Food to treat high uric acid levels – यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए सही खानपान

जिन मरीज़ों का यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा रहता है उन्हें डॉक्टर कुछ चुने हुए एवं पौष्टिक आहार की सलाह देते हैं। अगर आप अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्ज़ियाँ,फाइबर युक्त भोजन एवं पत्ता गोभी को शामिल कर लें तो आपका यूरिक एसिड का स्तर हमेशा नियंत्रण में रहेगा।

नीचे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ होने की स्थिति में ग्रहण किये जाने वाले भोजनों की सूची है

यूरिक एसिड का इलाज – फाइबर युक्त भोजन (Fiber rich food se uric acid kam kaise kare)

अपने भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ाने से आपके यूरिक एसिड का स्तर भी सही बना रहेगा। खाद्य फाइबर खून से यूरिक एसिड की मात्रा निकालकर इसका स्तर कम कर देता है और फिर गुर्दों से भी यूरिक एसिड निकालता है। अतः दोगुने लाभ के लिए खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। आपको ये खाद्य फाइबर ईसबगुल, पालक, हरी गोभी और ओट्स आदि से मिलता है।

यूरिक एसिड स्तर घटाने के लिए कोल्ड प्रेस्ड जैतून का तेल (Cold pressed olive oil)

जोड़ों के दर्द से छुटकारा कैसे पायें

मक्खन या वनस्पति तेल प्रयोग करने की बजाय खाना बनाने में कोल्ड प्रेस्ड जैतून के तेल का प्रयोग करें। साधारण तेल गरम करने पर तुरंत फैट में परिवर्तित हो जाते हैं और ये फैट शरीर से विटामिन इ की मात्रा को बिलकुल कम कर देते हैं। विटामिन इ का स्तर कम होने की वजह से शरीर की यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रण में रखने की शक्ति कम होती है और इस तरह ये मात्रा काफी बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में जैतून का तेल शरीर में अत्याधिक मात्रा में यूरिक एसिड को पनपने से रोकता है और साथ ही साथ शरीर में जमे हुए फैट्स को हटाने में मदद करता है।

यूरिक एसिड घरेलू उपचार – विटामिन सी का अधिक मात्रा में सेवन (Vitamin C)

शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम करने के लिए नियमित रूप से विटामिन सी की 500 मिलीग्राम की खुराक लें। इस प्रक्रिया के फलस्वरूप आपका यूरिक एसिड का स्तर 1-2 महीनों में बिलकुल घट जाएगा।

यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक इलाज – बेकरी के खाने से करें परहेज (Avoid bakery food)

संतृप्त एवं ट्रांस फैट्स युक्त भोजन आपके यूरिक एसिड का स्तर बढ़ाते हैं अतः बेकरी के उत्पाद जैसे पेस्ट्रीज, कुकीज, केक्स एवं अन्य चीनी युक्त उत्पादों से दूर रहें।

यूरिक एसिड का घरेलू इलाज – अजवाइन के बीज (Celery seed extract se uric acid ka upchar)

अजवाइन में दर्द दूर करने वाले, एंटी ऑक्सीडेंट के तथा मूत्रवर्धक गुण होते हैं अतः इसे मूत्र से जुड़ा हुआ एंटीसेप्टिक माना जाता है।

यूरिक एसिड कम करने के उपाय – चेरी (Cherries)

चर्मक्षय (लूपस) के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचार

चेरी में मौजूद केमिकल शरीर के यूरिक एसिड को गन्दगी के रूप में निकाल बाहर करते हैं जिससे कि यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रण में रहता है। शोध के हिसाब से अधिक 3 से 4 घंटे में 30 से 40 चेरियां खानी चाहिए।

यूरिक एसिड की दवा – सेब का सिरका (Apple cider vinegar se uric acid ka ilaj)

कच्चे रूप में सेब का सिरके का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है। सिरका खून का ph स्तर बदल देता है जो कि यूरिक एसिड का स्तर कम करने में काफी लाभदायक है। अतः कच्चे तथा बिना किसी प्रक्रिया से गुज़रे हुए सिरके का प्रयोग करें जो कि आप अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं।

यूरिक एसिड का इलाज – एंटी ऑक्सीडेंट युक्त भोजन (Antioxidant foods)

स्वछंद अणुओं की प्रवृत्ति शरीर की मांसपेशियों की कोशिकाओं और दूसरे अंगों पर हमला करना है जिसे कि यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है। इस हमले को खाने में एंटी ऑक्सीडेंट्स की निर्धारित मात्रा लेने से कम किया जा सकता है। आप टमाटर, हरी गोभी, लाल मिर्च, ब्लूबेरी और अंगूर से एंटी ओक्सिदेंट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday