Top blood sugar lowering foods – ब्लड शुगर कम करने वाले फूड्स

ब्लड शुगर हाइ होने के खतरे (High Blood Sugar in Hindi – Dangers of high blood sugar)

लंबे समय तक ब्लड शुगर का उच्च होना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। ये शरीर के कई अंगों और नसों को क्षतिग्रस्त कर सकता है जो हार्ट अटैक, डायलिसिस और टाइप 2 डायबिटीज़ का कारण बनता है। इनकी वजह से शरीर की नसों में डैमेज और अंधापन जैसी भयानक समस्याएँ तक उत्पन्न हो सकती हैं। ब्लड शुगर के स्तर को सही रखना जीवन के लिए बहुत ज़रूरी है यह जीवन के लिए कई खतरे पैदा कर सकता है। एक प्रसिद्ध नेचरोपैथी चिकित्सक के द्वारा कुछ ऐसी चीजों की सूची दी गई है जो ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मददगार होते हैं, यह सूची इस प्रकार है-

इन चीजों की मदद से ब्लड शुगर कंट्रोल में रखें, हिन्दी में जानकारी (How to help lower blood sugar with the following balancing foods?)

ऐसे लोग जिन्हें डायबिटीज़ की समस्या है उनके लिए कुछ ऐसी चीज़ें हैं जिनके सेवन से शर्करा के स्तर को सामान्य रखा जा सकता है।

ब्लूबेरी (Blueberries) कुछ ऐसे फलों में से हैं जो डायबिटीज़ में राहत देते हैं। इनके प्रयोग से इंसुलिन का स्तर सही रहता है। ब्लूबेरी में शर्करा का स्तर प्राकृतिक रूप से कम रहता है और इसमें प्राकृतिक एंटीओक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

एवोकाडो (Avocado) में बीटा-सीटोस्टेरोल नामक घटक पाया जाता है। इसके अलावा एवोकाडो में मोनोसेचुरेटेड फैट भी होता है जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। यह शरीर की रक्तनलिकाओं में शुगर को कम रखने का काम करता है।

दालचीनी (Cinnamon) को हृदय से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद पाया गया है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार होता है और शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में भी दालचीनी की प्रमुख भूमिका है।

सिया सीड्स (Chia seeds)एक बेहतरीन प्राकृतिक उत्पाद है जो फाइबर, मैंगनीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आइरन और फॉलिक एसिड से भरपूर होता है। ये छोटे छोटे बीज डायबिटीज़ के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

आम (Mangoes) एक मौसमी फल है जो खाने में तो मीठा होता है लेकिन इसमें शुगर का स्तर कम होता है जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है, अगर आप इसे सूखे हुये रूप में भी इस्तेमाल करते हैं तो यह फायदेमंद है।

मसाले (Spices) हमारे भोजन के स्वाद को बढ़ाने और खुशबू के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं लेकिन इससे बलद शुगर में भी काफी लाभ मिलता है। कुछ खास मसाले भोजन के साथ शरीर के ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखते है और हाइ ब्लड शुगर की समस्या में राहत प्रदान करते हैं, इनमें हल्दी, करी पत्ते, जीरा, मेथी, सरसों और धनिया प्रमुख हैं।

जैतून का तेल (Olive oil) मोनोसेचुरेटेड फैट से भरपूर होता है और मोटापा कम करने में भी प्रमुख रूप से सहायक होता है। खास तौर पर पेट के आस पास की चर्बी कम करने का यह बेहतरीन उपाय है। एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑइल हृदय के लिए फायदेमंद माना गया है जो क्षतिग्रस्त अंगों और नलिकाओं की मरम्मत करता है।

अंडे (Eggs) भूख को नियंत्रित करने के साथ भोजन के बाद बढ़ने वाले इंसुलिन के लेवल को नियंत्रण में रखने में सहायक होता है। ऐसा एक शोध में देखा गया है कि वे लोग जो दिन में दो अंडे का सेवन करते हैं, वो अन्य लोगों की अपेक्षा कम कैलोरी ग्रहण करते हैं।

सिरका (Vinegar) ब्लड शुगर और इंसुलिन को कम करने में बहुत लाभदायक होता है। ब्लड शुगर को संतुलित करने के लिए इसका प्रयोग किया जाना चाहिए।

चेरी (Cherries) में प्राकृतिक केमिकल की मात्रा पाई जाती है जो डायबिटीज़ में ब्लड शुगर को कम करने में मददगार है। दिल के रोगों और कैंसर में भी इसे बहुत फायदेमंद माना जाता है जो आंतरिक मजबूती देने का काम करता है।

loading...