Hindi home remedies for cough – खांसी के लिए घरेलू नुस्खे

खांसी के कारण, कफ एक आम स्वास्थ्य की समस्या है जिसके अंतर्गत कभी कभी गले में खराश, संकुलन तथा छाती में दर्द हो सकता है। कफ तब होता है जब आपका गला या हवा आने जाने वाली ऊपरी नलियां जाम हो जाती हैं। खांसी के कारण, कफ अन्य कारणों से भी हो सकता है जैसे सर्दी, फ्लू, वायरल संक्रमण, धूम्रपान और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे फेफड़ों का कैंसर, अस्थमा और टुबरक्यूलोसिस। आप बाज़ार में मिलने वाली दवाइयों पर निर्भर हुए बिना कुछ घरेलू उपायों द्वारा ही कफ की समस्या को दूर कर सकते हैं।

कफ वाली खांसी हैं अदरक से खाँसी के लिए देसी इलाज (Desi ilaaj for cough in Hindi)

एक ताज़ा अदरक लें और उसे हलके से मैश कर लें। अब इसमें 1 कप उबला हुआ पानी डालें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और इसे पी लें। यह मिश्रण आपको लगातार होने वाले कफ और संकुलन से राहत प्रदान करेगा। आप कफ के लक्षणों को कम करने के लिए अदरक के टुकड़ों को चबा भी सकते हैं।

दूध और शहद हैं खाँसी के लिए घरेलू नुस्खे (khansi ke liye gharelu nuskhe)

हिचकी रोकने के सर्वोच्च घरेलू उपाय

खांसी की आयुर्वेदिक दवा, 1 गिलास दूध लें और इसे कुछ मिनट तक उबालें। अब इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं और इस घोल को पी लें। शहद के दर्दनाशक गुण कफ को दूर करते हैं। ये ना सिर्फ सूखे कफ से राहत दिलाता है बल्कि कफ के साथ होने वाले छाती के दर्द को भी ठीक करता है। अच्छे परिणामों के लिए सोने से पहले दूध में शहद मिलाकर पियें। इसके आलावा आप सुबह सुबह खाली पेट में शहद पी सकते हैं। इससे म्यूकस साफ़ होता है और गले को राहत मिलती है।

खांसी का इलाज हैं नींबू (Khansi ka ilaj in Hindi)

1 चम्मच नींबू के रस को उतनी ही मात्रा में शहद और थोड़े से लाल मिर्च पाउडर के साथ मिलाइये। इस मिश्रण का सेवन दिन में 2 से 3 बार करें। नींबू जलन कम करता है और विटामिन सी प्रदान करता है जो कफ के संक्रमण से लड़ते हैं। शहद (khansi nuskhe) आपके गले को राहत पहुंचाता है और कोशिकाओं में जलन को कम करता है। लाल मिर्च संचार को दुरूस्त करती है।

आप 2 चम्मच नींबू के रस को 1 चम्मच शहद में मिला सकते हैं। इसे 1 से 2 मिनट तक गर्म करें। इस घोल को दिन में जितनी बार हो सके लें। ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए इस घोल में प्याज का रस भी मिलाएं।

खांसी का घरेलू उपाय हैं गाजर (Carrot se khansi ka ilaj)

गाजर में कई तरह के विटामिन एवं खनिज मौजूद होते हैं जो कफ के कई लक्षणों से मुक्ति दिलाते हैं। 4 से 5 गाजरों को ब्लेंड करके उनका रस निकालें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। इस मिश्रण को थोड़ा स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। अच्छे परिणामों के लिए इसे दिन में 3 से 4 बार पियें।

खांसी के लिए घरेलू उपचार हैं हल्दी (Turmeric se khansi ke gharelu upay in hindi)

खांसी के लिए घरेलू उपचार (khansi ke gharelu upchar) 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच काली मिर्च, हल्दी और दो इलाइचीयों को आधे कप पानी में डालें। इस पानी को अच्छे से उबालकर इसका एक घोल बनाएं। लक्षण कम होने तक इस मिश्रण का सेवन करते रहे।

घरेलू उपचार के साथ जुकाम का इलाज कैसे करें?

1 कप पानी को उबालें और उसमें 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 चम्मच अजवाइन डालकर हर्बल चाय बनाएं। पानी को तब तक उबालें जब तक यह आधा कप ना हो जाए। अब इस मिश्रण में थोड़ा शहद मिलाएं और इसे पियें।

खांसी की दवा हैं प्याज (Onion se khansi ka desi ilaj in hindi)

एक मध्यम आकार के प्याज को पीसें और इसका रस निकालें। अब इस रस को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं और इसे पियें। इस उपचार से कफ ठीक होता है तथा गले की अन्य बीमारियां भी दूर होती हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday