How to get instant fairness in Hindi – तुरंत गोरापन कैसे पाएँ? रात भर में निखरी त्वचा पाने के लिए घरेलू उपाय

हर स्त्री की इच्छा होती है की उसकी त्वचा सुन्दर और निखरी हुई दिखे। खासकर जब वो अपने दोस्तों के साथ हो या किसी परिवार समारोह में हो। यह संभव है की बाजार में बहुत प्रकार के क्रीम मिलते है जो त्वचा को निखार देता है।

परन्तु क्या उसके दुष्परिणाम नहीं होगे? आज के युग में मनुष्य किसी भी काम को करने के लिए ज़यादा इंतज़ार नहीं कर सकता एवं उन्हें हर काम मिनटो में चाहिए और वैसे ही हर महिला को निखरी और सुन्दर त्वचा मिंटो में चाहिए। परन्तु निखरी त्वचा कुछ मिनटो में वह भी बिना किसी दुष्परिणाम के संभव नहीं है। लेकिन कुछ घरेलु उपाय है जिससे तुरंत त्वचा में निखार दिखेगा।

यह सही बात है की निखरी त्वचा एक दिन में नहीं मिल सकती। परन्तु कुछ घरेलु नुस्खे रोज़ करे तो उससे त्वचा में निखार आता जाएगा।

रंग गोरा कैसे करें – कुछ नुस्खे इस प्रकार है (Tips for instant fairness)

  • रोज़ अपना चेहरा क्लीन्ज़र या फेस वाश से साफ़ करे खास कर जब आप कही बहार से आए हो।
  • टोनर और क्लीन्ज़र एक ही कंपनी का इस्तेमाल करे।
  • चेहरे पर नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का प्रयोग करे।
  • माइल्ड स्क्रब का प्रयोग सप्ताह में 2 बार  करे इससे आपके चेहरे की बेजान त्वचा निकल जाएगी और चेहरे पर निखार आ जाएगा।
  • त्वचा का हाइड्रेट रहना बहुत आवश्यक है। ज़्यादा से ज़यादा पानी पीये, खासकर महिलाओ की पानी पीने की आदत नहीं होती और उस से त्वचा बेजान और रूखी होने लगती है।

त्वचा को गोरा करने के उपाय

  • सूरज की करणो से बचने हेतु घर से बहार जाने के 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करे और SPF 50 या उससे ज़यादा का इस्तेमाल करे।

तुरंत निखार पाने के घरेलू उपाय (Home remedies for instant fairness)

त्वचा पर निखार, घर की कुछ प्राकृतिक सामग्री से भी लाया जा सकता। प्राकृतिक से हमे ऐसे बहुत सारे सामग्री मिली है जिससे त्वचा को आकर्षित और निखरती हुई बना सकते है। बस हमे उनका कैसे उपयोग करना है यह पता होना चाहिए।

चेहरे का रंग कैसे साफ करे – दूध (How to get fairness with Milk)

दूध एक ऐसी सामग्री है जो सबके घर में उपलब्ध होता है इससे त्वचा पर निखार लाने के लिए हमे कुछ और सामग्री उपयोग में आएगी जो इस प्रकार है। 1 Tbsp दूध और उसी मात्रा में शहद को अच्छे से मिलाए और उसका मिश्रण बन जाने क बाद अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाए और 15 मिनट बाद धो ले। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो मलाई वाले दूध का प्रयोग करे और तैलीय है तो सिर्फ दूध का उपयोग करे। इससे आपकी त्वचा में तुरंत निखार आ जाएगा।

गोरा होने के घरेलू उपाय – अंडा (Egg for quick fairness)

कुछ लोग अंडे का प्रयोग खाने में करते है और यह एक ऐसी अदभुत सामग्री है जिसका बहुत प्रकार से उपयोग करे जा सकते है। इसकी सब्ज़ी बनाई जा सकती जो कुछ मिनटो में बन जाती है। इसका उपयोग चेहरे पर निखार लाने के लिए भी करा जा सकता है। अंडे को फोड़ कर उसे फेट ले और तब तक फेटे जब तक उसमे झाग मात्र रह जाए। अंडे की बदबू सहन करना मुश्किल होता इसलिए उसमे लैवेंडर या टी ट्री तेल का उपयोग करे और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगा ले और सूखने क बाद धो ले चेहरे पर निखार आ जाएगा।

चेहरे का निखार – गरम तेल का मसाज (Hot oil body massage for fair skin)

गर्दन का कालापन के लिए घरेलू उपचार

त्वचा की नमी के लिए तेल बहुत महत्वपूर्ण सामग्री है। तेल की मसाज से थकन दूर होती है और त्वचा निखर जाती है। घर में कई प्रकार के तेल उपलब्ध होते है जैसे की नारियल तेल, बादाम का तेल और जैतून का तेल और इस तेल को गरम करके अपनी त्वचा पर सर्कुलर मोशन में लगाए और अच्छे से मसाज करे। जिससे की आपकी त्वचा तेल सोख ले और फिर स्नान कर ले। इससे रक्त परिसंचरण अच्छा होता है जिससे त्वचा निखार जाती है।

गोरा होने के घरेलू उपाय – फ्रूट पैक (Home fruit pack for instant fairness)

फल त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते है। खट्टे फल जिसमे विटामिन ‘सी’ होता है त्वचा को निखारने में लाभकारी होते है। त्वचा को निखारने में ककड़ी, एवोकाडो और पपीते का मिश्रण बहुत ही लाभकारी होता है। तीनो फलो का गुदा ले और 2 tbsp उसमे मलाई मिलाए अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद गुनगुने पाने से धो ले। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मलाई न मिलाए।

गोरे होने के घरेलू नुस्खे – नारियल पानी (Coconut water for gorapan ke tips)

कच्चे नारियल का पानी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। अगर आप अंदरुनी सुंदरता चाहते है तो इसका उपयोग दिन में 2 बार करे। रुई से अपने चेहरे पर लगाए और फिर 15 मिनट बाद धो ले।

गोरापन लाने के लिए नींबू (Lemon to remove darkness from face quickly)

नींबू एक ऐसा अनूठा उपहार हमे प्रकृति की ओर से मिला से जिसके खाली मात्र प्रयोग से त्वचा निखर जाती है। चेहरे के दाग धब्बे साफ़ हो जाते है। नींबू के सत्व को त्वचा पर लगाये और 10 मिनट तक रहने दे फिर ठन्डे पानी से धो ले।

गोरापन पाने के उपाय – हल्दी (Turmeric & Lemon juice face pack for instant face glow)

हल्दी एक ऐसी सामग्री है जो एशिया के हर किचन में पाई जाती है इससे खाने का कलर ही नहीं बदलता बल्कि यह एंटीसेप्टिक भी होती है। चोट लग जाने पर हल्दी का सेवन करने से चोट जल्दी ठीक हो जाती है। हल्दी से त्वचा पर निखार भी आता है। 1 TBSP हल्दी ले और उसमे नींबू के 2-3 TBSP मिलाए और अच्छे से मिश्रण बना ले चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले।

चेहरे का रंग कैसे साफ करे – टमाटर (Tomato for gora hone ki tips hindi me)

त्वचा को गोरा बनाने के लिए घरेलू उपाय

टमाटर के उपयोग से त्वचा पर हुई टैनिंग आसानी से हट जाती है। दिन भर धूप में घूमने से त्वचा का रंग भूरा होने लगता है और उसे सही समय पर ना हटाया जाए तो रंग गहरा और पक्का होता जाता है। जब भी बहार धूप से आए तो टमाटर को चेहरे पर लगा ले। उसे लगाने के बाद हो सकता है चेहरे पर जलन हो पर वो स्वाभाविक है और उसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। टमाटर के साथ नींबू का भी उपयोग कर सकते है और चाहे तो बेसन मिला कर पैक भी बना सकते है।

चेहरा साफ करने के तरीके – दही का पैक (Yogurt pack for quick fairness)

दही बाजार में आसानी से उपलब्ध है एवं इसे घर पर भी बनाया जा सकता है। नींबू की कुछ बूंदे और दूध को रात में मिला कर रख दे सुबह तक उस मिश्रण का दही बन जाएगा। 1 TBSP दही और उसी मात्र में शहद मिला ले और अच्छे से मिलाए। मिश्रण को चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो ले।

गोरापन पाने के लिए गुलाब जल का पैक (Rose water pack for instant fairness)

गुलाब जल बहुत ही आम सामग्री है जो हर दुकान पर उपलब्ध है अथवा इसका प्रयोग करना भी बहुत सरल है। रुई गुलाब जल में भिगो कर त्वचा पर लगाए, गुलाब जल में एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्र बहुत अच्छी होती है जो त्वचा से ऑक्सीडेंट्स को हटा देता है। जिससे आपकी त्वचा निखरी और सुन्दर दिखने लगेगी।

loading...