Remove wrinkles on hands tips in Hindi – हाथों की झुरियों को घरेलू उपचार से कैसे हटाए – हाथों की सुंदरता

दिनभर मे बहुत सा काम हाथों से किया जाता है हाथ ही शरीर का ऐसा अंग होता है जो की ज़्यादातर सूरज की किरण, प्रदूषण,धुआ, वातावरण के संपर्क मे खुला रहता है इन्ही कारण से हाथों मे झुरिया (haathon se wrinkles kaise hataye) होती है और उम्र के कारण भी। हम जितनी देखरेख अपनी चेहरे की करते है उतनी देखभाल हाथों की नही करते। कई बार हमारी उम्र का अंदाज़ा हमारे हाथो से भी लगाया जा सकता है इसलिए चेहरे के साथ साथ हाथों की भी देखभाल करना ज़रूरी है।

हम अपने चेहरे को जो महत्त्व देते हैं, वो हम अपने हाथों को नहीं देते। हम चेहरे को अच्छे से साफ करते हैं तथा इसपर भाँती भाँती के उत्पाद लगाते हैं, पर अपने हाथों को नज़रंदाज़ कर देते हैं।

हाथों में झुर्रियां होना बड़ी ही सामान्य समस्या है। यह उम्र या अन्य कारणों की वजह से हो सकती है। हाथों की अच्छे से देखभाल ना करने से भी हाथों में झुर्रियां आ सकती हैं। अगर आप अपने हाथों की झुर्रियों को हमेशा के लिए दूर करना चाहते हैं तो हाथों की देखभाल के लिए मौजूद कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें। क्योंकि उम्र बढ़ने की वजह से आपकी त्वचा का कोलेजन (collagen) काफी तेज़ी से कम होता रहता है, अतः इसकी वजह से हाथों और शरीर के अन्य स्थानों में झुर्रियां दिखने लगती हैं। झुर्रियां होना काफी सामान्य है क्योंकि यह एक शारीरिक प्रक्रिया है। पर कई लोग समय से पहले ही बीधे होने लगते हैं। उम्र के इस तेज़ी से बढ़ने के पीछे फ्री रेडिकल्स और सूरज की UV किरणों (free radicals and UV rays) की काफी अहम् भूमिका रहती है।

आइए देखते है कुछ घरेलू नुस्खे जो आपकी हाथों की सुंदरता को बनाए रखेगा।

मॉइस्चराइजर (Moisturizer)

हाथों मे नमी की कमी होने के कारण भी झुरिया होती है। अपने हाथों मे मॉइस्चराइजर ठीक से लगाए और हाथों को रूखा ना होने दे। इससे झुरिया दूर हो जाएगी और नई झुरिया भी नई होगी।

तेल से उपचार (Oil treatments)

जिन लोगो की त्वचा तेलिय होती है उन लोग की उम्र इतनी जल्दी बढ़ती हुई नज़र नही आती। अपनी त्वचा के अनुसार तेल का चयन करे। जैसे नारियल का तेल,शीशम का तेल,जैतून का तेल आदि जो भी आपकी त्वचा के लिए बेहतर हो त्वचा पर कम से कम 1 घंटे तक लगाकर रखे। बेहतर होगा की रात को सोते समय तेल त्वचा पर लगाकर सो जाए और सुबह धो ले। इससे आपकी त्वचा रूखी नही होगी और नमी बनी रहेगी।

स्क्रब (Scrub)

गर्मी में हाथों से सनटैन निकालने का स्क्रब

हाथों पर बेसन मे तेल मिलकर स्क्र्ब करे। यह एक बहुत ही सरल और उत्तम उपचार है।

व्यायाम (Exercise)

आप ज़रूर ऐसा सोचते होगे की व्यायाम का झुरियो से कोई संबंध नही है पर आपको ऐसा सोचना ग़लत है। व्यायाम करने से शरीर मे रक्त संचार ठीक से होता है जो की झुरियों को भी होने से रोकता है।

सूरज की किरण (Exposure to sun)

जब ही बाहर जाए तो दस्ताने पहनकर और हाथो मे सनस्क्रीम लगाकर जाए।

रसोई के कुछ उपचार हाथों की झुरियों (रिंकल्स) को दूर करने के लिए (How to treat wrinkles on hands at home)

1/2 चम्मच नीबू का रस + 1 चम्मच शक्कर

दोनो को मिलकर हाथो पर मले और फिर 15 मिनिट तक मलने के बाद पानी से धो ले। शक्कर स्क्र्बर की तरह काम करता है। ये हाथो पर जमी हुई सारी गंदगी. धूल को निकाल देगा।

1/2 नीबू का रस + 2 बड़े चम्मच दूध

इसे 20 मिनिट तक हाथो पर लगाकर रखे फिर धो ले। दूध हाथो को कोमल बनाएगा और नीबू सारे मेल को निकल देगा।

टमाटर के रस को हाथों पर मले और सूखने के बाद धो ले।

बेहतर सुझाव (Great idea)

अगर आपको आने हाथो की देखभाल करने मे आलस आता है तो चिंता मत करिए। आप जो भी क्रीम ,लोशन अपने चेहरे पर लगते है वही सारी चीज़ो को हाथो पर भी लगाए। इससे आपको कुछ भी अलग से करने की ज़रूरत नही होगी।

हाथों और पैरों के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

झुर्रियों (रिंकल्स) को प्राकृतिक रूप से दूर करने के उपाय (Ways of removing wrinkles naturally)

झुरियों के उपचार (haathon pe wrinkles) के लिए बहुत सारे उपाय है जो की रासॉय्निक तरीके से होते है आप इन सब से झुरियों को दूर तो कर सकते है लेकिन इनके बहुत सारे दुष्प्रभाव है जो की बुरी तरह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुचा सकती है। इससे बेहतर होगा की आप घरेलू उपचार करे।

झुर्रियों को दूर करने के लिए कई महिलाएं काफी महंगे और खतरों से भरे उपायों का प्रयोग भी करती हैं। इनमें से कुछ तरीके हैं डरमल फिलर्स, बोटॉक्स इंजेक्शन (dermal fillers, Botox injection) आदि। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर तो हो जाती है, पर ये खतरों से भरी और साइड इफेक्ट्स ( side effects) से युक्त होती हैं। भविष्य में आपकी त्वचा पर इसके गंभीर परिणाम दिख सकते हैं। अतः आपके लिए कुछ प्राकृतिक उपाय ही अपनाना ठीक रहेगा।

अनानास (Pineapple for wrinkles)

अनानास मे विटामिन सी भरपूर मात्रा मे होता है जो की त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। अनानास का रस हाथो पर लगाए और गोलाई की दिशा मे हाथो पर मले फिर पानी से धो ले।

विटामिन सी (vitamin C) से युक्त फल आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छे होते हैं। अगर आप झुर्रियों की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं। त्वचा पर समय से पहले आ गयी झुर्रियों पर अनानास का गूदा लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं। वैकल्पिक तौर पर आप अनानास का रस अपने हाथों में गोलाकार मुद्रा में लगाकर झुर्रियों से दूर रह सकते हैं। यह आपकी त्वचा की टोनिंग (toning) के लिए काफी बेहतरीन होता है और इससे आपके हाथों की झुर्रियां पूरी तरह हट जाती हैं।

केला (Banana to treat wrinkles on hands)

केला बाज़ार में पाये जाने वाले प्रसिद्ध फलों में से एक है, जो आयरन (iron) और अन्य खनिज पदार्थों से भरपूर होता है। त्वचा से झुर्रियों को दूर करने के लिए सबसे पहले केले को मसल लें। इसे तब तक मसलें जब तक आप इसे क्रीम (cream) की शक्ल नहीं दे देते। अब इसे अपनी त्वचा के उन भागों पर लगाएं जहां आपको झुर्रियों की समस्या है। केले के गूदे के पूरी तरह सूखने तक अपने चेहरे को न घिसें। इसे सूखने देने के लिए आधा घंटा काफी होगा। अब इसे अच्छे से धोकर फर्क महसूस करें।

केले को मसलकर इसका गुदा झुरियो वाली जगह पर तब तक मले जब तक की केला सुख ना जाए फिर 1/2 घंटे के बाद धो ले।

खीरा (Cucumber to remove wrinkles)

आपके घर में ताज़ा खीरा अवश्य होगा, क्योंकि लोग इसका सेवन सलाद की तरह करते हैं। यह फल आपकी त्वचा के लिए बेहद ज़रूरी है। फ्रिज (refrigerator) से एक ताज़ा खीरा निकालें और इसके टुकड़े करें। अब इन टुकड़ों को अपने हाथ के उन हिस्सों पर रखें, जहां आपको झुर्रियां दिख रही हैं। क्योंकि यह आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है, अतः झुर्रियां खुद ब खुद गायब हो जाती हैं।

खीरा अक्सर लोग सलाद के रूप मे भी खाते है जो की त्वचा के लिए लाभकारी होगा। फ़्रीज़ मे से खीरा निकालकर उसके पतले टुकड़े करके हाथो पर रखे। ये आपकी त्वचा मे नमी बनाए रखेगा और झुरियो को भी दूर करेगा।

जैतून का तेल (Olive oil)

पूरे हाथों के लिये दुल्हन की ब्राइडल मेंहदी/फैशनेबल मेंहदी

आपने जैतून के तेल के अनगिनत गुणों के बारे में अवश्य सुना होगा। त्वचा को पोषण प्रदान करने के साथ साथ यह तेल झुर्रियां भी दूर करता है। पर इसका प्रयोग नहाने जाने या सोने से पहले रोज़ करें। इससे अपने शरीर के उन हिस्सों की मालिश करें जहां झुर्रियां हुई हैं। आप खाने में भी जैतून के तेल का प्रयोग करके अन्दर से जवान और खूबसूरत लग सकती हैं।

जैतून का तेल त्वचा के लिए फयदेमंद होता है। नहाने जाने से पहले या रात को सोने से पहले जहा झुरिया है वहा तेल लगाए। ये आपकी हाथो की त्वचा को कोमल बनाएगा और झुरियो को होने से रोकेगा। खाना पकाने मे भी आप जैतून का तेल उपयोग कर सकते है जो की आपको आंतरिक तरीके से सुंदरता देगा।

तरबूज (Watermelon)

तरबूज का एक टुकड़ा काटें और इस अपने झुर्रियों से प्रभावित चेहरे पर लगाएं। अब त्वचा को इसी तरह 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे ठन्डे पानी से धो लें और नमीयुक्त तथा तरोताजा बिना झुर्रियों की त्वचा प्राप्त करें। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में 2 बार करें।

तरबूज के टुकड़े को झुरियो वाली जगह पर लगाए और 15 मिनिट के बाद धो ले। ये आपकी त्वचा को हाइडरएटेड बनाए रखेगा और झुरियो को निकाल देगा। हफ्ते मे 2 बार इस विधि का पालन करे।

चावल का आटा (Rice)

अगर आपके पास सामान्य चावल हैं तो इन्हें ग्राइंडर (grinder) की मदद से पीसकर एक पाउडर की शक्ल दे दें। आप दुकान से आसानी से पिसा हुआ चावल भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पिसे हुए चावल के साथ गुलाबजल और 1 चम्मच दूध मिश्रित करके एक पेस्ट तैयार करें। अब अपने चेहरे को हल्का सा गीला करके इस पेस्ट का प्रयोग अपने चेहरे पर करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से इसे धोकर झुर्रियों से मुक्त खूबसूरत त्वचा प्राप्त करें।

अगर आटा नही है तो आप घर मे भी चावल को मिक्सी मे पीस कर आटा बना सकते है। अब आटे मे कुछ बूंदे गुलाबजल और 2 चम्मच दूध मिलकर पेस्ट बनाकर 20 मिनिट तक हाथो पर लगाकर रखे फिर पानी से धो ले। इससे आप पाएगे झुरियो (haathon pe wrinkles) से मुक्त कोमल और चमकदार त्वचा।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday