Foods that you should consider to boost memory – कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिनसे आपकी स्मरण शक्ति बढाई जा सकती है

भूलने की आदत अक्सर आपके और आपके परिवार के लिए कई बार परेशानी का कारण बन सकती है। अच्छी याददाश्त होना अपने आप में एक बड़ी सफलता है। अगर आप अक्सर चीज़ें भूल रही हैं तो इन खाद्य पदार्थो से आप अपनी स्मरण शक्तिबढ़ा सकतीं हैं।

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों की सूची (List of memory boosting foods)

स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय – पत्तागोभी (Cabbage)

पत्तागोभी में काफी मात्रा में फोलिक अम्ल होता है जो स्मरण शक्ति बढाने में सहायक होता है। पत्तागोभी के कुछ पोषक तत्त्व रक्त में से होमोसिस्टीन कम करने में सहायता करते हैं। पर ऐसा माना जाता है की यह तत्व रक्त वाहिकाओ को क्षति भी पहुंचाता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले आहार – ब्रोकल्ली (Broccoli)

बेहतर आयोडीन युक्त पदार्थ

हार्वर्ड विश्विद्यालय ने 13000 स्त्रियों पर किये गए अपने एक शोध में पाया है की काफी मात्रा में हरी सब्जियां और गोभी की प्रजाति की अन्य सब्जियां खाने वाली स्त्रियों को याददाश्त की कम समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय – रेड वाइन (Red wine)

यद्यपि लाल शराब एक प्रकार की मदिरा है पर इसके क्वरसिटिन और एंटीओक्सीडेंट स्मरण शक्ति बनाये रखते हैं। पर इसका अत्यधिक मात्र में सेवन करने से परिणाम विपरीत भी हो सकते हैं।

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाला खाना – साल्मन (Salmon)

गेरुआ मछली में काफी मात्रा में अच्छी वसा (ओमेगा 3 फैटी अम्ल) होती है जो स्मरण शक्ति बढ़ाने में सहायता करती है। रश विश्वविद्यालय चिकित्सा केंद्र में किये गए एक शोध में पाया गया है की सप्ताह में एक बार मछली का सेवन करने से स्मरण शक्ति के कमज़ोर होने की गति को 10% तक कम किया जा सकता है। गेरुआ मछली विटामिन बी12 और बी6 का भी अच्छा स्त्रोत है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले आहार – अंडे (Eggs)

अंडे प्रोटीन्स, विटामिन बी 12 और बी 6 के अच्छे स्त्रोत होते हैं। बौएर के अनुसार विटामिन बी 12 और बी 6 स्मरण शक्ति को तेज़ी से कमज़ोर होने से बचाता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने के उपाय – स्ट्रॉबेरीज (Strawberries)

स्ट्रॉबेरीज के सेवन से स्मरण शक्ति को बढाया जा सकता है। इनमे प्रचुर मात्र में फायटोकेमिकल (सब्जियों का रंग निर्धारण करने वाला एक रसायन) और एंटीओक्सीडेंट होते है जो शरीर के विकास में सहायता करते हैं।

सर्दियों के मौसम के फल जो स्वास्थ्य की देखभाल

स्मरण शक्ति बढ़ाने वाला खाना  -चाय या कहवा (Tea or coffee)

इसे आप घर पर भी आसानी से आजमा सकती हैं जैसे अत्यधिक मात्र में कैफीन युक्त कहवा के सेवन से आपके सोचने और निर्णय लेने की शक्ति में बढ़ोतरी हो जाती है। और इससे स्मरण शक्ति को भी बढ़ाया जा सकता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday