what are the health benefits of ginger tea – अदरक की चाय के स्वास्थ्य लाभ

अदरक एक प्राकृतिक जड़ीबूटी है जिसका स्वाद एवं गुण काफी अनूठे हैं। इसमें मौजूद जलनरोधी गुण, विटामिन सी, मैग्नीशियम (vitamin C, magnesium) एवं अन्य गुण होते हैं। जब अदरक का सेवन चाय में किया जाता है तो इसके लाभ काफी ज़्यादा होते हैं। यदि आपको अदरक का रस पीने में परेशानी होती है तो इसमें शहद या पुदीने का मिश्रण करके इसका स्वाद बढ़ाएं।

अदरक की चाय के स्वास्थ्य गुण (Health benefits of ginger tea)

मोशन सिकनेस का इलाज (Cures motion sickness)

गेंहूं की घास के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

अदरक का प्रयोग सदियों से मोशन सिकनेस के लिए किया जाता रहा है। अदरक का सेवन चाय के रूप में करने पर यह बेहतर परिणाम प्रदान करता है। इसके लिए उबलते पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालें एवं कुछ देर तक उबलने दें। इसे ठंडा होने देकर इसे छानकर पी लें।  यह उपाय ना सिर्फ आपके मोशन सिकनेस का इलाज करता है, बल्कि अन्य समस्याओं जैसे मतली आना, चक्कर आना, ठन्डे पसीने आना आदि को दूर करता है।

गैस की समस्या से निजात दिलाएं (Gives relief from gas problem)

कभी आप किसी महत्वपूर्ण कार्यक्रम में जाते हैं तो वहाँ गैस का बाहर आना काफी शर्मनाक होता है। वैसे इस समस्या को दूर करने के लिए बाज़ार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं, पर अदरक की चाय इस समस्या से निपटने का सबसे प्राकृतिक एवं श्रेष्ठ तरीका है। रात में सोने से पहले आधा कप अदरक की चाय का सेवन करें। यह पाचन प्रणाली को साफ़ करके इस समस्या को धीरे धीरे कम करती है।

दर्द से छुटकारा दिलाएं (Gives relief from pain)

अदरक की चाय पीने का एक और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि यह हर तरह का दर्द, चाहे वह पेट का दर्द, जोड़ों का दर्द या उम्र बढ़ने की वजह से आया दर्द हो, दूर करने में सहायता करता है। हर सुबह खाली पेट एक कप अदरक वाली चाय पीने से इसके जलनरोधी गुणों के कारण दर्द से छुटकारा मिलता है।

साइनोसाइटिस से छुटकारा दिलाएं (Relieves sinusitis)

यदि आप साइनोसाइटिस दूर करने का प्राकृतिक इलाज ढूंढ रहे हैं तो अदरक का सहारा लें। यह अपने कार्यशील पदार्थों की मदद से आपकी साइनोसाइटिस की समस्या पर काफी अच्छा काम करता है। अदरक की चाय साइनोसाइटिस से जुड़ी संकुलन की समस्याओं को दूर करता है। जब आप अदरक की चाय का सेवन कर रहे हों तो अच्छे परिणामों के लिए किसी और औषधि का सेवन ना करें।

छाती जलाने वाले एसिड पर नियंत्रण करे (Controls heart burning acid)

अच्छी सेहत के लिए जवारे, जवारे के लाभ

क्या आपकी छाती में हफ्ते में एक बार से अधिक जलन होती है! अगर इसका जवाब हाँ है तो इसे ठीक करने के लिए अदरक का सहारा लें। अदरक के बेहतरीन गुण छाती में जलन पैदा करने वाले एसिड्स को कम करने में मदद करती है। अतः अपने खानपान में रोज़ाना एक कप अदरक की चाय जोड़ें एवं छाती में जलन से छुटकारा प्राप्त करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,129 other subscribers

साँसों की समस्या में राहत दे (Improves your breath)

सांसों की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) को मारने के लिए अदरक एक बेहतरीन उत्पाद है।  खाना खाने के बाद अदरक के कुछ टुकड़े चबाएं।  यह आपके मुंह को ताज़गी प्रदान करता है एवं इसमें खुशबू जगाता है। वैकल्पिक तौर पर आप गर्म पानी में अदरक के कुछ टुकड़े डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। यह साँसों की बदबू दूर करने का एक आसान तरीका है।

loading...