How to lose weight with fruits and vegetables – कैसे घटाएँ मोटापा, फलों और सब्जियों से वेट कम करें

आपने वेट लॉस (weight lose) को अपना अगला लक्ष्य बनाया है और आपने सोच लिया है की इसे पूरा करने में आप कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे। आपको यह नाज लेना ज़रूरी है की वेट लॉस का मतलब कड़ी मेहनत या कठिन परिश्रम करना नहीं होता। संतुलित एक्सरसाइज़ और शारीरिक गतिविधियों के साथ सही आहार लेना इसके लिए ज़्यादा ज़रूरी होता है।

जब भी हम वेट लॉस या वज़न कम करने के बारे में सोचते हैं तो हमें बड़े बड़े ख़याल आते हैं जैसे हमें बहुत ही कड़ी मेहनत करनी होगी या रोज़ 3 घंटे जिम में बिताने होंगे आदि। वेट कम करने की प्रक्रिया के दौरान लिए जाने वाले भोजन की खुराक या मात्रा को कम कर देने से त्वचा की चमक नष्ट हो जाती है और इस प्रकार के प्रयोग अक्सर 1 महीने तक भी नहीं टिक पाते।

इन्हीं बातों को ध्यान रखते हुये आपको केवल कड़ी मेहनत न करने की हिदायत दी जाती है। बल्कि इसके साथ आपको सही आहार और दिनचर्या में ज़रूरी बदलाव करने भी आवश्यक होते हैं। जब आप इन आसान तरीकों से अपना मोटापा घटा सकते हैं तो फिर ऐसे कठिन तरीके क्यों अपनाएँ जाएँ? जब मोटापा घटाने की बात करें तो, बहुत सारा समय जिम में बिताने और अपने भोजन को कम कर भूखा रहने के दौरान फल और सब्जियाँ आपकी सबसे अच्छी दोस्त बन सकती हैं।

वज़न कम करने की प्रक्रिया के दौरान अपने रोज़ के आहार में फलों और सब्जियों की संतुलित मात्रा को शामिल कर आप वेट लॉस को सफल कर सकते हैं, पर आपको इसके साथ उचित एक्सरसाइज़ भी करनी होगी तभी यह सब प्रयोग अच्छी तरह प्रभावकारी हो पाएंगे। इन सब्जियों और फलों के सेवन से आप वेट लॉस के साथ सेहत के कई लाभ भी पा सकते हैं।

भोजन में मौजूद रेशे (fiber) पाचन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये पाचन क्रिया को आसान बना कर आंतों को सही तरीके से कार्य करने हेतु प्रेरित करते हैं। पेट और पाचन से जुड़ी बहुत ही प्रक्रियाओं में ये रेशे सहयोग देते हैं इसके अलावा ये आपकी भूख को भी शांत करते हैं जिससे लंबे समय तक कम कैलोरी (calorie) लेकर आपको भूख का अहसास नहीं होता।

भोजन में पाये जाने ये ऐसे तत्व हैं जिनसे आप अक्सर दूर ही रहते हैं पर अब सुनिश्चित हो जाएँ और वेट लॉस की प्रक्रिया में इसे ज़रूर अपने आहार में शामिल करें। फल और सब्जियाँ फाइबर से भरे हुए होते हैं तो जब भी आपको वज़न कम करने की दिशा में कोई प्रयास करना हो तो सबसे पहले अपने आहार में फलों और ज़रूरी सब्जियों को स्थान दें। यह आपको पेट भरा होने का एहसास कराते हुए वज़न कम करने में मदद करेगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

फाइबर के अलावा कई तरह के फलों और सब्ज़ियों में पानी की अत्यधिक मात्रा मौजूद होती है। पानी की यही मात्रा आपके पेट में जाकर भूख के एहसास को कम करती है। पानी से भरपूर ऐसे फलों व सब्जियों में पानी के साथ भरपूर विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो आपको पोषण देने के साथ भूख को खत्म करने में भी मदद करते हैं।

जब आप इनका सेवन करते हैं तो आपको लंबे समय तक कुछ खाने की आवश्यकता नहीं पड़ती। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर के मेटाबोलिस्म (metabolism) को बढ़ाता है ये मेटाबोलिस्म वेट लॉस (weight loss) में हमारी मदद करते हैं।

अब हम आपको कुछ ऐसे फलों और सब्जियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आप अपने वेट लॉस प्रोसेस (weight lose process) को आसान बना कर मोटापा कम कर सकते हैं।

वज़न कम करने में सहायक फल (Fruits for weight loss)          

फाइबर की मौजूदगी की वजह से ही ज़्यादातर फल वज़न कम करने में सहायक होते हैं। वज़न कम करने के लिए कुछ खास फल दूसरे अन्य फलों से ज़्यादा असरकारी होते हैं, तो अपने लिए किसी प्रकार की योजना बनाने के पहले इस आर्टिकल के द्वारा उन खास फलों के बारे में जान लेना उचित होगा जो आपके वेट लॉस में आपकी मदद करेंगे।

वजन कम करने के प्राकृतिक उपाय में तरबूज़ (Weight lose with watermelon) : वाटरमेलन (watermelon) या तरबूज, जैसा की नाम से ही पता चा जाता है कि, यह एक पानी से भरा हुआ फल है जो कई तरह के विटामिन (vitamins) और मिनरल्स (minerals) का भंडार है। 100 ग्राम तरबूज़ में 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसके साथ इसमें मौजूद कैलोरी भी कम होती है। इसके सेवन से भूख खत्म होती है और लंबे समय तक आपको भूख का अहसास नहीं होता। तरबूज़ में अमीनो एसिड होता है जो मेटाबोलिस्म को बढ़ाता है, यही मेटाबोलिस्म शरीर में वेट लॉस कि प्रक्रिया को तेज़ करते हैं।

खीरे से वज़न कम करें (Reduce extra calorie with the help of cucumber) : खीरे (cucumber) में भी पानी और फाइबर कि उच्च मात्रा होती है और साथ ही इसमें कैलोरी भी कम होती है। यह वज़न को कम करने में सहायक होता है। पानी के अलावा खीरे में कई प्रकार के एंजाइम्स (enzymes), विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं जो पूरे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

मोटापा घटाए अमरूद (Guava for weight loss) : अमरूद को शरीर को पोषण देने वाला और पेट भरने में सहायक फल के रूप में जाना जाता है। इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स बढ़ती उम्र कि वजह से होने वाली समस्याओं को दूर करने में उपयोगी होते हैं। इसमें उपस्थित उच्च फाइबर कि मात्रा पाचन में मदद तो करती ही है साथ ही डायबिटीज़ के मरीजों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है।

loading...