Great benefits of onions for your health – प्याज़ के औषधीय गुण, जानें प्याज़ के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ

प्याज़ (onion) भारतीय रसोई की एक सबसे सामान्य सब्जी है, जिसका प्रयोग मसाले के रूप में और सब्जी के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। प्याज़ कई व्यंजनों को पकाने की एक आधारभूत चीज़ है जिसका व्यंजन में पकाकर, भाप में तथा कच्चे रूप में, लगभग हर तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। इसमें कई प्रकार के रोगनिवारक गुण पाये जाते हैं जिनका इस्तेमाल कर स्वास्थ्य लाभ लिया जा सकता है।

प्याज़ लहसुन की ही तरह लिली परिवार (lily family) से संबन्धित पौधा है जिसमें पोटेशियम (potassium), आयरन (iron), सोडियम (sodium) और फाइबर (fibre) जैसे गुण मौजूद होते हैं। कच्चे प्याज़ में सल्फर (sulphur) तत्व की बहुलता पाई जाती है जिसकी वजह से इसके औषधिय गुण सेहत के लिए और भी लाभकारी हो जाते हैं परंतु पकाने के बाद यही तत्व नष्ट हो जाते हैं।

यही कारण है कि, कच्ची अवस्था में प्याज़ में मौजूद सल्फर तत्व बहुत ज़्यादा सक्रिय होते हैं और पकने के बाद इनकी सक्रियता ना के बराबर रह जाती है, और प्याज़ के रोगनिवारक गुण कम हो जाते हैं। जब इसे कच्चा खाया जाता है तो इसका स्वाद कुछ चरपरा सा लगता है और कुछ लोगों को इसे पचाने में भी कुछ तकलीफ होती है। अगर आप प्याज़ को कच्चा खाने में किसी प्रकार की असुविधा महसूस करते हैं तो आपको विभिन्न तरीके से पकाकर प्याज़ का सेवन करना चाहिए।

विभिन्न तरीकों से पकाकर इसके स्वाद को बढ़ाया जा सकता है तथा आपको किसी प्रकार की असुविधा भी नहीं होती है। खासतौर पर ऐसे संवेदनशील लोग जो पेट की समस्या का शिकार होते हैं उनके लिए यह सबसे अच्छा तरीका है। इसे किसी भी व्यंजन में डालकर पकाने से उस व्यंजन में एक अलग स्वाद और खुशबू आ जाती है जो कच्चे प्याज़ की गंध से कम तीखी और स्वाद में भी अच्छी होती है।

हमारे यहाँ सब्जी में करी (curry) के स्वाद को बढ़ाने के लिए प्याज़ का  इस्तेमाल किया जाता है। जब तेल में कच्चे प्याज़ का तड़का लगाया जाता है तो इसकी खुशबू से मुंह के साथ मन भी खिल उठता है। इसकी खुशबू और टेस्ट खाने के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं। ऐसे लोग जो प्याज़ का सेवन नहीं करते वो लोग इसके सेहत से जुड़े फायदे जानकार अपने नियमित भोजन में प्याज़ का प्रयोग करने लगेंगे। प्याज़ से जुड़े सेहत के लाभ इस प्रकार हैं जिन्हें पढ़कर आप भी प्याज़ खाने के शौकीन हो जाएंगे।

प्याज़ से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health benefits of onion in Hindi)

अच्छा खाना जो आपके मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाये

प्याज का रस बालों के लिए और बालों की सुरक्षा के लिए (Benefits of onion for hair lose)

लाल प्याज़ बालों सौंदर्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। लाल प्याज़ उन मस्सों (warts) को दूर करने में मदद करता है जो अंगूठे, उँगलियों और उनकी गांठों पर होते हैं। कई अरब देशों में गंजेपन और झड़ते बालों की समस्या का उपचार प्याज़ की सहायता से किया जाता है। प्याज़ के रस में नमक (salt) और काली मिर्च (black pepper) मिलाकर इसे सिर की खाली त्वचा (scalp) पर लगाया जाता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अस्थमा के इलाज़ में प्याज़ का प्रयोग (Natural treatment for asthma with onion)

अस्थमा के रोगियों के लिए प्याज़ को फायदेमंद पाया गया है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट (anti–oxidants) और ज्वलनरोधी (anti-inflammatory) तत्व की बहुलता होती है जो शरीर को एलर्जी (allergy) से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाने में मदद करती है। अस्थमा के रोगियों की सेहत में सुधार के लिए यह एक बहुत अच्छी औषधि के रूप में काम करता है। कुछ स्टडीज़ में यह प्रमाणित किया गया है कि, इसमें मौजूद तत्व शरीर को सूक्ष्म कणों से होने वाले एलर्जीजनित प्रभावों से बचाते हैं।

कैंसर से बचाव के लिए प्याज़ (To prevent cancer me pyaj ke fayde)

प्याज़ का हल्दी के साथ किया गया सेवन कैंसर के खतरे की आशंका को कम करता है। मलाशय के कैंसर की आशंका को कम करने में सहायक होता है साथ ही इंटेस्टाइन (intestine) में कैंसरकारक कोशिकाओं के आकार को भी कम करने में मदद करता है। ट्यूमर में परिवर्तित होने वाले ऐसे कैंसरकारक सेल्स, जो स्तन, मलाशय, फेफड़ों और मुंह आदि में कैंसर के लिए जिम्मेदार होती है उनकी वृद्धि में भी रुकावट पैदा कर इस प्राणघाती बीमारी से बचने में मदद करता है। इसमें मौजूद खास तत्व कैंसर के प्रभावों को शरीर से बाहर करने का कार्य करते हैं और इसमें उपस्थित सल्फर (sulphur) घटक प्याज़ कि परतों में पाया जाता है जो काटने या मुंह में रखकर चबाने पर निकलता है। अगर आप कैंसर से अपने शरीर की सुरक्षा करना चाहते हैं तो उचित मात्रा में नियमित रूप से खाने के साथ प्याज़ का सेवन करना बेहतर होता है।

डायबिटीज़ में प्याज़ के घरेलू उपाय (Diabetes me pyaj ke labh)

क्या फल खाना सेहत के लिए लाभदायक होता है? शरीर पर फलों का प्रभाव

रोजाना प्याज़ का सेवन करने से शरीर में ग्लूकोज (glucose) का लेवल कम होता है। वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया है कि, प्याज़ में ऐसे एसेंशियल ऑइल (essential Oil) होते हैं जो, ग्लूकोज के स्तर को कम करने व इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखने का कम करते हैं। प्याज़ में मौजूद क्रोमियम (chromium) तत्व ब्लड शुगर (blood sugar) को काबू में रखता है।

हृदय रोगों से बचाव में प्याज के गुण (Heart disease)

प्याज़ में उपस्थित क्वरसीटीन (quercetin) घटक हाइ ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को कम करने में मददगार होता है। यह एक प्रकार से हृदय की रक्षा करने वाला तत्व है जो धमनियों के कड़ेपन को नियंत्रण में रखता है और धमनियों के लचीलेपन की भी समय समय पर मरम्मत करता रहता है। इससे हृदयाघात (heart attack) के खतरे कम होते हैं। प्याज़ में पाया जाने वाला प्राकृतिक सल्फर तत्व खून को पतला करने में मददगार होता है जो खून के थक्के बनने से रोकता है और इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक (stroke) जैसी गंभीर समस्याएँ कम होती हैं।

दांतों की सड़न से बचाता है प्याज़ का उपाय (Tooth decay)

कच्चा प्याज़ मुंह की सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह दांतों को मजबूत बनाता है और दाँतो को नुक्सान पहुंचाने वाले खतरनाक बैक्टीरिया को भी खत्म करता है। यह माना जाता है कि कुछ देर तक कच्चे प्याज़ को मुंह में चबाने पर मुंह के भीतर मौजूद जीवाणु (germs) नष्ट हो जाते हैं। मुंह की अच्छी सेहत के लिए कच्चे प्याज़ का सेवन बहुत लाभकारी होता है।

प्याज के फायदे इम्यून सिस्टम के लिए (Immune system)

यह प्याज़ का एक बहुत ही खास गुण है जो शरीर को सूक्ष्म कणों से होने वाले खतरों से बचाता है। शरीर पर हवा में तैरने वाले सूक्ष्म हानिकारक कणों का बुरा प्रभाव पड़ता है जो कई तरह की संक्रामक बिमारियों को शरीर में पहुंचा कर बिमार कर देते हैं। प्याज़ शरीर में स्ट्रावित हिस्टामिन (histamine) को सक्रिय होने से रोकता है यह एलर्जीजनित रोगों के लिए जिम्मेदार होने वाला तत्व है। इस प्रकार यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर होने वाले रोगों जैसे छिंक, खुजली आदि से लड़ने में मदद करता है और रोगों से बचाव में भी सहायक होता है।

प्याज के रस के फायदे, पाचन तंत्र में सहायक (Digestion)

क्यों खानी चाहिए मछली, मछली खाने के फायदे

प्याज़ में उपस्थित फाइबर (fibre) या रेशे शरीर के पाचन में मदद करते हैं। यह आंत की क्रियाओं को भी सुचारु रखने में विशेष रूप से उपयोगी होते हैं। प्याज़ एक ऐसी सब्जी है जो गैस्टिक अल्सर (gastric ulcer) के खतरे को कम करने में सहायक होती है इसके अलावा कई प्रकार से होने वाले डायरिया (diarrhoea) को भी सुधारने में अहम भूमिका निभाती है। प्याज़ के नियमित उपयोग से पेट से संबन्धित इन रोगों से दूर रहा जा सकता है।

अधिक उम्र की महिलाओं में हड्डी के रोगों को बेहतर करने में  सहायक (Bone density in older women)

उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं की हड्डियाँ कमजोर होने लगती है और मेनोपोज की वजह से यह रोग और भी गंभीर हो जाता है जिसमें हड्डियों के बीच अंतर (gap) आ जाने की वजह से बोन डेंसिटी (bone density) नामक बिमारी का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से हड्डियों में फ्रैक्चर का डर भी बना रहता है, प्याज़ का नियमित सेवन इन खतरों को कम कर हड्डियों की भी सुरक्षा करता है, इस कारण खास तौर पर महिलाओं को रोज़ प्याज का सेवन करना चाहिए।

प्याज खाने के फायदे, ताप कम करता है प्याज़ (Reduce heat)

प्याज़ के सेवन से गर्मी के मौसम में आप अधिक देर तक शरीर में ठंडक महसूस कर सकते हैं। यह शरीर के तापमान को कम करके रखता है साथ ही गर्मी और पसीने से शरीर पर उष्ण प्रभाव को भी कम करता है। कच्चा प्याज़ खाना कई लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है पर गर्मी के दिनों में उच्च तापमान से शरीर को बचाए रखने और ठंडक के लिए आपको नियमित रूप से कच्चे प्याज को भोजन के साथ लेना चाहिए।

आंखों की समस्याओं को कम करता है प्याज़ (Eye problems reduced)

आजकल अधिकांश लोग आँखों की समस्या से जूझ रहे हैं और लंबे समय तक कम्प्युटर के सामने काम करने वाले लोगों को आँखों के रोगों का सामना करना पड़ रहा है। टीवी या कम्प्युटर के ज़्यादा संपर्क में रहने पर आँखों की समस्या गंभीर रूप ले लेती है और अंत में इसके समाधान के लिए हमें डॉक्टर के पास जाना पड़ता है। आँखों के इस खतरे को प्याज़ के प्रकृतिक उपाय से भी ठीक किया जा सकता है। प्याज़ का रस आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है जो आँखों को कई समस्याओं से दूर करता है।

श्रेष्ठ प्रोटीन युक्त भोजन

स्मरण शक्ति को तेज़ करता है प्याज के फायदा (Boosting memory power)

हम में से हर किसी को बेहतर स्मरण शक्ति की ज़रूरत होती है और हम सभी चाहते हैं कि हमारी याददाश्त (memory) और भी अच्छी हो जाए। चीजों को याद रखना हमारे कार्यस्थल पर हमारी बहुत मदद करता है, इसे पढ़ने वाले बच्चों के लिए बहुत ज़्यादा ज़रूरी माना जाता है जिससे वे अच्छी तरह ध्यान लगा सकें और चीजों को याद करके रख सकें। इसी तरह अलग अलग क्षेत्रों में काम करने वाले युवाओं के लिए भी चीजों को याद रखना बहुत ज़रूरी और फायदेमंद होता है। अपने भोजन में प्याज़ को सम्मिलित कर आप भी अपनी याददाश्त को बेहतर बना सकते हैं।

बालों से जूं हटाने में प्याज़ का प्राकृतिक उपाय (Removes lice in hair)

जूं ऐसे सूक्ष्म कीट होते हैं जो हमारे सिर की त्वचा पर पनपते हैं और बालों में फैल जाते हैं। यह लोगों के सामने आपके व्यक्तित्व  का नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। साथ ही यह सिर की त्वचा में रहकर खून चूसते हैं और जिसकी वजह से सिर में खुजली महसूस होती है। जूं को सिर से निकालना बहुत मुश्किल भरा काम होता है पर प्याज़ के रस की मदद से आप आसानी से यह मुश्किल काम आसान कर सकते हैं। सिर में जूं होने पर प्याज के रस को लगाएँ और खुद इसके परिणाम देखें।

loading...