Unhealthy foods to avoid for your glowing skin – दमकती त्वचा के लिए इन भोजनों से करें परहेज

अच्छा खानपान हमेशा ही अच्छा स्वास्थ्य और दमकती त्वचा पाने के लिए पहला कदम माना जाता है। अगर आपका खानपान अच्छा होगा, तो इसका असर आपकी त्वचा पर दिखेगा। अगर आपका खानपान अस्वास्थ्यकर और हानिकारक है तो आप निश्चित रूप से बीमार पड़ जाएंगी और इन भोजनों का सेवन करने से आपकी त्वचा भी काफी रूखी और बेजान हो जाएगी। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से चेहरे की उम्र बढ़ने की समस्या भी आपको घेर लेती है। लेकिन कुछ ख़ास भोजनों का सेवन करने से आपकी त्वचा की गुणवत्ता को काफी हानि पहुँच सकती है। अतः यह काफी ज़रूरी है कि आपको इस बात का ज्ञान रहे कि कौन सा भोजन आपके लिए अच्छा है, अगर आप सालों तक दमकती और खूबसूरत त्वचा की मालकिन बनी रहना चाहती हैं।

अच्छा खानपान हमेशा अच्छी सेहत और दमकती त्वचा / ग्लोइंग स्किन का स्त्रोत होता है। आपका भोजन अच्छा होने से असर आपकी त्वचा पर दिखता है तथा खराब खानपान से आप बीमार पड़ जाएंगी तथा आपकी त्वचा भी बेजान लगेगी। इससे आपकी त्वचा कम समय में ही काफी उम्रदराज दिखने लगेगी। अतः यह काफी आवश्यक है कि आपको पता हो कि क्या खाएं और क्या ना खाएं जिससे कि आपकी त्वचा सालों तक जवान रहे।

परहेज करने वाले भोजन (foods to avoid)

शराब (Alcohol ko na chamakdar twacha ke liye)

सबको पता है कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सिर्फ ज़्यादा मात्रा में शराब पीने से ही नहीं, बल्कि कम मात्रा में शराब पीने से भी त्वचा पर खराब असर पड़ता है। शराब ड्यूरेटिक होती है एवं त्वचा की सारी नमी सोख लेती है और इसे रूखा और बेजान बना देती है। यह जल्दी उम्रदराज होने का एक बड़ा कारण भी है।

जंक फ़ूड के कुछ अजाने तथ्य

नमक (Salt avoid for shiney skin)

ज़्यादा नमक खाने से आपके दिल को ख़तरा हो सकता है। खाने में नमक की ज़्यादा मात्रा लेने पर आँखों और चेहरे पर सूजन की भी शिकायत हो सकती है।

कॉफ़ी (Coffee)

अगर आप रोज़ 2 कप या उससे ज़्यादा मात्रा में कैफीन युक्त पेय पीते हैं! अगर हाँ तो इससे आपकी त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। अतिरिक्त मात्रा में कैफीन युक्त पेय पदार्थ पीने से कोर्टिसोल नामक तनाव का हॉर्मोन उत्पन्न होता है जिससे त्वचा पतली होती है, उम्र बढ़ने का अहसास होता है और त्वचा बेजान भी लगती है।

फ़ास्ट फ़ूड (Glowing skin le liye na khaye fast foods)

रास्ते पर मिलने वाले भोजन, फ्रेंच फ्राई एवं ज़्यादा तले हुए पदार्थ जो कि कुछ समय में हमारे खाने के लिए तैयार हो जाते हैं, हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक होते हैं। यह रक्त संचार को धीमा कर देते हैं तथा रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं जिससे कि त्वचा पर बैक्टीरिया पैदा होते हैं एवं एक्ने की समस्या बढ़ती है।

चीनी (Sugar)

चीनी शरीर में वसा तो बढ़ाता ही है पर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी हमला करके कमज़ोरी और त्वचा पर एक्ने की समस्या को बढ़ाता है। मात्रा अपने खाने से कम करके अपनी त्वचा को स्वच्छ और सुन्दर बनाएं।

पास्ता और वाइट ब्रेड (No to pastas and white bread for chamak twacha)

वाइट ब्रेड, केक, पेस्ट्री और पास्ता ग्ल्यूकेमिक भोजन के अंतर्गत आते हैं जो कि त्वचा पर एक्ने की उत्पत्ति को बढ़ाते हैं। अतः साबुत अनाज के पदार्थ खाकर अपनी सेहत बनाएं। क्या आपने कभी ये महसूस किया है कि रात में डेरी उत्पाद करने के बाद सुबह आपके चेहरे पर दाने निकल आए हैं। डेरी उत्पाद शरीर में म्यूकस उत्पन्न करते हैं जिससे शरीर में बैक्टीरिया और अन्य जलन पैदा करने वाले पदार्थ आते हैं जिससे सीबम की उत्पत्ति बढ़ती है और त्वचा पर एक्ने फैलता है।

बवासीर के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं ?

ग्लोइंग स्किन के लिए प्रोसेस्ड स्नैक फ़ूड से परहेज़ (Skin Gets Affected with Processed Snack Food)

जब हमारे पास खाने को कुछ और नहीं होता, तो हम आमतौर पर प्रोसेस्ड स्नैक फ़ूड का सेवन करते हैं, परन्तु ऐसा करना उचित नहीं है। प्रोसेस्ड भोजन आपके शरीर और त्वचा के लिए बिलकुल भी अच्छे नहीं होते हैं। जब कोई खाद्य पदार्थ अपनी प्राकृतिक अवस्था में नहीं रहता तो इसके सेवन से आपकी त्वचा एवं आपके शारीरिक स्वास्थ्य को कोई भी लाभ नहीं पहुंचता। ये प्रोसेस्ड भोजन चीनी और सोडियम (sodium) से भरपूर होते हैं और ये दोनों ही उत्पाद आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक तत्व साबित होते हैं। अतः अगर आपको भूख ही लगी है, तो प्रोसेस्ड भोजन के स्थान पर ताज़े फल और साबुत अनाजों का सेवन करना ज़्यादा फायदेमंद साबित होता है। आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और दमकती हुई बनाए रखने के लिए सब्ज़ियों का सेवन भी कर सकती हैं।

व्यर्थ में डाइटिंग न करें (Do not go on for Unnecessary Dieting)

डाइटिंग करने से त्वचा की क्वालिटी खराब होती है। जब आप जमकर डाइटिंग करने लगती हैं तो आपकी त्वचा सारे पोषक तत्व खो देती है। इससे त्वचा रूखी एवं बेजान हो जाती है। आप 1 हफ्ते की डाइटिंग के बाद ही काफी कमज़ोर हो जाएंगी। अगर आप डाइट करना ही चाहती हैं तो वसा वाले भोजनों से परहेज करें जो कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और वज़न भी बढ़ाते हैं। बिना वजह सूची से खाने की वस्तुएं ना निकालें। ज़्यादा कठोर डाइट त्वचा की चमक छीन लेती है और इससे आपकी त्वचा अनाकर्षक और बेजान लगेगी।

ग्लोइंग स्किन के लिए बासी भोजन से परहेज (Stale Foods are Bad for the Skin)

ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें, जिन्हें काफी दिनों से फ्रिज (fridge) के अंदर रखकर छोड़ दिया गया हो ऐसे खाद्य उत्पादों का सेवन करने से कोई लाभ नहीं है, जिन्हें बहुत दिनों से जमा करके रखा जा रहा हो। ऐसे भोजन आपके पास होने से आप बार बार खाने से पहले इन्हें गर्म करते हैं और इसी की वजह से त्वचा को बहुत सी समस्याओं का शिकार होना पड़ता है। बासी भोजन का सेवन करने से त्वचा को काफी तरीकों से बहुत नुकसान पहुंचता है। जिस तरह भोजन धीरे धीरे अपनी ताज़गी को खोता रहता है, उसी तरह त्वचा भी अपना सौंदर्य, ताज़गी और नमी धीरे धीरे खोती रहती है। अतः आपके लिए यह ही उचित होगा कि आप भोजन पकाते समय कम तेल का प्रयोग करें तथा हमेशा खाने को गर्मागर्म ही खाने की कोशिश करें। ऐसा करने में सफल होने से निश्चित ही आपकी त्वचा और आपकी पाचन क्रिया (digestive system) स्वस्थ और सुगम बनी रहेगी।

उम्रदराज लोगों के लिए अच्छे पाचक एवं पोषक भोजन

ज़्यादा रंगीन सब्ज़ियाँ ना खाएं (Avoid Too Coloured Vegetables)

जब आप बाज़ार में हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खरीदने जाएं तो ज़्यादा रंगीन सब्ज़ियाँ खरीदने से परहेज़ करें। इनमें नकली रंग मिला होता है जो त्वचा के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता। ये विषाक्त रंग होते हैं और त्वचा के कैंसर की सृष्टि कर सकते हैं। हमेशा ताज़ी सब्ज़ियाँ खरीदें। इससे आपके शरीर को पोषण मिलेगा और आपकी त्वचा भी स्वस्थ रहेगी।

दमकती त्वचा के लिए डिब्बाबंद भोजन से परहेज (Packaged Food Can Hamper the Skin)

कभी भी खराब गुणवत्ता का या सस्ता भोजन ना करें। डिब्बाबंद भोजन से जितना हो सके परहेज करने की कोशिश करें, क्योंकि इनमें एंजाइम्स (enzymes) की बढ़त होती रहती है जिसका खाने की गुणवत्ता पर काफी खराब प्रभाव पड़ता है। इन एंजाइम्स की भोजन पर हो रही बढ़त की वजह से खाने का पौष्टिक तत्व काफी प्रभावित होता है। अतः इनका सेवन करने पर आपको स्वाद तो मिल सकता है, पर इसमें कोई भी खाद्य गुण नहीं होते और इसीलिए इसका त्वचा पर ख़राब असर ही पड़ता है। डिब्बाबंद भोजनों में पानी की मात्रा काफी कम होती है, अतः इनके सेवन से आपकी त्वचा धारीदार हो सकती है और इसमें पानी की कमी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि डिब्बाबंद भोजन का सेवन ना करें, क्योंकि इससे त्वचा अपना निखार खो बैठती है।

दमकती त्वचा के लिए सिर्फ जैविक भोजन (Non Organic Food is Against Healthy Skin Texture)

जो भोजन जैविक ना हो, उनका सेवन करना भी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता। इस तरह के खाद्य पदार्थों में काफी मात्रा में कीटनाशक तथा हॉर्मोन्स (pesticides and hormones) होते हैं, और यही कारण है कि इस तरह का भोजन करने से त्वचा को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। इन भोजनों का व्ययवसायिक रूप से उत्पादन किया जाता है और इसीलिए इनमें कोई भी पोषक तत्व ना के बराबर होता है। इनका अधिक सेवन करने से पाचन क्रिया तथा त्वचा को काफी नुकसान पहुंचता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday