How to get instant glow or brightness on face? – चेहरे पर एकदम से चमक लाने के लिए

आपने टीवी में ऐसे कई विज्ञापन देखें होंगे जो कि पल में आपकी त्वचा के रंग को गोरा और सुंदर बनाने की बात करते हैं। लेकिन इन उपचारों का इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को रेशिश और एलर्जी हो जाती है। लेकिन अब आप प्राकृतिक उपचारों की मदद से त्वचा की रंगत और चमक को बरकरार रखा जा सकता है। आप त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे (chehre ke liye gharelu nuskhe) भी आजमा सकती है।

आप अपने चेहरे पर प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और प्राकृतिक चीजों का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा को किसी तरह का साइड इवेक्ट नहीं होगा। आपको इंस्टेंट ग्लो के लिए उपाय (instant glow ke liye upay) और चेहरे की चमक के उपाय (chehre ke chamak ke upay) इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। तो चलिए आपको बताते है कि कैसे आप पा सकते है दमकती त्वचा…

प्राकृतिक तरीके से चेहरे की देखभाल से ग्लो और चमक (Instant glow and brightness naturally)

चेहरे की चमक के लिए लाल मिट्टी पैक (Red clay pack)

लाल मिट्टी पैक (red clay pack) आपके चेहरे पर लगाने त्वचा में काफी चमक ले आता है। चूंकि इसमें आइरन ऑक्सीडेंट के अच्छे गुण होते हैं, जिससे हमारी त्वचा सुंदर होती चली जाती हैं, और त्वचा की खोई हुई चमक वापस आ जाती है। आप संतरे के छिलके, शहद, गुलाब जल और हल्दी को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा खिली हुई नजर आएगी।

इस उपचार को बनाने की प्रक्रिया (Process of making)

गोरा चेहरा पाने के लिये शीर्ष घरेलू सौंदर्य टिप्स

इस उपचार को बनाने के लिए आपको एक कंटेनर लेना होगा, उसमें 3/4 लाल मिट्टी पाउडर मिलाना होगा। इसके बाद इसमें थोड़ा सा हल्दी डाल लें। चुटकी भर हल्दी इस मिक्चर के लिए काफी है। इसके बाद इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को आप अपने चेहरे और गले में लगा लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर रखा रहने दें, जब पेस्ट चेहरे पर सूख जाए तो इसे नल के ठंड़े पानी से धो लें।

इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के फायदे (Advantage)

इस पैक को चेहरे पर लगाने से ब्लड की आपूर्ति बढ़ती हैं, जिससे आपकी त्वचा में निखार, चमक और रंग साफ होता है। लाल मिट्टी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में काफी अधिक आकर्षण आता है, वहीं अगर आप इसमें हल्दी और शहद डाल लेते हैं, तो ऐसे में आपकी त्वचा का रंग साफ और सुंदर होने लग जाता है।

चेहरे की चमक के लिए ओट्स फेस पैक (Oats face pack)

ओट्स का सेवन करने से हमारे शरीर प्रभावी होते हैं। हम आपको बता दें कि ओट्स की मदद से आप अपनी त्वचा की चमक भी बढ़ा सकते है। इसमें स्क्रबिंग के गुण होते हैं, जो आपके चेहरे में मौजूद हर परत से डेड स्किन को दूर करता हैं। अगर आप इस ग्लो पैक को अपने चेहरे पर लगाते हैं तो ऐसे में आपके चेहरे में मौजूद काले धब्बे हल्के हो जाएंगे और आपकी त्वचा में एक तरह की प्राकृतिक चमक बनी रहेगी।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

इस पैक को बनाने की प्रक्रिया (Process of making)

यह पैक बनाने के लिए आपको 5 चम्मच ओट्स एक कंटेनर(container) में लेना होगा, इसके बाद इसमें थोड़ा गर्म पानी डाल लें। इसे 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। जब ओट्स कोमल हो जाए तो आप इसे गर्म पानी में मैश करके एक अद्भूत पेस्ट बना लें। इसके बाद इसमें 3/4 चम्मच दही, 5 से 7 बूंदे गुलाब जल और एक चम्मच चंदन के पाउडर की मिला लें। इस सारी चीजों को ओट्स के साथ मिला लें। इस गाढ़े पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके सूखने के बाद इस पैक को धीरे धीरे हटाएं। इस पैक को आप सर्कुलर मोशन में रब कर लें, ऐसा करने से ही यह पेस्ट आपके चेहरे से साफ होगा।

धुप से काला हुआ चेहरा उजला करने के लिए घरेलु स्क्रब

फायदे (Benefits)

इस पैक में स्क्रबिंग गुण होने के कारण इसका इस्तेमाल करने से सारे डेड स्किन दूर हो जाती है। यह आपके चेहरे के काले धब्बे और झुर्रियां को भी कम करता है। इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से आप अपने चेहरे को सुंदर और झुर्रियों से मुक्त कर सकते हैं।

ताजे केले (Fresh bananas)

चेहरे की देखभाल कैसे करे, अगर आपके पास घर में ताजे केले हैं, तो ऐसे में आप आसानी से अपनी बेजान त्वचा और बदसूरत त्वचा से राहत दिलाने में मदद करेगा। चेहरे पर चमक पाने के लिए केले काफी मददगार होते हैं। केले की मदद से आप अपने चेहरे पर आसानी से उपचार कर सकते हैं। आजकल फ्री रेडिकल्स (free radicals) हर किसी के लिए काफी खतरनाक हो गए हैं। लेकिन अगर आपके पास केले का फेस पैक हैं, तो ऐसे में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह फ्री रेडिकल्स से छुटकारा मिल जाता है। फ्री रेडिकल्स आपके स्किन सेल्स को डेमेज करती हैं और त्वचा का रूखापन बढ़ाती हैं, लेकिन इस केले फेस पैक के इस्तेमाल इससे त्वचा की डलनेस से राहत मिल जाएगी।

इस पेस्ट को बनाने का तरीका (Making procedure)

इस पैक को बनाने के लिए आपको केला, शहद, दही और गुलाब जल की जरूरत होती है। इसके लिए आप एक केला लें और उसे गूथ लें। इसके बाद इसमें कुछ बूंदे शहद की डाल लें। इसके बाद इसमें तीन चैथाई कप दही डाल लें और फिर इसे मिक्स कर लें। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। इस पैक को फिर चेहरे पर लगा कर 15 मिनट के लिए सूखने को रख दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

इस पेस्ट को लगाने के फायदे (Advantage)

इस पैक को इस्तेमाल करने के बाद आपके चेहरे की त्वचा में चमक आ जाती हैं। इसमें प्राकृतिक उपचारों की मदद से ऑयली त्वचा को सही किया जाता है। इसमें केले और शहद का अद्भूत संयोजन होने के कारण यह हमारी त्वचा में चमक पैदा करता है। इस फेस पैक को लगाने से हमारी त्वचा में से अतिरिक्त ऑयल बाहर निकल जाता है। इस फेस पैक को एक बार ही इस्तेमाल करने से त्वचा पर काफी प्रभाव पड़ने लगता है।

कैसे पाये गोलमटोल चेहरा प्राकृतिक प्रक्रियाओं से

चेहरे का निखार के लिए टमाटर का जादू (Tomato wonder)

अगर आप टमाटर को सही चीजों के साथ मिलाया जाए, तो आपकी त्वचा का सुंदर होना काफी संभव होता हैं। खाने में टमाटर की पर्याप्त राशि लेने से आप भी टमाटर की तरह लाल लाल दिख सकते हैं।

इस पेस्ट को बनाने की प्रक्रिया (Procedure)

एक आधा टमाटर लें और उसे मैश करें। अगर टमाटर ज्यादा बड़ा हैं तो ऐसे में आप आधा टमाटर ही लें। इसके बाद इसमें आधा चम्मच चीनी के कण ले लें। इस पेस्ट को सही तरीके से मिला लें। इसके बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 15 मिनट होने के बाद अपने चेहरे को ठंड़े पानी से धो लें।

इस पैक की उपयोगिता (Utility of the face pack)

यह पैक काफी आवश्यक होता है, इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे से काले धब्बे साफ हो जाते हैं। टमाटर के साथ चीनी मिलाने से चेहरे में ग्लो आता है। यहां तक की अगर आपकी त्वचा में ब्लीमिशिंग भी हैं तो वह भी दूर हो जाती है। चेहरे पर चमक लंबे समय तक बनाने के लिए आपको इस पैक का इस्तेमाल बार बार करना चाहिए।

loading...