How to get rid of hair on chin/under chin naturally? – प्राकृतिक तरीके से कैसे हटाएँ ठोड़ी से अनचाहे बाल?

बहुत सी महिलाओं के चेहरे पर अत्यधिक संख्या में बाल दिखाई देते हैं और ऐसी कई महिलायें होती हैं जिनके चेहरे के बालों का रंग ज़्यादा गहरा होता है जिसकी वजह से दूसरों की अपेक्षा उनकी ओर सबका ध्यान अधिक जाता है और ऐसी स्थिति में आत्म सम्मान और आत्म विश्वास की कमी महसूस होती है।

इस समस्या के निवारण के लिए हम इस आर्टिकल में ठोड़ी (chin) और ठोड़ी के ऊपर के बालों को हटाने के घरेलू उपाय पर चर्चा करेंगे इन प्राकृतिक उपचारों की मदद से आप ठोड़ी के अनचाहे बालों से मुक्ति पा सकते हैं।

ठोड़ी पर अनचाहे बालों का मुख्य कारण (Causes of unwanted hairs on chin)

शरीर पर लगने वाले इन अत्यधिक बालों की स्थिति को ‘हिर्सुटिज़्म’ (Hirsutism) कहते हैं। इसके विभिन्न कारण हो सकते हैं जैसे,

  • रक्त में एंडरोजेन (Androgens) का अत्यधिक निर्माण
  • पॉलीसिस्टिक ओवरियन डिसऑर्डर (PCOD)

‘हिर्सुटिज़्म’ एक ऐसी अवस्था है जो पीढ़ी पर पीढ़ी हो सकती है, अर्थात यह अनुवंशानुगत रूप से प्रभावशाली होती है।

प्राकृतिक तरीके से ठोड़ी से अनचाहे बाल कैसे हटाएँ (How to remove unwanted hairs on chin)

चमकती त्वचा के लिये ब्यूटी टिप्स

ठोड़ी और ठोड़ी के नीचे के अनचाहे बालों से छुटकारा के लिए हल्दी का प्रयोग (Turmeric to remove hair under chin)

पिछले कई वर्षों से भारत और चीन में हल्दी का प्रयोग उपचार के तौर पर किया जा रहा है। दवा के रूप में हल्दी के अनेक गुण है, आज हम यहाँ हल्दी (turmeric) के साथ दही (yogurt) को एक सरल उपचार के रूप में आपके लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। दही और हल्दी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसका प्रयोग ठोड़ी के बालों पर करें। अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी और दही के इस प्रयोग को कम उम्र से ही रोजाना नियमित रूप से करना फायदेमंद होता है।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए बेसन का प्रयोग (Gram flour for remove hair from chin and face)

एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच बेसन और नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह मिला लीजिये। इस पेस्ट को अपनी ठोड़ी और आसपास के बालों पर लगा लीजिए। इस पेस्ट को लगाने के बाद सूखने तक प्रतीक्षा कीजिये और फिर एक कपड़े को गरम पानी में भिगो कर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन (circular motion) में रगड़कर धो लीजिये।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शुगर वेक्स के घरेलू उपाय से हटाएँ अनचाहे बाल (Sugar wax to remove chin hair)

शुगर वेक्स एक प्राकृतिक उपाय है जो बहुत से सलोन (salon) और पार्लर्स में इस्तेमाल किया जाता है। पर जब आप इसे घर पर ही कर सकतीं हैं तो बाहर पैसे खर्च करने का कोई मतलब नहीं। 10 चम्मच पानी (water) में 2 चम्मच नींबू के रस (lemon juice) को मिलाकर गरम करें। जब इस पानी में उबाल आए तो 2 चम्मच चीनी डालकर तब तक उबालें जब तक की इस मिश्रण का रंग भूरा (brown) ना हो जाए। अब इसे उतार कर ठोड़ी गर्म अवस्था में ही बालों वाले हिस्से पर लगा लें और सूती कपड़े से ढ़क दें। इसके बाद कपड़े को बालों की विपरीत दिशा की तरफ खींच कर निकाल लें।

वैम्पायर सज्जा क्या है? तरीका, लाभ, हानि

प्युमिस पत्थर से करें अनचाहे बालों को दूर (Pumice stone to get rid of unwanted hairs)

प्युमिस पत्थर (pumice stone) को अपनी ठोड़ी और उन हिस्सों पर रगड़िए जहाँ से अनचाहे बालों को आप हटाना चाहती हों। इसे आम बोलचाल की भाषा में इसे ‘झामक या झामां’ भी कहते हैं, इसके नियमित इस्तेमाल से ठोड़ी के अनचाहे बाल (anchahe baal) बाहर निकल आते हैं, पर यह प्रयोग संवेदनशील त्वचा (sensitive skin) के लिए नुकसानदायक हो सकता है। और इससे त्वचा अत्यधिक रूखी हो सकती है इसलिए जब भी इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करें तब इसे हल्के हाथों से ही रगड़ें और प्रयोग के बाद कोई सौम्य क्रीम या मॉश्चराइज़र अवश्य लगा लें।

पहाड़ी पुदीने की चाय (Spearmint tea se unchahe balo ko hatana)

इसे लोग जिन्हें अत्यधिक टेस्टोस्टेरॉन (Testosterone) की मात्रा की समस्या होती है वे लोग इसका प्रयोग कर सकते हैं। टेस्टेस्टेरॉन की ज़्यादा मात्रा अनचाहे बालों को बढ़ाने में सहायक होती है। नियमित रूप से 2 कप इस चाय को पीने से टेस्टेस्टेरॉन कम होता है और बालों की संख्या भी कम होने लगती है।

ठोड़ी के बालों को हटाने के लिए मास्क (Mask to get rid of hair under chin)

ठोड़ी के बालों को हटाने के लिए नीचे कुछ फेस मास्क के बारे में जानकारी दी जा रही है, इनका प्रयोग पूरे चेहरे पर करना चाहिए, ये मास्क न केवल बालों को कम करता है बल्कि चेहरे को ग्लो (Glow) देने में भी मदद करता है।

चेहरे के बाल कैसे हटाए, एक छोटी कटोरी में 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर (Corn flour) और 2 चम्मच अंडे के सफ़ेद हिस्से को लेकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें 1 चम्मच चीनी मिलाकर इस मास्क को चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाए तब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो कर साफ कर लें। यह मास्क न केवल आपके अनचाहे बालों को हटाता है बल्कि चेहरे पर स्क्रब का भी काम करता है।

बढ़ती उम्र के निशान, चेहरे पर क्यों दिखाएँ?

शरीर से बाल हटाने के घरेलू उपाय – पपीता (Use of papaya for remove hair)

कच्चे पापीते (Raw papaya) को पीसकर कच्चे दूध या हल्दी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये। इसे चेहरे पर लगा कर सूखने दीजिये। जब यह मास्क सूख जाए तो पानी से धो लें और बेहतर परिणाम के लिए अनचाहे बालों वाले स्थान पर इस प्रयोग को दिन में दो बार करें।

अनचाहे बालों को हटाने के लिए दाल और आलू का प्रयोग (Yellow gram with potato – anchahe balo ko hatana)

आपने इस प्रयोग के बारे में पहले कभी नहीं सुना होगा, पर ये प्रयोग आपकी त्वचा से अनचाहे बालों को दूर करने के लिए बहुत प्रभावी हो सकता है। पीले दाल (Yellow lentil) को पीस कर आलू के रस (potato juice) में मिलाकर पेस्ट बना लीजिये, अब इस पेस्ट में थोड़ा नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दीजिये। सुबह इसे छानकर इसके पानी को अलग कर लीजिये। इस पेस्ट से निकाला यह अतिरिक्त पानी बालों को हटाने में काफी मददगार होता है। आप इस पेस्ट को थोड़ा और चिपचिपा और गाढ़ा बानाने के लिए कुछ मात्रा में शहद (Honey) मिला सकते हैं।

त्वचा के अनचाहे बाल हटाने का तरीका के लिए हरे चने का बेसन (unchahe baal hatane ke tarike ke liye green gram)

हरे चने को पीसकर इस पाउडर में नींबू का रस और गुलाब जल (Rose water) मिला लें। यह पैक चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद तो होता ही है साथ ही यह अनचाहे बालों को निकालने में भी प्रभावी होता है।

ये सभी कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप ठोड़ी के अनचाहे बालों को हटा सकते हैं। ये उपचार धीमी गति से कार्य करते हैं इसलिए आपको धैर्य रखते हुये इनका प्रयोग करना चाहिए और साथ ही अच्छे और पूर्ण परिणामों के लिए इनका दोहराव भी करना आवश्यक है।

loading...