Tips in Hindi to get chubby face naturally – कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

दुबला-पतला शरीर होने के बाद भी अगर चेहरा गोल-मटोल हो तो अच्छा दिखता है, और इसे युवा दिखने की एक निशानी माना जाता है। कुछ लोग प्रसाधन सामग्रियों का उपयोग करके गोलमटोल चेहरा पाना चाहते हैं पर गोलमटोल चेहरा  प्राकृतिक तरीकों से भी पाया जा सकता है।

गोलमटोल चेहरा पाने की प्राकृतिक विधियाँ (Natural procedures for chubby face)

चेहरे का योग (Face Yoga for chubby gaal)

चेहरे के लिए कुछ ऐसी योग विधियाँ हैं जो चेहरे में रक्तसंचार को बढाकर चेहरा मोटा नहीं मांसल बनाती हैं। इससे चेहरे में एक नया निखार आता है। अच्छे परिणामों के लिए इन योग विधियों को प्रतिदिन करें।

योग की बिन्दुवार विधियां (Steps in Yoga)

  • एक कुर्सी पर सीधे बैठ जाइये एवं आराम से कन्धों को नीचे आने दीजिये। सीना बहार निकला हुआ होना चाहिए।
  • पिचके गाल कैसे भरे, अब अपने मुँह को धीरे से थोडा खोल लीजिये और किसी बातचीत के बारे में सोचिये जो आप मध्यं आवाज़ में कर रही हों। अपने मुँह को सिर्फ इतना ही खोलिए इतना आप बातचीत के दौरान खोलती हैं।
  • अब इसी अवस्था में हाथो से अपने मुँह के किनारों को खींचिए इसी क्रिया को लम्बवत दिशा में भी दोहराइये। ध्यान रहे की इसे करते समय आपकी ठुड्डी भी हलकी सी आगे बढती रहे।
  • इस अवस्था में 30 सेकंड तक रहिये और फिर हलके से आराम की मुद्रा में आ जाइये।

चेहरे और गालों के काले दाग धब्बों का घरेलु उपचार

गालों को नमी प्रदान करना (Moisturizing cheeks)

जब भी आप अपने चेहरे को धोती हैं तो उसमे से तेल और धुल के साथ साथ नमी भी निकल जाती है और इसलिए आपको मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

नमीप्रदान करने की विधियाँ (Steps for moisturizing)

  • आप बाज़ार से कोई अच्छी सी क्रीम खरीदकर उसे लगा सकती हैं यह एक कारगर उपाय है।
  • गाल फूलने के उपाय, रात में सोने से पहले मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

गालों पर चिकोटी काटना (Pinching cheeks se gaal bharne ka tarika)

गाल फुलाने के उपाय, गालों पर हलके हाथों से चिकोटी काटने से गाल मुलायम एवं मांसल होते हैं। इससे गाल चमकदार एवं आकर्षक दिखने लगेंगे।

शक्कर और शिया बटर स्क्रब (Sugar and Shea butter scrub)

आप अब घर प्इ ही आसन स्क्रब का निर्माण कर सकते हैं जिससे आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से गोलमटोल हो सकती है। इस स्क्रब का प्रयोग हल्के हाथों से गोलाकार मुद्रा में करें और अपने चेहरे को किसी प्रकार के कपड़े से ना रगडें। इसकी बजाय एक नर्म तौलिये का इस्तेमाल करें और मुंह धोने के लिए त्वचा को इससे अच्छे से पोंछ लें। क्योंकि शिया बटर फैटी एसिड्स (fatty acids) से भरपूर होता है, अतः इससे आपकी त्वचा की लोच में वृद्धि होगी एवं आपका चेहरा भरा भरा एवं जवान दिखेगा।

इस स्क्रब में चीनी की मात्रा होती है, जो कि काफी प्रभावी रूप से आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को दूर करती है एवं इसे जवान और दमकती हुई बनाकर रखती है।

यह स्क्रब बनाने के लिए आप 1 कप शिया बटर और ¾ कप शक्कर को मिला लीजिये। अब इसे सीधे चेहरे पर स्क्रब की तरह उपयोग में लाया जा सकता है। 5 मिनट तक इसे लगाकर गुनगुने पानी से चेहरा धो लीजिये और किसी मुलायम तौलिये से चेहरा पौंछ लीजिये। इस स्क्रब से आपकी त्वचा चमकदार और जवान दिखने लगेगी।

घृतकुमारी और सेब (Aloe Vera and apple)

एलोवेरा त्वचा की सूजन कम करने एवं लोच में वृद्धि करने में भी काफी सहायक साबित होता है। गाल भरने के उपाय, घृतकुमारी के गूदे और सेब के गूदे को आपस में अच्छे से मिला लीजिये। अब इसे हलके हाथो से चेहरे पर घुमाते हुए लगा लीजिये। नहाने से 30-60 मिनट पहले इसे लगाना चाहिए।

अगर आप यह पेस्ट नहीं लगाना चाहते हैं तो घृतकुमारी के 250 मि.ली. रस का सेवन भी किया जा सकता है। पीने योग्य घृतकुमारी का रस आसानी से बाज़ार में उपलब्ध है।

गुलाबी गालो को पाने के लिए कुछ सुझाव व विचार

शहद (Honey se fule huye gaal kaise paye)

शहद हमेशा ही सेहत के लिए लाभकारी रहा है। यह प्राकृतिक रूप से चेहरे को नमी प्रदान करता है।

शहद से घर पर ही फेस पैक बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको दही और दूध की क्रीम मिलाकर उसे चेहरे पर लगा लीजिये। इससे आपके गाल मुलायम हो जायेंगे।

शहद को पपीते के गूदे के साथ मिला कर भी लगाया जा सकता है। 10 मिनट तक इसे लगाकर चेहरा गुनगुने पानी से धो लीजिये।

loading...