Amazing health and beauty benefits of Geranium – जेरेनियम के बेहतरीन स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ

जेरेनियम एक विशेष हर्ब है जिसे पेलाग्रोनियम ओदोरैनटीसीमम (pelagronium odorantissimum) भी कहा जाता है जिसमे अनिवार्य गुण मौजूद है। इसको सबसे ज्यादा एरोमाथेरेपी में उपयोग में लिया जाता है और इस पौधे का हर भाग उपयोगी और लाभकारी है।

इस जेरेनियम पौधे से आप अनिवार्य तेल को प्राप्त कर सकते है, इस तेल को इसके डंठल, पत्ते और फूलों से भी निकाल सकते है। जेरेनियम की जड़ के अतरिक्त सभी भाग उपयोगी है और इनमे औषधीय, बाल और त्वचा सम्बंधित गुण मौजूद है।

हर्ब से हम अनेक स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ को प्राप्त कर सकते है। जेरेनियम एक बेहतरीन हर्ब है जो आपकी त्वचा को निखारने में सहयोगी है। इसमें अनेक प्रकार के रोग से लड़ने की भी क्षमता है। इस हर्ब से प्राकृतिक तेल को एक्सट्रेक्ट किया जाता है और फिर इस तेल से एरोमा थेरेपी की जाती है।

हिस्ट्री / इतिहास के अनुसार एजिप्तियन लोग इसका उपयोग त्वचा की सुन्दरता के लिए किया करते थे। आज कल त्वचा की परत में आयल का स्राव ज्यादा ही हो रहा है। इस समस्या का इलाज हम इस हर्ब के उपयोग से कर सकते है। इस हर्ब से निकाला हुआ आयल एक्ने और पिम्पल को प्रभावशाली रूप से दूर करता है।

जेरेनियम के स्वास्थय एवं सुन्दरता सम्बंधित लाभ (Geranium health and beauty benefits)

इन्फेक्शन को आने से रोके (Prevents infections)

जेरेनियम तेल में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुण भरे पड़े है, इस से अनेक बैक्टीरिया और फंगस द्वारा उत्पन्न होने वाले इन्फेक्शन को रोका जा सकता है और इस तरह स्वस्थ रहा जा सकता है।

प्रतिरोधक शक्ति को बढाए (Boosts immunity)

यह सेल्स को मजबूत बनाता है और शरीर को विषाक्त पदार्थ से बचाता है, इस तरह हम स्वस्थ रह सकते है और साथ ही यह एंटी माइक्रोबियल के फीचर में सहायक भी है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डाइयुरेटिक (Diuretic)

जेरेनियम हर्ब में डाइयुरेटिक गुण है जिस से यूरिनरी ब्लैडर से यूरिन / मूत्र आसानी से स्राव किया जा सकता है और शरीर को अनेक मटेरियल जैसे एसिड, बाइल, सोडियम और जो अटैक कर सकते है उनसे बचाया जा सकता है। यह प्रक्रिया गैसत्रोइंटेसटाइनल सिस्टम और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के लिए लाभकारी है। यह मूत्र को बढ़ाता है और इस तरह आंत में गैस को जमने नहीं देता है। इस से आप सोडियम की मात्रा को कम कर सकते है और हाई ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या से दूर रह सकते है।

त्वचा सम्बंधित समस्या का इलाज करे (Treats skin problems)

इसका तेल बहुत से त्वचा सम्बंधित लाभ को प्रदान करता है क्योंकि यह सिकात्रिसंट (cicatrisant) है। यह त्वचा सम्बंधित समस्या जैसे एक्ने, फंगल इन्फेक्शन, डर्मेटाइटिस, रैशस, एक्जिमा और अन्य का इलाज करता है। जेरेनियम आयल को रोजाना लगाने से आप अपनी त्वचा से मार्क्स को दूर कर सकते है और त्वचा की बनावट को नार्मल बना सकते है।

जवान बनाए (Youthful)

लोगो का यह मानना है की जेरेनियम आयल एक स्किन टॉनिक है जो त्वचा के सेल्स को नौरिश करता है और उसे जवान बनाता और निखारता है।

त्वचा को उज्ज्वल दिखाए (Radiant looking skin)

जेरेनियम आयल से आप अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ़ कर सकते है जो इसका सबसे बेहतरीन लाभ है। जेरेनियम एसेंशियल आयल को लें और अपनी त्वचा पर लगा लें और अपने शरीर को पानी में कुछ मिनट के लिए भिगो कर रखें, इस से आप निखरती त्वचा और बेहतरीन उज्ज्वल त्वचा को प्राप्त कर सकते है।

एजिंग के कारक को छलावरण करे और रोके (Camouflage and prevents aging factors)

जेरेनियम में अस्त्रिन्जेंट गुण है जिस से मांसपेशियों का कॉन्ट्रैक्शन होता है। इसके उपयोग से कॉन्ट्रैक्शन बढ़ता है और मांसपेशियां टाइट बनती है और आप इस तरह एजिंग के कारक जैसे ढीली त्वचा, झुर्रियां और फाइन लाइन्स को बढ़ने से रोक सकते है।

बहुत सी महिअलाओं की समस्या का इलाज करे (Treats many women problems)

जेरेनियम से महिलाए की समस्या जैसे माहवारी से पहले दर्द और पोस्टमेनोपौसल सिंड्रोम का इलाज किया जा सकता है। यह महिलाओं के लिए बहुत ही उपयोगी है और उन्हें इसका उपयोग अवश्य करना चाहिए।

आराम प्रदान करे (Gives relief)

जेरेनियम आयल से आप आराम प्राप्त कर सकते है। इसमें एंटी डिप्रेसंट गुण है जिस से आप टेंशन, स्ट्रेस और चिंता से आराम प्राप्त कर सकते है।

स्वस्थ लाभ (Healthy hair)

जेरेनियम एसेंशियल आयल से आप ड्राई और ऑयली बालों का इलाज कर सकते है। यह सिर की त्वचा पर आयल को बनाए रखता है और सीबम की मात्रा को संतुलित रखता है जो सेबासीअस ग्लैंड से बनता है। इस से आपके बाल कोमल और चमकदार बन सकते है।

हॉर्मोन को बैलेंस करे (Hormone balancing)

जेरेनियम आयल से आप अपने शरीर में श्रेष्ठ हॉर्मोन के संतुलन को बनाए रख सकते है। हार्मोनल असंतुलन के कारण अनेक प्रकार की त्वचा सम्बंधित समस्या उत्पन्न होती है। पिम्पल और डार्क स्पॉट भी हार्मोनल असंतुलन से जुड़े हुए है। अगर आप जेरेनियम आयल को लागते है तो आप ऐसी त्वचा सम्बंधित समस्या को दूर कर सकते है।

डेंटल की समस्या का इलाज (Dental issues remedy)

आज कल हम ज्यादा फ़ास्ट फ़ूड का सेवन कर बैक्टीरिया को बढाते है। इस से अनेक डेंटल सम्बंधित समस्या और कैविटी उत्पन्न हो सकती है। अब डेंटल की समस्या का इलाज करना बहुत ही आवश्यक है। कभी- कभी आपको दो बार ब्रश करने के लिए अधिक समय नहीं मिलता है इसलिए आप जेरेनियम हर्ब का उपयोग कर सकते है। आप इसमें थोडा पानी मिलाकर इसका पल्प बना सकते है। आप जेरेनियम के हर्ब को उबाल सकते है और फिर उस से अपने मुंह को पानी के साथ धो सकते है। इस से आपको बेहतर परिणाम प्राप्त होगा।

ब्लड सर्कुलेशन को सुधारे (Improves blood circulation)

स्वस्थ सेहत के लिए सही ब्लड सर्कुलेशन अनिवार्य है। अगर आपके शरीर में सही खून का बहाव नहीं हो रहा है या कोई भी शरीर के अंग में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो रहा है तो आप अनेक रोग का शिकार बन सकते है। इस कारण आपको माथे में, जॉइंट, मांसपेशियों और अन्य में दर्द हो सकता है। अगर आपका ब्लड सर्कुलेशन सही है तो आपका जीवन सेहतमंद गुजरेगा। इसलिए अभी सही समय है की आप जेरेनियम आयल से अपने पूर्ण शरीर का मसाज कराए। इस से आपकी त्वचा को नौरिशमेंट प्राप्त होगा और आपका ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा।

loading...