Home remedies in Hindi for freckles – झाई क्या होती है? झाई मिटाने के लिए घरेलू उपाय

विज्ञान के अनुसार किसी भी व्यक्ति को झाई यह त्वचा की समस्या हो सकती है। यह किसी व्यक्ति की अनुवांशिकता से जुड़ी नहीं होती है। झाई होने का एक प्रमुख कारण होता है त्वचा को धुप में खुला छोड़ना। सूरज के पराबैंगनी किरणों से त्वचा में मौजूद मेलानोसायट सक्रिय होते हैं। कभी कभी ये झाई आपके त्वचा को बदसूरत बना सकती है। झाई की दवा, झाईयां समस्या के समाधान के लिए कई घरेलु उपाय किये जा सकते हैं।

जब भी आपके चेहरे पर एक भी दाग होता है तो आप काफी सतर्क हो जाती हैं। झाइयाँ दागों का वह समूह होती है जो आपकी त्वचा पर पैदा होती है। यह काफी अनाकर्षक होती है और इसका इलाज करना काफी आवश्यक है। झाइयाँ हल्के भूरे रंग की होती हैं जो सूरज की किरणों के संपर्क में ज़्यादा देर तक रहने की वजह से पैदा होती हैं।

अगर इसने गम्भीर रूप धारण कर लिया तो फिर यह आपके सारे चेहरे पर हमला कर सकती है। जिन महिलाओं के चेहरे पर काफी मात्रा में झाइयाँ होती हैं, वे काफी दुखी और निराश रहती हैं। वे बाहर जाकर किसी से भी मिलने की इच्छा नहीं रखती। पर कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करके वे ठीक हो सकती हैं।

झाइयों को पूरी तरह से ठीक कर पाना काफी मुश्किल होता है, पर पुराने ज़माने से हमारे यहाँ ऐसे नुस्खे इस्तेमाल में लाए जाते हैं, जिनसे झाइयाँ धीरे धीरे कम होकर एक समय पूरी तरह चली जाती हैं। घरेलू नुस्खों का निष्ठापूर्वक इस्तेमाल करने से झाइयाँ दूर हो जाती हैं, पर इस बात का ध्यान रखें कि सूरज की किरणें झाइयों का मुख्य कारण होती हैं, अतः इस बात को सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा सूरज की हानिकारक किरणों से बचा रहे।

बीच बीच में चेहरे पर सनस्क्रीन (sunscreen) का प्रयोग काफी अच्छा होता है, पर जो महिलाएं पहले से झाइयों की शिकार हैं, वो खुद को ढककर रखने का भी प्रयास करें। सनस्क्रीन के साथ टोपी, छाता और दुपट्टा आपको सूरज की किरणों से सुरक्षा दे सकता है।

झाई मिटाने के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for freckles)

आज कल काफी लोगों को दवाइयों से होनेवाली हानियों की ज्यादा चिंता होती है। इसलिए वह ज्यादातर हर्बल औषधियां लेना पसंद करते हैं जिनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते। घर पर उपलब्ध कुछ प्राकृतिक सामग्री से झाई की निवारण किया जा सकता है। यहाँ पर कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं।

झाइयां दूर करने के उपाय – शहद (Honey)

शहद प्राकृतिक घटक है जिसमे ऐसे एंजाइम होते हैं जो त्वचा को उजला बनाते हैं और झाई से बने काले धब्बे भी इससे मिटाए जाते हैं। ज्यादातर लोग घर पर मिष्ठान्न बनाने के लिए चीनी के जगह पर शहद इस्तेमाल करते है और इसी कारण शहद का घर पर पाया जाना आसान बात है। मास्क बनाने के लिए शहद और गेंहू के बीज मिलाएं और उसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगायें। 10 मिनट तक रखकर फिर धो डालें। गुनगुने पानी से धो डालने से ज्यादा फायदा मिलेगा।

गर्दन पर पड़ी झुर्रियों को ठीक करने के टिप्स

झाई के उपाय – प्याज (Onion se jhaiya mitane ke upay)

प्याज में सल्फर होता है और यह त्वचा से सभी किस्म के दाग मिटाने में गुणकारी होता है। बाजार में उपलब्ध लाल प्याज लें। झाई के उपाय, उसकी एक स्लाइस काटकर चेहरे पर झाई की जगह पर धीरे से मालिश करें। अगर तुरंत उपाय पाना चाहें तो प्याज को मिक्सर में मसलकर वह पेस्ट चेहरे पर झाई की जगह पर लगाएं।

झाइयों का उपचार – आलू (Potatoes)

आलू घर पर आसानी से पाया जाता है। कई लोगों को यह बात पता नहीं है की आलू झाई कम करने के लिए आद्भुत उपाय है। आलू छीलकर उसकी 1 स्लाइस काट लें। एक बर्तन में थोड़ी छाछ लेकर उसमे यह स्लाइस डुबोकर झाई पर रगड़ें। लगातार 5 मिनट तक मालिश करते रहें। अच्छे नतीजे पाने के लिए हफ्ते में 3 बार यह उपाय करना जरुरी है।

चेहरे की छाई का इलाज – पुदीने के पत्ते (Mint leaves)

पुदीने के पत्तों को पके हुए केले के साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से झाई कम होती है। 1 पका केला बर्तन में मसल लें। पुदीने के पत्तों को पीसकर उसमे मिलाएं। यह मिश्रण झाई की जगहों पर लगाएं। इस पैक को पिघलने तक त्वचा पर रखें। जब पिघलना शुरू हो तो पानी से धो डालें।

झाईयां का इलाज – फलों से बना मास्क (Fruit mask)

फलों का मास्क बनाने के लिए पपीता, हिसालू, ककड़ी और अनानस की जरुरत होती है। सभी फल थोड़ी मात्रा में लेकर मिक्सर में पिस लें। अच्छी तरह से पेस्ट बनने के बाद चेहरे पर झाई की जगहों पर लगाएं। 15 मिनट तक रखकर फिर धो डालें। आपको त्वचा के रूप में बदलाव दिखने लगेगा।

आंखों के नीचे की झुर्रियाँ मिटाने के लिए घरेलू उपचार

झाईयां का इलाज – खट्टी मलाई (Sour cream)

खट्टी मलाई में लेक्टिक आम्ल होता है जो त्वचा से झाई मिटाने में काफी असरदार होता है। थोड़ी खट्टी मलाई लेकर उसे चेहरे पर लगाएं। सूखने तक रुकें। फिर टिश्यू पेपर से उसे पोछ लें। त्वचा की शुष्कता को मिटाने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं। हर रोज यह उपाय करने से आपका चेहरा झाई से मुक्त होगा। अगर मलाई न हो तो त्वचा को धोने से भी काम हो सकता है।

नीम्बू का रस (Lemon juice se jhaiya hatane ke gharelu nuskhe)

नीम्बू एक काफी लाभकारी उत्पाद है जिसे आप अपने घर में आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस फल में प्राकृतिक अम्लीय गुण मौजूद होते हैं, अतः यह चेहरे पर पैदा होने वाले किसी भी दाग का प्रभावी रूप से इलाज करता है। इसके लिए एक नीम्बू को 2 भागों में काटें और रसभरे भाग को चेहरे के झाइयों वाले भाग पर लगाएं। 15 मिनट तक प्रतीक्षा करने के बाद इसे धो लें।

मुलैठी के अंश (Licorice root extract)

यह एक और बेहतरीन पद्दति है जिसकी मदद से आपके शरीर में मेलेनिन (melanin) का उत्पादन कम हो जाता है। झाइयों से भी त्वचा पर मेलेनिन का प्रभाव पड़ता है। इसके लिए मुलैठी की जड़ की मदद से इसे त्वचा से पूरी तरह दूर करें। इसे जोजोबा (jojoba) के तेल के साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इस पैक को आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। इसका प्रयोग निरन्तर करें और प्रभाव महसूस करें।

बेयरबेरी के अंश (Bearberry extract se jhaiya hatane ke gharelu upay)

बेयरबेरी के अंश की मदद से भी चेहरे की झाइयों को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसे आप अपनी त्वचा पर सीधे तौर पर लगाकर झाइयों से छुटकारा पा सकती हैं। आप मुलैठी की जड़ की साथ भी इसका मिश्रण तैयार करके इसका प्रयोग चेहरे पर कर सकती हैं। यह विशेषज्ञों के द्वारा काफी जांचा परखा उपाय है।

झाइयाँ दूर करने के लिए टमाटर (Tomato for treating freckles)

बिना मेकअप खूबसूरत कैसे दिखें?

टमाटर लाइकोपीन (lycopene) से भरपूर होता है, जो कि एक शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) है और त्वचा की किसी भी तरह की समस्या को दूर करने की क्षमता रखता है। टमाटर का चेहरे पर प्रयोग करने के लिए एक पका टमाटर लें और इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसका प्रयोग सीधे त्वचा पर करें और 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मालिश करें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़कर दोबारा हल्के हाथों से मालिश करें। इसके बाद सादे पानी से धो लें।

झाइयों के लिए हल्दी और चन्दन (Turmeric and sandalwood for freckles)

हल्दी का प्रयोग सदियों से चेहरे की देखभाल के लिए किया जाता रहा है, और चन्दन के साथ मिलकर यह आसानी से चेहरे की झाइयों को दूर करने की क्षमता रखता है। 1 इंच ताज़ा हल्दी की जड़ लें और इसे पीसकर एक पेस्ट बनाएं। अब चन्दन की लकड़ी को पत्थर पर घिसकर इसका पेस्ट तैयार करें। अब हल्दी के पेस्ट को 2 चम्मच चन्दन के पेस्ट के साथ मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर करें। इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर धीरे धीरे 2 मिनट तक मालिश करके चेहरे से इसे हटा लें। इसके बाद इसे पानी से धो लें।

झाइयाँ हटाने के लिए केसर, दूध और जायफल (Kesar, milk and nutmeg for removing freckles)

आप केसर, दूध तथा जायफल की मदद से भी झाइयों का इलाज कर सकती हैं। 2 चम्मच कच्चे गाय के दूध में केसर के 3 से 4 दाने 2 से 3 घंटों तक भिगोकर रखें। अब दूध में ही केसर के दानों को पीस लें तथा इसमें आधा चम्मच पिसा हुआ जायफल मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके एक तरल सा पैक तैयार करें। इस पैक का प्रयोग चेहरे के प्रभावित भागों पर परतों में करें। एक बार पहली परत के सूख जाने पर दूसरी परत का प्रयोग करें। इस तरह 3 से 4 परतें लगाएं और अंत में अपने हाथों से इसे मलकर धो लें।

एलोवेरा और हरे नारियल का पानी (Aloe vera and green coconut water)

सौंदर्य बढाने के लिए सर्वोत्तम सुझाव

एलोवेरा में त्वचा की मरम्मत करने और इसे पोषण देने के बेहतरीन गुण होते हैं। इसके पत्तों में मौजूद विटामिन इ (Vitamin E) त्वचा के लिए बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। दूसरी तरफ हरे नारियल पानी में चेहरे की रंजकता और बेरंगपने को दूर करने के बेहतरीन गुण होते हैं। एलोवेरा जेल को पीसकर तथा इसे साफ़ सूती के कपड़े से छानकर घर बैठे एलोवेरा जेल (gel) बना लें। एलोवेरा के इस जेल को नारियल पानी के साथ 2:1 के अनुपात में मिश्रित करें और कम से कम 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में अपने चेहरे को हरे नारियल पानी से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसे रोज़ाना 1 से 2 बार दोहराएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday