Beauty & health benefits of peas in Hindi – मटर के सौंदर्य लाभ – मटर के स्वास्थ्य लाभ

हरी मटर काफी स्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में से एक है और यह कच्चा खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन्स, मिनरल्स (anti-oxidants, vitamins, minerals)  और अन्य कई स्वास्थ्यवर्धक तत्व भरे हुए हैं जो रोगों का निदान करते हैं और आपके स्वास्थ्य में निखार लाते हैं। आप हमेशा ही स्वाद तथा पोषक मूल्य बढ़ाने के लिए अपने भोजन में हरे मटर डाल सकती हैं, पर इसे कच्चा खाना और भी ज़्यादा स्वास्थ्यवर्धक साबित होता है। जब मटर ताज़े और कच्चे होते हैं, तब ये ज्यादा स्वास्थ्यकर होते हैं। अतः आप इनका कच्चा सेवन करके भी स्वस्थ रह सकते हैं।

विटामिन, खनिज पदार्थों और एंटीऑक्सीडेंटस के अलावा मटर प्रोटीन और फाइबर (protein and fiber) से भी भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से इनके पोषक गुणों में काफी बढ़ोत्तरी होती है। इस लेख में मटर के स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य दोनों गुणों पर चर्चा की गयी है।

हरी मटर बहुत सारे पोषक मूल्यों के साथ सबसे तेज़ बढ़ने वाली मटर है। स्वास्थ्य और खूबसूरती के सम्बंध में ये बहुत सारे लाभ देती है।

मटर के गुण – वजन घटाना (Weight loss)

मटर अपने कम वसा और कम कैलोरी के साथ आपका वजन कम करने में सहायता करता है। यह कम कैलोरी के कारण शाकाहारी और गैर-शाकाहारी दोनों के लिये आहार हो सकता है।

मटर के लाभ – पेट कैंसर (Stomach cancer)

मटर कॉमेस्ट्रोल नामक पॉलीफेनॉल सुरक्षा को शामिल करता है जो पेट के कैंसर को बचाने में सहायता करता है। इस पदार्थ की पर्याप्त मात्रा पेट के कैंसर के इलाज़ में बहुत लाभदायक है।

मटर के गुण – प्रतिरक्षा को बढ़ाना (Boosts immunity)

मटर में पाया जाने वाला पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट शरीर प्रतिक्रियाओं से बचाता है। मटर में ज्ञात खनिज जैसे ज़िंक, आयरन, कैल्सियम, मैगनीज़ और तांबा शामिल है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भूमिका निभाता है।

मटर के लाभ – अल्ज़ाइमर और अर्थराइटिस (Alzheimer’s and arthritis)

टमाटर से स्वास्थय और सौंदर्य लाभ

अध्ययनों के अनुसार मटर में उप्पस्थित विटामिन के मस्तिष्क के तंत्रिका तंत्र की क्षति को सीमित करता है जो बदले में कुछ गम्भीर बिमारियों जैसे अल्ज़ाइमर और अर्थराइटिस से सुरक्षा देता है। इसलिये इन सभी समस्याओं से बचने के लिये मटर को नियमित उपभोग करने की कोशिश करें।

हरी मटर के फायदे – रक्त शर्करा स्तर को संतुलित करना (Balances blood sugar levels)

शरीर में शर्करा के धीमे पाचन को तेज़ करने के लिये पर्याप्त मात्रा में फाइबर और प्रोटीन की आवश्यकता है जो मटर में आसानी से उपलब्ध है। ये कोई भी अतिरिक्त शर्करा जैसे सफेद शर्करा या रसायन शामिल नहीं करते और रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित रखने में सहायता करते हैं।

मटर खाने के लाभ – गर्भवती माताओं के लिये अच्छा (Good for expectant moms)

मटर में फॉलोक अम्ल होता है जो नवजातों के तंत्रिका नलिओं की गड़बड़िओं को हटाता है। इसलिये गर्भवती माताओं को पर्याप्त मात्रा में फॉलेट को आहार में शामिल करता है।

हरी मटर के फायदे – आपकी त्वचा पर चमक के लिये (Glows your skin)

मुट्ठी भर मटर को  लेकर उसे उबालें, उसे पीसकर चिकना पेस्ट बनायें और अपने शरीर और चेहरे पर रगड़ें। यह त्वचा पर चमक लाने में सहायता करेगा।

मटर खाने के लाभ – विटामिन सी (Vitamin C -hari matar ke gun)

बादाम के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

ऑक्सीडेटिव प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए जो मुक्त रेडिकल अणुओं से कोशिकाओं की क्षति के लिए एक प्रवेश द्वार है, मटर में विटामिन सी मौजूद है, शक्तिशाली विरोधी ऑक्सीडेंट की तरह सक्रिय काम करता है। अत: विटामिन सी भरपूर आहार कोलेजन के उत्पादन को बढ़ने के लिये प्रोत्साहित करता है और त्वचा को मजबूत बनाता है। इसलिये आहार में ऐसे खाद्यों को शामिल करे जो विटामिन सी की मात्रा में भरपूर हैं।

मटर के फायदे – सूजन के साथ मुकाबला (Combat with inflammation)

मटर में मौजूद त्वचा के अनुकूल पोषक विटामिन बी -6, फोलेट और विटामिन सी तत्व सूजन और आपकी त्वचा के साथ मुक्त रेडिकल कणों से नुकसान की प्रक्रिया के साथ मुकाबला करता है जिसके द्वारा आपकी त्वचा कोलेजन और इलास्टीन प्रोटीन में कमी नहीं करती है। इस प्रकार त्वचा एक अच्छे आकार और रंगत से फर्म किया जाएगा।

हरी मटर के गुण – जलन में आराम (Soothes burns)

जली त्वचा क्षेत्र के इलाज केलिये हरी मटर से तैयार लेप जलन को कम करने में अच्छा कार्य करती है।

मटर के फायदे – बालों को झड़ने से बचाना (Prevents hair loss)

बालों के झड़ने को रोकने करने के लिए विटामिन सी की जरूरत है। जो कोलेजन के उत्पादन में सुधार करता है। विटामिन सी की कमी से भंगुर और सूखे बालों को प्रोत्साहन मिलता है।

छाछ के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

हरी मटर के गुण – बालों की वृद्धि (Hair growth)

विटामिनों का समूह विटामिन बी6, बी12 और फॉलेट लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में सहायता करता है जो सम्पूर्ण शरीर के साथ-साथ सिर की कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। इस प्रकार यह बालों की वृद्धि को बढ़ाता है और बालों के कमजोर होने की गति को धीमा करता है जो टूटने का प्रमुख कारण बनता है।

दिल के स्वास्थ्य को बेहतर करे (Promotes better cardiovascular health)

मटर दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जाने जाते हैं। इनमें फाइटोस्टेरोल्स (phytosterols) होते हैं, खासकर बीटा साइटोंस्टेरोल (beta-sitosterol), जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रोल (cholesterol) की मात्रा को कम करने में काफी मददगार साबित होता है। कम कोलेस्ट्रोल होने से इसके शरीर में जमने तथा धमनियों के बंद हो जाने का खतरा भी काफी कम होता है, जिसके फलस्वरूप आपके दिल का अच्छा स्वास्थ्य बरकरार रहता है। इसके अलावा मटर में मौजूद पोटैशियम (potassium) की अच्छी खासी मात्रा इसे आपके दिल के लिए काफी स्वास्थ्यक्र खाद्य उत्पाद बनाती है। आजकल हमारे समाज में दिल की बीमारियाँ काफी आम सी हो गयी हैं, अतः भोजन में हरी मटर का सेवन करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है।

हड्डियों को मज़बूत करे (Strengthens bones – hari matar ke fayde)

मज़बूत हड्डियां अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक होती हैं और मटर का सेवन करने से आपकी हड्डियां काफी मज़बूत हो जाती हैं। मटर में कैल्शियम और जिंक (calcium and zinc) होते हैं, जो आपकी हड्डियों में घुसकर इन्हें मज़बूत बनाता है। इसके अलावा ताज़े हरे मटर विटामिन के (vitamin K) से भी भरपूर होते हैं, जो हड्डियों में खनिज का संचार करने के लिए जाना जाता है। बढ़ते बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 40 वर्ष के आसपास की महिलाओं और बुजुर्गो के खानपान में हरे मटर को शामिल करने से उनकी हड्डियाँ मज़बूत होती हैं।

आँखों की रोशनी बढ़ाए (Promotes better eyesight)

सूखे मेवे और उनके स्वास्थ्य लाभ

मटर आँखों की रोशनी तेज़ करने के लिए जाने जाते हैं। मटर में मौजूद विटामिन ए (vitamin A) की अच्छी खासी मात्रा आँखों के लिए काफी अच्छी होती है और रेटिनल टिश्यू (retinal tissue) को क्षतिग्रस्त होने से बचाती है। इसमें लूटेन (lutein) नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो आँखों की दृष्टि में बढ़ोत्तरी करता है। पर्याप्त मात्रा में लूटेन लेने से उम्र के साथ आँखों की दृष्टि की क्षति नहीं होगी। यह उम्र से जुड़ी आँखों की समस्याओं जैसे मोतियाबिन्द, ग्लूकोमा और मैकुलर डीजेनरेशन (glaucoma and macular degeneration) को भी ठीक करता है।

तनाव से लड़े (hari matar khane ke fayde fights depression)

मटर में मौजूद विटामिन बी और जिंक (vitamin b and zinc) की मात्रा की वजह से आपके मस्तिष्क में खुशनुमा हॉर्मोन (hormone) का संचार होता है, जिसकी मदद से तनाव से लड़ने में मदद मिलती है। ये आपके दिमाग को ठंडा रखने और आपको अच्छी नींद सुलाने में भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर आपके स्वभाव में काफी जल्दी जल्दी परिवर्तन हो रहे हैं तो मटर का सेवन करना इस समस्या का सबसे कारगर इलाज है।

हाजमा बढ़ाए (Promotes digestion)

विटामिन बी और काफी मात्रा में फाइबर (fiber) से युक्त होने की वजह से मटर ऐसे खाद्य पदार्थ माने जाते हैं, जो आपका हाजमा दुरुस्त करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मटर में मौजूद विटामिन बी (B vitamins) हाजमे के एंजाइम्स के संचार में मदद करते हैं, जिससे भोजन हज़म करना काफी आसान हो जाता है। इसके अलावा मटर में मौजूद फाइबर की मात्रा पेट साफ़ करने में आपकी सहायता करती है। अन्य हरी सब्जियों के साथ मटर का सेवन करने से आपको कब्ज़ की समस्या से छुटकारा प्राप्त होता है।

उम्र के निशानों को दूर करे (Fights aging)

त्वचा की उम्र का बढ़ना आपके लिए काफी बड़ी समस्या साबित होता है। वातावरण में बढ़ता प्रदूषण और इसके साथ हमारी खानपान की आदतें और जीवनशैली हमारी त्वचा को पहले की अपेक्षा ज्यादा उम्रदराज बनाती हैं। अगर आप झुर्रियों, महीन रेखाओं, रूखी या धब्बेदार त्वचा आदि से पीड़ित हैं तो मटर और शहद से बना फेस पैक आपके लिए काफी अच्छे साबित होते हैं। ताज़े हरे मटर एंटीऑक्सीडेंटस और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की ओक्सिडेटिव (oxidative) हानि को कम करते हैं और त्वचा को पोषण देकर इसे उम्रदराज होने से बचाते हैं।

चॉकलेट के स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ – मार्किट में मिलने वाली ऐसी ही कुछ चॉकलेट

त्वचा को सूरज की किरणों से बचाए (Protects skin from sunrays)

सूरज की किरणों से बचने से कई प्रकार की समस्याओं से छुटकारा प्राप्त होता है और मटर के अंश आपको काफी प्रभावी रूप से UV सुरक्षा प्रदान करते हैं। मटर के अंश चेहरे के कोलेजन और इलास्टिन (collagen and elastin) की परत को हानि पहुँचने से बचाते हैं। ये दोनों तत्व त्वचा के स्वास्थ्य एवं कसावट के लिए काफी ज़रूरी होते हैं।

एक्ने का इलाज भी संभव (Might cure acne – hari matar ke labh)

मटर में मौजूद विटामिन सी और खनिज की प्रचुर मात्रा की वजह से इसमें हलके एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) गुण भी होते हैं। यह जलनरोधी भी होता है, जिसकी मदद से त्वचा के एक्ने और मुहांसे प्राकृतिक रूप से दूर हो जाते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday