Multani mitti hair masks & packs for hair in Hindi – बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के बेहतर हेयर मास्क और पैक

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी होती है, जिसमें काफी मात्रा में खनिज पदार्थ पाए जाते हैं। इसकी मदद से मुल्तानी मिट्टी संक्रमणों से लड़ने और त्वचा को सुकून प्रदान करने में काफी उपयोगी सिद्ध होती है। इसका प्रयोग बालों की भी कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है। नीचे ऐसे ही कुछ मुल्तानी मिट्टी के मास्क्स के बारे में चर्चा की गयी है।

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आमतौर पर तैलीय त्वचा के इलाज के तौर पर किया जाता है। यह त्वचा की अन्य समस्याओं जैसे कील मुहांसे,दाग धब्बे,ब्लैक हेड्स  और अन्य अशुद्धियों को दूर करने के लिए भी काफी कारगर है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग बालों के लिए भी किया जाता है। इसमें रूखे सूखे बाल,टूटते बाल और अन्य प्रकार से खराब बालों का उपचार करने की क्षमता है। नीचे मुल्तानी मिट्टी के कुछ हेयर पैक एवं हेयर मास्क्स दिए गए हैं। इनमें अपना पसंदीदा चुनिए और बालों की शोभा बढ़ाइए।

रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का हेयर मास्क (Multani mitti hair mask for dry hair)

रूखे, सूखे बालों के लिए एक पात्र में 1 गिलास पानी लें तथा उसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर 5 मिनट तक भिगोकर रखें। अब इस भीगी मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच रीठा का पाउडर डालें। इस पाउडर और मुल्तानी मिट्टी को अच्छे से मिलाएं और 30 मिनट तक अलग रख दें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़कर अपने बाल धो लें। रीठा पाउडर प्राकृतिक रूप से बालों की सफाई के काम आता है।

स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

तैलीय बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का पैक ( baalon me multani mitti hair pack for oily hair)

एक पात्र में एक गिलास पानी लें। अब इसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर 5 घंटों तक भिगोकर रखें। अब इस भिगोई गयी मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच रीठा पाउडर मिश्रित करें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। अब इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों पर करें। इसे 15 मिनट के बाद धो लें। रीठा पाउडर बालों को प्राकृतिक रूप से साफ़ करने का काम करता है।

डैंड्रफ या रूसी के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क (Multani miiti hair mask for dandruff)

5 से 6 चम्मच मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इन मेथी के बीजों को ब्लेंडर में पीस लें। मेथी के इस पेस्ट में 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डालें और इस मिश्रण में 1 चम्मच नींबू का रस डालें। रुसी का उपचार, इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और उसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाकर कपडे से बाल ढककर रखें। 30 मिनट इंतज़ार करें और फिर नहाते वक़्त बालों को अच्छे से धो लें।

दोमुँहे बालों/स्प्लिट एंड्स के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क (Multani mitti hair pack for split ends)

मुल्तानी मिट्टी और दही की बराबर मात्रा लें और इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिला लें। दोमुंहे बालों/स्प्लिट एंड्स से छुटकारा, अब इस मिश्रण में विटामिन सी कैप्सूल पाउडर मिलाएं। मुल्तानी मिट्टी और दही के इस मिश्रण को दोमुँहे बालों पर लगाएं और 20 मिनट तक प्रतीक्षा करने के पश्चात अपने बालों को धो दें। विटामिन इ दोमुँहे और खराब बेजान बालों का उपचार करने में काफी कारगर साबित होता है। अपने भोजन में एवोकाडो का फल लेने का प्रयास करें या अपने टूटते बालों पर अच्छे परिणामों के लिए एवोकाडो का तेल प्रयोग करें। दोमुंहे बालों की समस्या, बालों को दोमुँहे से रोकने के लिए विटामिन इ युक्त भोजन ग्रहण करें।

बालों में लगाने के लिए घरेलू मेहँदी के सर्वोत्तम पैक

बालों को सीधा करने के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क (Multani mitti hair mask for hair straightening)

बाल सीधे करने के उपाय, एक पात्र में 1 कप मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें 5 कप चावल का आटा और 1 अंडे का सफ़ेद भाग डालें।  इन सब पदार्थों को अच्छे से मिलाएं और इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं। 5 मिनट पूरे होने के बाद एक कंघी लें और अपने बालों को सीधा करने का प्रयास करें। 10 मिनट प्रतीक्षा करने के बाद इस मिश्रण को बालों से धो दें। अंडे का सफ़ेद भाग एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों को सीधा करने में काफी अहम भूमिका निभाता है।

एलोवेरा के साथ मुल्तानी मिट्टी (multani mitti ke fayde with Aloe Vera)

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को रातभर ताज़े पानी में भिगोकर रखें। सुबह तक इसका एक नरम पेस्ट तैयार हो जाएगा। अब एलोवेरा की कुछ पत्तियों को पीसकर एक गूदा तैयार करें, और इस गूदे को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें। इस पैक का प्रयोग अपने सिर और बालों पर अच्छे से करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धोकर चमकदार और खूबसूरत बाल प्राप्त करें। जब ये पैक आपके सिर पर हो तो एक शावर कैप (shower cap) पहनकर रहे, जिससे कि ये पैक सूखने ना पाए।

मुल्तानी मिट्टी और सेब का सिरका (Multani mitti with Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके को पतला करने के लिए इसमें आधी मात्रा में पानी का मिश्रण करें। अब इस मिश्रण का एक चम्मच लेकर इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें और एक महीन पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें। बालों को शावर कैप से ढककर रखें तथा इस पैक को सिर पर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में बालों को अच्छे से धो लें। इससे बालों की उलझनें सुलझेंगी तथा वे नरम और चमकदार बनेंगे।

केले से बने प्राकृतिक हेयर मास्क और हेयर पैक

मुल्तानी मिट्टी और अदरक का रस (Multani mitti with Ginger juice)

रातभर मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगो लें, जिससे सुबह यह काफी नरम हो जाए। ताज़े अदरक को किसकर इसका रस निकाल लें। अब 2 चम्मच अदरक के रस को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें और इस पैक का प्रयोग अपने सिर एवं बालों पर करें। इससे ना सिर्फ आपका सिर संक्रमण से मुक्त होगा, बल्कि डैंडरफ (dandruff) से लड़ने में भी आपको काफी सहायता मिलेगी। 20 मिनट के बाद इस पैक को पानी की मदद से धो लें। नीम और तुलसी की पत्तियों के साथ मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti with neem and basil leaves) जड़ीबूटियों से युक्त मुल्तानी मिट्टी का यह पैक आपके सिर के लिए काफी आरामदायक साबित होता है और इसकी मदद से आपको सिर के संक्रमण और खुजली पर काबू पाने में आसानी होती है। 12 से 15 नीम की और तुलसी की पत्तियां बराबर मात्रा में लें। इन पत्तियों को अच्छे से पानी से साफ़ कर लें और इनकी मदद से एक अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पानी में घुली हुई मुल्तानी मिट्टी के दो चम्मच के साथ मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपने सिर पर करें। आधे घंटे के बाद इसे सादे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और जोजोबा के फूल (balo ke liye multani mitti with Jojoba flowers)

जोजोबा के 15 फूल या पत्ते लें और इनका एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पानी में भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें और एक महीन मिश्रण तैयार करें। इस पैक का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें। अपने सिर को शावर कैप (shower cap) से ढक लें और इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए इसी तरह छोड़ दें। समय समाप्त होने के बाद इस पैक को सादे पानी की मदद से अच्छे से धो लें। बालों का यह पैक आपको बिना किसी परेशानी वाले सुन्दर बाल प्रदान करने में सक्षम है।

मुल्तानी मिट्टी और आंवला (Multani mitti with amla)

आंवला बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। यह ना सिर्फ आपके बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है, बल्कि सिर की त्वचा का अच्छा स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करता है। 2 कप पानी में सूखे आंवले लेकर तब तक उबालें, जब तक पानी आधा ना हो जाए। अब इस मिश्रण को छानकर निकाल लें। इसके बाद इस मिश्रण में रातभर मुल्तानी मिट्टी को भिगोकर रखें। सुबह तक मुल्तानी मिट्टी एक मुलायम पेस्ट में बदल जाएगी। इस पैक का प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें और हर तरह की समस्या से निजात पाएं। यह बालों के झड़ने पर भी नियंत्रण करता है।

सर्वोत्तम टी ट्री (चाय का पेड़) शैम्पू

मुल्तानी मिट्टी और जैतून का तेल (Multani mitti with olive oil)

एक चम्मच जैतून के तेल को पानी में डुबोई गयी मुल्तानी मिट्टी के साथ अच्छे से मिश्रित करें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस मास्क का प्रयोग अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और एक सौम्य क्लींजर (cleanser) की मदद से धो लें। यह पैक रूखे और क्षतिग्रस्त बालों के उपचार का काफी अच्छा विकल्प साबित होता है। यह दोमुंहे बालों की समस्या को भी नियंत्रण में रखने के लिए काफी उत्तम है।

मुल्तानी मिट्टी और ओटमील (Multani mitti with oatmeal)

थोड़े से ओटमील को पानी में भिगो लें तथा इसे पानी में भिगोई हुई मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं। इस मास्क का प्रयोग अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें। एक बार इसे अच्छे से लगा लेने पर अपने बालों को शावर कैप से अच्छे से ढक लें, जिससे कि यह पैक सूखने ना पाए। आधे घंटे के बाद इस पैक को सादे पानी से धो लें। इससे आपके सिर और बालों की अच्छे से सफाई होगी और वे रूखे भी नहीं होंगे। इसके प्रयोग से आपको स्वस्थ और चमकदार बाल मिलेंगे।

मुल्तानी मिट्टी और पुदीने के पत्ते (Multani mitti with mint leaves)

यह गर्मियों के मौसम में बालों के लिए एक काफी प्रभावी पैक साबित होता है। पुदीना आपके सिर की त्वचा को आराम पहुंचाता है तथा किसी भी संक्रमण को दूर करने में सक्षम होता है। दूसरी तरफ मुल्तानी मिट्टी आपके बालों को बेहतरीन रूप से कंडीशन (condition) करती है। पुदीने के 20 पत्ते लें, उन्हें ताज़े पानी में उबालें तथा इन्हें पीसकर द्रव्य निकाल लें। इस मिश्रण में रातभर 3 से 4 चम्मच साफ़ मुल्तानी मिट्टी भिगोकर रखें। सुबह इस मुल्तानी मिट्टी को मिश्रण में अच्छे से गूंथ लें तथा इससे एक महीन पेस्ट बनाएं। इसका प्रयोग अपने सिर और बालों पर करें। इसे 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें, पर इसे सूखने ना दें। इसे काफी मात्रा में पानी का प्रयोग करके धो लें।

बालों के लिए मेंहदी लगाने के टिप्स

नीम्बू के रस और शिकाकाई के साथ मुल्तानी मिट्टी (Multani mitti with lemon juice and shikakai)

शिकाकाई बालों को पोषण देने के अपने गुणों के कारण जानी जाती है और नीम्बू बालों के संक्रमण और डैंडरफ से लड़ने में आपकी काफी सहायता करता है। मुल्तानी मिट्टी, शिकाकाई और नीम्बू के रस से बना पैक बालों को काफी स्वस्थ बनाता है तथा उनका झड़ना रोकता है। शिकाकाई के 5 अंश रातभर ताज़े और साफ़ पानी में भिगोकर रखें और सुबह 15 मिनट तक पर्याप्त मात्रा में पानी लेकर इन्हें उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को निचोड़कर निकाल लें। इसे सूखी मुल्तानी मिट्टी के पाउडर और नीम्बू के रस की 4 से 5 बूँदों के साथ मिश्रित कर लें। इस पैक का प्रयोग अपने सिर एवं बालों पर करें। इसे आधे घंटे तक बिना सूखने दिए छोड़ दें और फिर काफी मात्रा में पानी की मदद से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी और अंडे की सफेदी (Multani mitti with egg white)

अगर आप रूखे, बेजान और कमज़ोर बालों से परेशान हो गयी हैं, तो बालों का यह पैक आपके लिए जादुई साबित होता है। एक अंडे के सफ़ेद भाग को 3 चम्मच पानी में डुबोई गयी मुल्तानी मिट्टी के साथ मिश्रित करें। अगर आपके बाल लम्बे हैं तो आप दो अंडे भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। एक बार जब यह पैक तैयार हो जाए तो इसे अपने सिर और बालों पर लगाएं तथा आधे घंटे तक छोड़ देने के बाद पानी से धो लें। अगर ज़रुरत हो तभी अलग से क्लींजर का इस्तेमाल करें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday