Women grooming tips at workplace – ऑफिस में महिलाओं की ग्रूमिंग के नुस्खे

एक कॉर्पोरेट वातावरण में काम करते समय आपको अपने से अनुभवी लोगों, अपने बॉस, अपने जूनियर और यहाँ तक कि अपने साथ वालों के भी साथ और मदद की ज़रुरत होती है। आप अकेले रहकर कभी भी अपने लक्ष्य को नहीं पा सकते। अगर आप ऑफिस में सही तरह से नहीं जाती हैं और आपके परिधान और लोगों के साथ आपका बर्ताव अजीब है, तो ऑफिस के आपके सहकर्मी आपको बिलकुल पसंद नहीं करेंगे।

एक पेशेवर वातावरण के अनुकूल परिधान, व्यवहार और सही ग्रूमिंग (grom tips ladies ke liye) ही ऑफिस के लोगों को आपको पसंद करने के लिए प्रोत्साहित करती है। एक बार जब आपके साथियों को आपके सकारात्मक व्यवहार और बर्ताव के बारे में पता चल जाता है, वे खुद ही आपसे बात करना चाहते हैं तथा आपसे दोस्ती करने की इच्छा व्यक्त करते हैं, जिससे आपको उस पेशेवर वातावरण में खुद को ढालने में काफी आसानी होती है।

महिलाओं की ग्रूमिंग टिप्स (Women grooming tips at workplace hai ladies ke grooming tips)

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स है साफ़ सफाई (Cleanliness)

एक पेशेवर (corporate) वातावरण में बने रहने के लिए सबसे ज़रूरी बात है साफ़ सफाई का ध्यान देना। खुद की साफ़ सफाई की आदतों का ध्यान रखें जैसे दांत, बालों और नाखूनों को सही तरीके से साफ़ करना। ताज़ा तरीन त्वचा के साथ ऑफिस पहुँचने के भी अपने अलग फायदे हैं। जो कपडे पहनकर आप ऑफिस जाने वाली हैं, वे साफ़ होने चाहिए। खासकर उनमें किसी भी प्रकार का कोई भी दाग लगा हुआ नहीं होना चाहिए। एक कामकाजी और पेशेवर वातावरण में हमेशा प्रेस की हुई शर्ट ही पहनें, क्योंकि बिना प्रेस की हुई शर्ट से खराब असर पड़ सकता है।

महिलाओं के लिए इंटरव्यू में सफल होने के नुस्खे

औरतों के लिए ब्यूटी टिप्स है सुन्दर कपड़े (Presentable clothes)

ज़्यादातर कंपनियों के मालिक अपने यहां काम करने वाले लोगों से पारम्परिक कपडे पहनने की आशा रखते हैं, क्योंकि इससे उस व्यक्ति की अपने सहकर्मियों के बीच में इज़्ज़त और दोस्ती बढ़ती है। महिलाओं को खासकर ऐसे कपडे नहीं पहनने चाहिए जिसमें उनकी त्वचा का कोई भाग दिखता हो। ऐसे कपड़े पहनने से बचें जिसे पहनने के बाद भी आपकी जांघ या खुली पीठ दिखती हो, या वो कपड़े कुछ ज़्यादा ही लो नेक हों। जो भी कपड़े आप पहनें, वो आपको बिलकुल फिट आने चाहिए और कन्धों से फिसलकर गिरने नहीं चाहिए। ऐसे कपड़े पहनें जो आपको पहनने में आरामदायक तो लगें ही और आप इनमें पूरी तरह जंच सकें।

बालों की ग्रूमिंग (Hair grooming)

अगर आपके बाल छोटे हैं और आपकी ठुड्डी (chin) तक आते हैं, तो अपने बालों को अच्छे से कंघी करके रखें जिससे उनमें डैंड्रफ होने की संभावना न हो। डैंड्रफ तब और ज़्यादा नज़र में आता है जब आपने काले रंग की कोई ड्रेस पहनी होती है। सबके सामने अपने सूट से डैंड्रफ हटाना आपके लिए काफी शर्म की बात हो सकती है। अगर आपके बाल आपके कन्धों के नीचे तक आते हैं, तो इसे पीछे की तरफ बांधकर पोनीटेल बनाकर रखने का प्रयास करें। अगर आपके बाल कुछ ज़्यादा ही लम्बे हैं तो आप इनका जूड़ा (bun)भी बनाकर रख सकती हैं।

शरीर की देखभाल कैसे करे, टैटू बनाने से बचें (Avoid tattoos)

एक कॉर्पोरेट वातावरण में आपके शरीर में कोई टैटू नहीं होना चाहिए। बल्कि यह आपके मालिक के सामने काफी शर्मनाक लग सकता है। अगर आपने शरीर में कहीं टैटू करवाया भी हुआ है तो इसे अपने कपड़ों से ढकने की कोशिश करें। शरीर के जिस हिस्से में टैटू है, उस भाग का प्रदर्शन बिलकुल ना करें। अगर आपके शरीर पर कुछ ऐसे धब्बे भी हैं जो कि दिखने में अच्छे नहीं लगते, तो उन्हें भी ढकने की कोशिश करें।

स्किन केयर टिप्स मेकअप से (Makeup)

सुंदर दिखें जबकि आप प्लस आकार के हैं- सौंदर्य और सौंदर्य युक्तियाँ

जब आप किसी पेशेवर वातावरण में काम करने के लिए तत्पर हों, तो आपका मेकअप भी उसी हिसाब से पेशेवर होना चाहिए। आपके क्लाइंट और अन्य लोग एक पेशेवर महिला से एक बेहतरीन प्रेजेंटेशन की उम्मीद करते हैं। अतः कामकाजी माहौल के अनुसार मेकअप करने के लिए भी आपको ग्रूमिंग की आवश्यकता पड़ती है।

नीचे मेकअप करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं (Important steps of makeup)

  • कुछ लोगों की आँखों के नीचे काफी ज़्यादा मात्रा में काले धब्बे (dark circle) होते हैं जिन्हें मेकअप की मदद से छुपाया जाना चाहिए।
  • चेहरे की देखभाल कैसे करे, जिन महिलाओं की त्वचा ऑयली होती है, उनके चेहरे पर मुहांसे (pimple), दाग धब्बे और एक्ने होने की काफी ज़्यादा संभावना रहती है। ये धब्बे उनके चेहरे पर होना काफी सामान्य बात है। अतः मेकअप या फाउंडेशन लगाकर आपको अपने चेहरे को दाग धब्बों से मुक्त बनाना पड़ता है।
  • चेहरे पर चमक लाने के उपाय, अपनी त्वचा पर किसी अच्छे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें, क्योंकि रूखी त्वचा आपको काफी अनाकर्षक बना देती है। अगर आप मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करती हैं तो आप लम्बे समय तक हाइड्रेटेड दिखेंगी।
  • जब आप पेशेवर मेकअप करवाना चाहती हों, तो आँखों का मेकअप काफी आवश्यक है। अगर आप बिलकुल तैयार लगना चाहती हैं तो मस्कारे के साथ आई लाइनर लगाना काफी ज़रूरी होगा।
  • आँखों पर ज़्यादा मेकअप न करें और गहरे रंग की आई शैडो भी न लगाएं।
  • गहरे रंग की नेल पोलिश या किसी अन्य तरह के नाखूनों के डिज़ाइन का प्रयोग न करें। इससे आपकी कंपनी में आपका प्रभाव खराब पडेगा। नाखूनों को छोटा करके रखें तथा काफी हलके रंग की नेल पोलिश लगाएं।
  • कभी भी नकली आई लैशेस न लगाएं क्योंकि यह पेशेवर मेकअप के अंतर्गत प्रयोग में नहीं लाया जाता।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday