Health benefits of gelatin in hindi – जेलाटीन के स्वास्थ्य लाभ

जेलाटीन बाज़ार में पाई जाने वाली एक तरह की जेलो (jello) है जो ना सिर्फ काफी स्वादिष्ट है, बल्कि आपके शरीर और स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होती है। जेलाटीन में मौजूद एमिनो एसिड्स (amino acids) तथा प्रोटीन (protein) इसे एक काफी अदभुत तथा अनूठा उत्पाद बनाता है।

मांसपेशियों की बढ़त (Muscle growth)

आर आपको अपनी मांसपेशियों में वृद्धि करनी है तो जेलाटीन इसके लिए एक ख़ास उत्पाद है। जेलाटीन में मौजूद एमिनो एसिड लाइसिन (amino acid lysine ) मांसपेशियों की बढ़त के लिए ज़िम्मेदार होता है। अतः इसे एथलीट्स (athletes) तथा उन सभी के लिए, जिन्हें अपनी मांसपेशियों में वृद्धि चाहिए, काफी लाभदायक माना जाता है।

चयापचय क्षमता (Metabolism)

शरीर में मेटाबोलिज्म (metabolism) की मात्रा सही होने से कैलोरी (calorie) में कमी आती है तथा आप जेलाटीन में मौजूद एमिनो एसिड आर्जीनाइन (amino acid arginine) की मदद से मेटाबोलिज्म की सही दिशा तय कर सकते हैं। कैलोरी कम होने पर आपको अपना वज़न घटाने में भी सहायता मिलती है। लेकिन अगर किसी को पहले दिल का दौरा पड़ चुका है, तो उसे इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि आर्जीनाइन उनके लिए काफी घातक साबित हो सकता है। इसका प्रयोग करने से पहले एक बार अपने ह्रदय रोग विशेषज्ञ से बात अवश्य कर लें।

लहसुन के स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे/गुण

बाल (Hair ke liye gelatin ke labh)

जेलाटीन में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है, और क्योंकि हमारे बाल भी प्रोटीन तथा केराटिन से बने होते हैं, अतः जेलाटीन बालों को लंबा और मज़बूत बनाने में सहायता करता है। यह बालों को चमक देने तथा उन्हें स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। जेलाटीन खरीदते समय लेबल (label) पर एक निगाह रखें, जिससे कि आपको इसके निर्माण में प्रयुक्त चीज़ों के बारे में पता चल सके। इन सामग्रियों के बारे में जानना काफी ज़रूरी है, क्योंकि इनमें से कुछ जानवरों से तथा कुछ पौधों से बनी होती है।

नाखून (Finger nails)

जेलाटीन में मौजूद एमिनो एसिड लाइसिन तथा आर्जीनाइन ना सिर्फ मांसपेशियों की बढ़त तथा मेटाबोलिज्म में सहायता करते हैं, बल्कि ये नाखूनों को मज़बूत भी बनाते हैं। काफी कम समय में ही ये नाखूनों की दरार तथा खुरदुरेपन को ठीक कर देते हैं। जेलाटीन में मौजूद प्रोटीन नाखूनों के लिए काफी आवश्यक होता है। अपने खानपान में जेलाटीन का समावेश करके आज ही कमज़ोर नाखूनों से छुटकारा पाएं।

पेय पदार्थों को शुद्ध करने वाला (Drink purifier)

एशिया पैसिफिक जेलाटीन निर्माण संस्था (gelatin manufactures association of asia pacific) के अनुसार जेलाटीन का  प्रयोग बियर तथा वाइन (beer and wine) तथा अन्य कई रसों के निर्माण में किया जाता है। जेलाटीन में शुद्धिकरण के गुण होते हैं, अतः इसे मिलाकर आप पेय पदार्थों से अशुद्धियों को दूर कर सकते हैं।

त्वचा का स्वास्थ्य (Skin health hai gelatin ke gun)

स्वास्थ्य लाभ के लिए रसभरी (रास्पबेरी) कैसे लाभदायक हैं?

सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण में जेलाटीन काफी महत्वपूर्ण अपने दो फायदों की वजह से काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। ये लम्बे समय तक आपके चेहरे पर मेकअप तथा सौन्दर्य पदार्थ बरकरार रखने में मदद करता है, तथा दूसरी ओर इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी त्वचा को एक समान टोन (even tone) देने में मदद करता है।

हाजमे में सहायक (Digestion)

इसके महत्वपूर्ण गुणों में से एक यह है कि यह आपके हाजमे को बिलकुल सही रखने में मदद करता है। यह खाने को पचाने, खासकर कठोर तत्वों जैसे मीट (meat), बीन्स (beans), नट्स (nuts) तथा दुग्ध उत्पादों को हजम करने में काफी प्रभावशाली साबित होता है। जेलाटीन खाने को आपके पेट तथा आँतों से आसानी से होकर जाने में काफी मदद करता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday