Amazing benefits in hindi of Epsom salt for health – सेंधा नमक के अद्भुत स्वास्थ्य लाभ

लोग घर पर सेँधा नमक (epsom salt) का कई कार्यों में इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा भी इस नमक के कई सौन्दर्य और स्वास्थ्य गुण हैं। सेँधा नमक (epsom salt) मैग्नीशियम और सल्फेट (magnesium and sulfate) नामक कंपाउंड्स (compounds) से बना हुआ है। घर के काम, बगीचे के काम, स्वास्थ्य तथा सौंदर्य के क्षेत्र में भी सेँधा नमक नमक के कई गुण हैं।

अगर आप नहाने के दौरान सेँधा नमक का प्रयोग करते हैं तो यह आपको कई फायदे प्रदान करता है। सेँधा में मौजूद सल्फर (sulphur) और मैग्नीशियम शरीर आसानी से सोख लेता है। इससे आप स्नान करते हुए भी स्वास्थ्य में वृद्धि कर सकते हैं। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मैग्नीशियम काफी बड़ी भूमिका निभाता है।

यह 325 से ज्यादा एंजाइम्स (enzymes) को नियंत्रित करता है, सूजन से बचाता है, नसों और मांसपेशियों की कार्यशीलता में सहायता करता है तथा धम्न्यों को कड़ा होने से रोकता है। इसके अलावा सल्फेट शरीर की अशुद्धियों को दूर करता है, शरीर में पोषक पदार्थों को सोखने में मदद करता है और माइग्रेन (migraine) जैसे सिरदर्द से भी निपटने में सहायता करता है।

सेंधा नमक के स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of Epsom salt)

सेंधा नमक के लाभ, दिल की बीमारियों को होने से रोके सेँधा नमक (Prevents heart diseases me sendha namak ka use)

सेँधा नमक (epsom salt) दिल का दौरा पड़ने से रोकता है तथा शरीर का रक्त संचार सुचारू रूप से चलाकर दिल को कई अन्य समस्याओं से भी बचाता है। यह धमनियों को लोचदार बनाता है तथा खून के थक्के को जमने से रोकता है। इस तरह ये दिल के दौरे का ख़तरा भी टाल देता है।

काला नमक के स्वास्थ्य लाभ

सेंधा नमक के गुण, दर्द और मांसपेशियों की अकड़ से छुटकारा दिलाए सेँधा नमक (Relieves pain and muscle cramps hai sendha namak ke swasthya labh)

जो लोग स्नान करते समय सेँधा नमक (epsom salt) का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए यह कई तरह के फायदे लेकर आता है। यह दर्द और सूजन को दूर करता है, तथा इसकी मदद से आपको माइग्रेन के सिरदर्द, ब्रोंकियल अस्थमा (bronchial asthma) तथा सूजी मांसपेशियों का उपचार करने में सहायता मिलती है। इसके अलावा यह बच्चे के जन्म के समय शरीर पर आए कटने के निशान तथा सूजन को भी दूर करता है। आधा कप सेन्धा / सेंध नमक लें और इसे आधा टब पानी में डालें। इसमें अपने दर्दभरे पैर को डुबोएं और आराम करें। इस प्रक्रिया से आपको पैरों की दुर्गन्ध से भी छुटकारा मिलेगा।

सेंधा नमक के लाभ, नसों और मांसपेशियों की कार्यशीलता सही करे सेंधा नमक (Helps for the proper functioning of muscles and nerves)

सेँधा नमक (epsom salt) इलेक्ट्रोलाइटस (electrolytes) को नियंत्रित करके नसों, मांसपेशियों तथा एंजाइम्स (enzymes) की कार्यशीलता सुचारू रूप से चलाता है।

सेंधा नमक के गुण, कब्ज़ से छुटकारा दिलाए सेंध नमक (Relieves constipation me sendha namak ke labh)

शोध से साबित हुआ है कि सेंध नमक (epsom salt) कब्ज़ को दूर करने में भी काफी लाभदायक है। यह आपकी आँतों में पानी की मात्रा बढ़ाकर कब्ज़ से तुरंत आराम देता है। परन्तु सेंध नमक का कब्ज़ के उपचार के लिए प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर (doctor) से संपर्क कर लें।

सेंधा नमक के फायदे, मधुमेह से बचाव सेंध नमक से (Prevents diabetics me sendha namak ke fayde)

सेँधा नमक (epsom salt) में मौजूद मैग्नीशियम और सल्फेट शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को प्रभावी रूप से बढ़ाकर आपको फायदा पहुंचाता है तथा मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करता है।

सेंधा नमक के लाभ, तनाव को दूर करे सेंधा नमक (Relieve stress and relaxes the body)

ज्यादा नमक खाने के नुकसान

आमतौर पर तनाव लेने से शरीर से मैग्नीशियम कम हो जाता है तथा एड्रेनैलिन (adrenaline) का स्तर बढ़ जाता है। अगर सेँधा नमक (epsom salt) को गर्म पानी में मिलाया जाए तो त्वचा इसे सोख लेती है और इससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा भी बढ़ जाती है।

सेंधा नमक के फायदे, शरीर से अशुद्धियाँ दूर करे सेंधा नमक (Abolish toxins from the body)

सेँधा नमक (epsom salt) में सल्फेट होते हैं जो शरीर की कोशिकाओं से भारी धातु तथा अशुद्धियाँ निकालने में मदद करते हैं। हमारी त्वचा छिद्रों से भरी एक मेम्ब्रेन (porous membrane) है। नहाने के पानी में सही मिनरल्स (minerals) डालने से रिवर्स ओसमोसिस (reverse osmosis) नामक प्रक्रिया शुरू होती है, जिससे शरीर से अशुद्धियों के अलावा नमक की मात्रा भी निकल जाती है। नहाते हुए शरीर की अशुद्धियाँ निकालने के लिए हफ्ते में एक बार नहाने के पानी में दो कप सेँधा नमक मिलाएं और इसमें शरीर को 10 मिनट तक डुबोकर रखें।

सेंधा नमक के गुण, एक्स्फोलियेटर का काम करे सेंध नमक (Works as exfoliator me sendha namak ke gun)

अपने नहाने के टब में दो चम्मच सेँधा नमक और ओलिव ऑइल (olive oil) की कुछ बूँदें मिलाएं। इन्हें पानी में अच्छे से मिश्रित करें तथा शरीर की मृत त्वचा निकालने के लिए सारे शरीर पर इसे रगडें।

 

sendha namak ke fayde, sendha namak ke gun, sendha namak ke fayde in hindi, sendha namak ke labh

loading...