How petroleum jelly helps to get rid of flaky lips – पेट्रोलियम जेली फटे होठों का उपाय करने पर कैसे काम करती है

सर्दियों में शुष्क होठों पर लगाने के लिए पेट्रोलियम जेली आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। जब वातावरण में नमी कम होती है तब होठ फटने लगते हैं। इस दौरान सर्द हवाएं भी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। सर्दियों में लोग अपनी त्वचा को नम रखने के लिए उपाय खोजते हैं। बाजार में कई उत्पाद और क्रीम उपलब्ध हैं जो त्वचा को नमी पहुंचाते हैं। पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल करके आप घर पर ऐसे कुछ उपाय करके होठों की रक्षा कर सकते हैं। कुछ लोगों को होठों को जीभ से गिला करने की आदत होती है जो बहुत ही गलत बात है। इसके बजाय लिप मॉइस्चराइजर या लिप बाल्म लगाएं।

पेट्रोलियम जेली का प्रयोग लम्बे समय से त्वचा की परतों पर आई दरारों और पपड़ीदार सतह को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। सिर्फ ठण्ड में ही हमें त्वचा की देखभाल के रूप में पेट्रोलियम जेली की ज़रुरत नहीं पड़ती, बल्कि गर्मियों में भी जब हर तरफ गर्म हवाएं चलती हैं और हमारे चेहरे को रूखा बना देती हैं तो यह उत्पाद हमारी ज़रुरत बन जाता है। जब भी हमारी त्वचा अतिरिक्त रूप से शुष्क हो तो पेट्रोलियम जेली हमारे लिए काफी ज़रूरी बन जाती है। पर आपको इसके प्रयोग के तरीके के बारे में पता होना चाहिए। इस लेख में इसके प्रयोग सम्बन्धी मुद्दों पर चर्चा की गयी है।

ज्यादा ठंड के मौसम में त्वचा शुष्क होकर उसका निर्जलीकरण होता है। पेट्रोलियम जेली का ब्रांड वेसिलीन आसानी से बाजार में उपलब्ध है। यह त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करता है और त्वचा का निर्जलीकरण रोकता है। सर्दियों का वातावरण त्वचा का निर्जलीकरण करता है और त्वचा छुटने लगती है। होठों को जीभ से गिला करना या मुँह से सांस लेने से भी होठ रूखे होते हैं। पर्याप्त मात्रा में तरल पेय न लेने से भी होठों की शुष्कता हो सकती है। पेट्रोलियम जेली होठों पर लगाने से वहां पर एक परत बनती है जो नमी का छुटना कम करती है। होठों का उपाय करने के बाद भी आप हर रोज पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपके होठों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता है और आवश्यक नमी प्रदान करके होठों को नर्म करता है। यहाँ पर कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल करके होठों को ठीक कर सकते हैं।

होठों को साफ़ करें (Clean your lips)

शुरू करने से पहले होठों को अच्छी तरह से साफ़ कर लें।

पतले होंठों के लिए मेकअप कैसे करे?

लिप्स टिप्स, पेट्रोलियम जेली लगाएं (Apply petroleum jelly)

सही तरह से होठों पर पेट्रोलियम जेली लगाएं जिससे एक परत बन जाए।

छोड़ दें (Leave it on)

होठों का फटना, पेट्रोलियम जेली होठों पर कुछ समय तक रखें। यह आपके होठों को नर्म करेगा। जेली को 10 मिनट तक होठों पर रखें।

लिप्स टिप्स, कपडे से मालिश करें (Massage with a cloth)

एक साफ़ और थोडा गिला कपडा लें। होठों की सुंदरता, अपनी पहली ऊँगली में इसे पकड़कर धीरे से होठों पर मालिश करें। यह होठों से पेट्रोलियम जेली और छुटी त्वचा निकालता है।

फटे होठ के लिए लिप बाल्म लगाएं (Apply lip balm)

फिर एक बार पेट्रोलियम जेली या लिप बाल्म लगाएं। वेसिलीन या लिप बाल्म में खनिजयुक्त तेल, पैराफिन और मोम होता है जो आपकी त्वचा पर पिघलकर मजबूती प्रदान करता है। यह त्वचा पर एक परत बनाकर त्वचा से छुटनेवाली नमी को रोकते हैं और इसी तरह से होठों की रक्षा करते हैं।

पेट्रोलियम जेली हर रोज इस्तेमाल करें और होठों को भविष्य में सुरक्षित रखें। रात को सोने से पहले जेली का इस्तेमाल करें। आपके सोने के दौरान यह जेली बिना किसी रुकावट काम करती है। पेट्रोलियम जेली सुरक्षित है पर किसी को इसकी एलर्जी हो तो डॉक्टर की सलाह लें। इसे पूरी तरह से होठों पर लगाने से पहले त्वचा पर थोड़ीसी जगह पर जांच कर लें। अगर कोई समस्या हो तो जेली इस्तेमाल न करें।

होंठों को चमकदार बनाने के बेहतरीन उपाय

पेट्रोलियम जेली का फटे होठों पर उपाय (Uses of petroleum jelly in flaky lips)

चॉकलेट से बना लिप ग्लॉस (Chocolate lip gloss)

होंठों की खूबसूरती (honton ki khubsurti) के लिए पेट्रोलियम जेली से चॉकलेट के स्वादवाला लिप बाल्म बनाने के लिए माइक्रोवेव में इस्तेमाल करने का एक कटोरा लें। पेट्रोलियम जेली को कटोरे में भरकर माइक्रोवेव में 30 सेकंड तक गरम करें। इससे जेली पिघलने लगेगी। अगर आपके पास माइक्रोवेव न हो तो द्विस्तरीय उबालनेवाले बर्तन का इस्तेमाल करें।

अगर यह बर्तन भी न हो तो पेट्रोलियम जेली को पिघलाने का और एक तरीका है। पानी गरम करके उसमे जेली से भरा बर्तन रखें। जेली पिघलने के बाद उसमे थोडा कोको पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण का रंग बदालते ही उसे एक बर्तन में निकाल लें। ठंडा होने तक रुकें। ठंडा होने पर आप यह ग्लॉस होठों पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

शहद से बना लिप बाल्म (Honey lip balm)

पेट्रोलियम जेली इस्तेमाल करके शहद का लिप बाल्म बनाया जा सकता है। माइक्रोवेव में इस्तेमाल करने का बर्तन लें। 2 बड़े चम्मच जेली और 1 छोटा चम्मच शहद इस बर्तन में मिलाएं। माइक्रोवेव में 30 मिनट तक बर्तन रखकर बाहर निकालें। पिघली हुई जेली और शहद के मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण को हर रोज इस्तेमाल करके आप होठों को आवश्यक नमी प्रदान कर सकते हैं।

ग्रीन टी से बना लिप ग्लॉस (Green tea lip gloss)

द्विस्तरीय बर्तन लेकर उसमे थोड़ी पेट्रोलियम जेली पिघलाएं। पेट्रोलियम जेली पिघलने के बाद उसमे आधा कप ग्रीन टी मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं जिससे मिश्रण को ग्रीन टी का स्वाद मिलेगा। ग्रीन टी शरीर से ऑक्सीडेंट निकालता हैं। मिश्रण ठंडा होने तक छोड़ दें और फिर हर रोज इसे अपने होठों पर इस्तेमाल करें।

फटे होठ के लिए बेरी से बना लिप ग्लॉस (Berry lip gloss fate honth)

खूबसूरत होठों के लिये मेकअप टिप्स

प्रकृति में कई तरह के फल उपलब्ध हैं। आप हिसालू या ब्लूबेरी इस्तेमाल करके लिप बाल्म बना सकती है। इसमें से हिसालू या ब्लूबेरी फल का रस निकालकर बर्तन में रखें। माइक्रोवेव के बर्तन में 3 चम्मच पेट्रोलियम जेली लें। माइक्रोवेव में 30 सेकंड रखकर फिर बाहर निकालें। पिघले हुए जेली में फल का रस मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। आप इस मिश्रण को फ्रिज में भी रख सकती हैं। ठंडा होने पर यह आसानी से सर्दियों में होठों पर लगाया का सकता है।

घर से बाहर काम पर जाते समय आप घर पर बने ऐसे लिप बाल्म ले जा सकती हैं। ऐसा करने के लिए लिप बाल्म को एक छोटे बर्तन में निकाल लें।

होंठों को एक्सफोलिएट करें (Lips to be exfoliated for fate hont)

होंठों पर पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करने से पहले इनके ऊपर की मृत कोशिकाओं को हटाना काफी ज़रूरी है। आप इसके लिए स्क्रबिंग (scrubbing) का प्राकृतिक तरीका प्रयोग में ला सकते हैं। प्राकृतिक चीनी और जैतून के तेल (olive oil) के मिश्रण का प्रयोग करें। इस मिश्रण को लें और इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। इसे धीरे धीरे अपने होंठों की त्वचा पर घिसें और धो लें।

पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें (Apply petroleum jelly)

एक बार जब आपने अपने होंठों की मृत कोशिकाएं बाहर निकाल ली हों, तो इसे सुखा लें और इसपर पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें। इसे उँगलियों की मदद से अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपके होंठों पर पेट्रोलियम जेली अच्छे से फैलने में मदद मिलेगी। अपने होंठों पर पेट्रोलियम जेली को 3 से 4 मिनट तक रहने दें।

रातभर में उपचार (Overnight cure)

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

अगर आप त्वचा के अंदर से इसका उपचार करने की इच्छा रखते हैं तो इसके लिए सिर्फ इतना करें कि सोने जाने से पहले पेट्रोलियम जेली का प्रयोग अपने होंठों पर करें। जब आप रात में गहरी नींद सो रहे होते हैं तो यह जेल आपके होंठों का प्रभावी रूप से उपचार करता है। इससे आपके होंठों की मरम्मत होती है और यह उसी तरह सामान्य रूप अख्तियार कर लेता है जैसा कि यह कुछ दिनों पहले था।

पानी पी लें (Drink water)

कई बार शरीर में पानी की कमी की वजह से भी होंठों के फटने की समस्या उत्पन्न होती है। अगर आपकी त्वचा में पानी की कमी हो रही है तो इससे झुर्रियों में बढ़त होती है और त्वचा के बार बार फटने की स्थिति भी उत्पन्न होती है। अतः फ़टे होंठों की समस्या से बचने के लिए काफी मात्रा में पानी पीने का प्रयास करें। अगर आप फ़टी त्वचा से दूर रहना चाहते हैं और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 8 गिलास पानी अवश्य पिएं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday