Fresh amla hair packs to stop hair fall – बाल झड़ने से रोकने के लिए ताज़े आंवले के हेयर पैक्स

क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं और कोई भी विधि काम नहीं कर रही है ? चिंता ना करें। हम यहाँ आपके लिए बालों के कुछ ऐसे श्रेष्ठ प्राकृतिक घरेलू उपचार लेकर आये हैं जिनकी बदौलत आपके बालों के झड़ने की समस्या एक महीने में ही दूर हो सकती है। आंवला विटामिन सी (Vitamin C) एवं अन्य आवश्यक विटामिन (vitamin) एवं खनिज पदार्थों का बेहतरीन प्राकृतिक स्त्रोत होता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट (anti-oxidant) माध्यम है जो बालों का झड़ना रोकता है, बालों की बढ़त में सहायता करता है एवं बालों के समय से पहले सफ़ेद होने की समस्या पर नियंत्रण करने में भी काफी गुणकारी साबित होता है।  नीचे ताज़े आंवले से बनने वाले कुछ श्रेष्ठ हेयर पैक्स के बारे में बताया गया है जो आपके बालों के झड़ने की समस्या पर काफी त्वरित गति से काबू प्राप्त करने में सक्षम है।

Amla and shikakai hair pack for hair fall –बालों को झड़ने से रोकने के लिए आंवला एवं शिकाकाई का हेयर पैक 

आंवले के 3-4 ताज़े फल एवं शिकाकाई के 3-4 अंश इकठ्ठा करें, दोनों फलों के बीज निकाल लें एवं इन्हें रातभर आधे कप पानी में भिगोकर रखें। सुबह उठकर मिक्सर ग्राइंडर (mixer grinder) की सहायता से रात में भिगोये गए पानी के साथ फलों को पीस लें। इससे आपको एक महीन एवं अच्छे से मिश्रित पैक प्राप्त हो जाएगा। इस पैक का प्रयोग अपने साफ़ किये हुए बालों एवं सिर की त्वचा पर लगाएं। सिर पर शावर कैप (shower cap) लगाने के बाद इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें जिससे कि यह पैक जल्दी से सूख न जाए।  इसे काफी मात्रा में पानी की सहायता से धो लें पर शैम्पू (shampoo) का प्रयोग ना करें। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग हर दूसरे दिन करें।

Stop hair fall with amla-jojoba hair pack – आंवला – जोजोबा हेयर पैक के साथ बालों का झड़ना रोकें 

जोजोबा सिर की त्वचा एवं बालों पर होने वाले इसके चमत्कारी प्रभाव के लिए काफी प्रसिद्ध है।  जोजोबा में मौजूद प्राकृतिक कार्यशील उत्पाद ना सिर्फ सिर की त्वचा को पोषण प्रदान करके बालों का झड़ना रोकता है एवं डैन्ड्रफ (dandruff) को दूर करता है, बल्कि बालों का टूटना कम करता है जो बालों के झड़ने का मुख्य कारण होता है।  आंवला के 3-4 हरे फल इकठ्ठा करें एवं इसके बीजों को निकाल लें।  आपको जोजोबा के 5-8 फूलों और इतनी ही मात्रा में जोजोबा की पत्तियों की आवश्यकता होगी। इन सारे उत्पादों को एक साथ पीसकर एक महीन पेस्ट तैयार करें एवं इस पैक का प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें  और ध्यान रखें कि यह पैक जल्दी से सूखने ना पाए।  इसे काफी मात्रा में पानी के साथ धो लें एवं इसका प्रयोग सप्ताह में 2-3 बार करें।

Amla, egg and fenugreek hair mask to control hair fall – बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवले, अंडे एवं मेथी का हेयर मास्क 

अंडा प्रोटीन (protein) एवं अन्य पोषक तत्वों का एक प्रमुख स्त्रोत होता है जो रूखे एवं क्षतिग्रस्त बालों को पोषण प्रदान करके बालों का झड़ना रोकने में सहायता करता है।  मेथी के बीज बालों के फोलिकल्स (follicles) को पोषण प्रदान करने एवं बालों की बेहतर बढ़त सुनिश्चित करने की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। यह पैक गंभीर रूप से बालों के झड़ने की समस्या को भी प्रभावी रूप से दूर करता है, परन्तु यदि आपके सिर की त्वचा में डैन्ड्रफ है तो इस पैक का प्रयोग ना करना ही आपके लिए श्रेयस्कर होगा।

एक अंडा एवं इसके झागदार बन जाने तक इसे फेंटते रहें। 4 हरे आंवलों को बीज निकालने के बाद 2 चम्मच मेथी के बीजों के साथ पीस लें।  अंत में इसमें फेंटा हुआ अंडा मिश्रित करें और अच्छे से मिलाएं। इस निर्मित मिश्रण का प्रयोग अपने सिर की त्वचा एवं बालों पर करें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें, अपना सिर शावर कैप से ढक लें एवं इसके बाद इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र (cleanser) एवं काफी मात्रा में पानी की सहायता से धो लें। श्रेष्ठ परिणामों के लिए इस उपचार का प्रयोग सप्ताह में दो बार करें।

loading...