Foods you should not eat during breastfeeding – स्तनपान कराने के दौरान न खाएं ये चीज़ें

बच्चे के जन्म के बाद स्तनपान (breastfeeding) एक आवश्यक और महत्वपूर्ण प्रक्रिया है जो हर माँ के लिए ज़रूरी होती है पर आपको इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए कि, ऐसी कुछ बातें भी हैं जो स्तनपान कराते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

खासकर स्तनपान कराने वाली माताओं को खान पान का विशेष ध्यान रखने के साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कौन सी चीज़ें स्तनपान के दौरान खाने पर नुकसानदायक हो सकती हैं। कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनका स्तनपान कराते समय सेवन करने पर सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता यह यह प्रभाव न केवल माता, बल्कि शिशु पर भी पड़ता है।

ऐसी माँ जो अभी हाल ही में प्रसव के बाद शिशु को स्तनपान करा रही हैं उन्हें अपने पर्याप्त पोषण के लिए अनेक प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना ज़रूरी होता है, पर इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने पोषण के लिए हर सेहतमंद चीज़ खाएं। स्तनपान कराने वाली माँओं के लिए कुछ ऐसे आहार भी हैं जिनका सेवन स्तनपान के समय नहीं करना चाहिए।

ऐसे फूड जिन्हें स्तनपान कराते समय नहीं खाना चाहिए (Foods to avoid while breastfeeding)

प्रसव के बाद प्रत्येक माँ अपने आहार के प्रति बहुत ज़्यादा सतर्क रहती है। वह जानती है कि अब वह केवल एक पत्नी या केवल एक बहू नहीं बल्कि एक माँ भी है और यह अनुभूति उसे अपने बच्चे के लिए और भी चिंतित कर देती है। इन नई और संवेदनशील (sensitive) जिम्मेदारियों की वजह से वह बच्चे और अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की हरसंभव कोशिश करती है और बच्चे के प्रति जिम्मेदारियों का यह एहसास एक माँ को तभी आ जाता है जब वह उसे जन्म देने के बाद पहली बार अपनी गोद में लेती है। एक माँ अपने शिशु को हर तरफ से सुरक्षित रखने की कोशिश करती रहती है। माँ चाहती है कि बच्चे को किसी भी तरफ से किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। बच्चे के क्षेत्र में हर माँ को यह जानना बहुत ज़रूरी है कि, खाने या आहार (diet) का बच्चे पर खास प्रभाव पड़ता है। यहाँ तक कि जब आप बच्चे का पालन पोषण कर रही होती हैं तब भी आप जो आहार ले रही हैं उसका असर भी बच्चे के शरीर पर पड़ता है। इस दौरान कुछ विशेष प्रकार के भोजन को न खाना भी एक महत्वपूर्ण बात है, स्तनपान के दौरान कुछ इस प्रकार के भोजन भी होते हैं जिनका सेवन माँ को नहीं करना चाहिए।

स्तनपान के दौरान परहेज़ किए जाने वाले भोजन की सूची (List of foods to avoid while breastfeeding)

स्तनपान के दौरान न खाएं मछली (Fish to avoid while breastfeeding)

मछली (fish) का सेवन स्तनपान के दौरान करना चाहिए या नहीं? इस बात का उत्तर यह है कि, वैसे तो मछली एक पौष्टिक आहार है जिसमें ओमेगा3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है पर इसमें मर्करी (mercury) या पारा भी अतिरिक्त मात्रा में होता है जो प्रसव के बाद माँ के शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता। इससे नई माँ के शरीर में दूध का स्तर कम हो सकता है जो बच्चे के लिए नुकसानदायक है।

क्या प्रसव के बाद माँ को अंडे का सेवन करना चाहिए? (Eggs to remove – Can a nursing mother eat egg?)

अंडे (egg) प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है जिसके सेवन से शरीर तंदरुस्त रहता है लेकिन यही प्रोटीन (protein) की उच्च मात्रा कभी कभी किसी प्रकार की एलर्जी (allergy) पैदा कर देती है जो नई माँ के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। बेहतर होगा कि बच्चे के जन्म के बाद माँ को अंडे की जगह किसी अन्य प्रकार के प्रोटीनयुक्त पदार्थों का सेवन कराया जाए।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्तनपान सराते समय न करें डेयरी उत्पादों का प्रयोग (No Dairy products while breastfeeding)

डेयरी उत्पाद जैसे दूध, दही, पनीर आदि गाय के दूध से निर्मित होते हैं। ये भी शरीर में एलर्जी पैदा कर सकते हैं जो कई प्रकार की समस्या का कारण बनता है। इन डेयरी उत्पादों के साथ आइसक्रीम आदि भी माँ की सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। प्रसव के बाद स्तनपान कराते समय इन पदार्थों से सेवन से बचना चाहिए।

गेंहू से बनी चीजों से हो सकती है एलर्जी (Tips for breastfeeding In Hindi – Wheat prone to allergy)

अगर आपको शरीर में किसी तरह की एलर्जीजनित समस्या दिखाई देती है जैसे – खूनी दस्त के साथ दर्द और चिल्लाने का एहसास आदि तो आपको अपने लिए गए भोजन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर इस प्रकार के लक्षण आपके शरीर और सेहत में दिखाई दें तो आपको गेंहू से बनी चीजों को कुछ समय तक लेना बंद कर देना चाहिए। ये शरीर में एलर्जी को जन्म देती हैं और इस तरह की समस्याओं के लिए जिम्मेदार होती हैं।

स्तनपान कराते समय परहेज़ : स्तनपान के दौरान लहसुन का प्रयोग? (Is it safe to eat garlic while breastfeeding?)

स्तनपान कराने के दौरान लहसुन का प्रयोग भोजन में नहीं करना चाहिए। अगर आपको लहसुन या लहसुन से बनी चीज़ें जैसे गार्लिक ब्रेड आदि पसंद भी हैं तो अपने बच्चे को स्तनपान कराते समय कुछ समय के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल न करें। कई बच्चों को लहसुन की गंध अच्छी नहीं लगती और वे इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते, इसके साथ ही लहसुन दूध के साथ मिलकर बच्चे के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इसीलिए भी लहसुन का प्रयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

स्तनपान के दौरान हिन्दी में टिप्स, मसालेदार भोजन से बचें (Avoid spicy foods while nursing)

अगर आपण एयभी हाल ही में अपने शिशु को जन्म दिया है और आपको मिर्च मसालेदार भोजन पसंद है तो इसका प्रयोग आपको तुरंत रोक देना चाहिए। यह भोजन आपने बच्चे के लिए असुविधाजनक हो सकता है। ये तीखे पदार्थ बच्चे और माँ दोनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं तो स्तनपान कराते समय आपको अपने आहार में कम मसालों का प्रयोग करना चाहिए।

स्तनपान के दौरान कॉफी का सेवन रोकें (Can you drink coffee while breastfeeding?)

आपको भी सुबह और शाम के वक़्त कॉफी (coffee) पीना पसंद होगा। हम सभी को फ्रेश महसूस करने के लिए कॉफी की ज़रूरत महसूस होती ही है। पर स्तनपान के दौरान कॉफी पीने से डॉक्टर भी मना करते हैं। नियमित रूप से कॉफी पीने से यह कैफीन (caffeine) की मात्रा दूध में भी ज़्यादा हो जाती है जो नींद न आना या शरीर में बुखार जैसी समस्याएँ पैदा कर सकता है।

loading...