Hindi tips for head bath – सिर धोने से पहले क्या क्या करें?

बाल आपके शरीर का महत्तवपूर्ण अंग है। अच्छा स्वास्थ्य और स्वास्थ्य वर्धक आहार अच्छे आकर्षक बालों को बनाये रखने के लिये आवश्यक है। बालों की देखभाल सौंदर्य का ही भाग है। बालों को अच्छे से अनुकूलित, रेशमी और कोमल होना चाहिये। बालों की देखभाल के मुख्य चरण अनुकूलन, मालिश और मॉइस्चराइज़िंग करना है। बालों की देखभाल के तरीके :-

कंडीशनिंग (Balo ko dhone se pehle – Conditioning)

यह स्नान करने से पहले नारियल तेल को लगाने से प्राप्त किया जा सकता है। उंगलियों से सिर पर मालिश करना चहिये। इससे बाल अनुकूलित होने के साथ मजबूत होंगे। नारियल का दूध भी अनुकूलक (कंडीशनर) का कार्य कर सकता है।

बालों की कंडीशनिंग करने का दूसरा तरीका, मसले केले को दूध और शहद के साथ सिर पर लगाकर आधे घण्टे बाद धुलने से होगा। यह बालों को रेशमी, अनुकूलित और चमकदार कर देगा।

धुलने से पहले सिर पर मट्ठे को लगाना अच्छे अनुकूलक का कार्य करेगा साथ ही बालों से सूखेपन को हटाने में सहायता करेगा। अंडे की सफेदी सिर से पपड़ी हटाने के लिये प्रयोग में लायी जा सकती है।

बालों को सही प्रकार से धोने के तरीके

बालों की मालिश (Balon ko wash karne se phele – Massage hair)

जैतून तेल और नींबू के मिश्रण से सूखे सिर की सम्पूर्ण मालिश करना चाहिये। यह गर्म मिश्रण, उंगली के पोरो से अवश्य हल्के हाथों से लगायें। गर्म पानी में डुबाये और अच्छी तरह से निचोड़े तौलिये को लपेट लें। पांच मिनट बाद मृदु शैम्पू से धो दें। यह प्रक्रिया सप्ताह में एक बार करना चाहिये। यह आपको अच्छा एह्सास और बालों को मजबूती देने में सहायता करेगा।

सूखे बालों के लिये हर्बल उपचार (Herbal healing for dry hair)

सूखे परतदार बालों को मृदु शैम्पू से धुलने के पहले, मसाज करने के लिये दूसरा उपाय बादाम तेल और जैतून तेल के मिश्रण के साथ मसाज करना है। घृतकुमारी (एलोवेरा) बालों के लिये जादू की तरह है। इसके लिये नारियल तेल से मालिश करने के बाद घृतकुमारी के जेल को सिर पर रगड़े। सिर पर गुड़हल की पत्तियों का लेप सिर पर से सूखी परत को धो देता है। शहद और नींबू का मिश्रण लगाने से भी बालों को लाभ होता है।

सूखे बालों के लिये हर्बल पैक (Herbal pack for dry scalp)

बालों की देखभाल के नुस्खे, आंवला और मेंथी सूखे सिर के लिये अच्छा पैक बनाते है। आंवला के लेप और मुट्ठी भर मेंथी के बीज को शहद के साथ मिलाये। इसे 30 मिनट तक सिर पर लगाकर मृदु शैम्पू से धो दें। सूखे सिर को साफ सुथरा रखें। नारियल तेल, बादाम तेल या जैतून तेल से मसाज सूखेपन की समस्या को बहुत हद तक कम करता है।

  • चाय और चुकंदर से बना लोशन सिर के सूखेपन की समस्या को कम करने में सहायता कर सकता है।
  • एक चुटकी नमक शैम्पू में मिलाकर लगाना, सूखेपन को कम करने में सहायक होगा।
  • मूंग तुलसा और दही का मिश्रण बालों में स्नान से एक घंटा पहले लगाना रूसी को हटाने में मदद करेगा।
  • नीम की पत्ती में कवकविरोधी और जीवाणुविरोधी गुण होता है। उबलते पानी में नीम की पत्तियों का मिश्रण बनाये। परतदार बालों की समस्या से समाधान के लिये इस पानी से धो दें।

तैलीय बालों और सिर की त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

बालों के झड़ने की समस्या का उपचार (Hair fall is another problem to be cured)

“बाल बाल हर जगह”- यह भयावह अनुभव जीवन के एक पड़ाव पर सभी औरतों द्वारा सामना किया जाता है। यहां बालों को झड़ने से रोकने के लिये कुछ घरेलू उपचार दिये जा रहे है-

  • जैतून तेल से रात में सिर का मसाज बालों को अच्छा टॉनिक पहुंचायेगा। सुबह मृदु शैम्पू से बाल को धो दें।
  • मुट्ठी भर हिना की पत्ती को सरसों के तेल में उबालकर ठंडा करके छान ले और बोतल में रख लें। प्रत्येक बार स्नान करने से पहले इस तेल से सिर में मालिश करें। सारी रात लगाकर छोड़ना बेहतर होगा। बालों के झड़ने में यह ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • आंवला पाउडर और अंडे के हेयर पैक को बाल धुलने से 30 मिनट पहले लगाना अच्छी देखभाल है।
  • बालों को झड़ने से रोकने में हिना पाउडर और अंडे का उपयोग करें।
  • जैतून तेल, अंडे और पानी से बनाया गया प्रोटीन से भरपूर अनुकूलक धुलने से 20 मिनट पहले लगाना बालों को पोषण और प्रोत्साहित करेगा।
loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday