How chilies are useful for Health – हरी मिर्च में और मौजूद पोषक तत्व और हरी मिर्च खाने के फायदे

हरी मिर्च (Green chili) हमारे भोजन का एक ख़ास हिस्सा है जिसका प्रयोग भोजन को चटपटा बनाने और तीखेपन के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह छोटी सी तीखी मिर्च तीखे स्वाद के साथ कई तरह से सेहत के लाभ देने वाली भी मानी जाती है. अगर आपको इसमें मौजूद गुणों के बारे में और अधिक जानकारी लेनी है तो यह आर्टिकल आपके लिए मददगार हो सकता है.

विटामिन ए (Hari mirch khane ke fayde/health benefits of green chili)

हरे रंग की मिर्च में विटामिन ए की मात्रा मौजूद होती है. आधे कप कटे हुए हरी मिर्च में आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए मिल सकता है तो इस मात्रा का प्रयोग कर आप नियमित रूप से अपने लिए ज़रूरी विटामिन ए की पूर्ति कर सकते हैं. मिर्च का भोजन में प्रयोग करने के कई तरीके हैं जैसे आप इसे सलाद या भोजन पकाने के दौरान कर सकते हैं. विटामिन ए हमारे रक्त में मौजूद लाल रक्त कणिकाओं के संश्लेषण के लिए अतिमहत्वपूर्ण है और इसके साथ ही रोडॉप्सन नामक प्रोटीन का एक ख़ास तत्व होता है जो आँखों को रौशनी ग्रहण करने की क्षमता प्रदान करता है.

इसके अलावा विटामिन ए हमारे शारीर के विकास के साथ हमारी इम्युनिटी को बेहतर करने के लिए भी ज़रूरी होता है. ऐसे लोग जो विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा से वंचित रहते हैं उन्हें कैंसर और आँखों के रोगों का खतरा अधिक होता है.

विटामिन सी (Hari mirch ke fayde in Hindi/Is there vitamin c in green chilies?)

हमारे शरीर को कई तरह के कार्यकलापों के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है. हड्डियों की मजबूती, कोलेजन संश्लेषण और शरीर के किसी भी हिस्से के घावों को भरने में विटामिन सी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसकी सबसे ख़ास बात यह है कि यह विटामिन एक प्राकृतिक एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत देता है और साथ ही फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है. अगर आप ईधे कप हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके शरीर को 181.1 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त हो सकता है. इसे प्रयोग करने के साथ यह भी सुनिश्चित कर लें कि मिर्च को संग्रह करने की जगह ठंडी और कम रोशनीयुक्त होनी चाहिए ताकि इसमें मौजूद विटामिन सी की मात्रा बनी रहे.

विटामिन के (Benefits of eating green chilies daily)

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि विटामिन के भी अन्य विटामिन्स की तरह हमारे लिए उतना ही ज़रूरी है. यह रक्त के थक्के जमाने के लिए मददगार और बहुत महत्वपूर्ण एक तत्व है जो हड्डियों के विकास में भी मदद करता है. आधे कप मिर्च में लगभग 10.7 माइक्रोग्राम विटामिन के मौजूद रहता है. यह मात्रा हमारे शरीर की रोजाना के लिए ज़रूरी मात्रा के 8.9 प्रतिशत की पूर्ति में सहायक होती है. भोजन में चटपटे स्वाद के साथ आप इसे स्वास्थ्य लाभ भी आसानी से ले सकते हैं.

कैपसियासिन (Capsiacin – how many green chilies to eat in a day)

कैपसियासिन एक ऐसा तत्व है जो हर तरह की मिर्च में मौजूद होता है. यह मिर्च के तीखेपन का प्रमुख कारन है इसी से मिर्च का स्वाद तीखा होता है. इसके सीधे सेवन द्वारा आप इसकी पर्याप्त मात्रा प्राप्त कर सकते हैं. कुछ शोधों के द्वारा यह प्रमाणित किया गया है कि कैपसियासिन शारीर में कैंसरकारक कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है और कैंसर से बचाव में भी सहायक होता है.

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

शुगर को कम करने में सहायक, मिर्च (Lowers blood sugar levels/ benefits of green chilies for weight loss)

रोजाना नियमित रूप से हरी मिर्च का सेवन आपको कई तरह की बिमारियों के अलावा बढे हुए शुगर लेवल को भी कम करने में मदद करता है. ऐसे लोग जो डायबिटीज से पीड़ित हैं या मोटापा जैसी परेशानी को झेल रहे हैं उनके लिए भी हरी मिर्च का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. एक अमेरिकन जर्नल में यह प्रकाशित किया गया है कि रोजाना हरी मिर्च कि उपयुक्त मात्रा लेने से इन्सुलिन का स्तर कम होता है. इन सब बातों को जानकार डायबिटीज के मरीजों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए.

loading...