Beautician Hindi tips to do gold facial at home – घर बैठे गोल्ड फेशियल कैसे करें

बाज़ार में मिलने वाले विभिन्न फेशियल के प्रकार के फेशियलों में गोल्ड फेशियल सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फेशियल है। महिलाएं जिनकी त्वचा बेजान और चमक रहित होती हैं वे गोल्ड फेशियल का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप ब्यूटी पार्लर जाकर गोल्ड फेसिअल कराएंगे तो वे आपसे काफी ऊँची कीमत वसूलेंगे। पर अब आप बिना ज़्यादा पैसे खर्च किये अपना फेशियल घर बैठे ही कर सकते हैं।

गोल्ड फेशियल किसी भी प्रकार की त्वचा पर किया जा सकता है। ये त्वचा से गन्दगी हटाता है, सन डैमेज से बचाता है, रंग गोरा करता है तथा उम्र की परछाई हटाते हुए चेहरे की रौनक वापस लाता है।

फेशियल स्टेप – घर पर फेशियल कैसे करें (How to do gold Facial yourself at home?)

गोल्ड फेशियल किट (Get a gold facial kit)

आप बाज़ार से एक अच्छी गोल्ड फेशियल किट खरीद सकते हैं। इस किट में मुख्य रूप से गोल्ड क्लीन्ज़र,फेशियल स्क्रब,फेशियल क्रीम या जेल, फेशियल मास्क और एक मॉइस्चराइसिंग लोशन रहता है जो किट के साथ नहीं आता।

त्वचा की सफाई (Cleanse )

गोल्ड फेशियल शुरू करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छे से साफ़ कर लें। इसके लिए आप किट में मौजूद क्लीन्ज़र की मदद ले सकते हैं। इस क्लीन्ज़र को गुनगुने पानी से धोकर चेहरा पोंछ लें।

चन्दन के बेहतरीन फेस पैक्स

स्क्रब (Scrub )

स्क्रबिंग चेहरे की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप किट के स्क्रब का सहारा ले सकते हैं चेहरे और गले पर स्क्रब लगाएं और गोलाकार मुद्राओं में घुमाते रहे। इस स्क्रब को 30 सेकंड तक चेहरे पर रहने दें और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर चेहरा पोंछ लें।

फेशियल मसाज गोल्ड क्रीम से (Gold facial cream)

किट में दी गयी गोल्ड क्रीम को चेहरे और गले पर लगाएं। इस फेशियल मसाज क्रीम में सुनहरी फॉयल,गोल्ड पाउडर अंकुरित गेहूं का तेल,केसर,एलो वेरा एवं चन्दन के गुण होते हैं। इसे चेहरे पर कुछ देर रहने दें एवं किसी गीले कपडे से अपना चेहरा एवं गला पोंछ लें।

गोल्ड मास्क (Gold face Mask)

गोल्ड मास्क को चेहरे और गले पर लगाएं। इसमें हल्द,गोल्ड फॉयल और एलो वेरा के गुण होते हैं। इस मास्क को चेहरे पर सूखने दें और उसके बाद इसे चेहरे से हटाएं। मास्क हटाकर चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और अच्छे से पोंछ लें।

मॉइस्चराइसिंग (Moisturizing)

आपको अलग से एक अच्छा मॉइस्चराइज़र खरीदना पडेगा। चेहरे और गले पर गोलाकार मुद्राओं में इसे लगाएं। अब आपका गोल्ड फेशियल समाप्त होता है। आप अपने गले और चेहरे में आया अंतर साफ़ देख सकती हैं।

गोल्ड फेशियल के लिए फेशियल टिप्स (Points to be noted during golden facial)

बेसन के सबसे अच्छे फेस पैक और फेशियल

  1. फेशियल करने का तरीका, अच्छे परिणामों के लिए किसी नामी ब्रांडेड उत्पाद का ही इस्तेमाल करें।
  2. गोल्ड फेशियल करते वक़्त किसी और वास्तु का उसमें मिश्रण ना करें।
  3. फेशियल करने की विधि, फेशियल के पहले हमेशा अपने हाथ साफ कर लें। साफ़ सुथरे ढंग से करने पर आप इस किट का प्रयोग 2 से 3 बार कर सकते हैं।
  4. ये किट काफी कीमती होती है अतः इसे बर्बाद ना करें।
  5. एक बार प्रयोग करने के बाद इसे असर दिखाने के लिए समय दें। हर 3 महीने में 1 बार करें।

गोल्ड फेशियल के फायदे (Steps for getting golden facial at home)

  • फेशियल के फायदे, यह त्वचा की अशुद्धियाँ दूर करता है अतः आप आसानी से अपनी त्वचा जो कि ऑक्सीडेशन की वजह से खराब हुई है,को इससे ठीक कर सकते हैं।
  • क्योंकि अधिकतर लोग सूरज की किरणों की चपेट में रोज़ाना आते हैं अतः उनके लिए सन डैमेज से खुद को बचाना काफी आवश्यक हो जाता है। गोल्ड फेशियल आपको सूर्य की किरणों से होने वाले विभिन्न नुकसानों से बचाता है।
  • फेशियल के फायदे, आपके रक्त संचार में गोल्ड फेशियल मदद करता है।
  • इसके प्रयोग से आपकी त्वचा चमकदार और तरोताज़ा हो जाती है।
  • घर पर किये गए फेशियल से त्वचा की सेहत बनती है।
  • इसमें एंटी एजिंग(उम्र रोधी) तत्व होते हैं जो कि आपको लम्बे  समय तक जवान बनाए रखने में सहायता करते हैं।
  • आप इसके प्रयोग से त्वचा की रंजकता और मेलेनिन का बढ़ना कम कर सकते हैं।

20 से लेकर 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको इसके लिए पार्लर जाकर हज़ारों रूपए खर्च करने की ज़रुरत नहीं है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday