आप सौंफ का पानी नियमित रूप से सुबह खाली पेट पीते हैं तो कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसके लिए भी सौंफ के दानों को रात में पानी में भिगो दें और सुबह उठकर खाली पेट में इसका सेवन करें.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सौंफ के बीज मेटाबॉलिजम को बढ़ावा देता है (Fennel seeds boost metabolism)

वजन कम करने के आसान तरीके, आपको बता दें कि सौंफ के बीज मेटाबॉलिजम को बढ़ाने का सबसे बेहतर उपचार है। वजन बढ़ने से मेटाबॉलिजम का सीधा ताल्लुख होता है। अगर आपका मेटाबॉलिजम बढ़ता है तो वो आपके पेट में मौजूद कैलोरी का बर्न करता है। दूसरी तरह कम मेटाबॉलिजम से हमारे शरीर में फैट जमा रहता है। जिसके चलते सौंफ के बीज प्राकृतिक प्रक्रिया के जरिए मैटाबॉलिजम रेट को बढ़ावा देता है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर का वजन कम होता है।

वजन घटाने के विभिन्न उत्तम तरीके – पतला होने का घरेलू तरीका

सौंफ के बीज भूख को कम करता है (Fennel seeds suppress appetite)

ये समझना काफी आसान है कि जितनी कम कैलोरी हम लेंगे उतना ही कम हमारे शरीर में फैट जमा होगा। इसलिए जब आप वजन कम करने की प्रक्रिया पर है तो ये पता होना बेहद जरुरी है कि आप दिन में कितनी कैलोरी ले रहे है। आपको बता दें कि सौंफ के बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसके चलते ये आपकी भूख को दबा देता है। दरअसल फाइबर आपकी भूख मिटा देता है जिसके चलते आपको ज्यादा भूख लगनी कम हो जाती है। इस प्रक्रिया के जरिए आप के पेट में कम कैलोरी जाएगी और आपका वजन तेजी से कम होगा।

सौंफ के बीज देते है बेहतर नींद (Fennel seeds can promote better sleep)

सौंफ के बीज पीट्यूटरी ग्लैंड (pituitary gland) को मेलाटोनिन (melatonin ) को निकालने के लिए उत्तेजित करते है जो की बेहतर नींद के लिए जिम्मेदार होता है। मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे, आपको बता दें कि अधयय के माध्यम से कई बार सिद्ध हो चुका है कि अच्छी नींद लेने से वजन और तनाव कम होता है। जिसका आपकी पूरी सेहत पर असर पड़ता है और पाचन, शरीर में अवशोषण और मेटाबॉलिजम में सुधार आता है।

सौंफ के बीज शरीर में अतिरिक्त पानी को निकालता है (Fennel seeds help in reducing water retention)

जब शरीर में अतिरिक्त पानी मौजूद होता है उससे आपका शरीर वास्तव से ज्यादा भारी लगता है। सौंफ के बीज में डी-यूरेटिक प्रॉपर्टी (di-uretic property) होती है जिसकी मदद से आपके शरीर में अतिरिक्त पानी नहीं रहता है। अतिरिक्त पानी के साथ-साथ ये आपके  शरीर में से टॉक्सिन्स (toxins) भी निकालता है जो आपके शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है।

पतले होने का घरेलू उपाय

जानें वजन कम करने के लिए कैसे करें सौंफ का सेवन (How to eat fennel seeds for weight loss)

वजन घटाने के उपाय, अगर आप सौंफ के बीज से अपना वजन कम करना चाहते है तो बेहतर होगा अगर उसके पानी का सेवन करें। ऐसे में आपको सुबह और खाने से आधे घंटे पहले सौंफ के पानी का सेवन करना लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा आप सौंफ के बीज को खाना खाने से पहले चबा भी सकते है। खाना खाने के बाद सौंफ के बीज को चबाने से आपकी पाचन क्रिया में सुधार आता है। ये आपकी सूजन जैसी परेशानी में सहायता करता है और आपके पेट और कमर की एक इंच चर्बी कम करता है। इसी के साथ इस बात को जरुर ध्यान रखें कि ज्यादा सौंफ के बीज खाने से आप जल्दी या ज्यादा वजन नहीं घटा सकते है। आपको एक प्रक्रिया और दिनचर्या के अनुसार चलना होगा। तो सौंफ के बीज का पानी आप दिन भर में 1 लीटर पानी का सेवन कर  सकते है। आपका दिन में 1 चम्मच से ज्यादा सौंफ के बीज खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

इसके अलावा सौंफ के बीज खाने से पहले और बाद में खाने की बजाय सुबह सौंफ का पानी पीना ज्यादा लाभदायक होता है। इससे आपका जल्दी वजन भी घटेगा। तो चलिए जानते है कि आपको कैसे सौंफ के बीज का पानी बनाना होगा।

वेट लॉस टिप्स – विधि 1 (Method 1 se patla hone ke upay)

वजन कम करने के घरेलू उपाय, सौंफ के बीज का पानी बनाने के लिए 1 लीटर पानी कमरे के तापमान के बराबर लें और इसमें 2 चम्मच सौंफ ड़ाल दें। एक बर्तन में इसे कर के रात भर भीगे रहने दें। सुबह उठकर आप देखेंगे कि पानी का रंग बदल चुका होगा। पानी का रंग पीला हो चुका होगा। इस पानी को आप हर सुबह खाली पेट 1 ग्लास पानी पिएं। इसके बाद आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाने से पहले ले सकते है। फिर बची सौंफ को आप फैकने की बजाय चबा सकते है। ये एक पहली प्रक्रिया जिसके तहत आप अपना वजन आसानी से घटा सकते है। अब हम आपको सौंफ के बीज को लेने का दूसरा तरीका बताएंगे।

वेट लॉस टिप्स – विधि 2 (Method 2 se patla hone ke upay)

पुरुषों के लिये बेली फैट कम करने के टिप्स

वजन घटाने में मददगार सौंफ के बीज के दूसरे तरीके से भी आप लाभ उठा सकती है। वेट लॉस करने का तरीका, ये तरीका ज्यादा प्रभावी साबित हो सकता है क्योंकि आपको इसमें सौंफ के बीज को पानी में ड़ालकर उबालना होगा। ये ज्यादा प्रभावी इसलिए होगा क्योंकि आपको इस प्रक्रिया के तरह गर्म पानी भी मिल रहा है। गर्म पानी के बारे में तो हर कोई जानता है कि इसका सेवन करने से वजन घटाया जा सकता है। ऐसे में सौंफ के बीज का पानी आपके लिए लाभदायक साबित होगा। इस विधि में 1 ग्लास पानी लें और उसमें 2 चम्मच सौंफ के बीज ड़ाल दें। सौंफ के बीज ड़ालते ही उसमें उबाल आने तक का इंतजार करें। इसके बाद उस पानी को ढ़क दें और ठंड़ा होने दें। जब मिश्रण कमरे के तापमान के बराबर आ जाएं तब आप इसका सेवन कर सकते है।

सौंफ के बीज को अपने खाने में शामिल करें (Include fennel seeds in your dishes)

वेट लॉस करने के उपाय, इस बात में कोई संदेह नहीं है कि सौंफ की भारतीय व्यंजन में अह्म भूमिका निभाता है।सौंफ का प्रयोग नमकीन और मीठा दोनों ही चीजों में किया जाता है। सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है। इस कारण इसका उपयोग ठंडी चीजों में भी किया जाता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल सुबह नाश्त में सब्जी के साथ या फिर चटनी में कर सकते है। ये मसाला खाने के स्वाद को दोगुना करने की क्षमता रखता है। जिसके चलते आप आसानी से घर बैठे अपना वजन कम कर सकते है।

हालांकि इस बात का हमेशा ध्यान रखें की सौंफ का सेवन करने से आपका मैटाबॉलिजम रेट बढ़ता है जिसके चलते आपके शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है। ये आपके शरीर की फाइबर की मात्रा की पूर्ती करता है और शरीर में से अतिरिक्त पानी को बहार निकाल फैकता है। जिससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है। अगर आप सौंफ के बीज सावधानी से रोजाना और योजना के अनुसार सौंफ को लें तो आपके शरीर पर जल्दी असर पड़ेगा। आपके लिए बेहतर होगा अगर आप इसके साथ साथ रोजना व्यायाम करें अगर बेहतर परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद करते है।

तो सबसे पहले अपने दिनचर्या में बदलाव कर नियमित रुप से उचित आहार लें। इसी के साथ वो व्यायाम करें जिसकी आपके शरीर को जरुरत है। इसके बाद सौंफ के बीज को अपनी डाइट में शामिल करें। इस प्रक्रिया से आपका तेजी से वजन कम होगा और आप मनचाही काया पा सकेंगे।

loading...