Square oval face shape hairstyle in hindi- चौकोर अंडाकार चेहरों की हेयर स्टाइल

चाहे किसी महिला के चेहरे का आकार कितना ही अंडाकार या चौकोर क्यों न हो, वह अपने लुक (look) को सॉफ्ट (soft) दिखाना चाहती है। यह लुक तब खराब हो जाता है, जब आप कुछ कठोर चीज़ प्रयोग में लाती हैं। कोने से बनाए गए बाल (side-swept bangs) आपको एक नरम लुक देता है तथा आकर्षक बनाता है।

स्ट्रेट / वेवी बाल (Straight / wavy hairstyles kaise kare)straight_wave

इतनी असाधारण त्वचा के साथ आप अपने बालों को एक दिशा में ज़्यादा छोटा या ज़्यादा बड़ा बिलकुल नहीं काटना चाहेंगी। ऐसा करने से आपके चेहरे का आकार अनावश्यक रूप से बढ़ जाता है। कन्धों तक के बाल की सदाबहार स्टाइल (style) आपके लिए सबसे बेहतरीन होती है। इसके साथ परतें होती हैं जो फ्रिंजेस (fringes) की तरह नीचे नहीं आती। इस परत को थोड़े ऊपर ठुड्डी (chin) तक काटें, जिससे बालों की लटें नीचे गिर सके। बालों के बैंग्स (bangs) आमतौर पर भौंहों तक होते हैं, पर आप उन्हें और भी ज़्यादा काट सकती हैं और बाहरी भाग में कुछ और परतें निकालकर एक बेहतरीन लुक पा सकती हैं।

घुंघराले बाल (Curly hair, hairstyle karne ka tarika)Long-Curly-Hairstyles-For-Women

हेयर स्टाइल फोटो, ऐसे चेहरे के लिए घुंघराले बाल काफी अच्छा विकल्प हैं। ये लम्बे चेहरों के साथ काफी अच्छे से जंचते हैं, तथा आपके किसी प्रयोग करने से पहले ही आपकी त्वचा को चौड़ाई प्रदान करते हैं। जिसकी भी जॉ लाइन (jaw-line) चौकोर होती है, उन्हें अपने ज़्यादातर बाल अपनी ठुड्डी से अलग रखने चाहिए। ये लटें आपके चेहरे पर हावी नहीं होती। थोड़े बेहतरीन प्रभाव के साथ गोल लेयर (round layers) के साथ जाएं, क्योंकि ये काफी अच्छे लगेंगे। अगर आपके बाल छोटे हैं तो कास्केड (cascade) परतों का निर्माण करें। ये ऐसे प्रतीत होते हैं कि ये आपकी त्वचा की तरफ मुड़े हुए हैं तथा आपकी हड्डियों के ढाँचे को सुडौल दिखाते हैं। अगर आप बालों को सीधा करने जैसे अतिरिक्त काम नहीं करना चाहती तो करीब करीब बीच से ही मांग निकालें, और जिस तरफ के बाल छोटे हों उन्हें हाईलाइट (highlight) कर दें। घुँघराले बालों का घनत्व काफी ज़्यादा होता है, अतः यह स्टाइल अपनाते हुए सावधानी बरतें। आपकी हेयर स्टाइल (hairstyle) आपके चेहरे के आकार प्रकार पर निर्भर करती है। कुछ ख़ास तरह के चेहरे के आकार पर गलत हेयर स्टाइल काफी खराब लगती है। हमेशा चेहरे के अनुरूप ही हेयर स्टाइल बनाए रखें और अपने चेहरे को भरा पूरा दिखाने की कोशिश करें।

छोटे बाल (Short hair ke hairstyle karne ke tarike)

सही स्टाइल (Right style)

Right-style

इस हेयर स्टाइल में ऊपर की ओर थोड़ी ऊंचाई होती है और इसमें कुछ विस्पी बैंग्स (wispy bangs) होते हैं, जिन्हें बढ़ाया जाता है। ये बाल आपका ध्यान अपनी ओर खींचते हैं तथा आपके चेहरे को और भी आकर्षक बनाते हैं। यह स्टाइल काफी बेहतरीन है और महिलाओं के चेहरे की चौड़ाई तथा लम्बाई पर इसके कोई खराब प्रभाव भी नहीं होते। इसके विपरीत बिना ऊंचाई और सिर्फ बैंग्स (bangs) भी काफी अच्छे लगते हैं। गलत स्टाइल (Wrong style) चेहरे को ढकने का स्टाइल चौकोर चेहरे पर एक अजीब सा प्रभाव पैदा करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ये स्ट्रेट बैंग्स (straight bangs) सारे चेहरे पर बेतरतीब रूप से फैले हुए हैं। बालों के ऊपर थोड़ी ऊंचाई रखने से चेहरे को एक गोल लुक (rounder look) अवश्य मिलता है, परन्तु जब बाल आपके चेहरे पर गिरते हैं तो आपका चेहरा और भी ज़्यादा चौकोर लगता है।

छोटे बालों को स्टाइल करने के अन्य उपाय (More ways to style short hair correctly)

short-hairstyles-for-mature-women

1. ऊपर दी गयी तस्वीर में महिला के बाल बिलकुल छोटे हैं, और यह हेयर स्टाइल चौकोर तथा अंडाकार आकार के चेहरे वाली महिलाओं पर काफी अच्छा लगता है। इस तस्वीर की तरह ही यह हेयर स्टाइल पतले चेहरे और तीखे नैन नक्श वाली महिलाओं पर काफी जंचता है। इससे उनकी सुंदरता में चार चाँद लग जाएंगे।

Style-Short-Hair1

2. जैसे जैसे आपके बालों की लटें बढ़ती हैं, आप इन्हें विभिन्न तरीकों से स्टाइल कर सकती हैं। इस तस्वीर में बालों को सामने से पीछे की ओर बैक ब्रश (back-brush) किया गया है, जिससे कि आपके बाल सीधे खड़े हो जाते हैं। यह हेयर स्टाइल काफी बेहतरीन है और आपके चेहरे के सुन्दर तत्वों को सामने लाती है।

Style-Short-Hair2-230x300

3. हेयर स्टाइल फोटो, यह एक पिक्सी हेयर स्टाइल (pixie hairstyle) है, जिसमें चमकदार लटों को छोटा कर दिया जाता है, और ये पीछे तथा कोने से सिर के पास होती हैं। इस स्टाइल को टॉप जैगड कट लेयर्स (top jagged cut layers) के साथ मिला दिया जाता है और इससे बालों में काफी टेक्सचर (texture) होता है। यह हेयर स्टाइल वेवी (wavy) बालों वाली महिलाओं पर सबसे ज़्यादा अच्छा लगता है, और उनके द्वारा अपनाई गयी यह हेयर स्टाइल काफी आकर्षक लगती है। अपने बालों को किसी पेशेवर स्टाइलिस्ट (professional stylist) से ही ट्रिम (trim) करवाएं।pixie-haircut.jpg2

मध्यम आकार के बाल (Medium hair)

सही स्टाइल (Right style)

Right-style1-244x300

ठुड्डी तक आने वाला बॉब कट (bob cut) तथा कोने से बालों को उलटकर रखने की स्टाइल चौकोर अंडाकार चेहरे वाली महिलाओं पर काफी अच्छी लगती है। बालों के इस स्टाइल का आकार कुछ गोल सा होता है, पर ठुड्डी के पास का भाग इस स्टाइल को काफी संतुलित बनाता है। इस स्टाइल में आपका चेहरा और बाल काफी संतुलित प्रतीत होते हैं तथा अगर आपके बाल मध्यम आकार के हैं तो यह हेयर स्टाइल आपके लिए एक कारगर विकल्प साबित होगा।

गलत स्टाइल (Wrong style hairstyle kaise kare)

Wrong-style11

यह हेयर स्टाइल काफी घुटन भरी है और यह आपके आदर्श आकार को बुरी तरह ढक लेती है। यह जान बूझकर लोगों की नज़रों में आने के उद्देश्य से बनाई गयी स्टाइल प्रतीत होती है और इससे आपका चेहरा और भी ज़्यादा अंडाकार लगने लगता है। हेयर स्टाइल्स का मुख्य काम आपके चेहरे को सहारा देकर उसे संतुलित रखना होता है, जो काम ये हेयर स्टाइल बिलकुल भी नहीं कर रही है।

मध्यम आकार के बालों को स्टाइल करने के सही तरीके (More ways to style medium hair correctly hairstyle tips in hindi)

Style-Medium-Hair

अगर आप अपने छोटे बालों को मध्यम आकार का बनाना चाहती हैं तो बीच के समय में आपके बाल तस्वीर की तरह दिखेंगे। इस हेयर स्टाइल के खूबसूरत लगने के पीछे का मुख्य कारण यह है कि यह एक बेतरतीब हेयर स्टाइल है। जैसे जैसे आपके बाल बढ़ते हैं, आपके पास उनकी स्टाइलिंग (styling) करने के कई विभिन्न तरीके मौजूद होते हैं। आप बालों में बॉबी पिंस (bobby pins) लगाकर उन्हें कोनों से उठाकर रख सकती हैं या फिर सिर के बीच में बालों से मुकुट का आकार बना सकती हैं। आप इसे ढीला भी छोड़ सकती हैं और बालों पर एक कोने से मांग निकालकर ऊपर दी गयी तस्वीर की तरह स्वरुप पा सकती हैं।

Style-Medium-Hair1-201x300

अगर आपके बालों का प्रकार ज़्यादा वेवी (wavy) या ज़्यादा घुंघराला नहीं है बल्कि मध्यम आकार का है, तो यह स्टाइल आपके लिए बिलकुल सही रहेगी। सिर्फ अपने बालों पर बीच से मांग निकालें तथा अपने बालों को घना तथा बेतरतीब प्रतीत करवाएं। यह हेयर स्टाइल आपके चेहरे से बालों को दूर रखता है और आपके नैन नक्शों के प्रति लोगों का ध्यान आकर्षित करवाता है।

Style-Medium-Hair2-215x300

यह हेयर स्टाइल आपको काफी आकर्षक बना देती है, बशर्ते आप इसे अच्छे से निभा सकें। जिन महिलाओं के बाल सीधे और टेक्सचर्ड (textured) होते हैं, उन्हें सिर्फ अपने सिरों के कर्ल्स (curls) को घुमाना पड़ता है। इससे आपके बाल सिरों से ऊपर उठ जाते हैं तथा लेयर्स और भी अच्छे से दिखने लगते हैं। अंत में आपको एक खूबसूरत प्रभाव प्राप्त होता है और आप पार्टी (party) के लिए बिलकुल तैयार हैं।

Style-Medium-Hair3-230x300

यह हेयर स्टाइल वेवी बालों वाली महिलाओं के लिए उत्तम है। आपको सिर्फ इतना करना है कि एक तरफ से अपने बालों की मांग निकालें तथा बालों की लटों (fringes) को अपने चेहरे पर गिरने दें। पीछे पड़ने वाली बालों की लट बेतरतीब ज़रूर लगती है, पर आपको इसे इसी तरह रहने देना है।

Style-Medium-Hair4-214x300

जब आपके मध्यम आकार के बाल लम्बे होने लगते हैं तो आप सामने के बालों को भौंहों तक काट सकती हैं। इससे आपके चेहरे की खूबियां और भी ज़्यादा नज़र में आएंगी और आप बालों पर दो तरफ से मांग निकाल सकती हैं। जब सामने के बाल बढ़ने लगते हैं तो लटें आना शुरू हो जाती हैं। आप इन्हें सिर के क्राउन (crown) के भाग से भी छोटा कर सकती हैं।

लम्बे बाल (Long hair)

सही स्टाइल (Right style)

Right-style2

एक सामान्य, सौम्य और वेवी लुक, जिसमें आपके बाल आपके कंधों के नीचे गिरते हैं, बैंग्स या फ्रिंजेस (bangs or fringes) से कहीं बेहतर लुक है। यह हेयर स्टाइल लम्बे बालों वाली अंडाकार चेहरे वाली महिलाओं के ऊपर काफी अच्छा लगता है। अगर आपके सिर पर भारी बैंग्स हैं तो आप इन्हें सिर के बीचों बीच अटका सकती हैं या फिर कोने से मांग निकालकर इन्हें बीच में ले जा सकती हैं। इससे आपका चेहरा पतला लगेगा।

गलत स्टाइल (Wrong style)

Wrong-style2

ऊपर दर्शाया गया यह हेयर स्टाइल लम्बे बालों वाली तथा गोलाकार महिलाओं पर बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है। बैंग्स तब बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते जब वे आपके चेहरे पर गिरते हैं और जब इनका आकार छोटा हो जाता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday