What is my face shape? Find shape of your face now – क्या है मेरे चेहरे का आकार? जानें अपने चेहरे का वास्तविक आकार

चेहरे का आकार कई तरह का होता है और आपको चेहरे के विभिन्न आकारों के बारे में मालूम होना चाहिए। अगर कोई हमसे हमारे चेहरे के आकार के बारे में पूछता है तो हम इस बारे में अस्पष्ट होते हैं और सोच में पड़ जाते हैं कि, वास्तव में हमारे चेहरा का आकार कैसा है।

कई बार हमारे मन में जो धारण हमारे चेहरे के आकार के बारे में होती है, विश्लेषण के बाद पता चलता है कि वह तो गलत था और हम अपने चेहरे को जिस आकार का समझते थे यह आकार उससे बिल्कुल भिन्न होता है। अगर आपको अपने चेहरे की इस महत्वपूर्ण बात को जानने की लालसा हो तो हम आपको यहाँ कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनके द्वारा आप जान सकते हैं कि आपका चेहरा किस आकार का है।

चेहरे का आकार जानने के लिए कुछ टिप्स (Tips to find out your face shape)

शीशे का करें इस्तेमाल (Use mirror)

अपने चेहरे को ठीक तरह से देखे बिना आप यह नहीं जान सकते है कि, आपके चेहरे का आकार कैसा है? इसके लिए एक बड़े कद के शीशे के सामने खड़े हो जाएँ। अपने चेहरे को शीशे के बिल्कुल सामने रखें। ध्यान रहें कि चेहरे की बजाय शीशे पर प्रकाश पड़े जिससे आपका चेहरा ठीक प्रकार से दिखाई दे सके। अगर लाइट चेहरे पर विभिन्न दिशाओं से पड़ती है तो चेहरे का आकार अपने वास्तविक आकार से अलग दिख सकता है।

चेहरे की आउटलाइन बनाएँ (Outlining face)

अब एक लिपस्टिक, चॉक या मार्कर पेन की मदद से चेहरे की आउटलाइन आईने या शीशे पर बनाएँ। इसमें आप मार्कर का अगर इस्तेमाल करते हैं तो यह आईने पर स्थाई रूप से अंकित हो जाता है इसलिए असुविधा होने पर आप आउटलाइन के लिए लिपस्टिक या अन्य चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आउटलाइन में आपके बाल या कान नहीं आने चाहिए।

आउटलाइन का परीक्षण (Diagnosis of outline)

तो अब आपके पार आपके चेहरे के आकार की आउटलाइन मौजूद है। इसमें आपको अपने चेहरे के प्रत्येक हिस्से जैसे नाक, गाल, ठोड़ी, मस्तक और यहाँ तक कि जबड़े के हिस्से को भी ध्यानपूर्वक देखना ज़रूरी है। चौड़े जबड़े की रेखा और छोटे मस्तक की आउटलाइन से आप अपने चेहरे के आकार का पता लगा सकते हैं।

  • गोल चेहरे की पहचान (Round shape detection) आउटलाइन में अगर आपका चेहरा गोल बॉल की तरह आपस में मिलता है, और माथा शंकु के आकार का तथा जबड़े व गालों की हड्डियाँ गोल व चौड़ी होती हैं तो आपका चेहरा गोल आकार का माना जाता है।
  • अंडाकार चेहरे की पहचान (Oval face detection) अगर आपका माथा थोड़ा लंबा तथा गोल है और गाल की हड्डियाँ ठोड़ी चौड़ी हो तो यह अंडाकार चेहरे की निशानी है। इसमें गाल चौड़े होने के साथ थोड़े शंक्वाकार होते हैं।
  • त्रिकोण चेहरा (Triangle face detection) अगर आपका माथा शंकु के आकार का है और वहीं आपके जबड़े की लाइन चौड़ी और फैली हुई है तो इसे त्रिकोना या त्रिकोण आकार का चेहरा कहते हैं।
  • लंबाकार (Oblong face detection) यह चौकोर चेहरे के आकार के समान ही होता है जिसमें कोनों पर यह थोड़े मुड़े हुए होते हैं। अगर ये सममित आकार में चौड़े जबड़े की लाइन और गाल के साथ हो तो यह आकार लंबाकार होता है।
  • चौकोर या वर्गाकार चेहरा (Square face detection) अगर आपका चेहरा दोनों तरफ से लंबाई में सममित है तो यह चौकोर चेहरे की निशानी होती है। पर इसके साथ आपका माथा चौड़ा, नुकीली गाल की हड्डी और जबड़े की लाइन भी कोनेदार होनी चाहिए।
  • हृदयाकार चेहरा (Heart shape face detection) इस आकार में आपका माथा चौड़ा हो इसलिए गाल का हिस्सा थोड़ा संकरा और ठोड़ी उससे भी संकरी अर्थात दिल के आकार जैसी होनी चाहिए। इस आकार में ठोड़ी नुकीली होती है और मस्तक ज़्यादा चौड़ा होता है।
  • डायमंड आकार का चेहरा (Diamond shape face detection) अगर चेहरे का ऊपरी और निचला दोनों ही हिस्सा सममित हो तो यह डायमंड आकार कहलाता है। इसमें गाल की हड्डियाँ चौड़ी और नुकीली होती है।

चेहरे को नापना (Face measurement)

इन सब के अलावा आप अपने चेहरे को नाप कर भी अपने सही आकार का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक आईने और नाप लेने वाले टेप की ज़रूरत पड़ती है। इसके लिए आवश्यक है कि आप नाप लेने के लिए जिस फीते या टेप का इस्तेमाल कर रहे हों वह लचीला होना चाहिए और कड़ा नहीं होना चाहिए। साथ ही एक पेन लें ताकि अपने नाप को लिख सकें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गाल से गाल की नाप (Cheek to cheek)

सबसे पहले आपको एक गाल से दूसरे गाल को नापने की ज़रूरत होती है। फीते को एक तरफ के गाल से दूसरे गाल तक ले जाएँ और नापें। इस वक़्त टेप आपकी नाक के ठीक ऊपरी सिरे से छूता हुआ दोनों गाल पर होना चाहिए।

मस्तक को नापना (Forehead measurement)

टेप को अपने मस्तक के बीचों बीच से शुरू करते हुए ठोड़ी के मध्य भाग में रखना चाहिए। इस लंबाई को नोट कर लें।

चेहरे की लंबाई (Length of face)

इस नाप से आपके चेहरे की लंबाई का पता चलता है। इसमें अपने चेहरे के दाहिनी तरफ के माथे से फीते को नीचे की ओर ठोड़ी तक लाएँ और इस नाप को नोट करें। अब आप हर तरह के आकार के चेहरे का नाप प्राप्त कर सकते हैं जिसमें चेहरे की लंबाई के साथ मस्तक और ठोड़ी का नाप भी मौजूद है।

loading...