Chicken pox foods in Hindi – चिकन पॉक्स डाइट

चिकन पॉक्स(Chicken pox) एक संक्रामक रोग है जो कम उम्र के बच्चों में तब देखा जाता है जब उनकी प्रतिरोधक क्षमता काफी कम हो जाती है। ऐसे समय उनका शरीर चिकन पॉक्स के जीवाणुओं से लड़ने में असमर्थ हो जाता है।

सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने का है, जो स्वस्थ खानपान की आदतों के साथ शुरू होती है। पर हममें से अधिकतर लोग इस सिद्धांत का पालन काफी कम करते हैं। यदि आपका बच्चा या आपके परिवारजनों में से कोई इस बीमारी से पीड़ित है तो क्या होगा?

चिकन पॉक्स में क्या खाना चाहिए इन हिंदी (Chicken pox me kya khana chahiye in Hindi)

नीचे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम दिए गए हैं, जिनका सेवन चिकनपॉक्स से लड़ने के लिए करना आवश्यक है।

पानी का सेवन (Water consumption)

एनीमिया के मरीज़ के लिए खाने एवं परहेज़ करने वाले खाद्य पदार्थ

चिकन पॉक्स के दौरान, शरीर में पानी की कमी होना काफी सामान्य है, जिसकी वजह से आपको नियमित अंतराल में काफी मात्रा में पानी पीना चाहिए। मरीज़ द्वारा पिए जाने वाले पानी को सबसे पहले उबालकर ठंडा करना चाहिए।

फलों का सेवन (fruits)

ताज़े फलों, जो नर्म एवं मीठे हों, का सेवन काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि स्वादेन्द्रियाँ बुखार एवं एंटीबायोटिक्स (antibiotics) के कारण कड़वी हो जाती हैं। अंगूर, केले, तरबूज़ आदि का सेवन करें क्योंकि ये आसानी से पच जाते हैं।

चावल (Rice)

चावल एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो काफी हल्का होता है। इसमें कोई स्वाद नहीं होता एवं यह आसानी से पच जाता है। यह शरीर को चिकन पॉक्स(chicken pox) के दौरान आवश्यकतानुसार ठंडा रखता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 44,882 other subscribers

सेमोलिना (Semolina)

सेमोलिना, जिसे रवा या टूटा गेहूं भी कहा जाता है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है एवं इसमें फाइबर (fibre) की भी भरपूर मात्रा होती है। इसका सेवन करने के लिए इसे पहले पानी में उबालें एवं इसमें बारीक कटी हुई सब्जियां डालें।

चिकन पॉक्स में नारियल पानी (Coconut water)

कैल्शियम एवं आयरन युक्त खाद्य पदार्थ

गले को तरावट देने एवं शरीर को ठंडक का अहसास दिलाने के लिए दिन की शुरुआत नर्म नारियल के पानी के एक गिलास के साथ करें। इसमें खनिज पदार्थ एवं विटामिन्स (vitamins) होते हैं जो आपकी प्रतिरोधक प्रणाली को मज़बूत करने में सहायता करते हैं।

हरी सब्जियां (Green/Coloured vegetables)

विभिन्न रंगों की हरी सब्जियों का सेवन करें, क्योंकि हर रंग के अपने अलग फायदे होते हैं। सब्जियां विटामिन ए (Vitamin A) प्रदान करती हैं जो चिकनपॉक्स एवं इसके घावों को ठीक करने में काफी प्रभावी साबित होता है।

चिकन पॉक्स में क्या नहीं खाना चाहिए (Food to avoid during chicken pox)

वसायुक्त भोजन (Fat content food)

सभी प्रकार के वसायुक्त खाद्य पदार्थों जैसे मांस, आलू, मक्खन, पनीर आदि का सेवन ना करें। अतिरिक्त वसा वाले खाद्य पदार्थों के फलस्वरूप शरीर में काफी रैशेस (rashes) हो जाते हैं एवं ठीक होने में काफी अधिक समय लगता है।

नमकीन भोजन (Salty food)

नमकीन खाद्य पदार्थों या खाने में नमक का सेवन ना करें, क्योंकि अतिरिक्त नमक से चिडचिडाहट पैदा होती है।

तैलीय या जंक भोजन (Oily or Junk foods)

मधुमेह के रोगियों के लिए श्रेष्ठ खाद्य पदार्थ

चिकनपॉक्स से ग्रस्त मरीजों के लिए जंक एवं तैलीय भोजन का सेवन करने की आदत से परहेज करना आवश्यक है, क्योंकि इसके फलस्वरूप बदहज़मी, शरीर में पानी की कमी एवं शरीर की स्थिति में और भी खराबी आ सकती है। अतिरिक्त तेल शरीर की मरम्मत की क्षमता को काफी कम करती है। अतः तले हुए खाद्य पदार्थ ठीक होने की प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करते हैं।

मसालेदार खाद्य पदार्थ (Spicy foods)

चिकन पॉक्स(chicken pox) के दौरान मरीज़ पहले से ही खुजली एवं फुंसियों से छुटकारा पाने की कोशिश में रहता है, एवं मसाले अपने जलन पैदा करने वाले गुणों की वजह से जाने जाते हैं। अतः यदि आप मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन जारी रखते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

अम्लीय खाद्य पदार्थ (Acidic foods)

अम्लीय भोजन, जैसे चाय, कॉफ़ी (coffee), चॉकलेट्स (chocolates) में मौजूद अम्ल की वजह से चिडचिडापन उत्पन्न होता है। अतः चिकनपॉक्स के दौरान इनका सेवन करना बंद कर दें।