Men grooming tips in Hindi for interview – पुरूषों के लिए इंटरव्यू में सफल होने के नुस्खे

इंटरव्यू जीवन का वो क्षण है जब आपको सब कुछ सही तरीके से करना होता है। यह सब अच्छे दिखने के बारे में ही नहीं, बल्कि आत्मविश्वासी दिखने पर भी निर्भर करता है। ऐसे कई नुस्खे हैं जो आपको इंटरव्यू के लिए बैठते समय काफी काम आ सकते हैं। इनमें आपके कपडे पहनने का ढंग भी प्रमुख है, क्योंकि इससे आपकी गरिमा झलकती है। इस समय खुद को तैयार करने में अच्छा खासा समय लगाएं। इंटरव्यू के समय आपका अच्छा दिखना भी काफी आवश्यक है।

ब्यूटी टिप्स – टाई सही रखें (Making the tie right hai purshon ke liye tips)

यह ज़रूरी है कि इंटरव्यू के लिए जाते वक़्त अपनी वेशभूषा सही रखें। इस समय टाई को अच्छी तरह से बांधें तथा कालर के भाग को अच्छे से ढक लें। टाई का छोटा भाग बड़े भाग के नीचे होना चाहिए। ध्यान रखें कि इसे बाहर ना निकालकर रखें। इसका गलत प्रभाव पड़ता है।

परफेक्ट दिखने के लिए सही कपडे पहनें (Your dress should be proper hai purshon ke liye interview tips)

अपने सूट और शर्ट का अच्छे से ध्यान रखें। इसे अच्छे से धोकर प्रेस कर लें। इस कपडे को पहनते समय पेशेवर अंदाज़ अपनाएं। गंदे और अन्य तरह के कपडे आपको गैर ज़िम्मेदार दिखाएंगे। इससे यह लगेगा कि आपको इस इंटरव्यू की कोई परवाह ही नहीं है। कपडे अच्छे से पहनने के बाद रूमाल मोड़कर पतलून की जेब में अच्छे से रख लें।

बालों का स्टाइल (Putting up rightly with the hair)

पुरुषों के ब्यूटी टिप्स

अगर आप किसी कलात्मक चीज़ से जुड़े किसी इंटरव्यू में जा रहे हैं तो अपने बालों को एक पारम्परिक लुक दें। आपकी वेशभूषा आकर्षक होनी चाहिए तथा इस दृष्टिकोण से बालों का स्टाइल अच्छा होना काफी आवश्यक है। आप पारम्परिक कट के अलावा क्लासिक टेपर कट या व्यवसायी कट भी रख सकते हैं। चेहरे पर चमक लाने के उपाय, आपके बाल पीछे की तरफ छोटे होने चाहिए तथा किनारों पर भी बाल छोटे ही रखें। अगर आप काफी साफ़ सुथरा लुक चाहते हैं तो मैट उत्पादों का प्रयोग करें। इससे बाल काफी आकर्षक और अच्छे दिखते हैं। ऐसा हेयर कट लें जो कि सबको पसंद आने लायक हो। ज़्यादा छोटा हेयर कट आपको आक्रामक रूप दे सकता है। आपके शारीरिक गठन पर यह निर्भर करता है कि आपको कैसा हेयर कट लेना चाहिए।

स्किन केयर टिप्स – शेविंग करके साफ़ सुथरे लगें (Shave your beard and stay clean se mardon ki skin care)

इंटरव्यू में कभी भी बिना शेविंग किये ना जाएं। एक बार जब आप इंटरव्यू लेने वाले लोगों के सामने शेव करके पेश होते हैं, तो उन्हें लगता है कि आप इस इंटरव्यू के प्रति गंभीर हैं। शरीर की देखभाल कैसे करे, चेहरा साफ़ लगना इंटरव्यू ग्रूमिंग की ही एक प्रक्रिया है क्योंकि इससे लोग आपको देखकर आपके प्रति आकर्षित होंगे। चेहरे पर दाढ़ी के साथ आप गंभीर नहीं लगेंगे और यही कारण है कि आपको शेविंग करवा लेनी चाहिए। दाढ़ी को ज़्यादा स्टाइलिश बनाने का प्रयास ना करें। यह काफी महत्वपूर्ण है कि इंटरव्यू के समय आपका चेहरा आकर्षक लगे।

ग्रूमिंग टिप्स – आत्मविश्वास बनाए रखें (Keeping up with the level of confidence)

शारीरिक सुंदरता बनाए रखने के साथ ही यह आवश्यक है कि आप अपना आत्मविश्वास बनाए रखें। कभी भी इंटरव्यू देने जाते समय मन में हीन भावना ना रखें। इंटरव्यू लेने वाले लोगों के सामने आपके बैठने का सलीका और आपके जवाब देने का अंदाज़, दोनों काफी आवश्यक हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आपको हर सवाल का जवाब आता हो। उन लोगों को इस बात का भरोसा दिलाएं कि भले ही आपको सारे जवाब ना पता हों, परन्तु आप चीज़ों को सही तरह संभालने का तरीका आना चाहिए।

कैसे पाए खूबसूरत बाल पुरुषों के लिए टिप्स

बैठने के पहले तैयारी कर लें (Be prepared before you sit)

इंटरव्यू में जाने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ इंटरव्यू की तैयारी कर लें। ये ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे पता हो कि इंटरव्यू में कैसे सवाल पूछे जा सकते हैं। यह भी ग्रूमिंग की प्रक्रिया में ही आता है और आपको आपकी नौकरी के बारे में और अच्छे से जानने में सहायता करता है। हकलाने या डर जाने से इंटरव्यू पूरी तरह खराब हो सकता है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday